HomeFarming Ideasमधुमक्खी पालन कैसे करे, शहद बनाने, खर्चा, प्रॉफिट सभी जानकारिया जाने Honey...

मधुमक्खी पालन कैसे करे, शहद बनाने, खर्चा, प्रॉफिट सभी जानकारिया जाने Honey Bee Farming in Hindi

Honey Bee Farming in Hindi, beekeeping in hindi, madhumakhi palan information hindi, bee farmer in hindi, madhumakhi palan udyog, honey bee information in hindi.

आज के समय में खेती के रिलेटेड बिज़नेस काफी बढ़ रहे है। आज हम एक यैसे Business के बारेमे बात करने वाले है। जो Business आप खेती के साथ भी एक Side Business के तौर पर शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस का नाम Honeybee Farming जिसे हम हिंदी में मधुमक्खी पालन कहते है। इस बिज़नेस को कोई भी युवा या बेरोजगार इंसान कर सकता है। 

मधुमक्खी का व्यापार एक स्वरोजगार व्यवसाय है। आज हमारे भारत देश में लोगो के पास खुद का रोजगार नहीं है। हमारे प्रधान मंत्री जी द्वारा आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़ाया जा रहा है। इसी वजह से आप मधुमक्खी के व्यापार को कैसे शुरू कर सकते है। इसके बारेमे आज इस आर्टिकल में मैं आपको जानकरी देने वाला हु। 

मधुमक्खी पालन क्या है? – Honey Bee Farming in Hindi

Honey Bee Farming – दोस्तों सबसे पहले हम जानते है की मधुमक्खी पालन क्या है? आप सभी को मधुमक्खी तो पता ही होगी। जी हा दोस्तों वही मधुमक्खी जो काफी जोर से डंख मारती है। मधुमक्खी से ही हमे शहद देखने को मिलता है। इसी वजह से हम मधुमखियों का पालन करते है की हमे उनसे शहद देखने को मिले जो हम बाज़ार में बेच सकते है। आज बाज़ार में शहद की डिमांड काफी बढ़ रही है।

शहद के होने वाले उपयोग: 

  1. खांसी होने पर रात में एक चम्मच शहद का सेवन काफी फायदेमंद है।
  2. शहद से इम्यूनिटी पावर अच्छी रहती है। 
  3. वजन कम करने के लिए भी शहद बहोत फायदेमंद है। 

स्ट्रॉबेरी की खेती कब और कैसे करें, ऐसे होगी मोटी कमाई Strawberry Farming Hindi

मधुमक्खी से जुडी जानकरी Honey Bee Farming

मधुमक्खी पालन Honey Bee Farming के लिए आपको डिब्बे की जरूरत होगी। इसके अलावा मधुमक्खी पालन को आप किसी खुली जगह,खेत या बाग़ में कर सकते है। जैसा मैंने आपको अभी बताया की मधुमक्खी पालन के लिए लकड़ी के डिब्बों की जरूरत होती है। तो उस एक डिब्बे में कुल 3 प्रकार की मधुमक्खियाँ रखी जाती है। 

इन 3 प्रकार की मधुमक्खियों में रानी मधुमक्खी, नर मधुमक्खी और श्रमिक मधुमक्खी जिसे वर्कर मधुमक्क्खी भी कहा जाता है ये सब शामिल होती है। एक लकड़ी के डिब्बे में करीब 30,000 से 1 लाख वर्कर मधुमक्खिया होती है नर मधुमक्खी की संख्या 100 के पास होती है और जो रानी मधुमक्खी होती है उसकी संख्या सिर्फ 1 होती है।1 डिब्बे से आपको 1 साल में कम से कम 30 से 35 किलो तक का शहद देखने को मिलता है। 

मशरूम की खेती का व्यापार कैसे करे-सरकारी सब्सिडी के साथ Mushroom Farming Business Hindi

मधुमक्खी की प्रजातियां कितनी है?

मधुमक्खियों Honey Bee Farming की वैसे पूरी दुनिया में 20,000 से ज्यादा प्रजातियां है पर इसमें से सभी मधुमक्खिया शहद नहीं देती। इनमे से शहद देने वाली मधुमक्खियों का नाम है एपीस फ्लोरा, एपीस इंडिका या एपीस डोरसैला ये मधुमक्खिया सबसे ज्यादा शहद देती है। एपीस फ्लोरा ये काफी शांत स्वाभाव की मधुमक्खी है इसके साथ ही यह मधुमक्खी अंडे भी देती है। इसी वजह से आपकी मधुमक्खी की संख्या दर साल अपने आप बढ़ती रहती है।

मधुमक्खी पालन कैसे करे Honey Bee Farming

मधुमक्खी पालन Honey Bee Farming करने से पहले आपको मधुमक्खी पालन की ट्रेनिंग लेनी होगी। आपको अगर मधुमक्खी पालन की ट्रेनिंग लेनी है। तो आप किसी भी कृषि प्रशिक्षण केंद्र में जा सकते है। जैसे आप दिल्ली में रहते है तो भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, पूसा रोड, नई दिल्ली यहाँ से इसका प्रशिक्षण ले सकते है। इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश में रहते है तो ज्योति ग्रामोद्योग संस्थान, गंगोह, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश यहाँ से इसे सिख कर फिर अपना बिज़नेस कर सकते है। 

मधुमक्खी पालन Honey Bee Farming in hindi के व्यवसाय को शुरू करने से पहले इसके लिए आवश्यक उपकरणों के बारे में आकलन कर लेना चाहिए। क्योंकि इस प्रोजेक्ट में कौन-कौन से प्रकार के उपकरण की जरूरत पड़ेगी, वह आमतौर पर स्थानीय स्थिति पर निर्भर करता है।

बकरी फार्म की जानकारी ऐसे करे लाखो की कमाई Goat Farming Business In Hindi

मधुमक्खी पालन में किन चीज़ो की जरूरत है?

