HomeBUSINESS IDEA'sनया स्कूल खोलने के नियम, शर्ते, लाइसेंस, निवेश सभी जानकारिया How to...

नया स्कूल खोलने के नियम, शर्ते, लाइसेंस, निवेश सभी जानकारिया How to Open School Hindi

How to Open School Hindi, school kholne ke liye qualification, play school kholne ke liye qualification, How to start a School in India in hindi,  A step by step guide to open a school in India Hindi.How to Open School.

आज के समय में शिक्षा बहुत जरुरी है और आज के मॉडर्न युग में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है हम सभको पता है की शिक्षा हमे स्कूल से मिलती है बहुत से लोगो का सपना होता है की वो एक अच्छे टीचर बने या स्कूल खोले आप स्कूल खोलकर अपना बिज़नेस भी कर सकते है और समाज के लिए सेवा भी कर सकते है आज इस आर्टिकल में आपको सेटप्स के जरिये बतायेगे की एक स्कूल खोले के सेटप्स नया स्कूल खोलने के नियम, शर्ते, लाइसेंस, निवेश सभी जानकारिया How to Open School Hindi इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

शिक्षा हमारे जीवन का अहम् हिस्सा है भारत में सभी बच्चो के माता पिता अपने बच्चो के उज्वल भविष्य के पहले स्कूल की शिक्षा को ही बहुत बड़ा योगदान मानते है आज बड़े बड़े देशो में भारत की शिक्षा के गुणगान गाये जाते है अगर आप भी शिक्षा को एक कदम और आगे लेकर जाना चाहते है तो आप अपना स्कूल शुरू कर सकते है स्कूल शुरू करने के कुछ नियम और शर्ते होती है कुछ कानून होते है जो सरकार दुवारा बनाये गए है जिसको पूरा करके आप अपने स्कूल की शुरुवात कर सकते है आइये जानते है इनके बारे में सभी जानकारियों के साथ How to Open School Hindi.

How to Open School स्कूल ली डिमांड

अगर एक लाइन में बताना है की क्या स्कूल की डिमांड है हम भी जानते है और आप भी जानते है की स्कूल की डिमांड कितनी है बस ये समज लीजिए की स्कूल की डिमांड बहुत ज्यादा है और अगर आप शिक्षा को एक कदम और ऊपर लेकर जाना चाहते है तो अपना स्कूल शुरू कर सकते है स्कूल खोलना एक मुश्किल प्रक्रिया हैं जिसमे कुछ लीगल औपचारिकताए होती हैं जिन्हें पूरा करना अनिवार्य होता हैं. इसके लिए उपयुक्त प्लानिंग और थोड़े अनुभव की आवश्यकता होती हैं आइये जानते है इन सभी के बारे में How to Open School Hindi.

इन वर्षों में, सरकार ने सभी के लिए शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को बड़े पैमाने पर समाज के लिए सुलभ बनाने के लिए कई पहल की हैं। यद्यपि हमारे देश में सरकारी स्कूल प्राथमिक शिक्षा के सबसे बड़े प्रदाता हैं, सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों में से 80% से अधिक सरकार द्वारा संचालित या समर्थित हैं, लेकिन फिर भी निजी स्कूलों की मांग बढ़ रही है। हमें भारत में शिक्षा के सामाजिक कारण को फैलाने और साक्षरता दर बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक अच्छी गुणवत्ता वाले सक्षम स्कूलों की आवश्यकता है।

How to Open School- एक शैक्षिक उद्यम में अपना पैसा निवेश करना एक आशाजनक प्रस्ताव है क्योंकि यह स्कूलों की बढ़ती मांग के साथ एक समृद्ध क्षेत्र है। 99% बच्चों के एक संगठित प्रीस्कूल में नामांकित नहीं होने के कारण, शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ी अप्रयुक्त क्षमता है। यदि आप अपना खुद का स्कूल खोलने के विचार की खोज कर रहे हैं, लेकिन पूरी प्रक्रिया से परेशान हैं, तो यहां हम आपके लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान कर रहे हैं।

प्लान बनाये School Business Plan in Hindi

स्कूल शुरू करने का सबसे पहला कदम है सब कुछ पहले से प्लान करना। एक व्यवसाय योजना School Business Plan in Hindi विकसित करें कि आपका स्कूल अपने पहले पांच वर्षों में कैसे संचालित होगा। स्थान, संकाय, शिक्षण विषय आदि की योजना बनाएं। यह योजना एक ब्लू प्रिंट के रूप में कार्य करेगी, जिसके आधार पर आपका विद्यालय भविष्य में संचालित होगा। ये आपके काम के लिए बहुत ही अच्छा How to Open School रहेगा।

शिक्षा एक प्रकार की नहीं होती है इसमें अलग अलग प्रकार के सब्जेक्ट होते है जिससे उनको समझना जरूरी होता है जब आप स्कूल की शुरुवात करते है तो आपको समझाना चाहिए की आप किस प्रकार की शिक्षा देना चाहते है और किस प्रकार के बच्चो को आप अपने स्कूल पर किस सब्जेक्ट की जानकारी देने वाले है।

सड़क किनारे ढाबा खोलने के नियम जानकारी, कमाए लाखो Dhaba Kaise Khole Hindi

बजट तैयार करे और कागजात

ब्ल प्रिंट तैयार करने के बाद, अगला महत्वपूर्ण कदम अपने वित्त की व्यवस्था करना है। भारत में कहीं भी प्ले स्कूल खोलने के लिए आपके खाते से कम से कम ₹6-8 लाख मिलने वाले हैं। एक प्राथमिक विद्यालय को लगभग ₹8-10 लाख के निवेश की आवश्यकता होगी। 10+2 स्कूल स्थापित करने की लागत ₹2 करोड़ तक जा सकती है। स्कूल के निर्माण, फर्नीचर बनाने, कर्मचारियों की भर्ती, विज्ञापन शुल्क आदि में अपने बजट वितरण की योजना बनाएं।

वैसे स्कूल खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेजों How to Open School की लिस्ट बहुत लम्बी हैं लेकिन कुछ मुख्य डाक्यूमेंट्स जो चाहिए वो हैं- बैंक ड्राफ्ट,ट्रस्ट/सोसाइटी मैनेजिंग कमिटी द्वारा ज़ारी किया गया रजिस्ट्रेशन लेटर, नॉन-प्रोपरीएट्री करैक्टर ऑफ़ सोसाइटी, एनओसी, हेल्थ एंड सेनीटशन सर्टिफिकेट, सेफ ड्रिंकिंग वाटर (अपेंडिक्स vii ऑफ़ एफ़ीलीएशन बाय लॉ) बिलडिंग सेफ्टी सर्टिफिकेट, बैलेंस शीट/ फाइनेंसियल स्टेटस सर्टीफाईड बाय सीए फॉर लास्ट 3 इयर्स, सैलरी पेड थ्रू इसीएस/चेक, इन्फ्रास्ट्रक्चर डिटेल फोटोग्राफ(लैब,टॉप व्यू रूफ ऑफ़ स्कूल जिसमें  प्लेग्राउंड भी हो और 4रों तरफ की बाउंड्री वाल की फोटो, स्टाफ इपीएफ डिडक्शन सर्टिफिकेट चाहिए होता हैं

पंजीकृत ट्रस्ट या सोसाइटी How to Open School

How to Open School- अधिकांश क्षेत्रों में किंडरगार्टन तक की कक्षाओं वाले किसी भी स्कूल को एक प्रोपराइटरशिप/प्राइवेट लिमिटेड कंपनी/ट्रस्ट/सोसाइटी/एलएलपी आदि के रूप में खोला जा सकता है। हालांकि, कक्षा 1 से आगे चलने वाले स्कूलों को एक पंजीकृत ट्रस्ट या सोसाइटी के तहत चल सकते है ऐसे में आप इन पंजीकृत ट्रस्ट या सोसाइटी से भी बात कर सकते है।

कोचिंग सेण्टर खोलने की सभी जानकारिया जानिए Coaching Center Kaise Khole

स्कूल के लिए जगह का निर्धारण (Land for the School)

अगला कदम अपने स्कूल के लिए जमीन का अधिग्रहण करना है। एक प्ले स्कूल के लिए आपको भूतल पर 2000 वर्ग फुट क्षेत्र की आवश्यकता होगी। प्राथमिक विद्यालय खोलने के लिए चयनित भूमि लगभग 6000 वर्ग फुट से 7000 वर्ग फुट होनी चाहिए, जबकि एक वरिष्ठ विद्यालय को 2 एकड़ तक के क्षेत्र की आवश्यकता होगी। शिक्षा विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद आप भूमि ऋण एजेंसियों से जमीन खरीद सकते हैं। जमीन खरीदने के बजाय आप इसे लीज पर भी ले सकते हैं लेकिन रेंटल एग्रीमेंट के साथ कम से कम 30 साल के लिए।

जितना जल्दी हो उतना जल्दी शुरू करे How to Open School

एक बार जब आप भूमि को अंतिम रूप दे दें, तो बिना देर किए इसके निर्माण की योजना बनाना शुरू कर दें। अपने विद्यालय के भवन और उसके कार्यालय को डिजाइन करने के लिए एक ठेकेदार या एक वास्तुकार की नियुक्ति करें। स्कूल खोलते समय, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके पास छात्रों की सुरक्षा के उपाय, बड़े खेल के मैदान, रंगीन कक्षाएं, उचित वेंटिलेशन और स्वच्छता आदि हों।

स्कूल की मान्यता How to Open School

How to Open School- स्कूल शुरू करने के लिए कुछ लोग स्कूल कंसलटेंट की सहायता लेते है, तो कुछ अपने अनुभवों से ही खुद सीखते हुए आगे बढ़ते हैं आपका स्कूल तैयार होने और सभी निर्माण कार्य समाप्त होने के बाद, अगला कदम मान्यता प्राप्त करना है। अपने स्कूल की मान्यता के लिए राज्य सरकार के शिक्षा विभाग में आवेदन करें आपको स्कूल के रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करना होगा, फिर एनओसी और अन्य आवश्यक अप्रूवल लेने होंगे. म्युनिसिपल प्राधिकरण और शिक्षा विभाग और स्वास्थय विभाग इस काम में आपकी मदद करेंगे।

आप जिस भी राज्य में स्कूल शुरू करने जा रहे है सभी राज्य में स्कूल शुरू करने के लिए अलग अलग नियम बनाये होते है ऐसे में आप उन नियमो को पता लगाकर शुरू कर सकते है अप्रूवल पाने के लिए बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर, इंटीरियर और ह्यूमन रिसोर्स प्लानिंग बहुत जरुरी हैं. इन सबमें जमीन सम्बन्धित, बिल्डिंग लेआउट, स्कूल में सुविधाए,और स्टाफ सम्बन्धित जानकारी होती हैं. हर बोर्ड की अपनी कुछ शर्तें होती जिस पर स्कूल को खरा उतरना होता हैं

आधार कार्ड फ्रैंचाइज़ी सेंटर कैसे खोले Aadhar Card Franchise Kaise Le?

स्टाफ की जरुरत How to Open School

अपने विद्यालय के प्रमुख और अपने व्यवसाय प्रबंधक को नियुक्त करें। उम्मीदवारों का साक्षात्कार शुरू करें और कार्यालय के लिए योग्य और अनुभवी कर्मचारियों, शिक्षकों, पूर्णकालिक नौकरानियों आदि के रूप में विषय विशेषज्ञों का चयन करें।

स्कूल के लिए अध्यापकों का चयन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया हैं. प्ले स्कूल से लेकर हायर सेकेंडरी स्कूल तक टीचर्स की योग्यता के माप-दंड भी अलग-अलग होते हैं,ऐसे में चयन के लिए अनुभव की आवश्यकता होती हैं इसके लिए आप सरकार के बनाए गए नियमों का अनुसरण करते हुए कुछ अनुभवी व्यक्तियों की मदद भी ले सकते हैं,जिससे स्कूल को बेस्ट टीचर्स मिले।

फीस का निर्णय How to Open School

आपको अपने फीस का निर्णय बहुत सरलता से करने की आवश्यकता होती है. आपकी फीस ऐसी होनी चाहिए कि लोगों को आपकी स्कूल की आवश्यकता से अधिक महंगी न लगे. आपको फीस निर्णय करते हुए विषय तथा विद्यार्थियों की कक्षा का ध्यान रखना अनिवार्य है. आप उन विषय की फीस अधिक रख सकते हैं, जो अक्सर अधिक डिमांड में होते हैं. विभिन्न तरह के साइंस, इकोनॉमिक्स, मैथ्स आदि की फीस बेहतर राशि की होती है. अतः इतिहास, भुगोल आदि विषयों की फीस कम होती है. साथ ही यह भी ध्यान में रखने वाली बात है कि यदि पढ़ाने की क्वालिटी बेहतर हो, तो आप आसानी से मनचाही राशि प्राप्त कर सकेंगे।

स्कूल के लिए मार्केटिंग और प्रमोशन

(Marketing and Promotion for School) समाचार पत्रों के विज्ञापनों, ब्रोशर, होर्डिंग्स, बैनर आदि के माध्यम से अपने स्कूल का प्रचार करें। एक वेबसाइट डिजाइन करें और एक मेलिंग सूची सेट करें ताकि इच्छुक माता-पिता आपकी प्रगति के संपर्क में रहें।

Opening Ceremony

How to Open School- आप एक औपचारिक उद्घाटन समारोह का आयोजन कर सकते हैं, जो आपके विद्यालय के सत्र की शुरुआत से एक सप्ताह पहले या बाद में एक उत्सव का अवसर होगा। अपने लक्ष्यों के बारे में छात्रों और उनके माता-पिता को संबोधित करते हुए एक स्वागत भाषण तैयार करें और आपका स्कूल समाज को कैसे लाभ पहुंचाएगा। मेहमानों के लिए दावत की व्यवस्था करें। ऊपर दिए गए 10 चरण आपको इस बात की रूपरेखा देते हैं कि आप अपना स्कूल कैसे खोल सकते हैं। यदि आप एक नौसिखिया हैं और इस क्षेत्र में अनुभव की कमी है, तो स्कूल स्थापित करने की पूरी प्रक्रिया बेहद कठिन हो सकती है, और यदि आप कुछ गलत निर्णय लेते हैं तो असफल भी हो सकते हैं। यह वह जगह है जहाँ एक अच्छा स्कूल फ्रैंचाइज़ी मॉडल आता है।

स्कूल फ्रैंचाइज़ी लेने से यह पूरी प्रक्रिया आपके लिए परेशानी मुक्त हो जाती है। आप फ़्रैंचाइज़र ट्रेडमार्क के तहत काम कर सकते हैं और एक संपूर्ण पैकेज प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आपको इस क्षेत्र में स्थापित करने के लिए आवश्यक सभी तत्व शामिल हैं और इसे निरंतर आधार पर निरंतर सहायता से चलाया जा सकता है। तो, आगे बढ़ें और अपनी उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करें!

How to Open School, How to Open School, How to Open School, How to Open School.

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular