HomeBUSINESS IDEA'sनया जिम खोलने की लागत, मशीने, नियम सभी जानकारिया Gym Business Plan...

नया जिम खोलने की लागत, मशीने, नियम सभी जानकारिया Gym Business Plan In Hindi

Gym Business Plan In Hindi, How to Open a Gym or Fitness Center, how to make a gym business plan hindi, Gym Business Ideas in Hindi

आज के समय में हर कोई अपनी बॉडी की फिट बनाना चाहता है और एक अच्छी लुक बनाने के लिए बॉडी फिट होना ज्यादा आवशयक है आज के युवा अपने बॉडी को फिट करने के लिए जिम जाना पसद करते है अगर आप भी एक जिम शुरू करने का प्लान कर रहे है और जिम खोलने की सभी जानकारिया जानना चाहते है Gym Business Plan In Hindi तो इस आर्टिकल में आपको जिम खोलने के लागत, मशीने, नियम सभी जानकारिया मिलने वाली है।

Gym Business Plan In Hindi- जैसे जैसे लोगो का जीने का तरीका बदल रहा है वैसे वैसे तो अपने लाइफस्टाइल में जिम की भी ज्यादा महत्व देने लगे है आज हर कोई जिम का प्रयोग करने लगा है या जिम शुरू करने के बारे में सोच रहा है आज के समय में हर कोई फिट दिखना और रहना चाहता है-

इसके लिए उसे अपनी लाइफ स्टाइल मेंटेन करने और स्वास्थय रहने की बहुत जरुरत है. देखने में आ रहा है कि जनसंख्या वृध्दि के साथ साथ लाइफ स्टाइल बीमारिया जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, आदि भी बढती जा रही है इनके ठीक रखने के लिए भी जिम का प्रयोग किया जाता है Gym Business Plan In Hindi आइये जानते है की आप अपना जिम सेंटर कैसे शुरू कर सकते है।

Gym Business की डिमांड

एक डिमांड वाला बिज़नेस हर कोई शुरू करना चाहता है जिम भी एक डिमांड में रहने वाली बिज़नेस सर्विसेज है जिसमे केवल एक बार निवेश के बाद आप मोटा पैसा बना सकते है फिटनेस उद्योग उन लोगों के लिए एक अत्यधिक पुरस्कृत व्यवसाय है जो इसे आगे बढ़ा सकते हैं। जिम हमेशा देश में लोकप्रिय रहे हैं। हालांकि घर पर कसरत करना संभव है, जिम इसके साथ आने वाले कई लाभ प्रदान करते हैं।

जिम ऐसे उपकरणों की पेशकश कर सकते हैं जो या तो बहुत महंगे हैं या अधिकांश लोगों के लिए बहुत अधिक जगह घेरते हैं। वे व्यायाम की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश भी कर सकते हैं। इन सबसे बढ़कर, जिम और कसरत करने वाले लोग उन लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं जो शुरुआत कर रहे हैं या जो जारी रखने के लिए थका हुआ महसूस करते हैं।

फिटनेस उद्योग को 2022 तक $32 बिलियन की कुल वृद्धि देखने की उम्मीद है, जिम और स्लिमिंग सेवाओं का योगदान कुल $6.6 बिलियन से अधिक है। जिम स्टार्टअप पर विचार करने वालों के लिए, इस ब्लॉग में भारत में जिम व्यवसाय कैसे शुरू करें और इसे लंबे समय में एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने के लिए आवश्यक सभी जानकारी है।

साइकिल स्टोर और रिपेयर बिज़नेस शुरू करने का प्लान Cycle Store Business Plan Hindi

Gym Business के लिए जगह की जरूरत

Gym Business Plan In Hindi- जिम सेंटर शुरू करने का पहला कदम होता है जगह आप जिम अगर बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको तो आपको अपने शहर में किसी ऐसी जगह को ढूढ़ना होगा जहा लोग आसानी से पहुंच सके और लोग लगातार आते जाते रहते है और साथ में ही जिम बिज़नेस अगर आप किसी गॉव में शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आप किसी भी जगह शुरू कर सकते है आपको शुरू में मार्केटिंग की जरूरत होती है।

जिम सेंटर के लिए जगह की जरूरत में आपको बहुत बड़ा हॉल जिसमे मशीने रखी जाती है उसके बाद एक छोटा ऑफिस, एक रेस्ट (rest) रूम और वाशरूम की जरूरत होती है आप छोटे लेवल से शुरू करने के लिए 2000 Square फ़ीट तक की जगह ले सकते है बड़े पैमाने के लिए आप इस जगह की जरूरत को और भी बढ़ा सकते है।

Gym Business के लिए रजिस्ट्रेशन कि प्रक्रिया

तकनीकी रूप से, जिम खोलने के लिए आपको केवल एक ही लाइसेंस की आवश्यकता होती है, वह है व्यवसाय लाइसेंस। आपको यह जांचना होगा कि आपका राज्य किस प्रकार के जिम को परिभाषित करता है जिसे आप खोलना चाहते हैं और इसकी परमिट आवश्यकताओं की जरूरत है यह एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग अलग होती है।

आपको अपने जिम का रजिस्ट्रेशन भारत में स्माल स्केल इंडस्ट्री के अंतर्गत अपनी नजदीकी तालुका में करवाना होता है. यह आपको भविष्य में आपके लाइसेंस और अन्य स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है

Gym Business Plan In Hindi- अपना जिम लाइसेंस प्राप्त करने के लिए या अपना जिम भारत में स्थापित करने के लिए आपको पुलिस How to Register a Gym in India एनओसी की जरुरत होती है. यह हर उस व्यक्ति के लिए आवश्यक है जो भारत में अपना जिम या फिटनेस सेंटर स्थापित करना चाहता है. इसे आप पर्सनली या ऑनलाइन दोनों तरीके से अप्लाई कर सकते है.

यदि आप किसी छोटे शहर में रहते है तो आपके लिए दौड़ भाग करना संभव है Registration Process परंतु यदि आप किसी बड़ी सिटी में रहते है तो पर्सनल जाकर दौड़ भाग करने से अच्छा होगा, कि आप यह प्रक्रिया ऑनलाइन करे. आप अपने यहाँ के लोकल पुलिस विभाग में जाकर इसके बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

कील बनाने का बिजनेस शुरू करने की सभी जानकारिया Wire Nails Making Business Hindi

Gym Business के लिए मशीने

Gym Business Plan In Hindi- जिम बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको मशीनों की जरूरत होती है वैसे तो जिम में छोटी से लेके बड़ी मशीनों होती है जिम के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण चीज है वह है इसमे काम आने वाले उपकरण. आप इन उपकरणों के बारे में ऑनलाइन नेट पर घर बैठे जानकारी प्राप्त कर सकते है. यहाँ हम आपको जिम में प्रयोग होने वाली कुछ जरुरी मशीनों के बारे में बताने वाले है:-

  • Bench press 
  • Trade mills 
  • Smith Machine 
  • Cable pulley 
  • Abs crunching machine 
  • Stair-master weight benches
  • Bicep curling machine 

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार से कमाए लाखो जाने कैसे T shirt Printing Business Hindi

Gym Business Plan के लिए Trainer

अगर आप अपने जिम को एक अच्छा लेवल बनाना चाहते है तो आप एक ट्रेनर भी रख सकते है आपके जिम व्यवसाय की यूएसपी प्रशिक्षित और अनुभवी प्रशिक्षकों की उपलब्धता से परिभाषित होती है Gym Business Plan के लिए Trainer एक अनुभवी और प्रमाणित ट्रेनर न केवल विश्वसनीयता लाएगा बल्कि आपके जिम के लिए गुणवत्ता और वर्ड ऑफ माउथ बढ़ाएगा। क्षेत्र के विशेषज्ञ आपको जिम व्यवसाय की बेहतर समझ प्राप्त करने देंगे।

Gym Business Plan Cost in Hindi

जिम बिज़नेस शुरू करे के लिए आपको सबसे पहले जगह की जरूरत होती आप आप किराय पर भी ले सकते है और उसके बाद आपको जिम सेटअप करने पर खर्च होता है आपको मशीने खरीदनी पड़ती है Gym Business Plan Cost in Hindi और उसके आप आपको ट्रेनर की भी जरुरत होती है।

जिम बिज़नेस की शुरुवात आपको कितने बड़े पैमाने पर करना चाहते है अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते है तो आप 7 से 8 लाख तक शुरू कर सकते है और बड़े पैमाने के लिए आप 50 लाख Gym Business Plan Cost in Hindi से भी ज्यादा निवेश कर सकते है।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

जिम बिज़नेस से कितना कमा सकते है?

Gym Business Plan Profit – जिम बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे केवल एक बार निवेश करना पड़ता है आपकी कमाई आपके नेटवर्क से तय होती है आपके जिम का नेटवर्क कितना बड़ा है कितने लोग आपके जिम का उपयोग कर रहे है जिम के 2 बैच होते है कुछ लोग सुबह जिम करना पसद करते है तो कुछ रात के समय और दोनों की फ़ीस में अलग अलग होती है।

Gym Business Plan In Hindi- मान लीजिये शुरू शुरू में आपके पास पुरे मिलाकर 100 लोग सुबह शाम आपके जिम की सर्विस लेते है ऐसे में उनकी फ़ीस 1000 है तो आप महीने का 1 लाख तक कमा सकते है इसके इलावा आप कुछ हेल्थ प्रोडक्ट बेचकर भी पैसा बना सकते है।

जिम Business की मार्केटिंग कैसे करे?

Gym Business Plan In Hindi- नए बिज़नेस के सबसे बड़ी परेशानी होती है की आपके पास कस्टमर कम होते है ऐसे में आप अपने जिम की मार्केटिंग कर सकते है जैसे अगर आपके जिम को कोई ज्वाइन करता है तो आप उसको बोल सकते है की अगर वो अपने नेटवर्क से किसी और लोगो को जिम ज्वाइन करवाता है तो आप उसको फ़ीस में डिस्काउंट से सकते है सर्विसेज बिज़नेस में लोगो के नेटवर्क ऐसे ही बनते है।

इसके अलावा तेजी से नेटवर्क बनाने के लिए आप अपने लोकल न्यूज़ चैनल पर विज्ञापन देकर या पंपलेट बाटकर भी अपने सेंटर का प्रमोशन कर सकते है. आप विभिन्न आकर्षक होर्डिंग्स के द्वारा भी अपना प्रमोशन कर सकते है आज के समय में आप सोशल मीडिया का भी सहारा सकते है।

अगर आपको Gym Business Plan In Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular