HomeFarming Ideasमशरूम की खेती का व्यापार कैसे करे-सरकारी सब्सिडी के साथ Mushroom Farming...

मशरूम की खेती का व्यापार कैसे करे-सरकारी सब्सिडी के साथ Mushroom Farming Business Hindi

Mushroom Farming Business Hindi, Mushroom Farming Business 2022, How to start Mushroom farming Business 2022 in hindi, मशरूम की खेती के लिए सरकारी सब्सिडी, मशरूम फार्मिंग, मशरूम की खेती हिंदी, मशरूम की खेती, मशरूम का बीज कहां मिलता है, मशरूम की मंडी कहा है, mushroom ki kheti kaise hoti hai, mushroom ki kheti kaise karen.

How to start a mushroom farming business hindi- हमारा भारत देश एक कृषिप्रधान देश है हमारे देश में खेती बहुत बड़े पैमाने पर की जाती है। आज हम एक यैसे विषय पर बात करने वाले है जो खेती के रिलेटेड है। आज हम बात करने वाले है मशरूम की खेती का व्यापार कैसे करे। आप अगर एक किसान है या कुछ साइड बिज़नेस करना चाहते है। तो मशरूम की खेती Mushroom Farming Business Hindi का बिज़नेस आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित हो सकती है। 

इस व्यापार को आप बड़े और छोटे दोनों तरीके से शुरू कर सकते है। इसमें बात करे इन्वेस्टमेंट की तो ये एक यैसा बिज़नेस है। जिसमे आप अपने हिसाब से इन्वेस्टमेंट कितनी करनी है ये तय कर सकते है। मशरूम की खेती काफी जगह की जा रही है जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा इसके अलावा पुरे विश्व में मशरूम की खेती बड़े पैमाने पर की जाती है। 

मशरूम क्या है? Mushroom Farming Business Hindi

आपमें से बहोत से लोगो को पता ही होगा की मशरूम क्या है? पर जिन लोगो को नहीं पता की मशरूम क्या है। उन्हें मैं बता देता हु की मशरूम एक तरह का पौधा ही है। जो दिखने में खुली हुई छत्री जैसा दिखता है। इसे बहुत से लोग मांस की तरह देखते है पर ये एक शुद्ध शाखाहारी चीज़ है। मशरूम में भारी मात्रा में प्रोटीन और विटामिन सी और विटामिन डी होता है। 

बकरी फार्म की जानकारी ऐसे करे लाखो की कमाई Goat Farming Business In Hindi

मशरूम के प्रकार और फायदे

Mushroom Farming Business Hindi- वैज्ञानिकों के अनुसार दुनिया भर में मशरूम की करीब 10,000 प्रजातियां पाई जाती हैं। जिसमे से 75 प्रजातियां Types of mushroom in India कृत्रिम खेती के लिए उपयुक्त मानी जाती है। भारत में भी बहुत सी प्रजातियों का मशरूम देखने को मिलता है। पर यहाँ के वातावरण के अनुसार यहाँ तीन तरह के मशरूम मशरूम की खेती ही जाती है। 

  1. बटन मशरूम
  2. सीप मशरूम (ओएस्टर मशरूम)
  3. धान पुआल मशरूम (पैडी स्ट्रॉ मशरूम)

मशरूम के फायदे क्या है? What is Mushroom Farming Business

  • मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होते है। 
  • मशरूम में विटामिन डी होता है जो हड्डियों मजबूत करने के लिए काम आता है। 
  • मशरूम में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते है जिससे वजन और ब्लड शुगर लेवल में रहता है। 
  • मशरूम में काफी कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। इसके कारण आपको जल्दी भूक नहीं लगती। 

मछली पालन बिज़नेस शुरू से लाभ कमाने तक की जानकारी Fish Farming in Hindi

मशरूम की खेती का व्यापार कैसे शुरू करें

How to start Mushroom Farming Business- इस व्यापार को करने से पहले आपको मशरूम की खेती का प्रशिक्षण लेना जरूरी है। आप किसी भी यैसे इंसान से मशरूम की खेती का प्रशिक्षण ले सकते है। जिन्होंने मशरूम की खेती की हो या आप किसी सरकारी प्रशिक्षा केंद्र में भी जाके इसका प्रशिक्षण ले सकते है। सरकार भी छोटे किसानो के लिए इस बिज़नेस के तहद सब्सीडी और मुफ्त में प्रशिक्षण दे रही है। सरकार ने आज बहुत से प्रक्षिक्षा केंद्र खोले है जहा पर आप इस बिज़नेस Mushroom Farming Business Hindi से जुडी सभी जानकरी ले सकते है। 

मशरूम की खेती के लिए जगह का चयन करे 

एक बार आपका प्रशिक्षण पूरा हो जाए उसके बाद आप इस व्यापार को कर सकते है। मशरूम की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले जगह का चुनाव करना होगा। आप इस व्यापार को बड़े और छोटे दोनों लेवल से कर सकते है। आपके पास अगर खेत है तो आप मशरूम की खेती को अपने खेत में भी कर सकते है। इसके अलावा आपके पास खेती नहीं है और आप इसे अपने घर से भी कर सकते है। 

आज बहोत से लोग मशरूम की खेती को घर से ही कर रहे है। इसमें आपको 300 स्क्वायर फ़ीट की जगह की जरूरत होगी।  आप अगर इस व्यापार को अपने खेत में करते है तो आपको एक लकड़े का शेड बनाना होगा। इसका कारन ये है की मशरूम की खेती खुले आसमान में नहीं होती। इसे ठन्डे वातावरण में किया जाता है। 

मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करके अच्छे पैसे कैसे कमाए Poultry Farm Business Plan in Hindi

मशरूम की खेती में लगने वाली चीज़े

मशरूम की खेती Mushroom Farming Business के लिए आपको ज्यादा रॉ मटेरियल की जरूरत नहीं है। इस बिज़नेस में आपको मशरूम के बीज जो आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में आसानी मिल जायेंगे। इसके अलावा आपको घास-फूस,कम्पोस्ट,खाद,किटकनाशक दवाये इत्यादि चीज़ो Mushroom Farming Business Hindi की आवशकता होगी। बात करे इनके किंमत की तो बटन मशरूम का बीज आपको 100 से 150 रुपये का आधा किलो मिलता है। इसकी किंमत कंपनी के अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकती है। 

छोटे पैमाने पर मशरूम की खेती कैसे करें

जैसा मैंने आपको अभी थोड़ी देर पहले बताया की आप इस व्यापार को बड़े और छोटे दोनों भी तरीके से कर सकते है। अभी हम बात करते है की कैसे आप इस व्यापार Mushroom Farming Business को छोटे पैमाने पर कर सकते है। छोटे पैमाने का मतलब है की आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है साथ में आपको ज्यादा इंवेस्टमनेट की भी जरूरत नहीं है। आपके पास अगर खुली जगह है फिर भी आप इस व्यापार को कर सकते है। 

आपको बस खुली जगह में पैक लकड़ी के छप्पर बनाने होंगे। इसके अलावा जिन लोगो के पास खाली रूम्स है वह इस व्यापार को वहा कर सकते है। मशरूम की खेती Mushroom Farming Business Hindi आप चाहे छोटे पैमाने पर करे या बड़े खेती एक जैसी ही होती है। मतलब की मशरूम की बुवाई में कोई भी अंतर नहीं होता इस लिए मैं मशरूम कैसे लगाते है ये बात बाद में बताता हु। 

डेरी फार्म बिज़नेस, कमाई लाखो में, जाने सभी जानकारिया Dairy Farm Business Plan in Hindi

बड़े पैमाने पर मशरूम की खेती कैसे करें

Mushroom Farming Business Hindi- आप अगर इस व्यापार को बड़े पैमाने पर करना चाहते है। तो आपको इसके लिए थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट लग सकती है। इसमें आपको थोड़ी बड़ी जगह की जरूरत होगी साथ में आपको बीज और कम्पोस्ट भी ज्यादा खरीदना होगा। इसके लिए मैं आपको एक आईडिया देता हु आपके पास अगर खुद का खेत है। आप उसी में ही मशरूम की खेती कर सकते है पर एक बात का ध्यान रखे की आपको इसमें एक शेड बनाना होगा। इसका सबसे बड़ा कारण ये है की मशरूम की खेती के लिए नमी का होना बहुत जरूरी है। 

मशरूम की खेती करने की प्रक्रिया 

मशरूम की खेती के लिए खाद बनाना 

जैसा मैंने आपको थोड़े टाइम पहले बताया की मशरूम की खेती के लिए खाद बहुत जरूरी है। आप या तो मार्केट से डायरेक्ट कम्पोज़िट खरीद सकते है या आप इसे गेहू,धान के भूसे के उपयोग से बना सकते है। ये खाद बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1500 लीटर पानी की जरूरत होगी जिसमे आपको 1.5 किलोग्राम फार्मलीन और 150 ग्राम बेबिस्टीनमिलाना होगा।

ये इस लिए ताकि आपका भूसा कीटाणु मुक्त बन सके जिससे आपकी मशरूम की फसल अच्छे से उगे। इसके बाद आपको उसी में ही 1 कुंटल, 50 किलोग्राम गेहूं का भूसा डालकर उसे अच्छे से मिलाना है। उसके बाद उसे कुछ टाइम के लिए ढक्कर रखना पड़ता है। इस तरह आपका खाद तैयार होता है ये खाद मशरूम को उगाने के लिए बनकर तैयार है। 

2022 से गांव सबसे ज्यादा चलने वाले बिज़नेस Village Business Ideas in Hindi

मशरूम की बीज की बुवाई Mushroom Farming Business Hindi

एक बार आपका भूसा बनकर तैयार हो जाए उसके बाद बारी आती है। उसके बाद बारी आती है बुवाई  करने की इसके लिए आपको सबसे पहले भूसे को निचे जमीन पर फैला देना होता है। जिससे आपका भूसा हवा के सम्पर्क में आ सके इसके बाद आपकी बुवाई की प्रक्रिया शुरू होती है। बुवाई करने के लिए आपको सबसे पहले एक पॉलीथिन की बैग लेनी है। इसके बाद आपको सबसे पहले उस पॉलीथिन बैग में थोड़ासा भूसा डालना है। 

इसके बाद आपको भूसे के ऊपर बीज डालना है। इस तरह ये प्रोसेस आपको 3 से 5 बार करना है। इसके बाद पॉलीथिन को आपको बाँध लेना है। इसके बाद आपको पॉलीथिन को निचे से छेद कर लेने है इससे आपका पानी निकल जाता है। यह सब होने के बाद आपकी बुवाई यहाँ पर ख़तम होती है। जो आपने छोटे छोटे छेद किये है उसी से ही मशरूम के पौधे बहार आते है। तो अभी आपको समझ में आया होगा की मशरूम की बुवाई कैसे की जाती है।

कब और कैसे करें कटाई Mushroom Farming Business Hindi

इसके बाद लगभग 15 दिन तक इस फसल को हवा नहीं लगनी चाहिए। फिर 15 दिन के बाद आप इन कमरों को खुला छोड़ सकते है। इस फसल के दौरान आपको कमरे की नमी पर खास ध्यान देना है। इस फसल को वातावरण काफी ठंडा चाहिए होता है। मशरूम की फसल को अच्छे से उगाने के लिए 20 से 30 डिग्री का तापमान ही ठीक रहता है। 

इसी वजह से लोग इसकी खेती ठंडियों में ज्यादा करना पसंद करते है। मशरूम की फसल आपको बुवाई के 15 दिन बाद देखने को मिलती है। बात करे की मशरूम की फसल काटनी कब है।  इस फसल को 30 से 40 दिनों के भीतर काट सकते है यानि इतने दिन फसल काटने लायक होती है। इसके बाद आप इसे आसानी से अपने हाथ से तोड़ सकते है। 

मशरूम की खेती में कितनी इन्वेस्टमेंट है

Mushroom Farming Business Cost- सबसे पहले बात करते है की इस बिज़नेस में आपकी इन्वेस्टमेंट लग कहा रही है। आपकी इस बिज़नेस में इंवेस्टमनेट जगह बनाने में और फसल में लगने वाले सामन में लगती है। जैसे की मशरूम का बीज,खाद,कीटनाशक इत्यादि में। आप अगर बिज़नेस को छोटे पैमाने पर करते है तो आपको 10 हज़ार से 40 हज़ार की इन्वेस्टमेंट लग सकती है। आप इससे बड़े लेवल पर इस बिज़नेस को करते है तो आपको 40 हज़ार से लेकर 1.5 लाख तक भी इंवेस्टमनेट लग सकती है। 

25+ ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज, कमाई पहले दिन से Online Business Ideas Hindi

मशरूम कहां बेच सकते है

मशरूम की डिमांड आज काफी ज्यादा बढ़ रही है। आप मशरूम को मंडियों में बेच सकते है इसके अलावा बहुत से होटल आज मशरूम का इस्तमाल करते है। उन्हें आप अपना मशरूम बेच सकते है इसके अलावा बहुत सी दवाई बनाने वाली कंपनी को भी आप कॉंटैक्ट कर सकते है। इसके अलावा सबसे अच्छा तरीका मेरे हिसाब से ये है की आप खुद का मशरूम सुप का बिज़नेस कर सकते है। 

मशरूम सुप का बिज़नेस भी कर सकते है 

आप इसके अलावा खुद का भी मशरूम सुप का बिज़नेस कर सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले मशरूम सुप कैसे बनाते है ये सीखना होगा। आप खुद के मशरूम से ही मशरूम सुप का बिज़नेस कर सकते है। यह शहर में काफी ज्यादा बिकता है या नहीं तो आप किसी मशरूम सुप बेचने वाले इंसान को भी मशरूम बेच सकते है। इस तरह से आप मशरूम को बेच सकते है। 

मशरूम के बिज़नेस में प्रॉफिट कितना होगा

Mushroom Farming Business Profit- अब हम बात करते है की इस व्यापार में आपको प्रॉफिट कितना हो सकता है। मशरूम के बिज़नेस में काफी अच्छा प्रॉफिट आपको देखने को मिलता है। आज बाजार में बटन मशरूम की किंमत लगभग 300 रुपये है इसका मतलब ये है की अगर आप महीने में 300 किलो भी मशरूम उगाते है। तो आपको कम से कम 90,000 का प्रॉफिट हो सकता है। ये मैंने आपको एवरेज बताया है आप इससे ज्यादा भी पैसे इस बिज़नेस से कमा सकते है।

सरकार द्वारा मदद (Government subsidies for mushroom cultivation)

Government subsidies for mushroom cultivation– इस समय हरियाणा sabsidi of mushroom farming in haryana में मशरूम उगाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इतना ही नहीं मशरूम की खेती के लिए सरकार द्वारा ऋण देने की योजनाएं भी बनाई गयी है. https://www.nabard.org वेबसाइट के जरिये आप इस योजना का बारे में और जानकारी ले सकते हैं. आपको एक व्यावसायिक प्रस्ताव बनाकर सरकारी कार्यालय में जाना होगा. आपको पैन कार्ड आधार कार्ड, निवासी प्रमाण पत्र और बैंक खाता की जानकारी वहां देनी पड़ेगी. ऐसा करने से आपको सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी. अगर आप छोटे किसान हैं तो हर एक मशरूम फल के थैले पर 40 प्रतिशत तक एवं सामान्य व्यक्ति के लिए 20 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी. इस व्यापार Mushroom Farming Business में अगर आपको सब्सिडी नहीं चाहिए तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करवाने की जरुरत नहीं है.

Mushroom Farming Business Hindi- छोटे किसानों को इस व्यापार में सब्सिडी  देकर उनका मदद की जा रही है. सब्सिडी के अलावा सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण की सुविधा भी दी जा रही है. जिसके लिए सरकार ने कई प्रशिक्षण केंद्र खोल रखे है. जहां आपको मशरूम उगाने की सभी तकनीकों के बारे में सिखाया जायेगा.

अगर आपको Mushroom Farming Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular