HomeBUSINESS IDEA'sHP गैस एजेंसी कैसे खोले जानिए सभी जानकारिया HP Gas Agency...

HP गैस एजेंसी कैसे खोले जानिए सभी जानकारिया HP Gas Agency Hindi

HP Gas Agency Hindi, हप गैस एजेंसी, Hindustan gas agency, hp dealership, hpcl gas agency, hp gas franchise, hp gas distributors, hp gas distributorship, how to get hp gas agency, hp gas dealer, hp गैस, एचपी गैस.

अगर आप HP Gas Agency लेना चाहते है तो इस लेख की मदद से हम आपकी इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है की आप अपनी HP गैस एजेंसी कैसे शुरू कर सकते है अगर आप नए बिज़नेस शुरू करना चाहते है और खुदका मालिक बनना चाहते है तो आप एक नई गैस एजेंसी शुरू कर सकते है इसको लेना बहुत आसान है लेकिन इसकी जानकारी भी होनी चाहिए की एक नई गैस एजेंसी कैसे शुरू की जाती है।

HP Gas Agency Hindi

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक होल्डिंग कंपनी है  यह कंपनी पेट्रोलियम ईंधन का प्रोडक्शन करती है 1979 से, एचपीसीएल ने “एचपी गैस” ब्रांड नाम से एलपीजी की मार्केटिंग शुरू की। HPCL के पास 2 प्रमुख रिफाइनरियाँ हैं, जो पेट्रोलियम ईंधन और विशिष्टताओं की एक विस्तृत विविधता का उत्पादन करती हैं, मुंबई में (वेस्ट कोस्ट) 7.5 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष (MMTPA) क्षमता और दूसरा विशाखापत्तनम में, (ईस्ट कोस्ट) 8.3 की क्षमता के साथ एमएमटीपीए।

एचपीसीएल 4 मिलियन टीएमटी की क्षमता के साथ अंतरराष्ट्रीय मानकों के ल्यूब बेस ऑयल्स का उत्पादन करने वाली देश की सबसे बड़ी ल्यूब रिफाइनरी का भी मालिक है  HPCL के पास भारत में उत्पाद पाइपलाइनों का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा है आज इस कंपनी के पास 14 regional offices जिसके साथ यह कम्पनी अपने बिज़नेस को चलाती है और HP गैस के 33 मिलियन से अधिक कस्टमर है और 3000 से अधिक Gas डिस्ट्रीब्यूटर है जो कस्टमर तक एलपीजी पंहुचाते है इसलिए कोई भी person यदि गैस एजेंसी लेना चाहते तो HP Gas Anency Dealership Hindi le सकता है।

Himalaya स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Himalaya Store Franchise Hindi

Gas Agency Business की जानकारी

How to open Gas agency in Hindi- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे गैस एजेंसी एक अच्छा बिज़नेस मॉडल माना जाता है इस बिज़नेस की कोई सीजन नहीं होता यह साल के 365 दिन चलता है इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोग अच्छी कमाई करते है। बीते सालो में भारत के विकास ने काफी तेजी से रफ़्तार पकड़ी है और उसका अहम् हिस्सा LPG Gas को भी माना गया है भारत सरकार भी गैस के बिज़नेस को काफी सपोर्ट करती है।

जिस तरह देश तेजी से बदल रहा है और लोग आप मिट्टी के चुहलें से गैस पर आ रहे है इसलिए इसकी मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और सरकार ने भारत के हर इलाके में नयी गैस एजेंसी शुरू करने के लिए भी बोला है जिससे LPG Gas कंपनियों में बिज़नेस की मांग भी बढ़ चुकी है ऐसे में आप किसी भी कंपनी की गैस डीलरशिप शुरू करना चाहते है तो आप शुरू में ही प्रॉफिट कमा सकते है और जो लोग पहले से इस बिज़नेस में है वो भी इस बिज़नेस से अच्छे पैसे बना चुके है।

Adani सीएनजी पंप डीलरशिप 2021-22 Adani Cng Pump Dealership Hindi

HP Gas Agency के प्रकार

किसी भी गैस एजेंसी की डीलरशिप चार प्रकार की होती है जिसके लिए आप आवदेन कर सकते है जो इस प्रकार है:-

  • शहरी वितरक- शहर के लिए
  • रु अर्बन वितरक- शहर और ग्रामीण इलाकों के लिए
  • ग्रामीण वितरक- केवल ग्रामीण इलाकों के लिए
  • दुर्गम क्षेत्र वितरक- जहा गैस सिलेंडर आसानी से नहीं पहुंच सकते

आप अपने इलाके के अनुशार अपनी गैस एजेंसी ले सकते है जिसको लेने का पूरी जानकारी निचे दी गयी है।

Indane गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 Indane Gas Agency Dealership Hindi

भारत में कितनी गैस एजेंसी है?

भारत में ऐसी कुछ नामी कंपनी है जो एलपीजी गैस एजेंसी की डीलरशिप देने का काम करती हैं. यह लेने के बाद आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. इन कंपनियों में शामिल है –

एचपी गैस HP Gas Agency
इंडेन गैस Indane Gas Agency
भारत गैस कंपनी Bharat Gas Agency

गैस एजेंसी खोलने के लिए नियम

गैस एजेंसी खोलने के लिए कंपनियों दुवारा कुछ नियम बनाये गए है जो आपको नयी गैस एजेंसी लेने में मदद करते है वो इस प्रकार है:-

  • आवदेनकर्ता को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवदेनकर्ता को कम से कम 10th की पढाई पूरी होनी चाहिए।
  • उम्र 21 से 60 साल तक होनी चाहिए।
  • आपके ऊपर कोई पुलिस केस नहीं होना चाहिए।
  • जो भी इसके लिए आवदेन कर रहे है तो उनके परिवार में से आयल मार्केटिंग कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • आपके पास इसके लिए निवेश पूरा होना चाहिए। (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • गोदाम बनाने के लिए पूरी जगह होनी चाहिए। (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • आपके पास अनुभव वाले कर्मचारी होने चाहिए।
  • आवदेन के लिए पुरे कागजात होने चाहिए (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • पुरुष अथवा स्त्री दोनों में से कोई भी इस एजेंसी को प्राप्त करने के लिए आवेदन भर सकते हैं

गैस एजेंसी खोलने के लिए सिक्योरिटीज और निवेश के नियम

गैस एजेंसी के लिए कितनी जमीन चाहिए?

एजेंसी खोलने के लिए कंपनी ने अपनी हर प्रकार की एजेंसी के लिए अलग अलग प्रकार के लिए बनाये है जो सभी प्रकार के प्रकार पर लागु होते है इनकी पूरी जानकारी इस फोटो में दर्शाई गयी है।

आप अपने इलाके के हिसाब से इस फोटो के जरिये अपनी सिक्योरिटीज और उनसे जुडी पूरी जानकारी ले सकते है।
यदि शहरी क्षेत्रों की बात करें तो जनरल कैटेगरी में आने वाले लोगों को आवेदन के समय 10000 रुपए की राशि का भुगतान करना होता है

वहीं यदि ग्रामीण क्षेत्रों में गैस एजेंसी की बात की जाए तो जनरल कैटेगरी वाले व्यक्ति को 8000 रुपए, ओबीसी कैटेगरी में आने वाले आवेदकों को 4000 रुपए और एससी एवं एसटी कैटेगरी में आने वाले व्यक्तियों को 2500 रूपये का भुगतान करना होता है

इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति एसटी – एससी क्षेत्र में आते हैं तो उन्हें 3000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा

यदि आवेदन करने वाला व्यक्ति ओबीसी कैटेगरी में आता है तो उसे 5000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा

बेकरी की दुकान कैसे खोले? Bakery Business Plan in Hindi

HP Gas Agency Business के लिए निवेश

hp gas agency investment- बिज़नेस को शुरू करने का सबसे बड़ा खर्चा ज़मीन के ऊपर आपकी जो जगह है जहा पर आप ये बिज़नेस शुरू करने वाले है तो सारा निवेश आपका आपकी ज़मीन पर डिपेंड करती है और कितनी बड़ी एजेंसी आप शुरू करते है इसका भी प्रभाव आपके निवेश पर पड़ता है और कंपनी को को सिक्योरिटीज फीस भी देनी पड़ती है ये सभी खर्चा इस बिज़नेस के अंदर शामिल है आपको जो निवेश करना होः वो इस प्रकार से है-

>गोदाम और ऑफिस बनाने के लिए

>इंटेरिअल सेटअप के लिए

>कर्मचारी की आवशकता

>डिलीवरी करने लिए व्हीकल्स की जरूरत

Total Investment- 25 Lakh to 30 Lakh.

Tips–अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

Gas Agency का प्रॉफिट

how much profit in gas agency- जैसा की आप जानते है की LPG गैस के दाम बढ़ते रहते है और इनमे मुनाफा भी बढ़ता रहता है और इसमें हर प्रकार के सिलेन्डर पर अलग अलग प्रकार से कमिशन मिलता है जैसे 14.2Kg वाले सिलेन्डर 61 रुपए कमिशन मिलता है और 5kg के सिलेन्डर 30 रुपए कमिशन मिलता है और कुछ अन्य चार्जेज का खर्चा भी आपको मिलता है।

मतलब साफ है की अगर आप इस बिज़नेस में जितनी सेल लाओगे उतना प्रॉफिट आपको होगा इसलिए आपकी प्रॉफिट के लिए ज्यादा से ज्यादा धयान आपका सेल को बढ़ाने के ऊपर होना चाहिए।

HP गैस एजेंसी के लिए अप्लाई कैसे करे?

How to apply online for HP Agency (Dealership) :- कोई भी Person यदि HP Agency (Dealership) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो Bharatgas की ऑफिसियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है लेकिन जब कंपनी किसी एरिया के लिए एजेंसी के लिए विज्ञापन नही देती है जब तक ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई नही कर सकते है और जब किसी एरिया में agency के लिए विज्ञापन आता है तो वंहा से आवेदन कर सकते है। HP Gas agency Dealership advertisement 2021

www.hindustanpetroleum.com– यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

एलपीजी गैस की एजेंसी लेते समय महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखें

  • गैस एजेंसी से डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपके पास लगभग 17 लाख रुपए की कुल राशि मौजूद होनी चाहिए
  • आवेदन पत्र भरते समय एक बार उस पत्र को अच्छे से जरूर चेक कर लें कि कहीं आपने कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी है
  • यदि आप एक ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए आवेदन भरना चाहते हैं, तो ऐसा आप कर सकते हैं, परंतु ध्यान रहे आपको सभी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पेमेंट करनी ही पड़ेगी
  • आप चाहे तो ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसे सेव करके रख सकते हैं लेकिन आवेदन पत्र को आखिरी तारीख से पहले जमा जरूर करा दें.
  • उस आवेदन पत्र में आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर भी लगाने होते हैं इसलिए पहले से ही अपने फोटो और स्कैन किए हुए सिग्नेचर की व्यवस्था कर ले 

HP Gas Dealership Contact Number

Registered Office & Corporate Headquarters

Hindustan Petroleum Corporation Limited.
Petroleum House,
17, Jamshedji Tata Road,
Mumbai 400020.
Maharastra, India.
Email: corphqo (at) hpcl [dot] in

Marketing Headquarters

Hindustan Petroleum Corporation Limited.
Hindustan Bhawan,
8, Shoorji Vallabhdas Marg,
Ballard Estate,
Mumbai 400001.
Maharastra, India.
Email: mktghqo (at) hpcl [dot] in

अगर आपको HP Gas Agency Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular