शेयर मार्केट में पैसे कैसे इन्वेस्ट करें? -How to Invest in Share Market Hindi

Published by Ankit Kashyap on

How-to-Invest-Money-in-Share-Market-

how to trade in share market in hindi, how to start share marketing in hindi, what is the share market in hindi, investment hindi, how invest in share market,how to join share market in hindi

how to invest in share market in hindi- अगर आप भी भारतीय स्टॉक मार्किट में निवेश करने की सोच रहे है तो आपको हम इस आर्टिकल के दुवारा पूरी जानकारी देंगे शुरू से लेकर अंत तक की स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे (How To Invest in Share Market India).

अगर आप स्टॉक मार्किट में नए निवेशक (Stock Market Beginners Investors) है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली है जो आपकी हर परेशानी को दुर करेगा की शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है कौन सा शेयर खरीदना चाहिए।

आप स्टॉक मार्किट ने नए है तो स्टॉक मार्किट में निवेश करने से पहले आपको स्टॉक मार्किट के मूल बातें (Basic Knowledge) होनी चाहिए क्योकि ये जान लेना की स्टॉक मार्किट क्या है और ये कैसे काम करता है यही स्टॉक मार्किट का पहला कदम है इसलिए ये जानने के लिए Stock Market Basics Information को पढ़े।

आइये जानते है स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट कैसे करे-how to invest money in share market in hindi

1. डिमेंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाए Open Demat and Trading Account

how to join share market in hindi- जैसे आपको बैंक में पैसे जमा करने के लिए एक अकाउंट के आवशकता होती है वैसे ही स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए आपको trading account and demat account की आवशकता होती है।

Trading account and demat account difference in hindi

  • डीमैट अकाउंट कौन सा होता है? (demat account meaning in hindi)- वो अकाउंट जिसमे आपके ख़रीदे हुए शेयर्स रखे जाते है ये अकाउंट Fully-Automatic होता है जब आप कोई शेयर्स खरीदते है तो वो शेयर्स अपने आप इसमें जमा हो जाता है और जब बेचते है अपने आप इसमें से कट जाता है।
  • ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है (trading account meaning in hindi)- इस अकाउंट के जरिये आप किसी भी शेयर्स को खरीद और बेच सकते है ये अकाउंट किसी ब्रोकरेज कंपनी के पास खुलता है।

13 Expert टिप्स जो बनायेगे आपको शेयर मार्किट में Expert | Share Market Tips in Hindi

डीमैट अकाउंट कैसे खोला जाता है?

stock market me invest kaise kare- आपको डिमेंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है ये सारा काम ऑनलाइन होता है आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिये ये सारा काम कर सकते है।

किसी भी ब्रोकरेज कंपनी के ऐप को Google-Apps स्टोर से डाउनलोड करके सिर्फ आपको अपने Documents Verification कराने पड़ेगे वो अपने आप ही आपका डिमेंट और ट्रेडिंग खोलदेगे वो डाक्यूमेंट्स है जैसे Pan Card, Aadhar Card, Bank Accounts Details etc.

वैसे तो भारत में काफी कम्पनिया खुल चुकी है जो डिमेंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा देती है लेकिन उनके चार्जेज (Charges) बहुत ज्यादा होते है इसलिए आपको हम टॉप 10 डिमेंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने वाली कंपनियों के नाम बताते है जिनके चार्जेज (Charges) तो कम है और साथ के साथ भरोसेमंद भी है।

Top 10 Best Demat and Trading Account in India 2021

  • Zerodha Demat Account
  • Upstox Demat Account
  • Angel Broking Demat Account
  • India Infoline (IIFL) Demat Account
  • Sharekhan Demat Account
  • Motilal Oswal Demat Account
  • ICICI Direct Demat Account
  • HDFC Securities Demat Account
  • Kotak Securities Demat Account
  • Groww Demat Account

निफ्टी और सेंसेक्स क्या है और ये कैसे काम करता है पूरी जानकारी

2. शेयर्स कैसे ख़रीदे-Share kaise kharide in hindi

share kaise kharide hain- जब आपका डिमेंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुल जाता है तो उसके बाद बारी आती है शेयर खरीदने की ऊपर दी गयी लिस्ट में से अगर कही भी अपने अकाउंट खुलवाया है तो उसमे अकाउंट खुल जाने के बाद विकल्प आता है की शेयर ख़रीदे आप वहां से आसानी से शेयर्स खरीद सकते है और अपनी स्टॉक मार्किट की यात्रा शुरू कर सकते है।

Share Buy or Sell option

3. कम पूजी के साथ शुरू करे Start with Low Investment

minimum amount to invest in share market in hindi- जब आप शुरू में स्टॉक मार्किट में निवेश करते है तो सबसे पहले आपको कम पूजी के साथ शुरुवात करनी चाहिए वैसे तो स्टॉक मार्किट में Share Price 1 रुपए भी होती है लेकिन आपको 1 ऐसा शेयर खरीदना है जो भविष्या में आपको मुनाफा दे अगर शुरू में ही आप ज्यादा पैसा लगा देंगे तो ज्ञान न होने के कारण आपके पैसे डूब भी सकते है।

Stock Market कोई ऐसा बिज़नेस नहीं है की आप इसमें लाखो से ही शुरू किया जाय लेकिन थोड़ा थोड़ा निवेश करके आप इसमें लाखो जरूर कमा सकते है। minimum amount to invest in share market in hindi

शुरू में आप शेयर मार्किट में 500 से 1000 रुपया महीना निवेश शुरू कर सकते है शुरू में ज्ञान न होने के कारण रिस्क बढ़ जाता है इसलिए सावधान रहे। minimum investment in share market

Stock Market vs Mutual Fund कौनसा है Best पूरी जानकारी

4. अच्छे शेयर कैसे चुने

best share kaise chune- एक अच्छे इन्वेस्टर्स की पहचान उसकी शेयर चुनने की परक्रिया से होती है स्टॉक मार्किट में 1 गलत शेयर को खरीदना नुकसान को भुलावा देना होता है। शुरू में तो आपको शेयर्स खरीदते हुए मुसीबतो का सामना करना पड़ेगा क्योकि आपको स्टॉक मार्किट का ज्ञान नहीं है लेकिन हम आपको कुछ टिप्स बताते है जिसे आप अच्छे शेयर्स खरीद सकते है।  

How To Invest in Share Market में कोई भी शेयर खरीदने से पहले इन 2 चीज़ो पर नज़र डालनी चाहिए-

1.Company Basic Knowledge

  • मार्किट में कंपनी का नाम कैसा है
  • Company की इतिहास (History) क्या है
  • कंपनी का क्या काम है
  • कंपनी के ऊपर कितना क़र्ज़ है
  • पहले कंपनी ने कितना मुनाफा कमाया है
  • Company के मालिक की मार्किट में क्या छवि है
  • कंपनी का शेयर कितने का है
  • Company का शेयर कैसे ऊपर निचे होता है
  • कंपनी भविष्या में क्या करने वाली है

2. Fundamental Analysis

  • Balance-Sheet पर नज़र डालें
  • Profit&Loss पर नज़र डालें
  • कंपनी की सेल (Sales)
  • Price to Earning
  • PROS और CONS क्या है?
  • Market Cap कितना है

किसी भी Shares का Fundamental Analysis कैसे करे

इन सबके बारे में आप गूगल पर जाकर कंपनी का नाम सर्च करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

5. सीखते रहे Be Learning

how to invest in share market in hindi- अपने ये बात तो सुनी ही होगी जो व्यक्ति सीखता रहता है वो कभी हारता नहीं है जब आप स्टॉक मार्किट ने नए होते है तो आपको बारीकी से हर चीज़ के बारे में सीखते रहना पड़ेगा।

दुनिआ के सबसे बड़े इन्वेस्टर Warren Buffett का कहना है जब आप सीखना बद कर देते हो तो आप नुकशान और बर्बादी की तरफ बढ़ने लगते हो और जब आप सीखना शुरू कर देते है तो ऊंचाइयों की तरफ बढ़ने लगते हो How To Invest in Share Market में सीखते रहना ही अच्छे इन्वेस्टर्स की पहचान है।

इसलिए हमेशा सीखते रहे और इन्वेस्टमेंट से जुडी किताबे (Investments Books) पढ़ते रहे।

SIP Investment vs Lump Sum कौन-सा तरीका चुनें

6. शेयर कब खरीदे? share kab kharidna chahiye

What time of day should you buy stocks?

स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट करना तो जरूरी है लेकिन कब इन्वेस्ट करे ये सबसे ज्यादा जरूरी है जब किसी कंपनी का शेयर निचे आता है तो उसका ये मतलब नहीं की उसमे निवेश किया जाय।

आपको सबसे पहले वो कंपनी खोजनी है जो लम्बे समय से अच्छे रिटर्न दे रही है लेकिन किसी परेशानी के कारण उसका शेयर निचे चला आ गया लेकिन संभव है की वो दुवारा ऊपर जायगा इसीलिए आपके पास यही सही मौका है एंट्री लेने का इस ग्राफ से समझिए।

ये रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का ग्राफ है ये लगातार ऊपर जा रहा था लेकिन एक दम से निचे गिर गया और कुछ दिनों बाद तेजी से ऊपर चला गया बस यही सबसे अच्छा तरीका है Share Market Entry करने का जिससे प्रॉफिट भी ज्यादा होता है।

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कैसे शुरू करें?Automobile Business Plan Hindi

7. रिस्क के लिए तैयार रहे Risk Management

अपने काफी बार सुना भी होगा की स्टॉक मार्किट में रिस्क ज्यादा है पर असल में रिस्क उनके लिए ज्यादा है जो अंदाजे से निवेश करते है जो स्टॉक मार्किट को जुआ समझते है जो अपनी किस्मत को आजमाते है और किस्मत सिर्फ जुवे में आजमाई जाती है।

कोई भी Rase अगर जितनी हो तो सबसे पहले जरूरी है उस Rase में हिस्सा लेना अगर किसी भी Rase में हम दोड़ेगे ही नहीं तो जीतेंगे कैसे स्टॉक मार्किट में इन्वेस्ट हर कोई करना चाहता है खूब सारा पैसा हर कोई बनाना चाहता है लेकिन कुछ लोग इस मार्किट में आने से डरते है तो या तो हम डरके हमेशा के लिए दूर रह सकते है या रिस्क लेकर मैदान में उतर कर खूब सारा पैसा बना सकते है इसलिए अच्छे रिसर्च करके आप थोड़ा बहुत रिस्क लेकर आप स्टॉक मार्किट शुरू कर सकते है आप इन कार्यो को पूरा करके भी Stock Market Risk कम कर सकते हो जैसे-

  • एक्सपर्ट से सलाह ले
  • स्टॉक मार्किट से जुडी किताबे पड़े
  • किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसकी पीछे की हिस्ट्री जरूर चेक करे

Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? Dropshipping Business in India Hindi

8. पोर्टफोलियो बनायें Make Portfolio

portfolio management- पोर्टफोलियो क्या होता है- अगर आप स्टॉक मार्किट में रिस्क को कम करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना पड़ेगा पोर्टफोलियो का मतलब है की आपको केवल 1 शेयर में निवेश नहीं करना है बल्कि रिस्क कम करने के लिए आपको 1 से ज्यादा शेयर्स में निवेश करना है।

portfolio kaise banaye- पोर्टफोलियो बनाने का ये फ़ायदा होता है अगर अपने 1 से ज्यादा शेयर में निवेश किया है और किसी कारण किसी एक शेयर में हानि हो गयी तो अन्य शेयर्स में लाभ होने की संभावना भी ज्यादा रहती है और इसी कारण आपके पैसे डूबने से बच जाते है और रिस्क भी काफी कम हो जाता है इसी कारण आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना चाहिए और 1 से ज्यादा शेयर्स में निवेश करना चाहिए।

9. स्व प्रेरित Self Motivated

खुद से ज्यादा आपको कोई नहीं सीखा सकता कभी भी किसी किसी प्रकार का कार्य हो सबसे पहले आपके ऊपर ही निर्भर करता है की आप उस कार्य को करने के लिए कितने उत्साहित है इसलिए हर कार्य में अपने आप मोटिवेटेड रखे स्टॉक मार्किट से पैसा कमाने के लिए कुछ अच्छे लोगो के बारे में सर्च करे किताबे पढ़े।

कभी भी किसी भी दूसरे व्यक्ति के कहने पर स्टॉक में पैसा बिलकुल न लगाए क्योकि पैसा आपका है तो आपकी ज़िम्मेदारी बनती है उसको अच्छी तरह निवेश करने से पहले पूरी तरह सर्च करे निवेश से जुडी जानकारी जैसे Investing Related Books, Articles, Video से पढ़कर जानकारी ले।

भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi

10. विशेषज्ञ बने Expert Bane

अगर आपको वाकिये में एक बड़ा इन्वेस्टर्स बनना है और आप स्टॉक मार्किट में आप अच्छा Future बनाना चाहते हो तो आप इसमें एक्सपर्ट बनना पड़ेगा स्टॉक मार्केट का ज्ञान सिर्फ इस आर्टिकल्स में ख़तम नहीं हो सकता इंटरनेट पर स्टॉक मार्किट से जुडी हज़ारो लाखो जानकारिया है उनको पड़ते रहिये और निवेश करते रहिये आप एक दिन अच्छे निवेशक बन जाओगे अगर आपको स्टॉक मार्किट से जुडी किताबे पड़नी है तो आप इन किताबो का सहारा ले सकते हो

Best Investing Books 2021 For Stock Market (How To Invest in Share Market)

  • The Intelligent Inverters
  • A Wealth of Common Sense
  • The Falcon Method
  • The Most important Think

ये सभी किताबे हिंदी में भी उपलब्द है।

अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

11. निष्कर्ष Conclusion

ये याद रखिये जब आप स्टॉक मार्किट शुरू करते है तो आपसे गलितयाँ होगी कुछ Loss भी होगा कुछ बेकार स्टॉक में निवेश भी हो जायगा लेकिन किसी भी काम को शुरू करने में सबसे पहले गलतिया ही होती है मगर हमको उन गलतियों से सीखना है अच्छा निवेशक बनना होगा तभी हम स्टॉक मार्किट में अपना अच्छा सिक्का चला सकते है और अच्छे पैसे कमा सकते है।

हम उम्मीद करते है आपको How To Invest in Share Market से जुडी जानकारी पसद आयी होगी धन्यवाद्।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *