HomeBUSINESS IDEA'sइम्पोर्ट-एक्सपोर्ट बिज़नेस के नियम 2022 और सभी जानकारिया Import Export Business Hindi

इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट बिज़नेस के नियम 2022 और सभी जानकारिया Import Export Business Hindi

Import Export Business Kaise Kare, import export business in hindi, import export in hindi, export kya hota hai, import export kya hota hai, import and export in hindi, how to start import business in india hindi, how to start import business hindi.

How to start Import Export Business in India in Hindi- आयात निर्यात का व्यापार जिससे हम इम्पोर्ट एक्सपोर्ट import and export meaning in hindi का बिज़नेस भी बोलते है अगर आप इस बिसनेस के जुड़े सभी नियमो import export business ideas के साथ सभी प्रकार की जानकारी के साथ इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में आयात निर्यात व्यापार से जुडी सभी जानकारिया मिलने वाली है।

एक नया निर्यात आयात import export business plan hindi व्यवसाय शुरू करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है निर्यात की दुनिया में प्रवेश करने वाले नए उद्यमियों के पास आवश्यक दस्तावेजों से लेकर, कानूनी दिशा-निर्देशों का पालन करने से लेकर एक हजार प्रश्न होंगे दुर्भाग्य से, यह जानकारी बहुत कम है और इंटरनेट पर विभिन्न स्रोतों में बिखरी हुई है, जिससे इसे खोजना मुश्किल हो जाता है इस आर्टिकल के माध्यम से, हमारा लक्ष्य उभरते हुए नए निर्यातकों को उनके निर्यात व्यवसाय को स्थापित करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करना है और सभी जानकारिया नए बिजनेसमैन को समजाना है।

Import Export Business होता है?

What is Import Export Business in Hindi- इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट का बिज़नेस import export in hindi मतलब अपने देश के इलावा किसी और देश के साथ बिज़नेस करना इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस होता है

Import – इम्पोर्ट का मतलब होता है की किसी किसी अन्य देश से सामान मगवाना या किसी अन्य देश से माल खरीदना उसे इम्पोर्ट बिज़नेस कहा जाता है।

Export – एक्सपोर्ट का मतलब होता है की अपने माल को किसी अन्य देश में बेचना इसे एक्सपोर्ट का बिज़नेस कहा जाता है।

import export kya hota hai- अपने हर रोज के जीवन में आप जितनी भी चीज़ो का प्रयोग करते है उनमे से काफी चीज़े बाहर के देशो से इम्पोर्ट की होती है और जो चीज़े हमारे देश में बनती है वो बाहर भी एक्सपोर्ट import export kya hota hai की जाती है ऐसी हज़ारो चीज़े है जिनका इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस होता है इसी से देश का नाम और इकोनॉमी भी अच्छी बनती है।

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार से कमाए लाखो जाने कैसे T shirt Printing Business Hindi

Import Export Business Scope In India

Indian Export Import Market की बात करे तो ये अरबो डॉलर की मार्किट है 2020 तक भारत का इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस 22 ट्रिलियन रुपए का था और 2021 में 388 बिलियन डॉलर import export business opportunities का बिज़नेस हुआ है कोरोना महामारी के कारण भी इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस में थोड़ा कम बिज़नेस को देखने को मिला था अगर आप ये सोच रहे है की भारत में इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट का बिज़नेस प्रॉफिटेबल है तो जवाब है हा लेकिन वो प्रोडक्ट के ऊपर भी निर्भर करता है की आप किस प्रोडक्ट का इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस करना चाहते है।

यहाँ आपको हर सेटअप मार्गदर्शिका आपको अपने निर्यात व्यवसाय को धरातल पर उतारने के लिए आवश्यक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से ले जाएगी – सबसे प्रभावी प्रकार का व्यवसाय मॉडल चुनने से लेकर, सही बाज़ार और खरीदारों का चयन करने तक, अपनी स्थापना करने के लिए अंतिम दस्तावेज़ीकरण और अपना पहला ऑर्डर शिप करने के लिए तैयार होना। इन चरणों का पालन करें, और आपको अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की दुनिया में अपनी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

आइये अब जानते है सभी सेटअप import export business process in india hindi जिनसे आप इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

भारत में E-Commerce बिज़नेस कैसे शुरू करे How to Start ECommerce Business Hindi

पैन कार्ड बनवाए (Import Export Business Hindi)

How to Start Import Export Business Plan in hindi– पैन कार्ड से शुरू होने वाला नया आयात निर्यात व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है आपके व्यवसाय को पंजीकृत करने के लिए आपके और आपके साथी के पास वैध पहचान और पते के प्रमाण होने चाहिए।

प्रत्येक पंजीकृत व्यवसाय इकाई के लिए आयकर विभाग के साथ पैन कार्ड (पैन) के लिए आवेदन करना अनिवार्य है। एक व्यावसायिक इकाई के लिए पैन प्राप्त करने की प्रक्रिया व्यक्तिगत पैन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के समान है।

व्यावसायिक इकाई का प्रकार चुनें

import export business in hindi- निर्यात आयात व्यवसाय शुरू करने के लिए, सबसे पहले यह तय करना होगा कि स्वामित्व की संरचना के आधार पर आपका व्यवसाय किस प्रकार का होगा। फिर आपको अपना नया व्यवसाय पंजीकृत करना होगा और अपनी व्यावसायिक इकाई के लिए एक नाम चुनना होगा। आप एक सोल प्रोपराइटरशिप फर्म, पार्टनरशिप फर्म, एलएलपी, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी या पब्लिक लिमिटेड कंपनी बना सकते हैं।

कंपनी बनाने की सभी जानकारिया आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है- 2022 अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये

चालू खाता खोलें Open a Current Account

जिस बैंक खाते का उपयोग व्यावसायिक संस्थाओं द्वारा किया जाता है उसे चालू खाता कहा जाता है आपके नए निर्यात आयात व्यवसाय start an importexport business को ग्राहकों और विक्रेताओं के साथ लेन-देन करने के लिए एक चालू खाते की आवश्यकता होगी चालू खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ व्यवसाय इकाई के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं।

IEC Code ले (Import Export Business Hindi)

import export licence- आयात निर्यात व्यवसाय इम्पोर्ट एक्सपोर्ट लाइसेंस शुरू करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए IEC कोड Import Export Code आवश्यक है विभिन्न सहायक दस्तावेज आईईसी कोड आवेदन पत्र के साथ होंगे जो विदेश व्यापार महानिदेशालय के पास दाखिल किए जाएंगे सके नाम से ही यह समझा जा सकता है कि इस व्यापार के लिए ये कितना महत्वपूर्ण है. यह कोड भारत सरकार के फॉरेन ट्रेड मंत्रालय से प्राप्त होता है. अतः इसके लिए वहाँ पर आवेदन देने की आवश्यक्त होती है. यह कार्य किसी चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद से भी रू 2000 import export license fees in india के अन्दर हो जा सकता है।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

अपना Product चुनें

सही उत्पाद का चयन करना आपके निर्यात आयात व्यवसाय योजना की कुंजी है ऐसे कई कारक हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखने की आवश्यकता है जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की स्थिति, विनियम, निर्यात रुझान, और बहुत कुछ सही निर्यात उत्पाद चुनने के लिए हमारे गाइड में आपको सही दिशा में इंगित करने के लिए अधिक विस्तृत जानकारी के साथ-साथ एक मोटा गाइड भी मिल सकता है।

ये आपके व्यापार से जुड़ा मुद्दा है. आप किस प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करना चाहते हैं, उसका मार्केट क्या होगा, इन सब बातों पर जरूरी रिसर्च जरूर कर लें. बता दें कि आप प्रतिबंधित प्रोडक्‍ट्स के अलावा किसी भी प्रोडक्‍ट का एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं. आप एफटीपी के तहत कुछ देशों में मिलने वाले मार्केट बेस्‍ड एक्‍सपोर्ट बेनिफिट्स को भी पता कर लें।

आयात निर्यात व्यापार के लिए पंजीकरण

how to start import export business in india- आयात निर्यात व्यापार के लिए समस्त प्रक्रियाएँ कानूनी हैं. इस व्यापार के लिए व्यापार शुरू करने वाले को अपना व्यापार ट्रांसपोर्ट के अधीन पंजीकृत कराना होता है. हालाँकि किसी भी व्यापार को चलाने के लिए पंजीकरण import export business in india in hindi कराने की आवश्यकता होती ही है. यदि कोई व्यक्ति अपने देश से किसी दुसरे देश के बीच व्यापार करता है, तो यह व्यापार केवल उन दो व्यक्तियों का नहीं होता है, बल्कि उन दो देशों का भी हो जाता है, जिनके बीच यह व्यापार हो रहा है. इस व्यापार को शुरू करने से पहले निम्न पंजीकरण कराने की भी आवश्यकता होती है:-

  • एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकरण 
  • शॉप एक्ट रजिस्ट्रेशन
  • नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  • आईई कोड
  • जीएसटी पंजीकरण

आयात निर्यात व्यापार के पंजीकरण के लिए वेबसाइट

उपरोक्त पंजीकरण कराने के लिए कई कम्पनियाँ भी हैं, जिनके द्वारा पंजीकरण कराया जा सकता है. यहाँ पर एक ऑनलाइन वेबसाइट का नाम दिया जा रहा है, जिसके द्वारा आपको पंजीकरण (Import Export Business Registration Website) कराने में मदद प्राप्त हो सकती है. : http://www.myonlineca.in/

रजिस्‍ट्रेशन कम मेंबरशिप सर्टिफिकेट (RCMC)

इंपोर्ट/एक्‍सपोर्ट के लिए RCMC भी अनिवार्य है. इसे एक्‍सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल्स/फियो/कमोडिटी बोर्ड्स/अथॉरिटीज द्वारा दिया जाता है. इससे एक्‍सपोर्टर FTP 2015-20 के तहत कंसेशन का भी लाभ ले सकते हैं.

Dropshipping बिज़नेस कैसे शुरू करे? Dropshipping Business in India Hindi

Import Export Business में निवेश

Import Export Business Cost- एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट के बिज़नेस में आप खुद निवेश कर सकते है या अपने लाइसेंस के जरिये किसी इन्वेस्टर को ले सकते है बिज़नेस कैपिटल के अनुशार आपके प्रोडक्ट के और निर्भर करता है की आपके कोनसी चीज़ चुनी है और आपका बिज़नेस कितने बड़े पैमाने पर है इसके ऊपर निर्भर करता है की आपके बिज़नेस में कितना निवेश हो सकता है इम्पोर्ट एक्सपोर्ट का बिज़नेस लाखो से शुरू होकर करोड़ो तक जा सकता है।

इम्पोर्ट एक्सपोर्ट ट्रांसपोर्ट

इम्पोर्ट एक्सपोर्ट बिज़नेस में ट्रांसपोर्ट का सबसे बड़ा महत्व है इसलिए ट्रांसपोर्ट से जुड़े सभी नियम आपको पता होने चाहिए और माल को खरीदने या बेचने से पहले उसका बीमा होना भी अवशय है।

अगर आपको Import Export Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular