भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे E- Commerce Business Hindi

Published by Ankit Kashyap on

How to Start Ecommerce Business Hindi

How to start ecommerce business Hindi, How to start ecommerce business in india, How to start e commerce business, e business in hindi, e-commerce in hindi, e-commerce business, How do I start an ecommerce business hindi.

एक बिज़नेस शुरू करना और E-Commerce Business शुरू करना कोई आसान काम नहीं है एक E-commerce बिज़नेस काफी सारे Hard-Work और काफी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके ही एक e-commerce बिज़नेस सफल होता है आज हम आपको इस लेख की मदद से बतायेगे की आप एक अपना e-commerce बिज़नेस (how to start ecommerce business hindi) कैसे सफलतापूर्वक शुरू कर सकते है।

E-Commerce बिज़नेस शुरू करने से पहले ये सोचियो दुनिया की सबसे रहिस व्यक्ति Bill Gates ने एक बार कहा था की अगर आपका बिज़नेस इंटरनेट से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप अपने बिज़नेस को बिज़नेस नहीं बोल सकते आज दुनिया में काफी ऐसी कम्पनिया है जो E-commerce बिज़नेस करती है जैसे:- Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसी कंपनियों ने दिखा दिया है की इंटरनेट पर ही बिज़नेस का भविष्य है। e commerce business hindi

E-Commerce Business क्या होता है?

What is e-commerce in hindi-e-commerce बिज़नेस का मतलब होता है की ऑनलाइन बिज़नेस करना किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन बेचना उसे E-commerce बिज़नेस कहते है इसकी शुरुवात 1979 में अमेरिका से हुई थी इंटरनेट के ज़माने में यही बिज़नेस ही सबसे ज्यादा सफल होने वाला है भारत में भी ecommerce business करना एक फायदेमद हो सकता है। e commerce meaning in hindi

E-commerce बिज़नेस 3 प्रकार को होता है:-

1. B2B- इसमें हम अपने प्रॉडक्ट्स को किसी अन्य बिज़नेस को बेचते है इसको Business to Business (B2B) इसीलिए कहते है।
2. B2C- इसमें हम अपने प्रॉडक्ट्स को कस्टमर को बेचते है इसको Business to Customer (B2C) इसीलिए कहते है।
3. C2C- यहाँ बिज़नेस कस्टमर के बीच होता है Customer to Customer (C2C) इसीलिए कहते है।

JioMart फ्रैंचाइज़ी कैसे ले JioMart Franchise Hindi

भारत में ई-कॉमर्स बिज़नेस का विकास

What is e commerce business model- भारत में e-commerce बिज़नेस की बात करे तो 2017-18 के आकड़ो के हिसाब से Economics Serve से पता चला था की भारत में e-commerce बिज़नेस 33 मिलियन डॉलर के बराबर है जो लगातार 20% की रफ़्तार से हर साल बढ़ रहा है इन आकड़ो से पता लगता है की भारत में e-commerce बिज़नेस को कितना स्कोप है। e commerce in india

e commerce definition- आप इससे भी अनुमान लगा सकते है की लोग और दुनिया कितनी तेजी से इंटरनेट पर जा रही है पूरी में की बात करे तो अभी 65% इंटरनेट पर है और भारत में ये अकड़ा 70% है सभी लोग तेजी से इंटरनेट पर आ रहे है जहा बिज़नेस करने का स्कोप ज्यादा है ये बिज़नेस बहुत जल्दी की अपनी मार्किट में तेजी से विकास करेगा अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो इस लेख में इससे जुडी आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Scope of e-commerce Business in India- ई-कॉमर्स व्यवसाय है भारत में व्यापक विकास देखा जा रहा है कि इंटरनेट और तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश के द्वारा समर्थित है। बाजार के आंकड़े बताते हैं कि भारतीय ईकामर्स बाजार बढ़ रहा है 25% की दर, सभी 100 द्वारा $ 2022 बिलियन के निशान को हिट करने के लिए तैयार हैं। e commerce business

डेयरी फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करें Indian Dairy Farm Business Plan in Hindi

E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे

E Commerce Business Plan in Hindi इ कॉमर्स बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे- अगर आप इंटरनेट से जुड़कर अपना e-commerce बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो निचे हमने पुरे सेटअप बताये है की आप अपना खुदका e-commerce बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है:-

Create Business Plan and Model

e commerce business models- सबसे पहले आप अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए एक परफेक्ट बिज़नेस प्लान और बिज़नेस मॉडल तैयार करे इनके बारे में पूरी जानकारी के साथ रिसर्च करनी है इसके लिए आपके पास 2 विकल्प है आप इनमे से किसी भी विकल्प को चुन सकते है:-

Types of e-commerce in Hindi:-

  • Single Vendor Store
  • Multi Vendor E-commerce Store
Single Vendor Store

अगर आपका बजट कम है तो आप Single Vendor Store को चुन सकते है इसमें आप किसी एक ही प्रकार के प्रोडक्ट्स या सर्विस को अपनी e-commerce वेबसाइट पर बेच सकते है इसमें निवेश भी कम होता है और इसका पूरा कट्रोल आपके हाथ में रहता है।

Multi Vendor E-commerce Store

इसमें काफी सारे सेलर कई तरह के प्रोडक्ट्स एक ही e-commerce वेबसाइट पर बेचते है इसके कुछ ज्यादा फायदे है और इसके प्रॉफिट भी ज्यादा होते है और लोगो को एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी चीज़े मिल जाती है जिस कारण ये जल्दी ही लोकप्रिय बन जाती है।

भारत में Kawasaki Dealership कैसे लें Kawasaki Bike Dealership Hindi

Branding The Business

जब आप ये तय कर लेते है की आपको किस प्लेटफॉर्म और किस प्रकार का e-commerce बिज़नेस शुरू करना है तो उसके बाद अब बारी आती है अपना बिज़नेस नाम चुनने की इसलिए अपने बिज़नेस का नाम एक ब्रांडेड चुनिए उसके लिए आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते है नाम का छोटा होना अनिवार्या है ताकि याद रखने में आसानी रहे और नाम भी किसी अन्य बिज़नेस कंपनी से न मिलता हो।

नाम चुनने के बाद इसके लिए आपको 1 वेबसाइट और 1 Logo भी बनवाना है।

Company बनाये

बिज़नेस का नाम रखने के बाद आपको 1 कंपनी को रजिस्टर करवाना है भारत में 5 प्रकार की कम्पनिया रजिस्टर करवा सकते है

आप इन सभी प्रकार की कंपनियों में से किसी एक को चुन सकते है ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने CA से जानकारी ले सकते है।

>Partnership Firm

>One Person Company

>Sole Proprietorship

>LLP-Limited Liability Company

>Private Limited

ये एक महवपूर्ण सेटप है इसलिए इसको पूरी जानकारी लेने के बाद ही चुने।

Bharat पेट्रोल पंप कैसे खोले Bharat Petrol Pump Dealership Hindi

Register E-commerce Business

जब आप अपनी कंपनी बनवा लेते है तो उसको रजिस्टर करवाना होता है इसकी पूरी जानकारी हमने अपने इस आर्टिकल में दी हुई है तो आप कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये लेख पढ़े:- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये

Open Bank Account

जब आपकी कंपनी रजिस्टर हो जाती है उसके बाद आपको कंपनी के नाम से ही एक बैंक अकाउंट बनवाना होता है ये आप किसी भी बैंक में शुरू करवा सकते है इसके लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है और कुछ बैंक के फॉर्म भरने पड़ते है। e commerce business in india

E-Commerce Website बनवाये (इ कॉमर्स वेबसाइट)

आपका E-commerce बिज़नेस एक वेबसाइट से ही शुरू होता है क्योकि E-commerce बिज़नेस ऑनलाइन होता है और आपके बिज़नेस को ऑनलाइन लेजाने के लिए एक वेबसाइट बनवानी पड़ती है इसके लिए पहले आपको अपने बिज़नेस के नाम से एक Domain Name लेना पड़ता है और एक होस्टिंग की जरूरत होती है उन दोनों के Name Server को चेंज करने के बाद एक वेबसाइट (इ कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाये) बनती है अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो सबसे पहले वेबसाइट के बारे में सीखिए क्योकि इस बिज़नेस को चलाने के लिए आपको वेबसाइट चलानी आनी चाहिए इसकी शुरुवात के लिए आप शुरू में website design and development company सहायता ले सकते है और उनसे इसके बारे में पूरी जानकारी ले सकते है।

रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें-Real Estate Business in Hindi

Payments Options चुने

जब आप अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनवा लेते है तो उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए पेमेंट ऑप्शन अपनी वेबसाइट में लगाना होता है जिससे आपके पास बेचे गए प्रोडक्ट्स की पेमेंट पहुँचती है।

आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस को प्रॉफिट में लाने के लिए इसमें Payment Getway Add करना होता है जिसमे हर प्रकार के पेमेंट्स ऑप्शन जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, UPI Payment, Online Banking, or Cash Transaction के ऑप्शन होने चाहिए इसको पूरा करने के लिए आपको कुछ बैंक से जुड़े कागजात और बैंक अकाउंट नंबर आपको अपनी ऑनलाइन वेबसाइट पर डालना पड़ेगा।

Delivery Logistic चुने

भारत में एक सफल ecommerce business के लिए ये सेटप बहुत जरूरी है किसी कस्टमर को किये गए आर्डर को उसकी जगह तक पहुँचाना इसकी लिए बहुत ही सावधानिया बरतनी होती है इसके लिए समय समय पर प्रोडक्ट्स की लोकेशन को अपडेट करना होता है जिससे कस्टमर को भी पता लगे की उसको खरीदा हुआ सामान कहा पंहुचा है।

इसके लिए हमे एक लिस्ट बनाई है जो भारत में सबसे तेज और अच्छी डिलीवरी देते है इसके लिए आप इनमे से किसी एक को चुन सकते है जो आपके बिज़नेस को रफ़्तार देने में काम आएगी- Top 7 कूरियर फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Courier Franchise Business in India Hindi

Ecommerce Website को लोगो तक कैसे पहुचाय?

आप ये Expect नहीं कर सकते की आपकी वेबसाइट पर बनाते ही वह एक दम से कस्टमर की लाइन लग जायगी अगर आप इस बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना होगा इसके लिए आप कुछ सेटप्स को फॉलो कर सकते है।

Haldiram Franchise डीलर कैसे बने Haldiram Ki Franchise Kaise Le

1. SEO Marketing

स्मार्ट मार्केटिंग के लिए पूरी दुनिया आज Search Engine Optimization (SEO) का प्रयोग कर रही है अगर आप ऑनलाइन कस्टमर को अपने e-commerce बिज़नेस के साथ जोड़ना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट पर आपको Search Engine Optimization (SEO) का प्रयोग करना होगा इसके बाद गूगल अपने आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपकी वेबसाइट को पंहुचा देगा वो भी फ्री में लेकिन इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट का Search Engine Optimization (SEO) का प्रयोग करना पड़ेगा।

2. Choose Right Keywords

एक रिपोर्ट के अनुसार एक मिनट में 7 लाख से भी ज्यादा गूगल सर्च की जाती है अगर आपकी वेबसाइट इन searches में आती है तो आपके पास कस्टमर की लाइन लगने वाली है इसके लिए आपको अच्छे अच्छे कीवर्ड का प्रयोग करना है अगर आप Search Engine Optimization (SEO) की मदद से गूगल सर्च में आना चाहते है तो आपको सबसे पहले कीवर्ड की और ध्यान देना पड़ेगा।

3. Advertisements For Website

Advertisements एक Paid तरीका है जिससे हम अपनी ecommerce website को ज्यादा से ज्यादा कस्टमर के सामने ला सकते है आप इसके लिए सोशल मीडिया पर paid ads ऑप्शन का प्रयोग कर सकते है इससे आपकी वेबसाइट ज्यादा से ज्यादा लोगो के सामने जायगी और आपके कस्टमर भी बढ़ेंगे।

अमीर बनने के बिजनेस-Business Ideas In Hindi 2021-22

4. Retargeting Customers

Retargeting एक ऐसा विकल्प है की जैसे की कोई आपकी वेबसाइट पर आता है और बिना कुछ ख़रीदे वापिस चला जाता है तो Retargeting की मदद से वेबसाइट की तरफ से उसके पास बार बार मैसेज जायगा ताकि वो बार बार आपकी वेबसाइट को विजिट करे और वहा से कुछ प्रोडक्ट्स को ख़रीदे।-

अगर आपको How to Start Ecommerce Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Search For:- how to start online business in india, how to start ecommerce business in india, how to start e commerce business, how to start a ecommerce business in india, e commerce business in india, e commerce business, KashyapTrend.


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *