HP गैस मोबाइल नंबर से सिलेंडर कैसे बुक करें? ऑनलाइन वेबसाइट, Whatsapp की मदद से HP Gas Booking Kaise Kare Mobile Se

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 8th December 2022, 04:41 pm

HP गैस कैसे बुकिंग करे | HP Gas Booking Number | HP Gas Booking Kaise Kare Mobile Se | HP Gas Booking Phone Number | HP Gas Online Booking Number | Gas Book Online | Gas Cylinder Booking | Online HP Cylinder Booking in Hindi | HP Gas Cylinder Booking Online | HP Gas Refill | Cylinder Book Online | HP Gas Subsidy

वर्तमान समय में हर कंपनी अपने ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा सुविधा प्रदान करने की कोशिश करती है और HP भी उन्ही में से एक है। HP Gas ने वर्तमान समय में अपने ग्राहक के लिए मोबाइल की मदद से गैस बुकिंग सेवा की शुरुआत की है जिसके वजह से अब आपको गैस सिलेंडर बुक करने के लिए कही और जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अगर गैस सिलेंडर लेने उनके गोडाउन तक जाते थे तो आपका काफी मूल्यवान समय का नुकसान होता था और इसी कारण Hp gas कंपनी ने यह काम आसान कर दिया है। HP Gas Booking Kaise Kare Mobile Se

दोस्तो आज हम जानेंगे Hp gas booking kaise kare mobile se तो उससे पहले हम HP Gas के बारे में अच्छे से जानते है। HP गैस का पूरा नाम Hindustan Petroleum यानी की यह HPCL (Hindustan Petroleum Corporations Limited) की ही कंपनी है। HP गैस एक गैस रिफिलिंग कंपनी है और 6000 से अधिक एलपीजी वितरण केंद्र मौजूद है, बात यही पर खत्म नहीं होती एलपीजी गैस सिलेंडर के अलावा 20,000 से ज्यादा ईंधन पंप,1000 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन,12,000 से अधिक सीएनजी पंप भी है तो आपको एचपीसीएल कितनी बड़ी कंपनी है अंदाजा आगया होगा।

HP Gas Booking Kaise Kare?

HP कंपनी ने अपने ग्राहक के लिए गैस बुकिंग के लिए खास तौर पर काम किया है और एक-दो नही पूरे चार तरीके दिए है जिससे आप बिना किसी परेशानी के गैस बुक कर पाए। पहला तरीका ऑनलाइन गैस सिलेंडर बुक,दूसरा तरीका नंबर डायल करके सिलेंडर बुकिंग,तीसरा तरीका व्हाट्सएप की मदद से गैस बुकिंग और आखरी तरीका HP Gas एप्लिकेशन के मदद से गैस बुक तो हम आपको चार तरीके विस्तार से बताने वाले है तो आप HP Gas बुकिंग कैसे करे मोबाइल से करना चाहते है तो कोई भी तरीका इस्तेमाल करके आसानी से गैस बुक कर पाएंगे।

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं उद्देश्य, लाभ, रजिस्ट्रेशन, कार्ड कैसे बनता है Ayushman Card Kaise Banaye

#1 ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से HP गैस बुकिंग

हर किसी के पास आज स्मार्टफोन है और इंटरनेट भी उपलब्ध है। सबसे पहला तरीका ऑनलाइन वेबसाइट की मदद से गैस बुकिंग करने का है जिसमे हमे एचपी की ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करके गैस बुक करना है। 

HP Gas Booking Kaise Kare Mobile Se

सबसे पहले आपको एचपी गैस की वेबसाइट पर जाना है उसके बाद Click Here For Quick Book And Pay पर क्लिक करना है, और आप उपर दिए गए फोटो जैसे पेज पर आप पहुंच जायेंगे।

जैसे ही आप वह पेज पर पहुंचते है आपको उपर दिए गए फोटो जैसा पेज दिखने के बाद उसमे दिए गए फॉर्म की जरूरी जानकारी को भरना है। जो भी जानकारी यह फॉर्म में भरनी है वह आपको आपकी एचपी गैस की बुक में देखने मिल जाएगी,जैसे Consumer Number आदि, सभी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स के अक्षरों को सही सही बॉक्स के ऊपर वाले लाइन में डाल देना है। 

यह करने के बाद लाल कलर के बॉक्स में Proceed लिखा है उसपे क्लिक करदेना है। यदि वापिस वही पेज ओपन होता है तो शायद आपने वह बॉक्स वाला कोड गलत हो सकता है उससे दोबारा भरके वापिस Proceed पर क्लिक करे। जैसे ही आप क्लिक करते है आपका गैस बुक हो जाएगा। जैसे ही आपका गैस सिलेंडर बुक हो जाता है तो आपके रेजिटर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा जिससे आपको पता चल जाएगा की आपका गैस सिलेंडर बुक हो चुका है। 

#2 मोबाइल नंबर की मदद से HP Gas बुकिंग

आज हर कोई व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है लेकिन काफी सारे आज भी ऐसे व्यक्ति है जो कीपैड और फंक्शनल फोन का इस्तेमाल करते हैं या अन्य ऐसे व्यक्ति जिसके पास इंटरनेट नही होता तो उनके लिए कंपनी ने फोन नंबर दिया है जिसको पर आप कॉल करके आसानी से गैस को बुकिंग कर सकते है।

दोस्तो फोन नंबर से बुक करने के लिए नंबर डायल करने के बाद आपको भाषा पसंद करनी है उसके बाद आपको अपना Consumer Number डायल करना है यह आपको अपनी HP की बुक में मिल जाएगा उसके बाद मात्र 1 दबाना है और आपका गैस बुक हो जाएगा। आपको मेसेज भी प्राप्त होगा की आपका गैस सिलेंडर बुक हो चुका है। HP gas booking numbers की बात करे तो हर राज्य के लिए गैस बुकिंग नबर अलग अलग है जो उनकी वेबसाइट पर उन्होंने दिए है तो आप वहा आप अपने राज्य के हिसाब से नंबर डायल करे।

मिड डे मील योजना क्या है? उद्देश्य, गुण एवं दोष Mid Day Meal Yojana Hindi

#3 Whatsapp की मदद से HP गैस बुकिंग

हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है और उनके लिए कंपनी ने मैसेज के मदद से भी गैस बुकिंग का तरीका दिया गया है। आपको व्हाट्सएप में +91 9222201122 यह नंबर को अपने कॉन्टैक्ट में सेव कर लेना है उसके बाद आपको मात्र ‘BOOK’ लिखके सैंड करदेना है यह करने के बाद आपको तुरंत रिप्लाई प्राप्त होगा और जरूरी जानकारी जैसे Consumer Number आदि देना है और वहां से भी आप HP Gas Booking Kaise Kare बुक कर पाएंगे। यह सबसे आसान तरीका है HP Gas बुक करने के लिए।

#4 HP Application के मदद से गैस बुकिंग

हर किसी कंपनी का एप्लीकेशन उपलब्ध है वह अपने ग्राहक को जरूरी सभी सेवाएं एवं जानकारी अपने एप्लीकेशन के मदद से प्रदान करती है। HP ने अपने एप्लिकेशन में गैस बुकिंग की भी सेवा दी है जिसमे आप मात्र कुछ क्लिक्स की मदद से गैस बुक कर पायेंगे।

सबसे पहले HP Gas App को आपको डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के लिए Play Store App का प्रयोग करें । डाउनलोड हो जाने के बाद Login करना है यदि आपका अकाउंट नही है तो Sign Up करके अकाउंट बना ले काफी आसान प्रक्रिया है। उसके बाद जरूरी सभी जानकारी डाल दे जिससे आप आसानी से एक क्लिक में गैस बुकिंग कर पाएंगे।

जैसे ही आप HP Gas App की मदद से सिलेंडर बुक HP Gas Booking Kaise Kare करते है वैसे तुरंत आपको कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा जिससे आपको पता चल जाएगा की आपका गैस सिलेंडर बुक हो चुका है।

Categories: Schemes

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *