HomeBUSINESS IDEA'sबेसन बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Gram Flour...

बेसन बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Gram Flour Manufacturing Business Hindi

Gram Flour Manufacturing Business Hindi, gram manufacturing business hindi, roasted gram manufacturing process.

क्या आप एक बेसन बनाने का बिजनेस की मिल लगाना चाहते है और इससे जुडी सभी जानकारिया जानना चाहते है इस आर्टिकल के जरिये हम जानेगे की बेसन बनाने का बिजनेस की मिल कैसे शुरू करें का पूरा बिजनेस प्लान मशीन की कीमत, पैकिंग मशीन की कीमत, बेसन बनाने का बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट, Gram Flour Manufacturing Business बेसन बनाने का बिजनेस के लिए लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करे? सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

देश के हर घर में बेसन का प्रयोग किया जाता है ज्यादातर इसका प्रयोग घर में खाना बनाने के लिए किया जाता है बेसन का बिज़नेस आप छोटे पैमाने से लेकर बड़े पैमाने तक भी शुरू कर सकते है आप इस बिज़नेस को कही भी मिल लगागर शुरू कर सकते है इस बिज़नेस में आप 40% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है बेसन का बिजनेस जिसमें बेसन मशीनों की सहायता से निकाला जाता है और उसे मार्केट में बेचा जाता है Gram Flour Manufacturing Business Hindi आइये बेसन की मिल लगाने की सभी जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Gram Flour Manufacturing Business की जानकारी

जैसा की हमने आपको बताया की बेशन हर घर में प्रयोग होता है ऐसे में इसकी डिमांड कभी न ख़तम होने वाली है भारत विश्व का प्रमुख उत्पादक देश है, जिसका 2002 के दौरान बेसन के तहत कुल विश्व क्षेत्र का 61.65 प्रतिशत और कुल विश्व उत्पादन का 68.13 प्रतिशत हिस्सा था। बेसन को स्वास्थ्य भोजन के रूप में व्यापक रूप से सराहा जाता है। यह अनाज आधारित आहार के लिए एक प्रोटीन युक्त पूरक है, विशेष रूप से विकासशील देशों में गरीबों के लिए, जहां लोग शाकाहारी हैं या पशु प्रोटीन का खर्च नहीं उठा सकते हैं। पल्स प्रोटीन लाइसिन से भरपूर होते हैं और इनमें सल्फर युक्त अमीनो एसिड कम होता है। यह शाकाहारी बच्चों और दूध पिलाने वाली माताओं के बीच प्रोटीन कुपोषण को मिटाने का सबसे व्यावहारिक साधन प्रदान करता है। भारत में मानव आहार में बेसन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है।

बेसन को पहले कोल्हू की सहायता से निकाला जाता था, इसमें दाल डाल कर बैल की सहायता से घुमाया जाता था. अब समय के साथ बढ़ती टेक्नोलॉजी के कारण कोल्हू बैल की जगह आजकल बेसन निकालने की मशीन ने लेली हैं आज इन्ही सभी जानकारियों के साथ बेसन निकालने से लेकर प्रॉफिट कैसे कमाया जा सकता है इसकी जानकारी आपको देंगे।

झाड़ू बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Broom Making Business in Hindi

Gram Flour Manufacturing Business के लिए जरूरी चीजे

Gram Flour Manufacturing Business – बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी। Gram Flour Manufacturing Business Hindi

टोमेटो सॉस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Tomato Sauce Making Business in Hindi

Gram Flour Manufacturing Business के लिए कच्चा माल

बेसन बनाने का बिजनेस में प्रमुख आवश्यक कच्चा माल चने की दाल है। हालाँकि, आपको दाल की खरीद सावधानी से करनी होगी। आपको रोगमुक्त बड़े अंडाकार आकार और पूरी तरह से परिपक्व दाल इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, ट्रिमिंग द्वारा नुकसान को कम करने के लिए आंखों की न्यूनतम संख्या होनी चाहिए।

ब्लैक बोर्ड चॉक बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Blackboard Chalk Making Business Hindi

Gram Flour Manufacturing Business के लिए मशीने, उपकरण

Gram Flour Manufacturing Business Hindi- बेसन बनाने का बिजनेसल निकालने वाले बिज़नेस में कई तरह की प्रक्रियाओं के बाद बीज से तेल निकाला जाता और हर प्रक्रिया के दौरान अलग तरह की मशीन का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे कि स्क्रू एक्सपेलर, कुकर और फ़िल्टर प्रेस मशीन का इस्तेमाल अलग अलग चरणों में किया जाता है उपरोक्त सभी मशीनें लगभग 1-2 लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी।

वहीं अगर आप चाहें तो बेसन बनाने का बिजनेस ऑटोमेटिक मशीन भी ले सकते हैं. इस मशीन के जरिए आप बेसन निकालने जल्द बना सकते हैं, वो भी ज्यादा मात्रा में. ऑटोमेटिक मशीन के दाम एक लाख रुपए से शुरू होते हैं.

इसके इलावा कुछ उपकरणों की भी जरूरत होती है जिनकी लिस्ट इस प्रकार है-

  • 1. सीलिंग मशीन(Sealing Machine)
  • 2. सोखने की मशीन(Adsorption Machine)
  • 3. स्टार पुलवराइजर(Star Pulverizer)
  • 4. लेबोरटरी मशीन (Laboratory Machine)
  • 5. तोलने वाली मशीन (Weighing Machine)
  • 6. विभिन्न प्रकार के बर्तन (Different Types Of Utensils)
  • 7. बेसन पैक के प्रिंटेड पाउच (Besan Pack Printed Pouches)
  • 8. छिलके निकालने की मशीन (Peel Dispenser)
  • 9. चने की दाल को दो भाग में करने वाली मशीन

पेपर प्लेट बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Paper Plate Manufacturing Business Hindi

बेसन बनाने का बिजनेस के लिए जमीन

Gram Flour Manufacturing Business Hindi- बेसन बनाने का बिजनेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

सिल्वर पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Silver Paper Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप बेसन बनाने का बिजनेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

एक छोटे पैमाने पर आधारित बेसन बनाने का बिजनेस स्थापित करने के लिए, सर्वोत्तम स्वाद और कई प्रकार के साथ, आवश्यक जनशक्ति जिसके लिए आपको जाना चाहिए; 2 से 4 कुशल श्रमिक।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Gram Flour Manufacturing Business के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

Gram Flour Manufacturing Business Hindi- भारत सरकार द्वारा खाने की चीजों से जुड़े दो प्रकार के लाइसेंस दिए जाते हैं. जिनमें से एक लाइसेंस भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा दिया जाता है और दूसरा लाइसेंस एफएसएसएआई Fssai Registration द्वारा दिया जाता है. इसके अलावा इस व्यापार को आप जिस राज्य में शुरू कर रहे हैं, उस राज्य की सरकार से भी कई प्रकार के लाइसेंस आपको प्राप्त करना पड़ सकता हैं

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

बेसन बनाने का बिजनेस के लिए निवेश की जरुरत

Gram Flour Manufacturing Business Cost – बेसन बनाने का बिजनेस में आपको छोटे पर बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है
बेसन बनाने का बिजनेस के लिए आवश्यक निवेश बड़ा नहीं है, इसके लिए केवल उपकरणों के लिए अधिकांश धन की आवश्यकता होगी, अर्थात् विभिन्न मशीनरी, फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर, और विपणन भी। बाकी सभी कारक अधिक धनराशि का उपभोग नहीं करेंगे। लेकिन, छोटे और बड़े पैमाने पर बेसन बनाने का बिजनेस के व्यवसाय में आवश्यक निवेश को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, तालिका इस प्रकार है।

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs

बेसन बनाने का बिजनेस से मुनाफा

Gram Flour Manufacturing Business Hindi- बेसन बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 15% से 25% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 40% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आपको Gram Flour Manufacturing Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज Gram Flour Manufacturing Business Hindi की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi 

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular