क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के 7 आसान तरीके- 2021

Published by Ankit Kashyap on

अगर आप कही से loan लेना चहाते है। तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। आज हम आपको बतायेगे की आप अपना क्रेडिट स्कोर कैसे बढ़ाये How to Improve CIBIL Score.

आज के समय के अगर आप बाजार में किसी भी प्रकार का सामान लेने जाते है तो आप उसको लेने ले लिए लोन का प्रयोग कर सकते है लेकिन जब भी आपका लोन होता है तो वो ये देखकर किया जाता है की आपका क्रेडिट स्कोर सही है या नहीं तभी आप लोन करा सकते है

कभी कभी कुछ कमियों के कारण हमारा Credit Score Down हो जाता है अगर आप ये जानना चाहते है How to Increase Cibil Score Fast तो ये आर्टिकल आपकी मदद करेगा इसलिए इसको पूरा और पूरी ध्यान से पढ़िए।

क्रेडिट स्कोर क्या है ? What is CIBIL Score?

अगर आपको अभी तक ये नहीं पता की क्रेडिट स्कोर क्या होता है तो हम आपको बताते है की क्रेडिट स्कोर क्या होता है और इस कैसे सुधारा या बढ़ाया जा सकता है।

CIBIL Score इन सारी Information का Record होता है।

  • History of Payment
  • Amounts that owed
  • New Credit
  • Type of Credits
  • Length of Credit History

आइये उदहारण से समझते है-

चलिए इससे एक उदहारण से समझते है। CIBIL Score आपके Loan History के साथ समझा जा सकता है। जैसे कभी कोई हमारा दोस्त हमसे कुछ पैसे उदार लेने आता है। तो हम उसको ये अंदाजा लगाकर पैसे देते है। की वो मेरे पैसे समय पर दे देगा या नहीं। या हमे ये अंदाजा होता है। की इसने पहले भी किसी दोस्त से पैसे लेकर वापिस नहीं दिए है तो फिर हम उसको पैसे नहीं देंगे। क्योकि उसकी Loan History ख़राब है।

उसी तरह जब हम Banks Loans लेने जाते है। तो बैंक के पास भी आपकी Loan History या Bank History के हिसाब से आपकी Credit History होती है। उन्हें ये सारी History का पता होता है

तो ये सारी जानकारी मिलती कहा से है। इसके लिए अलग से Companies होती है। जिनके पास ये सारा Data होता है। और उन्हने ये सारा Data Banks से मिलता है। और India में 4 ऐसी कम्पनीज है। जिनके पास ये सारा Data होता है। इनमे से सबसे ज़्यदा लोकप्रिय CIBIL है। जिससे हम CIBIL Score or Credit Score के नाम से भी जानते है।

क्रेडिट स्कोर का स्कोर 300-900 के बीच होता है।

  • 300-600 के स्कोर को ख़राब माना जाता है
  • 600-750 की स्कोर को ठीक ठाक माना जाता है
  • 750-900 के बीच के Score को Excellent माना जाता है

अगर आप सोच रहे है की How to Free Credit Score Check Online तो आप फ्री में क्रेडिट स्कोर चेक करने के लिए Paisa Bazaar पर अपनी बेसिक जानकारी देकर फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर चेक कर सकते है।

क्रेडिट स्कोर सुधारने के तरीके Improve CIBIL Score

1. क्रेडिट कार्ड दुवारा Credit Card

Credit Card से भी आप अपना CIBIL Score बढ़ा सकता है है। क्योकि Credit Card भी एक लोन ही होता है। जो 40-45 दिनों का होता है। Credit Card भी CIBIL Score देखकर ही दिया जाता है। जब आप शुरू में Credit Card लेते है। तो Banks आपकी Transaction History देखकर आपको क्रेडिट कार्ड Issue करते है।

Credit Score बढ़ाने के लिए आपको आप Credit Card Limit उतनी ही use करे जितनी आप अगले महीने तक pay कर सकते है। Limit के लालच में बिलकुल न फसे याद रखे आप अपना Credit Score बढ़ाने आये है घटाने नहीं। अगर आपकी पेमेंट 10 तारिक को जाती है। तो आप उससे 5 तारिक तक pay करने की कोशिस करे। ऐसा करने से आपका Credit Score थोड़े दिनों बाद आसानी से बढ़ जायगा।

Stock Market vs Mutual Fund कौनसा है Best पूरी जानकारी

2. Limited Balance Use करे

सिबिल स्कोर बढ़ाने के लिए क्रेडिट कार्ड बैलेंस भी एक factor है। कभी भी क्रेडिट कार्ड का पूरी लिमिट use न करे। ऐसा करने से आप एक Riski Categories के अंदर आते है। और आपका Credit Score Down चला जाता है। अगर आपको जल्दी Credit Score बढ़ाना है तो कभी भी आप अपने Credit Card Available Balance का 50% से जायदा use मत करे अगर आप सारा बैलेंस प्रयोग करना चाहते है तो उसको प्रयोग करने के बाद उसकी पेमेंट जल्दी से जल्दी करने की कोशिस करे।

3. छोटे छोटे लोन लेते रहे Improve CIBIL Score

छोटे छोटे Loans लेने से भी आपका Credit Score बढ़ता है। बस इनकी क़िस्त समय पर भरते रहे। जिससे आपके बैंक के पास आपकी Loan History काफी अच्छी होगी। और वो CIBIL Score Companies को आपके बारे में एक अच्छा Message देंगे जिससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ेगा और भविष्या में अगर आप किसी प्रकार का बड़ा लोन लेना चाहते हो तो वो अशनि से मिल जायगा।

4. लोन की पेमेंट टाइम पर भरे

अगर अपना सिबिल स्कोर बार बार निचे आ जाता जाता तो उसका सबसे बड़ा कारण लोन की पेमेंट टाइम पर न जाना ही होता है

CIBIL Score बढ़ाने के लिए आप अपनी सारी EMI’s समय पर भरे। जिससे आपकी Loan History or Payment History काफी अछि हो जायगी। इससे CIBIL Score Companies के पास काफी अच्छा Message जाता है। जिससे आपके CIBIL Score में काफी अच्छा बढ़ावा मिलता है। और आपको आगे कोई भी किसी बी प्रकार का लोन लेने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

7 Investment 2021-में ऐसे शुरू करें निवेश होगा मोटा मुनाफा

5. आखिरी तारीख न भूलें

घर या गाड़ी की मासिक किस्त की आखिरी तारीख न भूलें. साथ ही अपने क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान की अंतिम तिथि को भी दिमाख में रखें. इन दोनों में देरी का विपरीत असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा. यदि आप पहले से ऐसे मामलों में सुस्त रहे हैं, तो आपको इसमें थोड़ी चुस्ती दिखानी होगी।

6 से 8 महीने तक सुधार के बाद आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होने लगेगा. पैसा बाजार डॉट कॉम की मुख्य प्रोडक्ट अधिकारी राधिका बिनानी ने कहा, “पश्चिमी देशों की तरह भारत में क्रेडिट स्कोर की गणना में मोबाइल व अन्य युटिलिटी बिलों को शामिल नहीं किया जाता।

6. कार्ड लिमिट को बार-बार न बढ़ाएं

कई लोगों को लगता है कि एक-दो महीनों में ज्यादा खर्च हो जाने की वजह के उनका खर्च अधिक हो गया है. ऐसे में अपनी क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा लेते हैं. इसके बजाय आप अपने खर्च को संयमित करें क्योंकि अंत में बिल आप ही को भरना है, जिसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा।

7. क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती ना हो

कई बार होता है कि क्रेडिट रिपोर्ट में कोई छोटी-मोटी गलती हो जाती है, जिस पर हम गौर नहीं कर पाते. हालांकि, बाद में इसका खामियाजा कमजोर क्रेडिट स्कोर के रूप में भुगतना पड़ता है. Credit Card Experts ने सलाह दी कि अपनी क्रेडिट रिपोर्ट हर महीने चेक करें, क्योंकि आप ही अपने क्रेडिट स्कोर के जिम्मेदार है।

कभी कभी हमारे पास क्रेडिट स्कोर का पैसा भरने के लिए पैसा नहीं होता है इसलिए आप ऐसा कर सकते है की आप Credit Card Minimum Due का भुगतान कर दे अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इस स्तिथि में आपका क्रेडिट सॉरी काफी तेजी से निचे आता है इस बात का जरूर ख्याल रखे।

Improve CIBIL Score से जुडी जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट जरूर करे।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial