HomeSchemesहरियाणा जमाबंदी नकल, अपना खाता हरियाणा भूमि रिकार्ड कैसे खोजे? Haryana Jamabandi...

हरियाणा जमाबंदी नकल, अपना खाता हरियाणा भूमि रिकार्ड कैसे खोजे? Haryana Jamabandi Portal Hindi

Haryana Jamabandi Portal Hindi, jamabandi.nic.in Haryana Portal | Jamabandi nakal Haryana Online, jamabandi nakal, jamabandi nakal haryana, nakal jamabandi haryana record, jamabandi.nic.in nakal haryana,apnakhata jamabandi, jamabandi, land record haryana.

Haryana jamabandi portal hindi – पहले जब भी हमें हमारी जमीन की जानकारी या उससे संबंधित जमाबंदी की आवश्यकता होती। तो हमें पटवार खाने की काफी ज्यादा चक्कर लगाने पड़ते हैं। और ऐसा करने से हमारा काफी ज्यादा समय व्यर्थ हो जाता। इसी समस्या को समाधान करने के लिए हरियाणा जमाबंदी की संपूर्ण जानकारी हरियाणा के राज्य सरकार ने ऑनलाइन एक Haryana jamabandi portal के माध्यम से उपलब्ध करवाई है। अब आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी चंद मिनटों में निकाल सकते हैं।

haryana land records online- आज की इस लेख में हम आपको हरियाणा जमाबंदी नकल Haryana Jamabandi Portal Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। और आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपने घर बैठे अपनी जमीन के बारे में सारी जानकारी निकाल पाएंगे। तो यदि आप अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मैं आपसे यही गुजारिश करूंगा। कि आप आज के इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे आपको अपनी जमाबंदी की नकल निकालते समय और अपनी जमीन के बारे में जानकारी निकालते समय कोई परेशानी ना हो।

हरियाणा जमाबंदी नकल क्या है? Haryana Jamabandi Portal Hindi

jamabandi nakal- जैसा कि हम लोग पर पड़ा कि पहले हमें जब भी अपनी जमीनों के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए होती, तो हो हमें पटवार खाने के काफी ज्यादा चक्कर लगाने पड़ते थे। परंतु अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा, अब आपको अपनी जमीन के बारे में छोटी से छोटी जानकारी ऑनलाइन एक हरियाणा जमाबंदी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। इससे आपको बहुत सारी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा, और आप बहुत ही आसानी से घर बैठे अपनी भूमि के बारे में संपूर्ण जानकारी निकाल पाएंगे। और यदि आप यह जानना चाहते हैं, कि जमाबंदी क्या होती है? तो जमाबंदी में आप की भूमि की संपूर्ण जानकारी होती है, कि वह किसके नाम पर है और उसका क्षेत्रफल कितना है? और वह कहां पर है यदि आप जमाबंदी निकालना चाहते हैं। तो इसके लिए नीचे हमने आपको विस्तार रूप से बताया है।

नामHaryana jamabandi portal
विभागहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीहरियाणा राज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यलोगों को घर बैठे भूमि जानकारी से सम्बन्धित सभी सुविधा देना
भूमि रिकॉर्ड देखने का मोड़ऑनलाइन/ऑफलाइन
साल2022
आधिकारिक वेबसाइटjamabandi.nic.in
Haryana Jamabandi Portal Hindi

हरियाणा जमाबंदी पोर्टल 2022 का उद्देश्य क्या है? 

jamabandi fard हरियाणा जमाबंदी पोर्टल 2022 का प्रमुख उद्देश्य एक ही यह हरियाणा के सभी नागरिकों को उनकी जमीन से संबंधित संपूर्ण जानकारी बहुत ही आसानी से प्रदान कर सकें। क्योंकि इससे पहले भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को पटवार खाने के चक्कर लगाने पड़ते थे। और बहुत लंबी प्रक्रिया का सामना करना पड़ता था, इसी समस्या को समाधान करना Haryana jamabandi portal का  प्रमुख उद्देश्य है। जिसके चलते सरकार ने वेबसाइट बनाई है, उस वेबसाइट के माध्यम से राज्य के सभी लोग अपनी जमीन के बारे में बस कुछ ही मिनटों में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Online किसी भी की राज्य की जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें? भूलेख, भू नक्शा, जमाबंदी देखे Bhumi Jankari in Hindi

Haryana Bhumi Jankari 2022 के लाभ और विशेषताएं- 

  • अब हरियाणा के नागरिकों haryana land record fard को अपनी भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • हरियाणा का कोई भी नागरिक अब वेबसाइट पर जाकर अपनी पूरी की जानकारी ले पाएगा।
  • ध्यान रखें केवल आप अपने राज्य हरियाणा के आधिकारिक वेबसाइट पर ही, अपनी जमीन से संबंधित जमाबंदी नक्शा आदि देख सकते हैं।
  • भूमि जानकारी ऑनलाइन होने के कारण अब हरियाणा के नागरिकों का समय व्यर्थ नहीं होगा।
  • इसके तहत भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है।

Haryana Land Record के प्रकार क्या क्या है? 

लाल किताब –  लाल किताब में हमारी भूमि से जुड़ी हुई बहुत सारी bhulekh haryana जानकारी होती है, जैसे फसलों की जानकारी हमारी जमीन में किस प्रकार की मिट्टी है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी और फसलों के नीचे के भाग के बारे में जानकारी सिंचाई के संसाधनों के बारे में संपूर्ण जानकारी किस किताब में होती है।

खसरा नंबर – भूमि के मालिक को एक नंबर दिया जाता है जिसके आधार पर भूमि की जानकारी उपलब्ध होती है जैसे कि भूमि का क्षेत्रफल, भूमि के मालिक का नाम और भूमि का नक्शा आदि और सरकारी रिकॉर्ड में ऐसी खसरा नंबर के आधार पर सारी सूचनाओं को सुरक्षित रखा जाता है।

खतौनी  – खतौनी एक भूमि अभिलेख है, fard jamabandi जिसमें भूमि के मालिक की सभी खतरों की जानकारी एक ही स्थान पर प्रदान की जाती है। जिससे कि उन्हें अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता ना पड़े।

जमाबंदी – जमाबंदी में किसी व्यक्ति के जमीन की मुख्य जानकारी जैसे की जमीन के मालिक का नाम और जमीन का खसरा नंबर, खसरा एरिया खतौनी नंबर संपूर्ण जानकारी लिखी होती है।

करंट प्राइस रजिस्टर – इसके अंदर वर्तमान समय में चल रही खाते से संबंधित सभी प्रभात के बारे में जानकारी होती है और उनकी कीमत लिखी हुई होती है।

PM सुकन्या समृद्धि योजना नियम, पात्रता, ब्याज दर, पूरी जानकारी Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi

हरियाणा जमाबंदी नकल एवं हरियाणा में अपनी भूमि के बारे में जानकारी ऑनलाइन कैसे देखें?

jamabandi record यदि आप घर बैठे अपने जमीन Haryana Jamabandi Portal के बारे में संपूर्ण जानकारी निकालना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए इस टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा। जिससे आप बहुत ही आसानी से अपनी जमीन के बारे में संपूर्ण जानकारी कुछ ही मिनटों में निकाल पाएंगे।

  • यदि आप अपनी जमाबंदी की नकल निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Haryana jamabandi portal पर जाना होगा, जोकी यह है- jamabandi.nic.in
  • Haryana jamabandi portal जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा जिस पर आपको बहुत सारी विकल्प देखने को मिलेंगे आपको उनमें से जमाबंदी के विकल्प को चुनना होगा।
  • जमाबंदी के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको जमाबंदी नकल के विकल्पों पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपसे आपके बारे में कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको ध्यान पूर्वक में सारी जानकारी दर्ज करनी होगी इस जानकारी में आपसे आपका नाम पूछा जाएगा और आपके बारे में उम्मीद नंबर पहुंच जाएंगे और आपका पूरा पता भी दर्ज करना होगा।
  • जैसे यह आप अपनी सारी जानकारी दर्ज करेंगे आपकी स्क्रीन पर कुछ विवरण आ जाएगा। 
  • आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी जिसमें अलग-अलग नाम दिया होंगे यदि जमीन आपकी नीची है तो आप अपने नाम पर क्लिक करें।
  • जैसे कि आप अपने नाम पर क्लिक करते हैं तो आप की जमीन के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको दिखाई दे कि आप इस जानकारी को प्रिंट कर सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस प्रकार आप ऊपर दिय गए स्टेप्स के माध्यम से बहुत ही आसानी से अपनी भूमि के बारे में संपूर्ण जानकारी निकाल सकते हैं। 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 योजना का लाभ, कैसे करें अप्लाई, कैसे आवेदन होंगे UP Free Laptop Yojana Hindi

हरियाणा खसरा नंबर और खतौनी नंबर ऑनलाइन कैसे देखें?

haryana bhulekh यदि आप हरियाणा के नागरिक Haryana Jamabandi Portal हैं और आप अपना खसरा नंबर और खेतानी नंबर  चेक करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए सभी स्टेट को ध्यान पूर्वक फॉलो करें। 

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जो कि यह है-jamabandi.nic.in
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको query के सेक्शन पर जाना होगा।
  • इस सेक्शन में आने के पश्चात आपको ओनर डीटेल्स पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप होना डिटेल पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको अपने बारे में कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन यहां पर दर्ज करनी होगी जैसे कि आपका जिला आपकी तहसील आपका गांव आदि के बारे में जानकारी यह ध्यान पूर्वक से दर्ज करने के पश्चात आपके सामने नीचे एक विवरण आएगा।
  • इस विवरण में आप अपना नाम चुनकर अपनी जमीन के खेत संख्या खेतानी नंबर आदि का पता लगा सकते हैं।

अंतिम शब्द – 
haryana jamabandi आज के इस लेख में हमने आपको Haryana jamabandi portal  से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी है। और आपको बताया है, कि आप कैसे घर बैठे आसानी से अपनी जमीन को देख सकते हैं। और अपनी भूमि बारे में संपूर्ण जानकारी निकाल सकते हैं। उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई है। Haryana jamabandi portal से संबंधित आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो!

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular