HomeBUSINESS IDEA'sMenswear Clothing बिज़नेस कैसे शुरू करे सभी जानकारिया How to Start Menswear...

Menswear Clothing बिज़नेस कैसे शुरू करे सभी जानकारिया How to Start Menswear Clothing Business Hindi

Shirt Making Business Hindi, shirt manufacturer business plan hindi, shirt manufacturing business plan hindi with low investment, Start Menswear Clothing Business Hindi.

Structure store men’s clothing- Readymade Garments Business Plan in Hindi- गारमेंट्स उद्योग यानि Garments Business आज भारत में तेजी से बढ़ता हुआ एक व्यापार है इसमें लाभ कमाने के अवसर भी बहुत ज्यादा है इस बिज़नेस को चलाने के लिए Menswear Clothing Business Plan बनाना पड़ता है इसमें सबसे ज्यादा फर्क नया ट्रेंड डालता है अगर आप अपने इस बिज़नेस को रफ़्तार देना चाहते है तो आपको हर रोज जो ट्रेंड बदलते रहते है उनको समझना पड़ेगा और इस आर्टिकल में हम आपको इसी garments business tips जुडी पूरी जानकारी देने वाले है।

ये भी पढ़ें: मेंस वियर का रिटेल बिजनेस कैसे करें

Textile Business Startup शुरू करने से पहले जान लेते है की भारत में Textile Industry कितना स्कोप है।

2017 तक भारत की Textile Industry 150 बिलियन डॉलर्स की थी और 2023 तक ये इंडस्ट्री 223 बिलियन डॉलर्स की हो जायगी textile export countries में में चीन (textile export business) में सबसे ऊपर आती है भारत से अलग हुआ बांग्लादेश की Textile Industry भी भारत से ज्यादा है जोकि तीसरे पायदान पर है भारत की Textile Industry 5th स्थान पर है भारत के टेक्सटाइल इंडस्ट्री इतनी बड़ी है की सरकार ने इसे चलने के लिए ministry of textile industry बना रखा है भारत की Textile Industry देश की GDP में 2% की हिस्सेदारी भी है।

Small Menswear Clothing ideas- हर बिज़नेस छोटे पैमाने से ही शुरू होता है यदि आप भी छोटे पैमाने से ही बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के दुवारा small business ideas में बारे में बतायेगे जो garment industry से जुड़े हुए है.

छोटे पैमाने के Garment Factory की स्थापना

how to start a garment factory- इस बिज़नेस में आप सिलाई के अनुभव के साथ एक छोटा कपडा कारखाना शुरू कर सकते है इसे शुरू करने के लिए आपको कुछ दर्ज़ी और कुछ सहायक कर्मचारियों की जरूरत होती है अपने इलाके के छोटे और बड़े दुकानदारों को कपडे बनाकर आप बेच सकते है आप स्कूल यूनिफॉर्म, लेडीज कुर्तियां, सलवार-कमीज, पुरुषों की शर्ट जैसे उत्पादों का चयन कर सकते हैं या लेडीज ब्लाउज़ बना सकते हैं। आप Amazon और Flipkart जैसे ई-कॉमर्स पोर्टल्स पर भी अपने डिजाइन बेच सकते हैं।

how to start a textile business in india- एक छोटे पैमाने के परिधान कारखाने को स्थापित करने के लिए, पहले आपको उस उत्पाद या उत्पाद समूह को तय करना होगा जिसे आप अपने कारखाने में बनाएंगे इसके बाद, एक परियोजना रिपोर्ट तैयार करें कारखाने की स्थापना के लिए सभी प्रकार की आवश्यकताओं को नोट करें। यहां एक संक्षिप्त नोट दिया गया है जिसे आपको गारमेंट फैक्ट्री सेट-अप के लिए जानना आवश्यक है।

  • आपको सिलाई मशीन, कपड़े काटने की मशीन, इस्त्री और परिधान परिष्करण उपकरण की आवश्यकता है। आवश्यक मशीनों की एक सूची तैयार करें और मूल्य कोट और मशीनों की खरीद के लिए मशीनरी आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें।
  • कारखाने, प्रकाश व्यवस्था, पानी, सामग्री हैंडलिंग उपकरण, फर्निशर्स इत्यादि के लिए आधारभूत संरचना स्थापित करने की आवश्यकता है।
  • फ़ैक्टरी सेट-अप के लिए जगह चाहिए। स्थान की आवश्यकता की योजना बनाते समय, उत्पादन प्रक्रियाओं, दुकान के फर्श, कार्यालय क्षेत्रों, नमूना शोरूम, पेंट्री, गोदाम आदि पर विचार करें।
  • कुशल जनशक्ति को नियुक्त करने और सेवा प्रदाताओं की आवश्यकता है।

पहले से मौजूद Garment Factory से माल लेकर बेचना

यदि आप फैक्ट्री नहीं शुरू करना चाहते तो आपके पास दूसरा विकल्प है कि आप पहले से मौजूद किसी फैक्ट्री से माल उठाएं और उसे बेच कर मोटा मुनाफ़ा कमाएं. In fact, ज्यादातर वस्त्र विक्रेता यही करते हैं. इसके लिए हम हमेशा सूरत की सबसे बड़ी टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी अजमेरा फैशन से जुड़ने की सलाह देते हैं. आइये इस कम्पनी के बारे में भी थोड़ी जानकारी ले लेते हैं:

सूरत की सबसे बड़ी कपड़ा बनाने वाले कम्पनी  Ajmera Fashion

अजमेरा कंपनी जो गुजरात में स्तिथ एक टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री में बिज़नेस करने वाली कंपनी है जो सबसे सम्मानित और सबसे बड़े वस्त्रों में से एक सूरत, गुजरात में निर्माता कंपनी है कंपनी औरतो, बच्चो, पुरषो के लिए फैशन कपडे बनाने वाली प्रमुख कंपनी है कंपनी के पास 50 हज़ार से ज्यादा रिटेलर, व्होलेसलेर ट्रेड्स है कंपनी पुरे भारत के साथ साथ 30 अलग देशो में बिज़नेस को फैला चुकी है एक अच्छी क्वालिटी के साथ कस्टमर का विश्वास भी कंपनी ने खूब जीता है जैसे जैसे कंपनी का बिज़नेस बढ़ रहा है वैसे वैसे कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी बढ़ रही है अगर आप टेक्सटाइल इंडस्ट्री में अपने बिज़नेस की नीव रखने जा रहे है तो आप अजमेरा फैशन की फ्रैंचाइज़ी लेकर अपने बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है Ajmera Fashion is the best textile company in India कंपनी की ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी वेबसाइट को विजिट कर सकते है फ्रैंचाइज़ी शुरू करने की सभी जानकारिया आपको कंपनी की वेबसाइट से मिल जायगी – Visit – Company Website Ajmera Fashion is Manufacturer, Exporter & Wholesaler of women’s Indian ethnic wear with its forte in Sarees.

भारत में Menswear Clothing Business Startup कैसे शुरू करे।

How to start Textile Industry in India- अगर आप भारत Textile Business Startup कैसे शुरू करना चाहते है तो आपको successful textile business बनाने के लिए कुछ टिप्स अपनाने पड़ते है जिससे आप टेक्सटाइल बिज़नेस को सफल बना सकते है को कुछ इस प्रकार है।

How to Start Menswear Clothing Business Hindi

Readymade Garments Business Tips in hindi

1. Market Research

Textile Business Startup शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले मार्किट के बारे में जानना होगा क्योकि किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले Market Research करना बहुत जरूरी है क्योकि हमे वही से उस बिज़नेस की मार्किट के बारे में पता चलता है जैसे की आप जो भी बिज़नेस शुरू कर रहे है क्या उसकी डिमांड मार्किट में है डिमांड पर कितना प्रॉफिट है अगर आप इस तरह मार्किट रिसर्च करते है तो आप पुरे विश्वास के साथ ये बिज़नेस शुरू कर पाएंगे।

2. Competition को पहचाने

अगर आप Textile Business में कोई शोरूम खोलने की प्लानिंग कर रहे है या फिर व्होलेसलेर बनने जा रहे है तो आपको पहचाना पड़ेगा की मार्किट में वो कौन लोग है जो आपको ज्यादा कम्पटीशन दे सकते है उनके बारे में आपको पता होना चाहिए की उनका बिज़नेस मॉडल क्या है वो सस्ते में सामान कहा से मगवाते है और कस्टमर से वो किस प्रकार लाभ कमाते है ये सभी जानकारिया आपको अपने कॉम्पिटिटर के बारे में पता होनी चाहिए। textile business in india

3. Capital for Textile Business Startup

Textile Industry में आप किस प्रकार की केटेगरी में जाना जाते है उसके ऊपर आपका निवेश निर्भर करता है अगर आप Menswear Clothing manufacturing companies खोलते है इसमें करोड़ो रुपए का खर्चा भी हो सकता है इसके इलावा Showroom, Printing, Retails-outlet textile business किया जा सकता है ये कैपिटल आपके काम के हिसाब से कम और ज्यादा हो सकती है अगर आप textile business Startup शुरू करना चाहते है तो उसके लिए आप बिज़नेस लोन भी ले सकते है इसके लिए बैंक आपको आसानी से लोन दे देते है या फिर आप सरकार दुवारा चलाये बिज़नेस लोन मुंद्रा लोन का इस्तेमाल कर सकते है जिसकी जानकारी आपको बैंक दुवारा दी जाती है।

4. Targeted Customers

इस बिज़नेस में आप डायरेक्ट कस्टमर को सर्व करते है, इसे B2B Business Model कहा जाता है इसके लिए आपको शुरुआत से ही अपने Target Customers तय करना होता है क्योंकि इस बिज़नेस में महिलओं के कपड़ो के लिए अलग तरह के कस्टमर होंगे, लडको के कपड़ो के लिए अलग तरह के कस्टमर होंगे और बच्चों के कपड़ो के लिए अलग तरह के कस्टमर होंगे इस लिए आपके लिए यह बेहतर होगा की अपने कस्टमर को तय कर आप उसके हिसाब से अपनी रणनीति तय करे।

5. Licence

how to start a textile business- textile business शुरू करने के लिए आप चाहे शोरूम खोले या रिटेल आउटलेट हर काम के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है जिससे आप Proprietary Firm, Partnership Firm, Limited Liability Partnership (LLP) or Private Limited Company बनवाकर लाइसेंस अप्लाई कर सकते है ये लाइसेंस आपकी लोकल मुन्सिपलिटी के द्वारा जारी किया जाता है अगर किसी स्थिति में रेडीमेड गारमेंट के विक्रेता शहर से बाहर परंतु राज्य की सीमा के अंदर अपना सामान बेचना चाहते है, तो उन्हें भी अलग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ता है इस लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको 5 हज़ार से 10 हज़ार रुपए तक की फ़ीस भी देनी पड़ती है।

अगर अपना टर्नओवर 20 लाख तक पहुंच जाता है उसके लिए आपको GST Number भी लेना पड़ेगा इन सभी चीज़ो के लिए आप Chartered Accountant (CA) से संपर्क कर सकते है किसी भी तरह के बिज़नेस के लिए यह सबसे आवश्यक चीज है, उसमे की जाने वाली कागजी कार्यवाहीvआपके लिए जरूरी है की आप अपना स्टोर खोलने से पूर्ण सभी तरह के लाइसेंस और अन्य कागज तैयार कर ले इसके लिए अपनी सहायता Chartered Accountant (CA) कर सकता है।

Menswear Clothing के प्रकार

Types of Textile Business- आइये अब जानते है की types of textile industry in india.

1. Textile Printing Industry

Textile Printing Industry Hindi- अगर आप Textile Printing Industry में जाना चाहते है तो आपको इसमें कई प्रकार की मशीनो की जरूरत होती है जैसे:-

  • Manual Textile Printing Machine
  • Semi Automatic Textile Printing Machine
  • Automatic Multi-Colour Printing Machine

इन जैसे प्रिंटिंग मशीन मार्किट में पाय जाते है जिनके साथ आप Textile Printing Business की शुरुवात कर सकते है 1 लाख से लेकर 50 लाख तक की महगी प्रिंटिंग मशीन आपको मार्किट में मिल जाती है आप अपनी जरूरत के हिसाब से निवेश कर सकते है।

2. Online Store

Online textile business in india- आजकल लोगो को ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत शौकीन है या ये कहे की ऑनलाइन समय की डिमांड है लोग अपना समय बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करते है इसलिए ऑनलाइन मार्किट विकास कर रहा है कपड़ो से लेकर जूते हो या जेवलरी आपको सभी चीज़े ऑनलाइन मिल जाती है इसलिए आप अपनी खुदकी ऑनलाइन वेबसाइट बनवाकर और सोशल मीडिया मार्कटिंग के ज़रिये ही अपना टेक्सटाइल बिज़नेस शुरू कर सकते है। garment export business plan

3. Wholesale or Retailer

Textile Business एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड हमेशा ही रहेगी इसमें आप Wholesale or Retailer बनकर भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है इसके लिए आपको एक अच्छे सप्लायर को खोजना पड़ेगा जो आपको सस्ते में मटेरियल दे सके जैसे:-

  • Quality Product
  • Comfort
  • Reasonable Price

इन तीनो चीज़ो को पूरा करने के लिए ऐसे ही सप्लायर को खोजना पड़ेगा जो आपको ओरिजिनल प्रोडक्ट दे Menswear Clothing Business एक Supply-Chain वाला बिज़नेस एक अगर आप 1 कस्टमर को अच्छा प्रोडक्ट देते है तो वो आपके प्रोड्कट की तारीफ किसी अन्य कस्टमर से करेगा जिससे आपके बिज़नेस में विकास होगा और इसी कारण आपके बिज़नेस का ग्रोथ रेट हमेशा ऊपर ही रहेगा।

जगह का चयन कैसे करे (How to Select a Place)

किसी भी व्यापार के लीये जगह या लोकेशन बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होती है आपको अपने ग्राहकों के चयन के लिए पहला बेस यही से मिलता है या आप अपने बिज़नेस के नेचर के हिसाब से भी जगह का चयन कर सकते है।

अगर आप रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस एक होलसेलर की तरह स्टार्ट करना चाहते है, तो फिर आपके लिए जगह मायने नहीं रखती आप चाहे तो इसे अपने घर से स्टार्ट कर सकते है, क्योंकि इसमे ग्राहक उसकी आवश्यक्ता के हिसाब से खुद आपके पास चलकर आता है और आपको इसमे Bulk Order लेने होते है परंतु आप एक रिटेल स्टोर खोलना चाहते है तो जगह मायने रखती है, इसके लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना चाहिये, जहाँ ज्यादा संख्या में लोग आते जाते रहे। how to start a garment factory

Transportation of Textile Industry

भारत में बहुत से ऐसे बड़े शहर जहा Menswear Clothing Business जोरो पर है जैसे:-

  • Surat  (Surat Textile Market)
  • Vadodara Textile Industry
  • Solapur Textile Market
  • Pune Textile Industry
  • Jalgaon Textile Market
  • Chennai Textile Industry
  • Madurai Textile Industry
  • Salem Textile Industry
  • Bangalore Textile Industry
  • Gwalior Textile Company

ये बड़े शहर जहा टेक्सटाइल इंडस्ट्री में सबसे ऊपर आते है इन बड़े शहर से आप कपडे मगवाते है तो आपके ऊपर ट्रांसपोर्टेशन पर भी खर्चा आता है इसलिए आप किसी सस्ती ट्रांसपोर्टेशन सर्विस चुन सकते है या फिर आप इंडियन रेलवे से भी अपना बड़ा आर्डर देकर सस्ते में ट्रांसपोर्टेशन सर्विस ले सकते है।

Textile बिज़नेस में लाभ

Profit on Readymade Garments Business- जैसा की हमने पहले ही स्पष्ट किया की आपका प्रॉफिट मार्जिन लगभग 50 प्रतिशत होता है विभिन्न Brands और Non Brands में यह 25 से 50 प्रतिशत तक हो सकता है इसके बाद विभिन्न Tax, Store Ruining Expences और Employ Salary के बाद बाकी बचा हुआ Amount आपका प्रॉफिट होता है जो की काफी अच्छी रकम होती है इसलिए रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस एक फायदे का ही सौदा है।

रिस्क और बचाव (Risk and Precaution)

Textile business Startup- इस बिज़नेस में कुछ रिस्क भी है, जिसके बारे में आपको जान लेना अनिवार्य है नीचे हम आपको इससे जुड़े हुए कुछ रिस्क से परिचित करवा रहें है:-

  • भारत में रेडीमेड गारमेंट का बिज़नेस बहुत ही रिस्की है क्योंकि या तो यह बहुत सफल होता है या आप तुरंत नुकसान में जा सकते है भारत में साल में दो बार स्टॉक परिवर्तित होता है, एक ठंड में और दुसरा गर्मी में इसलिए दुकानदार को इसमे अपडेट रहना होता है।
  • जब फेशन परिवर्तित होता है तो पुराने स्टॉक को आपको कंपनी को वापस करना होता है या आप इसे सेल लगाकर अपने कस्टमर को कम दामो में आकर्षित करके बेच सकते है. इससे आप अगले साल तक स्टॉक संभालकर रखने से बच जाते है और आपका ज्यादा नुकसान भी नहीं होता।
  • सीजन के समय आवश्यक्ता के चलते आपके प्रोडक्ट अच्छी कीमत पर बिक जाते है. परंतु मार्केंट में अन्य प्रतिद्वंदी से अधिक कीमत वसूलना आपके बिज़नेस के लिए गलत साबित हो सकता हैं और आपके कस्टमर दूसरी और आकर्षित हो सकते है. इसलिए अपनी प्राइस लिस्ट बनाते समय यह बात ध्यान रखनी चाहिये और अन्य लोगों की प्राइस के बारे में एक बार जरुर पता कर लेना चाहिये।

अगर आपको Menswear Clothing Business Startup Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular