HP सीएनजी पंप डीलरशिप कैसे ले 2021-22 HP CNG Pump Dealership Hindi

Published by Ankit Kashyap on

HP Cng Pump Dealership Hindi

HP Cng Pump Dealership Hindi, HP CNG Dealership Kaise Le, HP CNG pump kaise khole, HP CNG pump Hindi HPCL Cng dealership hindi, CNG Deanship in india hindi, cng dealership in hindi.

HP Cng Pump Dealership Hindi- अगर आप सीएनजी (CNG Gas Filling Station) पंप का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको बता दे की आने वाले समय को देखते हुए सीएनजी पंप (CNG Gas Filling Station) सबसे लाभदायक बिज़नेस हो सकता है क्योकि धीरे धीरे पेट्रोल और डीजल के रेट लगातार बढ़ रहे है जिसके कारण लोग सीएनजी का ज्यादा इस्तेमाल करने की तरफ आ गए है और प्रदूषण ज्यादा होने के कारण सरकार भी सीएनजी वेहीकल को सपोर्ट कर रही है ऐसे में आप सीएनजी का बिज़नेस शुरू करते है तो आप थोड़े ही समय में इस बिज़नेस से अच्छे पैसे बना सकते है।

अगर आप अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो आपको बता दे की सहज भारत योजना के अंतर्गत, Nexgen Energia Limited कंपनी द्वारा नए सीएनजी पंप (CNG Gas Pump) के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जा रहे है इतना ही नहीं कंपनी लोगो को सीएनजी पंप, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, सीएनजी गैस का बिजनेस शुरू करने का (gas agency vacancy) अवसर प्रदान कर रही है। इच्छुक उमीदवार सीएनजी पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आप HP Cng Pump Dealership Hindi शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए आपको इस बिज़नेस से जुडी पूरी जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताई है। hp cng petrol pump hindi

HP Cng Pump Dealership की पूरी जानकारी

सीएनजी के बिज़नेस के बारे में बात करे तो आने वाले समय में इसके बिज़नेस में बूम आने वाला है लगभग भारत में 1 तिहाई लोग सीएनजी की तरफ आने वाले है और इसका अकड़ा अभी और बढ़ने वाला है और जो लोग सीएनजी का बिज़नेस (cng pump in up)शुरू करने वाले है उनके लिए भी सुनहरा मौका है। 

इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको थोड़ा कंपनी के बारे में भी जानना चाहिए तो आपको बता दे इस Hindustan Petroleum Corporation Limited एक भारतीय सरकार के स्वामित्व वाली तेल और गैस कंपनी है यह देश की सबसे बड़ी Commercial तेल कंपनी है Company तेल और प्राकृतिक गैस निगम का हेडक्वाटर मुंबई महाराष्ट्र में है कंपनी सार्वजानिक जगहों के उपकर्मो के बीच भारत में इसकी 25% बाजार में हिस्सेदारी है और साथ ही एक मजबुत बुनयादी ढाचा भी है HPCL कंपनी की बात करे तो HP company के पास के पास भारत में दूसरा सबसे बड़ा पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन नेटवर्क है जिसकी नेटवर्क लंबाई 3,775 किमी है इस कंपनी के साथ बिज़नेस करना बहुत ही लाभदायक बिज़नेस है।

सीएनजी की भारत में काफी कम्पनिया है जो अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए अपने नए CNG Pump Dealership दे रही है और इसका फायदा सीधे कंपनी से डीलर को होगा क्योकि डीलर ही कंपनी के बिज़नेस को बढ़ाएगा इसी कारण कंपनी भारत के हर इलाके में अपने नए डीलर बना (cng pump in up) रही है। cng pump in india

Tata Power Solar फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Tata Power Solar Franchise Hindi

HP CNG Pump Dealership Business Model

HP CNG petrol pump dealership process- किसी भी कंपनी का बिज़नेस शुरू करने के लिए उसका बिज़नेस मॉडल समजना बहुत जरूरी है क्योकि वही से कंपनी और कंपनी के बिज़नेस के बारे में पता चलता है

सीएनजी के बिज़नेस के बारे में बात करे तो आने वाले समय में इसके बिज़नेस में बूम आने वाला है लगभग भारत में 1 तिहाई लोग सीएनजी की तरफ आने वाले है और इसका अकड़ा अभी और बढ़ने वाला है और जो लोग सीएनजी का बिज़नेस (cng pump in up)शुरू करने वाले है उनके लिए भी सुनहरा मौका है। 

अगर आप नया CNG पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे है तो आपके लिए HP CNG Petrol Pump सबसे अच्छा विकल्प है क्योकि कंपनी के पास डिमांड बहुत ज्यादा है इसलिए कंपनी चाहती है की अपने नेटवर्क को बढ़ाया जाय और नए पेट्रोल पंप खुलवाय जाय अगर आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए।

Indane गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 Indane Gas Agency Dealership Hindi

HP CNG Distributorship के लिए पात्रता मापदंड

Eligibility Conditions for Apply to HP CNG Pump Dealership- अगर आप ये बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो कंपनी और सरकार ने मिलकर इसके लिए कुछ नियम बनाये है जिनको पूरा करने के बाद आप ये बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते है:-

  • आवदेनकर्ता का भारतीय नागरिक होना आवशयक है।
  • आवदेनकर्ता का कम से कम 12th पास होना जरुरी है।
  • उम्र (Age) 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इसके इलावा आवदेनकर्ता को cng gas filling station से जुडी सभी जानकारी होनी चाहिए और कागजात होने चाहिए – इनके बारे में निचे पूरी जानकारी है।

ये कुछ आम जरूरी योग्यता व पात्रता शर्ते रखी गयी है।

ट्रांसपोर्ट व्यवसाय कैसे शुरू करें Transport Business in India Hindi

HP सीएनजी डीलरशिप लेने के लाभ

इस बिज़नेस को शुरू करने के बाद आपको बहुत फायदे होने वाले है जैसे:-

Benefits of HP CNG Pump Dealership Hindi 2021-22

  • कस्टमर बहुत ज्यादा है।
  • मुनाफा(Returns) अच्छा मिलेगा।
  • कंपनी आपको पूरी तरह से मदद करती है आपको ट्रेनिंग भी देती है।
  • cng pump near me नेट से पूरी जानकारी ले सकते है। (cng gas station near me)
  • 5 वर्ष की आयकर की छूट मिलती है।
  • सरकारी अनुदान मिलता है।
  • राष्ट्रीयकृत बैंकों से ऋण आसानी से मिल जाता है।

CNG Pump खोलने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए?

कंपनी ने इसके लिए जमीन से जुडी हुई बात पर कुछ नहीं कहा है क्योकि सभी जानते है की ये बिज़नेस शुरू करना है तो बिज़नेस के लिए जमीन की जरूरत तो पड़ेगी लेकिन इसके लिए कुछ रूल बनाये है:-

1. ज़मीन आपकी है तो ठीक है अगर किराये की है तो जमीन मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा।

2. एफिडेविट बनवाना होगा।

3. अगर ज़मीन आपकी है तो उससे जुड़े सभी कागजात आपके पास होने चाहिए।

4. अगर कृषि भूमि में आती है तो आपको उसका कनवर्जन कराना होगा।

5. आवेदक के पास कम से कम 15,000 से 16,000 वर्ग फुट स्पेस चाहिए होगा।

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आपके निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

सीएनजी पंप खोलने के लिए कितना खर्चा आएगा?

HP CNG Pump Dealership Cost- कंपनी ने इसके बारे में कुछ जानकारी शेयर नहीं की है लेकिन जब आप कंपनी के साथ बातचीत शुरू करते है तो कंपनी निवेश से जुडी सभी जानकारिया आपको बता दी जायगी। gail cng pump dealership

लेकिन एक सीएनजी डीलरशिप फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए कम से कम 30  Lakhs To Rs. 50 Lakhs (hp cng pump dealership cost) तक का होना जरुरी है इसमें कंपनी की फ्रैंचाइज़ी फीस (Brand Security या Security fees) लगती है  इसके अन्दर इन्वेस्टमेंट जमीन के ऊपर निर्भर करती है क्योकि यदि खुद की जमीन है तो कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है और यदि जमीन खरीदते है तो ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।

CNG Pump Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

नई गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 How to Open Gas Agency Hindi

सीएनजी पंप डीलरशिप के लिए लिए दस्तावेज

How to open gas agency- इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की डिस्ट्रीब्यूशन लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

HP Gas CNG स्टेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन

Online Apply For HP Gas CNG Dealership India Hindi यदि कोई भी HP Gas CNG स्टेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप को फॉलो करे:-

How can I get HP CNG pump in up dealership?

>सबसे पहले आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.hindustanpetroleum.com/contactus  के ऊपर जाये

>Home Page पर  Contact Us का आप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करे फिर आपके सामने एक फॉर्म आयेगा

>Form के अन्दर सभी डिटेल्स भरे उसके बाद फॉर्म सबमिट कर दे

>वहां पर पूछी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद उसे निर्धारित फॉर्म में भर दीजिए।

> यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।
(सीएनजी पंप डीलरशिप विज्ञापन
)

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

CNG Pump Dealership Registration Fee

इसके लिए जो रजिस्ट्रेशन फीस है ये निम्न प्रकार से रखी गयी है जैसे:-

> General Categorizes के लिए Rs 25,500

> OBC Categorizes के लिए Rs 22,200

> SC/ST Categorizes के लिए Rs 17,500

सीएनजी स्टेशन के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

Is CNG pump profitable?- अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आप अपने पुरे निवेश पर साल भर में 40% से 45% तक का मुनाफा कमा सकते है जो इससे भी ज्यादा होता है कंपनी ने ये भी बोला है की अगर आप ये बिज़नेस शुरू करते है तो आपका पूरा निवेश 1 साल में ही रिकवर हो जाता है। profit margin in cng pump

Top 7 कूरियर फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Courier Franchise Business in India Hindi

HP Gas CNG station franchise Contact Details

Hindustan Petroleum Corporation Limited.
Petroleum House,
17, Jamshedji Tata Road,
Mumbai 400020.
Maharastra, India.
Email: corphqo (at) hpcl [dot] in

अगर आपको HP Cng Pump Dealership Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *