Indane गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 Indane Gas Agency Dealership Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Indane Gas Dealership Hindi

Indane Gas Dealership Hindi, Indane Gas Agency Dealership Hindi, इंडेन गैस एजेंसी डीलरशिप, इंडेन गैस एजेंसी डीलरशिप विज्ञापन, indane gas dealership advertisement, Indane gas dealership tenders 2021, Indane gas dealership.

How to Open Gas Agency Hindi- अगर आप किसी भी कंपनी जैसे Indane Gas Agency लेना चाहते है तो इस लेख की मदद से हम आपकी इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है की आप अपनी Indane गैस एजेंसी कैसे शुरू कर सकते है अगर आप नए बिज़नेस शुरू करना चाहते है और खुदका मालिक बनना चाहते है तो आप एक नई गैस एजेंसी शुरू कर सकते है इसको लेना बहुत आसान है लेकिन इसकी जानकारी भी होनी चाहिए की एक नई गैस एजेंसी कैसे शुरू की जाती है।

आइये जानते है की आप एक नई गैस एजेंसी कैसे शुरू कर सकते है-how to open gas agency in hindi

Indane Gas Dealership Hindi

Indane Gas Agency Dealership- इंडेन आज दुनिया में सबसे बड़े LPG Brand में से एक है और इसे Super brands council of India द्वारा प्रतिष्ठित उपभोक्ता सुपरब्रांड का दर्जा दिया गया है आज यह कंपनी India के अन्दर बहुत बड़े लेवल पर Business करती है Indane Gas कंपनी के पास 94 बॉटलिंग प्लांट्स है जंहा कंपनी रोजाना 2 मिलियन सिलेंडरों को भरा जाता है और आज इंडिया के अन्दर 13.11 करोड़ घरों में में LPG पंहुचाती है जिससे Indian Oil विश्व स्तर पर LPG का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन जाता है।

नीदरलैंड के एसएचवी गैस के बाद इंडेन ग्रामीण, पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्रों के लिए 5 किलो के सिलिंडर और घरेलू उपयोग के लिए 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर और वाणिज्यिक और औद्योगिक उपयोग के लिए 19 किलोग्राम और 47.5 किलोग्राम सिलिंडर उलब्ध करवाती है और आज इंडिया के अन्दर कंपनी के पास बहुत सी agency है जंहा से कंपनी अपने कस्टमर तक एलपीजी गैस पंहुचाती है और जैसे जैसे कस्टमर बढ़ रहे है वैसे वैसे कंपनी नई नई एजेंसी ओपन कर रही तो कोई भी person यदि गैस एजेंसी खोलना चाहता है तो Indane Gas Agency Dealership Kaise le और अपनी agency शुरु कर सकता है।

ट्रांसपोर्ट व्यवसाय कैसे शुरू करें Transport Business in India Hindi

Gas Agency Business की जानकारी

How to open Gas agency in Hindi- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस बिज़नेस की पूरी जानकारी होनी आवश्यक है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे गैस एजेंसी एक अच्छा बिज़नेस मॉडल माना जाता है इस बिज़नेस की कोई सीजन नहीं होता यह साल के 365 दिन चलता है इस बिज़नेस से जुड़े हुए लोग अच्छी कमाई करते है। बीते सालो में भारत के विकास ने काफी तेजी से रफ़्तार पकड़ी है और उसका अहम् हिस्सा LPG Gas को भी माना गया है भारत सरकार भी गैस के बिज़नेस को काफी सपोर्ट करती है।

जिस तरह देश तेजी से बदल रहा है और लोग आप मिट्टी के चुहलें से गैस पर आ रहे है इसलिए इसकी मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और सरकार ने भारत के हर इलाके में नयी गैस एजेंसी शुरू करने के लिए भी बोला है जिससे LPG Gas कंपनियों में बिज़नेस की मांग भी बढ़ चुकी है ऐसे में आप किसी भी कंपनी की गैस डीलरशिप शुरू करना चाहते है तो आप शुरू में ही प्रॉफिट कमा सकते है और जो लोग पहले से इस बिज़नेस में है वो भी इस बिज़नेस से अच्छे पैसे बना चुके है।

Indian Gas Agency के प्रकार

किसी भी गैस एजेंसी की डीलरशिप चार प्रकार की होती है जिसके लिए आप आवदेन कर सकते है जो इस प्रकार है:-

  • शहरी वितरक- शहर के लिए
  • रु अर्बन वितरक- शहर और ग्रामीण इलाकों के लिए
  • ग्रामीण वितरक- केवल ग्रामीण इलाकों के लिए
  • दुर्गम क्षेत्र वितरक- जहा गैस सिलेंडर आसानी से नहीं पहुंच सकते

आप अपने इलाके के अनुशार अपनी गैस एजेंसी ले सकते है जिसको लेने का पूरी जानकारी निचे दी गयी है।

Adani सीएनजी पंप डीलरशिप 2021-22 Adani Cng Pump Dealership Hindi

भारत में कितनी गैस एजेंसी है?

भारत में ऐसी कुछ नामी कंपनी है जो एलपीजी गैस एजेंसी की डीलरशिप देने का काम करती हैं. यह लेने के बाद आप करोड़ों रुपए कमा सकते हैं. इन कंपनियों में शामिल है –

एचपी गैस HP Gas Agency
इंडेन गैस Indane Gas Agency
भारत गैस कंपनी Bharat Gas Agency

गैस एजेंसी खोलने के लिए नियम

गैस एजेंसी खोलने के लिए कंपनियों दुवारा कुछ नियम बनाये गए है जो आपको नयी गैस एजेंसी लेने में मदद करते है वो इस प्रकार है:-

  • आवदेनकर्ता को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवदेनकर्ता को कम से कम 10th की पढाई पूरी होनी चाहिए।
  • उम्र 21 से 60 साल तक होनी चाहिए।
  • आपके ऊपर कोई पुलिस केस नहीं होना चाहिए।
  • जो भी इसके लिए आवदेन कर रहे है तो उनके परिवार में से आयल मार्केटिंग कंपनी में कर्मचारी नहीं होना चाहिए।
  • आपके पास इसके लिए निवेश पूरा होना चाहिए। (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • गोदाम बनाने के लिए पूरी जगह होनी चाहिए। (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • आपके पास अनुभव वाले कर्मचारी होने चाहिए।
  • आवदेन के लिए पुरे कागजात होने चाहिए (इनकी जानकारी निचे दी गयी है)
  • पुरुष अथवा स्त्री दोनों में से कोई भी इस एजेंसी को प्राप्त करने के लिए आवेदन भर सकते हैं

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

गैस एजेंसी खोलने के लिए सिक्योरिटीज और निवेश के नियम

गैस एजेंसी के लिए कितनी जमीन चाहिए?

एजेंसी खोलने के लिए कंपनी ने अपनी हर प्रकार की एजेंसी के लिए अलग अलग प्रकार के लिए बनाये है जो सभी प्रकार के प्रकार पर लागु होते है इनकी पूरी जानकारी इस फोटो में दर्शाई गयी है।

आप अपने इलाके के हिसाब से इस फोटो के जरिये अपनी सिक्योरिटीज और उनसे जुडी पूरी जानकारी ले सकते है।

यदि शहरी क्षेत्रों की बात करें तो जनरल कैटेगरी में आने वाले लोगों को आवेदन के समय 10000 रुपए की राशि का भुगतान करना होता है

वहीं यदि ग्रामीण क्षेत्रों में गैस एजेंसी की बात की जाए तो जनरल कैटेगरी वाले व्यक्ति को 8000 रुपए, ओबीसी कैटेगरी में आने वाले आवेदकों को 4000 रुपए और एससी एवं एसटी कैटेगरी में आने वाले व्यक्तियों को 2500 रूपये का भुगतान करना होता है

इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति एसटी – एससी क्षेत्र में आते हैं तो उन्हें 3000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा

यदि आवेदन करने वाला व्यक्ति ओबीसी कैटेगरी में आता है तो उसे 5000 रुपए की राशि का भुगतान करना होगा

नई गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 How to Open Gas Agency Hindi

Indane Gas Agency Business के लिए निवेश

स बिज़नेस को शुरू करने का सबसे बड़ा खर्चा ज़मीन के ऊपर आपकी जो जगह है जहा पर आप ये बिज़नेस शुरू करने वाले है तो सारा निवेश आपका आपकी ज़मीन पर डिपेंड करती है और कितनी बड़ी एजेंसी आप शुरू करते है इसका भी प्रभाव आपके निवेश पर पड़ता है और कंपनी को को सिक्योरिटीज फीस भी देनी पड़ती है ये सभी खर्चा इस बिज़नेस के अंदर शामिल है आपको जो निवेश करना होः वो इस प्रकार से है-

>गोदाम और ऑफिस बनाने के लिए

>इंटेरिअल सेटअप के लिए

>कर्मचारी की आवशकता

>डिलीवरी करने लिए व्हीकल्स की जरूरत

Total Investment- 25 Lakh to 30 Lakh.

Tipsअगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

Gas Agency का प्रॉफिट

how much profit in gas agency- जैसा की आप जानते है की LPG गैस के दाम बढ़ते रहते है और इनमे मुनाफा भी बढ़ता रहता है और इसमें हर प्रकार के सिलेन्डर पर अलग अलग प्रकार से कमिशन मिलता है जैसे 14.2Kg वाले सिलेन्डर 61 रुपए कमिशन मिलता है और 5kg के सिलेन्डर 30 रुपए कमिशन मिलता है और कुछ अन्य चार्जेज का खर्चा भी आपको मिलता है।

मतलब साफ है की अगर आप इस बिज़नेस में जितनी सेल लाओगे उतना प्रॉफिट आपको होगा इसलिए आपकी प्रॉफिट के लिए ज्यादा से ज्यादा धयान आपका सेल को बढ़ाने के ऊपर होना चाहिए।

Indane गैस एजेंसी के लिए अप्लाई कैसे करे?

how to open gas agency  गैस एजेंसी कैसे ले सकते हैं- गैस एजेंसी खोले के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है इसके लिए आपको वेबसाइट से आवदेन करना पड़ता है।

Indane gas agency dealership application form 2021

Indane Gas Agency के लिए आवेदन कैसे करे?

> सबसे पहले आपको LPG vitarak chayan की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.lpgvitarakchayan.in/ पर जाना है। LPG vitarak chayan dealership

> यहाँ आपको अपना अकॉउंट बनाना है जो बिलकुल आसान है।

> अकाउंट बनाने के बाद लॉगिन करना है।

> लॉगिन करने के बाद आपको lpg requirements का विज्ञापन मिलेगा। (gas agency dealership advertisement 2021)

> उसके बाद आपको एक एक फॉर्म मिलेगा।

>  फॉर्म के अन्दर मांगी गयी जानकारी अच्छे से और सही भरे उसके बाद submit करे

>पूरा फॉर्म भरने के बाद Submit करदे।

> यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

> आपको होम पेज पर ही आवदेनकर्ता का नोटिस मिलेगा। lpg vitarak chayan registration

एलपीजी गैस की एजेंसी लेते समय महत्वपूर्ण बातें ध्यान रखें

  • गैस एजेंसी से डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आपके पास लगभग 17 लाख रुपए की कुल राशि मौजूद होनी चाहिए
  • आवेदन पत्र भरते समय एक बार उस पत्र को अच्छे से जरूर चेक कर लें कि कहीं आपने कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी है
  • यदि आप एक ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में डीलरशिप के लिए आवेदन भरना चाहते हैं, तो ऐसा आप कर सकते हैं, परंतु ध्यान रहे आपको सभी क्षेत्रों के लिए अलग-अलग पेमेंट करनी ही पड़ेगी
  • आप चाहे तो ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसे सेव करके रख सकते हैं लेकिन आवेदन पत्र को आखिरी तारीख से पहले जमा जरूर करा दें.
  • उस आवेदन पत्र में आपको अपनी फोटो और सिग्नेचर भी लगाने होते हैं इसलिए पहले से ही अपने फोटो और स्कैन किए हुए सिग्नेचर की व्यवस्था कर ले 

अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Indane Gas Dealership Contact Number

Indane gas customer care number

Sunil Mathur
Executive Director (LPG)
Indian Oil Corporation Limited
IndianOil Bhavan
G-9, Ali Yavar Jung Marg
Bandra (East), Mumbai
Tel: 022-26426249
Email: [email protected]

अगर आपको Indane Gas Dealership Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *