स्मार्ट इन्वेस्टर कैसे बनें? How to Become Investor Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Student Business Ideas Hindi

Last Updated on: 1st February 2022, 01:39 pm

Smart india investor hindi, How to became smart Investor, Best investor kaise bane, Investor meaning in hindi, Successful investors in India Hindi, शेयर मार्केट गाइड,

How to Become Smart Investor Hindi- कोई भी नया काम शुरू करने से पहले उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी लेना उसके बारे में ज्यादा रिसर्च करना हमको उस काम में एक्सपर्ट बनाता है एक इन्वेस्टर बनना भी इसी काम में शामिल है अगर आप इन्वेस्टमेंट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना आपको अच्छा लगता है या आप एक अच्छे इन्वेस्टर बनना चाहते है तो इस लेख से आपको बहुत ज्यादा जानकारी मिलने वाली है की आप एक स्मार्ट इन्वेस्टर (How to Become Investor) कैसे बन सकते है।

अगर आप इन्वेस्टर बनने में रूचि रखते है या अपनी इन्वेस्टमेंट को लेकर इन्वेस्टमेंट के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस काम की व्यावहारिक (practical) रूप से इसके बारे में जानकारी लेनी होगी खासकर इन्वेस्टमेंट की बुनियादी (basic) जानकारी लेनी होगी इसलिए आज हम आपको इन्वेस्टमेंट से जुडी ऐसी जरुरी बाते बताने वाले है जिन्हे जानने के बाद आपको ये पता लगेगा आप आप एक स्मार्ट इन्वेस्टर कैसे बन सकते है।

Investor कितने प्रकार के होते है

how to become investor in india Hindi – जब आप ज्यादा पैसो को बचाने के बारे में सोचते है तो आपको सबसे पहले इन्वेस्टमेंट करने की सोचते है और इन्वेस्टर काफी जगह अपना पैसा निवेश करते है जैसे:-

  • Stock Market Investment
  • Equities Investment
  • Mutual Funds
  • Fixed Deposit
  • Bond Investment
  • Post Office Investment
  • National Pension Scheme
  • Senior Citizen Savings Scheme
  • Provident Fund

Investment Principle को समझिये

एक सफल इन्वेस्टर बनने के लिए आपको इंवेस्टमेंन्ट प्रिंसिपल को समझना होगा जिसके लिए आपको कुछ सवालो के जवाब ढूढ़ने होंगे जैसे:-

स्मार्ट इन्वेस्टर बनने के लिए आपको इन सभी के बारे में पता होना चाहिए क्योकि ये बुनियादी (basic) जानकारी है किसी भी व्यक्ति को एक इन्वेस्टर बनने की।

इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते है या कोई इन्वेस्टमेंट से जुडी किताबे भी पढ़ सकते है।

Market Strategies को समझिये

मार्किट कोई भी हो उसमे तेजी से बदलाव होते रहते है और इन्वेस्टमेंट मार्किट भी तेजी से बदल रही है और कभी निचे और कभी ऊपर होती रहती है ऐसे में आपको मार्किट के पैटर्न के बारे में पता होना चाहिए इसके लिए आप अपनी पढाई और कोर्स भी कर सकते है इन्वेस्टमेंट Science or Art का मेल होता है जिसमे फाइनेंस फंडामेंटल साइंस से आते है और क्वालिटी इफेक्ट्स आर्ट्स से आते है ये दोनों बाते इन्वेस्टर बनने के लिए बहुत जरूरी है इसलिए इन्वेस्टर बनने के लिए मार्किट को सबसे पहले समजिये।

भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi

अपना Online Brokerage A/c बनाइये

मार्किट की सही समझ होनी के बाद आप अपना ऑनलाइन ब्रोकरेज अकाउंट बना सकते है और मार्किट पर लगातार रिसर्च कीजिये ताकि आप अच्छे रिजल्ट ला सके आप जिस भी प्रकार के इन्वेस्टर बनना चाहते है तो उसी प्रकार की फीलड की सभी जानकारियों को आपके पास होना जरूरी है।

Up to Date रहिये

इन्वेस्टमेंट मार्किट में लेटेस्ट क्या चल रहा है इसका पूरा ज्ञान आपको होना चाहिए इसलिए हमेशा अपडेट रहिये इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप न्यूज़ पेपर, मीडिया, टीवी, का सहारा ले सकते है।

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

Share Market के बारे में सीखिये

ज्यादा तर लोग अपनी ज़िन्दगी में सफल इसीलिए नहीं हो पाते क्योकि वो कुछ सीखना नहीं चाहते लेकिन पाना बहुत कुछ चाहते है।

स्टॉक मार्किट में भी लोग बिना कुछ सोचे समझे बिना कुछ सीखे ही निवेश करना शुरू कर देते है और बाद में हानि (Loss) हो जाती है और वो बाद ने बोलते है की स्टॉक मार्किट तो सबसे बेकार चीज़ है असल में बेकार स्टॉक मार्किट नहीं है बेकार है आपका स्टॉक मार्किट का ज्ञान आप बिना किसी ज्ञान के कोई चीज़ करोगे आपको नुकशान ही होगा। share market investment tips in hindi

तो सबसे पहले आपको Share Market Basic Information के बारे में पता होना चाहिए की शेयर मार्किट क्या है और ये कैसे काम करती है।

Research और Planning करें

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में रिसर्च कर कुछ इस तरह का प्लान बनाये की आप सही राह पर जा सके हम आपको इस आर्टिकल्स के दुवारा भी बतायेगे की आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले किस प्रकार की Research और Planning कर सकते है।

Share Market Risk Management

अपने काफी बार सुना भी होगा की स्टॉक मार्किट में रिस्क ज्यादा है पर असल में रिस्क उनके लिए ज्यादा है जो अंदाजे से निवेश करते है।

Share Market Tips in Hindi में आपको सबसे पहले रिस्क को ही समझना है देखिये इसमें रिस्क तो है लेकिन वो ज्यादातर कम हो जाता है जब हम Stock Market Tips in Hindi को आजमाते है आपको टिप्स के अनुसार चलना है। tips for share trading

किसी भी Investment के लिए पहले अपने जोखिम सहने की क्षमता को समझना होगा। जोखिम लेने की क्षमता Share Market Investment का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह सभी Investors से अलग अलग का प्रकार होता है।

पोर्टफोलियो बनायें Make Portfolio

अगर आप स्टॉक मार्किट में रिस्क को कम करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना पड़ेगा पोर्टफोलियो का मतलब है की आपको केवल 1 शेयर में निवेश नहीं करना है बल्कि रिस्क कम करने के लिए आपको 1 से ज्यादा शेयर्स में निवेश करना है।

पोर्टफोलियो बनाने का ये फ़ायदा होता है अगर अपने 1 से ज्यादा शेयर में निवेश किया है और किसी कारण किसी एक शेयर में हानि हो गयी तो अन्य शेयर्स में लाभ होने की संभावना भी ज्यादा रहती है और इसी कारण आपके पैसे डूबने से बच जाते है और रिस्क भी काफी कम हो जाता है इसी कारण आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना चाहिए और 1 से ज्यादा शेयर्स में निवेश करना चाहिए। trading tips in hindi

नियंत्रण रखें 

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले आपको अपने ऊपर नियंत्रण रखना है शेयर मार्किट में नुकशान होने का डर और शेयर के भाव घटने और बढ़ने से आप जोखिम में जा सकते है इसलिए अपने आपको नियंत्रण में रखे क्योकि शेयर मार्किट में शेयर्स निचे ऊपर होते रहते है मगर आपको नियंत्रण नहीं खोना है बल्कि सही समय का इंतज़ार करना है।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कैसे शुरू करें?Automobile Business Plan Hindi

Self Motivated रहे

खुद से ज्यादा आपको कोई नहीं सीखा सकता कभी भी किसी प्रकार का कार्य हो सबसे पहले आपके ऊपर ही निर्भर करता है की आप उस कार्य को करने के लिए कितने उत्साहित है इसलिए हर कार्य में अपने आप मोटिवेटेड रखे स्टॉक मार्किट से पैसा कमाने के लिए कुछ अच्छे लोगो के बारे में सर्च करे किताबे पढ़े। share bazar tips

कभी भी किसी भी दूसरे व्यक्ति के कहने पर स्टॉक में पैसा बिलकुल न लगाए क्योकि पैसा आपका है तो आपकी ज़िम्मेदारी बनती है उसको अच्छी तरह निवेश करने से पहले पूरी तरह सर्च करे निवेश से जुडी जानकारी जैसे Investing Related Books, Articles, Video से पढ़कर जानकारी ले। share bazar tips in hindi

अगर आपको How to Become Investor Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Categories: Share Market

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

8 Comments

WilliamBab · October 27, 2021 at 5:12 am

Greate article. Keep writing such kind of information on your page. Im really impressed by it.
Hello there, You’ve done a great job. I will definitely digg it and individually suggest to my friends. I’m sure they will be benefited from this web site.

AlbertHothe · November 30, 2021 at 1:26 am

In my opinion, it is actual, I will take part in discussion.

AnthonyBioff · December 11, 2021 at 9:29 am

True idea

Andrewmon · December 13, 2021 at 4:23 pm

I apologise, but you could not give more information.

mojoheadz · December 29, 2021 at 8:01 pm

Fire!!!

Howtoshahid · January 1, 2022 at 9:34 pm

Gjb ki information di hai bhai aap king ho share market ke

JosephAming · January 23, 2022 at 12:14 pm

I just want to say thank you for this great website. I found a solution here on businessme.in for my issue.

Comments are closed.