मधुमक्खी पालन के लिए आपको लकड़ी के डिब्बों की जरूरत है। जो आपको मार्केट में आसानी से 800 रुपये में एक खाली डिब्बा देखने को मिलता है। इसके अलावा बात करे की मधुमक्खिया कहा से लाये इसकी तो आपको अगर वही डिब्बा मधुमक्खियों के साथ चाहिए तो उस एक डिब्बे की किंमत 4,000 इतनी है। 

आप इस बिज़नेस को अगर नए से शुरू कर रहे है तो आप 20 बॉक्स से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। आपको अगर इस व्यापार को बड़े लेवल पर करना है तो इन्ही बॉक्स को बढ़ा सकते है। जैसे बहोत से लोग 100 या 150 बॉक्स से इस बिज़नेस को स्टार्ट करते है। इसके अलावा आपको इस बिज़नेस में जगह की जरूरत होगी। आपके पास अगर खुद का खेत है तो उसमे इस बिज़नेस को कर सकते है। 

मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से प्राप्त उत्पाद को बेचने के लिए उद्दमी पहले से ही किसी एजेंट के साथ पहचान बना सकता है, उसके संपर्क में वह रह सकता है। उसके साथ ही वह शहद के लिए आयुर्वैदिक फार्मास्यूटिकल कंपनी, कैंडी निर्माता और स्थानीय बेकर्स जैसे ग्राहको के साथ संपर्क बना सकता है।

मछली पालन बिज़नेस शुरू से लाभ कमाने तक की जानकारी Fish Farming in Hindi

मधुमक्खी पालन करते वक़्त ध्यान में रखने वाली बाते

  • मधुमक्खी पालन को आप फार्म या खेत में करे इसके अलावा मधुमक्खी पालन को हमेशा सुक्खे जगह ही करना है। 
  • एक डिब्बे में अलग अलग फ्रेम होते है तो आप एक डिब्बे में 10 से ज्यादा फ्रेम न रखे। इससे आपको मधुमक्खी की देखभाल के लिए आसानी होगी। 

मधुमक्खी पालन करने का समय क्या है?

अब हम बात करते है की मधुमक्खी पालन करने का सही समय क्या है?। तो दोस्तों मधुमक्खी का पालन ज्यादा तर सर्दी शुरू होने के वक़्त शुरू किया जाता है। इसे बहोत से लोग नवम्बर महीने से करना शुरू कर देते है। हाला की बहोत से लोग ये भी बताते है की जनवरी महीने में मधुमक्खिया Honey Bee Farming सबसे ज्यादा शहद देती है। तो आप इस दरम्यान अपने  बिज़नेस को शुरू कर सकते है। 

मधुमक्खी पालन बिज़नेस में कितनी लागत है?

इस बिज़नेस को आप बड़े लेवल पर करना चाहते है। तो आपको इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत है। इस बिज़नेस को आप सुरुवात में 10 या 20 बॉक्स से भी शुरू कर सकते है। इसमें जैसा मैंने आपको बताया की एक बॉक्स की किंमत मधुमक्खियों के साथ लगभग 4,000 है। 

Honey Bee Farming Cost इससे आप 10 बॉक्स से इस बिज़नेस को करते है तो आपको 40,000 की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ सकती है। इसके अलावा आप इस बिज़नेस को 100 या 150 बॉक्स से करना चाहते है। तो आपको 4 लाख से 6 लाख की इन्वेस्टमेंट Honey Bee Farming Cost लग सकती है पर इस बिज़नेस में आपको मुनाफा भी काफी अच्छा देखने को मिलता है। इसी वजह से आप इस बिज़नेस को अगर करना चाहते है तो कर सकते है। 

25+ बिग बिज़नेस आइडियाज 2022 से करे शुरू Big Business Ideas in Hindi 2022

मधुमक्खी पालन बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है?

मधुमक्खी पालन बिज़नेस में काफी अच्छा मुनाफा Honey Bee Farming Profit है। आप इसे Side Business के तौर पर भी करते है फिर भी ये आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है। इसे आप छोटे इन्वेस्टमेंट से शुरू करते है जैसे 40,000 में 10 बॉक्स तो आप इससे 1 साल में 10 मधुमक्खी के बॉक्स से 350 किलो इतना शहद ले सकते है। एक किलो शहद का दाम बाज़ार में 350 रुपये किलो है। 

इसके हिसाब से देखे तो आपको 1 साल में 40,000 की इन्वेस्टमेंट में 1,22,500 इतने रुपये मिल सकते है। इसके अलावा आप अपना खर्चा हटा भी दे 40,000 फिर भी आपको 82,500 इतने रुपये एक साल में बच रहे है। वही आप इस बिज़नेस को 100 बॉक्स से करते है तो आपको 8 से 9 लाख का प्रॉफिट सालाना देखने को मिल सकता है। Honey Bee Farming

दाल मिल बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Dal Mill Business in Hindi

मधुमक्खी के शहद को बेचे कैसे?

Honey Bee Farming दोस्तों आखिर में हम बात करते है की हम इस शहद को बेच कैसे सकते है। दोस्तों आप इस बिज़नेस को करते है तो बड़ी बड़ी शहद बनाने वाली कंपनी को मेल कर सकते है। इसके अलावा आपको बहोत सी कपंनिया खुद से कांटेक्ट करती है। इस लिए आपको इस बात का टेंशन लेनी की जरूरत नहीं है।

अगर आपको Honey Bee Farming Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular