HomeBUSINESS IDEA'sHonda बाइक एजेंसी कैसे खोले पूरी जानकारी Honda Bike Dealership Hindi

Honda बाइक एजेंसी कैसे खोले पूरी जानकारी Honda Bike Dealership Hindi

Bike Agency, Two wheeler dealership business plan, Honda Bike Dealership Hindi, Honda Dealership.

Bike Agency Business in Hindi- आज के समय में टू व्हीलर (Two wheeler) सबके पास है और ये आम हो गया है की हर व्यक्ति को अपने जीवन में टू व्हीलर की आवशक्तया तो होती ही है और इसी को देखते हुए भारत की कंपनियों ने टू व्हीलर (Two wheeler) बनानां भी बहुत ज्यादा कर दिया है और उनको मार्किट में लाने के लिए डीलर की जरूरत होती है अगर आप Two wheeler dealership business plan कर रहे है तो हम आपके लिए Honda Bike Dealership Hindi में बतायेगे की आप Honda की Two wheeler Bike Agency कैसे शुरू कर सकते है।

honda motorcycle dealership franchise information- अगर आप भी अपने क्षेत्र में Two wheeler Bike Agency शुरू करना चाहते है तो हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी हम आपको बताने वाले है की आप कैसे Honda Motor Company के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना शुरू कर सकते है ये बहुत आसान है लेकिन कुछ नियमो का पालन करना पड़ता है और निवेश करना पड़ता है जिससे आप Honda Motor Company के साथ जुड़कर अपना बिज़नेस Honda Franchise  शुरू कर सके है।

आइये जानते है एक Honda Bike Dealership Hindi 2021 खोलने की प्रक्रिया क्या है? How can I start a two wheeler dealership?

Honda Bike Dealership Hindi

Honda Motor Company-  इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको थोड़ा कंपनी के बारे में भी जानना चाहिए तो आपको बता दे Honda Motor Company भारत की मोटरसाइकिल और स्कूटर निर्माता कंपनी है यह दुनिया की सबसे बड़ी two-wheeler manufacturer कंपनी है इस कंपनी की शुरुवात 24 सितम्बर 1948 में हुई है यह एक जापानी कंपनी है ये कंपनी ऑटोमोबाइल्स, मोटरसाइकिल्स बिजली उपकरणों का निर्माण करती है इस कंपनी का headquartered Minato, Tokyo, जापान में है।

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

साल 2011 में कंपनी ने छह नए मॉडल लॉन्च किए थे स्प्लेंडर प्लस,  एचएफ डीलक्स,  ग्लैमर, eMaestro , एक्सपीयूएस 200, Xtreme इन प्रोडक्ट्स लो मार्किट में लेन के बाद कंपनी ने काफी तरक्की की है जिससे कंपनी का बिज़नेस भी बहुत बढ़ गया है होण्डा की मोटरसाइकिल्स की मांग में भी काफी बढ़ोतरी हुई है।

Honda Bike Business Model

किसी भी कंपनी का बिज़नेस शुरू करने के लिए उसका बिज़नेस मॉडल समजना बहुत जरूरी है क्योकि वही से कंपनी और कंपनी के बिज़नेस के बारे में पता चलता है होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्रा। लिमिटेड (HMSI), भारतीय 2Wheerer इंडस्ट्री में एकमात्र Honda, Honda Motor Company Ltd., जापान की 100% सहायक कंपनी है इस कंपनी ने मई 2001 में मानेसर (जिला गुड़गांव, हरियाणा) में अपना बिज़नेस  शुरु किया।

Honda Two Wheeler Dealership Requirements- जैसे मार्किट में हर कंपनी अपनी टर्नओवर बढ़ाना चाहती है उसी प्रकार Honda Motor Company भी अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए अपने नेटवर्क में इजाफा (honda two wheeler dealership requirements) करना चाहती है और मार्किट में नए Honda Bike Dealership लेकर आना चाहती है जिससे कंपनी का नेटवर्क बढ़ेगा और कंपनी का प्रोडक्ट भी ज्यादा से ज्यादा बिकेगा अगर आप भी कंपनी के साथ जुड़कर Honda Dealership लेना चाहते है तो पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए।

Trackon कूरियर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Trackon Franchise Hindi

Honda Bike Dealership की प्रमुख विशेषताय

  • भारत ( India) में दोपहिया वाहनों two-wheelers के लिए इसका 46% Market हिस्सेदारी है।
  • देश की सबसे बड़ी two-wheeler मैन्युफैक्चरर कंपनी है।
  • ऑटोमोबाइल उद्योग (Automobile Industry.)में हीरो मोटोकॉर्प ब्रांड की 73 साल से पहचान है।
  • यह कंपनी देश में अपनी हल्की( light) और सस्ती (inexpensive) मोटरसाइकिलों के लिए जाना जाती है।
  • अच्छी गुणवत्ता का Product
  • अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड है।
  • दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त ब्रांडों में से एक है।
  • रोजगार का अफसर ज्यादा है।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगो की पसंद है।
  • अधिक ग्राहक बनाने में मदद करती है। 
  • ग्राहकों और Dealership को संभालने के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देती है।
  • तकनीकी और इंजीनियरिंग सहायता करती है।
  • यह कंपनी सभी प्रोडक्ट पर अपने डीलर अच्छा मार्जिन देती है।

Bike Agency के Business की मांग

हर घर की फली जरूरत है आज के समय में तो वो Two wheeler Bike आज आपको हर घर में देखने को मिल जायगी तो इस दृष्टिकोण से यह व्यवसाय काफी लाभकारी है भारत में आबादी ज्यादा होने के कारण Two wheeler Bike की आज ज्यादा मांग है ऐसे लोगों को टू व्हीलर खरीदने के लिए या फिर इसके स्पेयर पार्ट को खरीदने के लिए बहुत दूर जाना पड़ता ऐसे में अगर आप ये बिज़नेस शुरू करते है तो यह व्यवसाय काफी लाभकारी होने वाला है।

अमीर बनने के बिजनेस-Business Ideas In Hindi 2021-22

Honda Two wheeler dealership के लिए जरुरी चीजे

यदि कोई व्यक्ति Honda Two wheeler डीलरशिप लेना चाहता है तो उसको बहुत सी चीज़ो की जरूरी चीज़े कागजात की जरूरत होती है जैसे:-

  • Showroom or Godown के लिए जगह होनी चाहिए।
  • सभी कागजात पुरे होने चाहिए।
  • Showroom or Godown के लिए एक्सपीरियंस वाला स्टाफ होना चाहिए।
  • निवेश पूरा होना चाहिए आप इसके लिए लोन भी करा सकते है।

इन सबकी पूरी जानकारी विस्तार से निचे दी गयी है।

Honda डीलरशिप के लिए जमीन की जरुरत 

 जैसे की हमने आपको बताया की Honda Motor Company भारत की काफी ऊँचे लेवल की कंपनी है लेकिन ये आपका काम भी उसी तरीके से करती है जहा इसको बिज़नेस में विकास दिखाई देता है।

अगर बात करे Honda Motor Company Dealership की तो ये कंपनी Honda Bike Dealership खुलवाने के लिए वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) को चुनती है चाहे को किसी भी जगह हो इसके लिए कंपनी ने अपनी एक टीम भी बनाई हुई है जो Dealership खुलवाने के लिए जगह का जायजा करती है और बाद में जगह को चुनती है Honda Bike Dealership खोलने के लिए आपके पास वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) में जगह होनी चाहिए।

इसमें आपको Showroom or Godown के लिए जगह चाहिए होती है और कुछ कस्टमर विजिटिंग के लिए थोड़ी जगह पार्किंग के लिए चाहिए होती है।

Total Space Requirement= 5500 Square Feet. To 6000 Square Feet

किसी भी Bank ATM Franchise कैसे ले ATM Franchise Hindi

Honda Two Wheeler Franchise Cost

Honda Two Wheeler Dealership Investment- कोई भी व्यक्ति यदि Honda Two Wheelers Dealership लेना चाहता है तो अच्छी इन्वेस्टमेंट होनी चाहिए तभी Honda Two Wheelers Dealershipमिल सकती है निवेश तो हर बिज़नेस का पहला कदम होता है और Honda Two Wheeler Dealership खोलने के लिए आपको कम से कम 1 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ सकते है ये सारा खर्चा आपका सभी मशीनो, जगह और स्टाफ को मिला कर है। honda two wheeler dealership cost

How much does it cost to start a bike dealership in India?- Around 1 Crore for Full Setup

Honda Two Wheeler Sub Dealership Investment- अगर ज़मीन आपकी खुद की है तो ये निवेश कम हो सकता है इसके अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता है वो है ज़मीन का तो हम आपको निवेश और ज़मीन से जुड़े खर्चो पर कुछ टिप्स देते है जो आपके निवेश को काफी कम करेंगे। honda bike franchise cost in india

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है। honda bike dealership cost

Tipsअगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Honda बाइक डीलरशिप के लिए जरुरी Document

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Honda Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

लाइसेंस एवं पंजीकरण प्रक्रिया

आपको Bike Agency खोलने के लिए किसी भी प्रकार के Registration या फिर Licence के लिए खुद से आवेदन नहीं करना होगा आप जिस भी कंपनी की Bike Dealership प्राप्त करते हैं वह कंपनी आपको सब कुछ स्वयं कर के देती है बस आपको उनकी डीलरशिप प्राप्त करके Bike Sellings करने का कार्य करना पड़ता है।

Mobile Accessories Wholesale Business कैसे शुरु करे

Honda Bike Dealership Apply आवेदन कैसे करें

फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है आइये आपको इसके बारे में बताते है।

> सबसे पहले आपको Honda की official website पर जाना है। Click Here and go to the website

>Home Page के ऊपर Dealer Network का आप्शन मिलेगा उसके उपर क्लिक करे

>फिर एक New पेज ओपन होगा  Region सेलेक्ट करें फिर अप्लाई करें फिर एक फॉर्म ओपन होगा

यहाँ पर आपको एक फॉर्म मिलेगा Channel Parthner Application Form  इस फॉर्म को आपको भरना है और सबमिट कर देना है। 

>यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।  

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Staff Retirements For Honda Bike Agency

Honda Bike Agency शुरू करने के लिए आपको अलग अलग प्रकार के स्टाफ की जरूरत होती है जिनकी लिस्ट इस प्रकार है:-

  • Manager
  • Sales Coordinator
  • Sales Consultant
  • Technicians
  • Supervisor
  • Workshop manager
  • Service Advisor
  • Salespersons
  • Maintenance Staff
  • Other

Honda Bike Agency Profit Margin

profit margin in two wheeler dealership- इस कंपनी का काम शुरू करने से आपको बता दे की ये सब कंपनी तय करती है की आपको 1 प्रोड्कट पर कितना कमिशन मिलता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की कंपनी आपको हर प्रोडक्ट बचने पर अच्छा प्रॉफिट मार्जिन भी देती है और कंपनी दुवारा कुछ Sales-Targets भी बनाए होते है अगर आप उनको पूरा करते है तो कंपनी अपने निजी प्रॉफिट में से भी आपको कमिशन देती है अगर बात करे महीने की कमाई की तो वो सबकुछ आपकी सेल के ऊपर निर्भर है की आप महीने में कितने प्रोडक्ट्स बेचते है लेकिन जो कमाई होती है वो आपके विक्री की ऊपर होती है जितना आप बेचोगे उतना ही आप कमाओगे इसलिए आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा विक्री पर ध्यान देना है। honda bike dealership profit

ज्यादा बिक्री के लिए आप नेटवर्किंग मार्केटिंग का भी सहारा ले सकते है- नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और फायदे


Honda Bike Dealership Contact Number

Honda Customer Assistance/ Query

Factory Address

Greater Noida Plant, Uttar Pradesh
Honda Cars India Ltd.
Plot No. A-1, Sector 40/41
Surajpur-Kasna Road
Greater Noida Industrial Development Area
Distt. Gautam Budh Nagar
U.P. – 201 306
Zonal Office: ( North Zone same as above)

अगर आपको Honda Bike Dealership Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular