HomeBUSINESS IDEA'sआइसक्रीम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Ice Cream...

आइसक्रीम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Ice Cream Making Business Hindi

Ice Cream Making Business Hindi, How to Start a Ice Cream Making Business In Hindi, ice cream manufacturing plant project report hindi, ice cream production business plan hindi.

आइस क्रीम खाना हर कोई पसद करता है आज के समय में बहुत से प्रकार की आइसक्रीम मार्किट में है और लोग अपनी मन की शांति और दिमाग को ठंडा करने के लिए आइसक्रीम खाना पसद करते है ऐसे में आइसक्रीम का बिज़नेस शुरू करके आप इस बिज़नेस से मोटा मुनाफा कमा सकते है इस आर्टिकल के जरिये आपको आइसक्रीम बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया दी जाएगी आइस क्रीम बनाने का बिज़नेस Ice Cream Making Business Hindi बहुत की सरल बिज़नेस है इस बिज़नेस को सेटअप करना भी बहुत आसान है।

आइसक्रीम का बिज़नेस केवल गर्मियों के नहीं है ये बिज़नेस सर्दियों में भी चलता है लेकिन डिमांड सर्दियों में कम हो जाती है लेकिन सर्दियों में भी लोग आइसक्रीम खाना पसद करते है हर वर्ग के लोग छोटे से लेकर आइस क्रीम खाने का आनद लेते है वैसे आइसक्रीम के बिज़नेस की बात करे तो इस बिज़नेस में आपको 40% से 45% तक का प्रॉफिट मार्जिन भी देखने को मिल सकता है यदि आप नया आइसक्रीम का बिज़नेस सेटअप करते नया बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में इस बिज़नेस से जुडी सभी Ice Cream Making Business Hindi जानकारिया मिलने वाली है।

Ice Cream Making Business की जानकारी

आइसक्रीम के बारे में तो सभी जानते है और आइसक्रीम का बिज़नेस सर्दी हो, गर्मी हो या फिर मानसून, कोई भी आकस्मिक अवसरों, सभाओं और यहां तक ​​कि उत्सवों पर भी आइसक्रीम खाने में लोग पसद करते है आइसक्रीम पसंद का एक उपभोज्य उत्पाद है, इसकी सभी मौसमों में भारी मांग है, खासकर गर्मियों में। विभिन्न प्रकार की आइसक्रीम और प्रतिदिन उभरने वाले ब्रांडों के लिए धन्यवाद, आइसक्रीम का चलन और मांग हर दिन बढ़ रही है, जिससे आइसक्रीम उद्योग की वृद्धि और कारोबार दर में वृद्धि हो रही है।

आइसक्रीम उद्योग का विकास पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है, जिससे अधिक उपभोक्ता बन गए हैं और लोगों को इसे विभिन्न अवसरों पर और यहां तक ​​​​कि आउटिंग और गेट-टुगेदर के दौरान उपयोग करने के लिए एक उपभोज्य स्नैक बनाने के लिए आकर्षित किया है भारी प्रतिस्पर्धा और लगभग हर महीने नए ब्रांडों के उभरने के बावजूद, आइसक्रीम उद्योग बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। और इसमें न केवल प्रसिद्ध और स्थापित ब्रांड शामिल हैं, बल्कि नए व्यवसाय और ब्रांड भी शामिल हैं जो छोटे या बड़े पैमाने पर अपनी आइसक्रीम शुरू कर रहे हैं, साथ में वे लगभग 3000 करोड़ रुपये का योगदान करते हैं, इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जा सकता है आइये इस आर्टिकल में सभी जानकारियों के साथ जानते है।

सिल्वर पेपर बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Silver Paper Making Business Hindi

Ice Cream Making Business के लिए जरूरी चीजे

Ice Cream Making Business Hindi- आइसक्रीम बनाने का बिज़नेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक आइसक्रीम का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

पापड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Papad Manufacturing Business Hindi

आइसक्रीम में लगने वाला कच्चा माल

आइस क्रीम बनाने का बिज़नेस में आपको Ice Cream Making Business Hindi कच्चे माल के तौर पर जिन चीज़ो की जरूरत होती है उनकी लिस्ट इस प्रकार है-

  • दूध
  • दूध का पाउडर
  • क्रीम
  • अंडे
  • दानेदार चीनी
  • आइसक्रीम का स्वाद ( Ice Cream Flavours )
  • मक्खन
  • स्वाद वाली खुशबू
  • अलग अलग प्रकार के रंग

स्ट्रॉ पाइप बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Straw Making Business Hindi

Ice Cream Making Business के लिए मशीने

कच्चे माल के लिए थोड़ी मात्रा में धन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको विभिन्न उपकरणों की भी आवश्यकता होगी जो आपकी आइसक्रीम बनाने में आपकी मदद करेंगे। विभिन्न रंगों और विभिन्न स्वादों की आइसक्रीम के लिए, उपकरण एक प्रमुख भूमिका निभाएंगे। यह उपकरण आपके अधिकांश धन के बराबर होगा। उपकरण विभिन्न प्रारंभ से अंत प्रक्रियाओं तक होता है।

  • A. Whiskers 
  • B. Mixing Bowls 
  • C. Saucepans 
  • D. Mesh Strainers 
  • E. Weighing scale 
  • F. Wax Paper 
  • G. Mini Ice Cream Makers  
  • H. Freezer   
  • I. Sieve 
  • J. Commercial Ice Cream making machines 
  • K. Packaging materials 
  • L. Refrigerator 
  • M. Miscellaneous Equipment

उपरोक्त सभी मशीनें लगभग 2 लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी. इन मशीनों को नीचे बताए गए वेब लिंक पर जाकर लिया जा सकता है. इसके अलावा आपको फ्रिज और मिक्सी किसी भी दुकान  से मिल जाएंगी.

वहीं अगर आप चाहें तो आइसक्रीम बनाने वाली Ice Cream Making Business Hindi ऑटोमेटिक मशीन भी ले सकते हैं. इस मशीन के जरिए आप आइसक्रीम जल्द बना सकते हैं, वो भी ज्यादा मात्रा में. ऑटोमेटिक मशीन के दाम एक लाख रुपए से शुरू होते हैं. वहीं आप ये मशीन नीचे बताए गए वेब लिंक से खरीद सकते हैं. आपको इन वेब लिंक पर जाकर इन मशीनों के दामों के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी.

पापड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Papad Manufacturing Business Hindi

आइसक्रीम बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

Ice Cream Making Business Hindi- आइसक्रीम मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही आइसक्रीम का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। 

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है। Ice Cream Making Business Hindi

आचार बनाने के बिज़नेस की लागत, प्रॉफिट कैसे कमाए Pickle Manufacturing Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप आइसक्रीम बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

एक छोटे पैमाने पर आधारित आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय स्थापित करने के लिए, सर्वोत्तम स्वाद और कई प्रकार के साथ, आवश्यक जनशक्ति जिसके लिए आपको जाना चाहिए; 2 से 4 कुशल श्रमिक। Ice Cream Making Business Hindi

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

Ice Cream Making Business के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। 

सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का FSSAI License के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं। Ice Cream Making Business Hindi

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

आइसक्रीम बिज़नेस के लिए निवेश की जरुरत

Ice Cream Making Business Cost – आइस क्रीम बनाने के बिज़नेस में आपको छोटे पर बड़े पैमाने पर अलग अलग प्रकार से निवेश की जरूरत होती है
आइसक्रीम बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश बड़ा नहीं है, इसके लिए केवल उपकरणों के लिए अधिकांश धन की आवश्यकता होगी, अर्थात् विभिन्न मशीनरी, फ्रीजर या रेफ्रिजरेटर, और विपणन भी। बाकी सभी कारक अधिक धनराशि का उपभोग नहीं करेंगे। लेकिन, छोटे और बड़े पैमाने पर आइसक्रीम बनाने के व्यवसाय में आवश्यक निवेश को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, तालिका इस प्रकार है।

CONTENTAMOUNT
Small Scale (Multiple Flavours)60,000 to 2 lakhs
Medium or Large Scale 3 to 20 lakhs
Ice Cream Making Business Cost

आइसक्रीम का Business से मुनाफा

आइसक्रीम बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है। Ice Cream Making Business Hindi

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

इनकम की बात करें तो यदि आप 3 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 50 हजार की कमाई कर सकते हैं 

माचिस बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Matchbox Manufacturing Business Hindi

आइसक्रीम किसे और कहाँ बेंचें ?

Ice Cream Making Business- सबसे पहले आपको आइसक्रीम बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास होटल और restaurant वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , आइसक्रीम शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी आइसक्रीम की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

अगर आपको Ice Cream Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular