HomeBUSINESS IDEA'sIndian Oil पेट्रोल पंप नियम, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, कैसे खोले Indian Oil Petrol...

Indian Oil पेट्रोल पंप नियम, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, कैसे खोले Indian Oil Petrol Pump Dealership Hindi

Indian Oil Petrol Pump Franchise, Indian oil petrol pump, Indian petrol pump dealership

अगर आप खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है या एक पेट्रोलपंप के मालिक बनना चाहते है तो आपके पास सुनहरा मौका है Indian Oil Petrol Pump Dealership लेने का क्योकि Indian Oil Corporation दुनिया की सबसे अच्छा पेट्रोल उत्पादन कंपनी है जहा भारत एक आर्थिक और व्यापारिक का केंद्र बनता जा रहा है जैसे भारत में हर प्रकार के बिज़नेस में विकास हो रहा है उसी प्रकार Petrol Pump Business में भी विकास तेजी से हो रहा है। ioc petrol pump list

दुनिया भर में स्टार्टअप का चलन बहुत चल गया है और भारत में भी ये ज़ोरो पर है देश के लोगो की कुछ अपना करने की सोच जैसे जैसे आगे बढ़ रही है बिज़नेस के नए Eco-System में बूम आ रहा है और अलग अलग बिज़नेस शुरू हो रहे है उनमे से पेट्रोल पंप का बिज़नेस भी ज़ोरो से आगे बढ़ रहा है। indian oil petrol pump dealership process

जिस तरह आज कल सड़को का जाल बिछा हुआ है और उन सड़को पर वाहनों की सख्या बढ़ती चली जा रही है चाहे वो किसी भी प्रकार का वाहन हो दोपहिया, तिनपहिया, या चरपहिया या इससे अधिक जिस तरह सड़को पर वाहनों के सख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है पेट्रोल पंप की सख्या कम होने के कारण आपके लिए Petrol Pump Business Idea सबसे अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है।

आइये जानते है एक Indian Oil Petrol Pump Dealership 2021 खोलने की प्रक्रिया क्या है?

iIndian Oil Petrol Pump Dealership Procedure Hindi- Indian petrol pump dealership-

Indian Oil Petrol Pump Dealership Hindi

iocl dealership- इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको थोड़ा कंपनी के बारे में भी जानना चाहिए तो आपको बता दे इस Indian Oil Corporation Limited (IOCL) एक भारतीय सरकार के स्वामित्व वाली तेल और गैस कंपनी है यह देश की सबसे बड़ी Commercial तेल कंपनी है Indian oil वर्ष 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 117 वें स्थान पर थी यह भारत की सबसे बड़ी डाउनस्ट्रीम ऑयल कंपनी है। new petrol pump dealership


Indian oil petrol pump dealership advertisement 2021-इस कंपनी की कई subsidiaries कंपनी भी है जैसे ; श्रीलंका (लंका IOC), मॉरीशस (इंडियनऑयल (मॉरीशस) लिमिटेड) और मध्य पूर्व (IOC मध्य पूर्व FZE)  आदि यह कंपनी लगभग 25,000 पेट्रोल और डीजल स्टेशनों को  चलाती है जिसमें ग्रामीण बाजारों में 6,200 से अधिक किसान सेवा केंद्र शामिल हैं और यह कंपनी के पास 10 से अधिक रिफाइनरी है और उनके अन्दर प्रति वर्ष 80.7 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक तेल refine करती है। iocl petrol pump

CNG पंप डीलरशिप कैसे ले 2021-22 CNG Pump Dealership Hindi

Indian Oil Petrol Pump Business Model

Indian oil petrol pump dealership process- किसी भी कंपनी का बिज़नेस शुरू करने के लिए उसका बिज़नेस मॉडल समजना बहुत जरूरी है क्योकि वही से कंपनी और कंपनी के बिज़नेस के बारे में पता चलता है Indian oil वर्ष 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 117 वें स्थान पर थी यह भारत की सबसे बड़ी डाउनस्ट्रीम ऑयल कंपनी है।

अगर आप नया पेट्रोल पंप खोलने की सोच रहे है तो आपके लिए Indian Oil Petrol Pump सबसे अच्छा विकल्प है क्योकि कंपनी के पास डिमांड बहुत ज्यादा है इसलिए कंपनी चाहती है की अपने नेटवर्क को बढ़ाया जाय और नए पेट्रोल पंप खुलवाय जाय अगर आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए। indian oil corporation dealership

99 पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज 2022 से शुरू करे Part Time Business Ideas in Hindi

Indian Oil Petrol Pump की प्रमुख विशेषताय

एक अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड होने से इस कंपनी की कुछ प्रमुख विशेषताय भी है जो इस प्रकार है जैसे-

  • अच्छी गुणवत्ता का पेट्रोल।
  • अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड है।
  • दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त ब्रांडों में से एक है।
  • 10+ से ज्यादा देशो में काम है।
  • 100 से अधिक देशों में Lubricant सप्लाई करती है।
  • रोजगार का अफसर ज्यादा है।
  • अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगो की पसंद है।
  • अधिक ग्राहक बनाने में मदद करती है। 
  • ग्राहकों और पंप को संभालने के लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग देती है।
  • कंपनी रिटेल आउटलेट की डिजाइनिंग और ब्रांडिंग में मदद करती है।
  • तकनीकी और इंजीनियरिंग सहायता करती है।
  • यदि आपके पास पूरी इन्वेस्टमेंट नही है तो आप एक या दो पार्टनर मिलकर भी पेट्रोल ओपन कर सकते है।
  • आपकी जमीन रोड के उपर होनी चाहिए तभी आप डीलरशिप ले सकते है।
  • किसी डीलर के आउटलेट को सेटअप करने के लिए आपको इंजीनियरिंग और तकनीकी रूप से भरपूर मदद करेगी।

Lenskart फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे पूरी जानकारिया Lenskart Franchise Hindi

Petrol Pump Dealership क्यों शुरू करना चाहिए

Market Potential in Petrol Pump Business Hindi– हा ये बात तो सच है की पेट्रोल पंप व्यवसाय में प्रॉफिट ज्यादा है लेकिन पेट्रोल पंप खोलना इतना भी आसान नहीं है जितना ये सोचने में लगता है क्योकि इसमें ज्यादा निवेश के साथ साथ काफी ज्यादा तकनीकियों का सामना करना पड़ता है लेकिन सभी परेशानी का हल आज हम आपको बतायेगे।

अगर बात करे की आपको पेट्रोल पंप क्यों शुरू करना चाहिए तो आपके पास भी किसी न किसी प्रकार का साधन होगा तो जब भी आप सड़को पर निकलते है या तो आपको पेट्रोल पंप दिखाई नहीं देते या कम होते है या पेट्रोल पंप पर भीड़ में लाइन में लगकर आपको पेट्रोल या डीज़ल लेना पड़ता है।

जिस तरह आज कल सड़को का जाल बिछा हुआ है और उन सड़को पर वाहनों की सख्या बढ़ती चली जा रही है चाहे वो किसी भी प्रकार का वाहन हो दोपहिया, तिनपहिया, या चरपहिया या इससे अधिक जिस तरह सड़को पर वाहनों के सख्या लगातार बढ़ती चली जा रही है पेट्रोल पंप की सख्या कम होने के कारण आपके लिए Petrol Pump Business Idea सबसे अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है।

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

Petrol Pump खोलने के पात्रता मापदंड

How can I open a petrol pump in India?- वैसे तो सभी प्रकार के पेट्रोल पंप खोले के लिए पात्रता मापदंड लगभग सामान होत्ते है फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की जो 2020 में नए नियम बने थे उनके अनुसार SC Category के लिए फाइनेंसिंग की शर्त को खत्म कर दिया गया। साथ ही Security Deposit में भी कमी कर दी गई है। इससे साफ है और इसके अलावा महिलाओं को 33% रिजर्वेशन की भी व्यवस्था की गयी है लेकिन स्वतंत्रता सेनानी को कुछ छुट दी जाती है।

1. इसके लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
2. आपका इंडियन सिटीजन होना जरुरी है।
3. आपकी पढाई कम से कम 10th यानी मेट्रिक पास होना चाहिए और शहर में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 12th पास होना चाहिए।

इन तीनो कामो को पूरा करने के बाद आप Indian Oil Petrol Pump के लिए Apply कर सकते है।

Reliance Petrol Pump Dealership कैसे ले जानिए पूरी जानकारी

Indian Oil पंप डीलरशिप के लिए जमीन

जैसे की हमने आपको बताया की Indian Oil भारत की काफी ऊँचे लेवल की कंपनी है लेकिन ये आपका काम भी उसी तरीके से करती है जहा इसको बिज़नेस में विकास दिखाई देता है।

अगर बात करे Indian Oil Petrol Pump Dealership की तो ये कंपनी Indian Oil Petrol Pump खुलवाने के लिए वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) को चुनती है चाहे को किसी भी जगह हो इसके लिए कंपनी ने अपनी एक टीम भी बनाई हुई है जो पेट्रोल पंप खुलवाने के लिए जगह का जायजा करती है और बाद में जगह को चुनती है Indian Oil Petrol Pump खोलने के लिए आपके पास वाणिज्यिक केंद्रों (Commercial Area) में जगह होनी चाहिए।

 लीज़ अग्रीमेंट अलग अलग स्टेट के हिसाब से है जैसे; महाराष्ट्र (29 वर्ष) और राजस्थान (19 वर्ष और 11 महीने) को छोड़कर, 29 साल, 11 महीने के लिए लीज पर दिया जा सकता है।

हार्डवेयर स्टोर खोलने की सभी जानकारिया Hardware Business Hindi

Documents का चुनाव

How much it cost to open a petrol pump in India?

  • ज़मीन से जुड़े सभी दस्तावेज पुरे होने चाहिए।
  • आपके पास सम्पति का नक्शा भी होना चाहिए।
  • पेट्रोल पंप लहोलने के लिए जितना निवेश होगा वो आपके पास होना चाहिए।
  • जगह का साफ सुथरा होना जरुरी है।
  • अगर जमीन कृषि भूमि है, तो आपको उसको गैर कृषि भूमि  करवाना होगा।
  • अगर ज़मीन आपके नाम नहीं है तो मालिक से NOC यानी No-Objection Certificate लेना होगा।
  • ज़मीन पर बिजली का होना अनिवार्य है।
  • अगर आपका जमीन हरी पट्टी में है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।
  • Registered sales deed या lease deed होना अनिवार्य है।
  • अगर जमीन आपके किसी परिवार के सदस्य के नाम पर है तो आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक NOC और affidavit बनवाना होगा।

Essar Petrol Pump कैसे ले Essar Petrol Pump Dealership

Reliance Petrol Pump Dealership कैसे ले जानिए पूरी जानकारी

जरूरी Documents

How to open indian oil petrol pump- हर बिज़नेस को शुरू करने के लिए डाक्यूमेंट्स का भी बड़ा रोल होता है और जब आप पेट्रोल पंप व्यवसाय शुरू करते है जो आपको कुछ इन दस्तावेजों की जरूरत होती है जैसे-

1. The application form -Expression of Interest (EOI)
2. Land Documents including 7/12 extract and sale deed
3. Circle Rate Circular
4. Site Plan
5. Photographs of the site
6. Specific documents needed to establish financial and business capability
7. DD for the application fee

अगर आप अपने किसी भी बिज़नेस को सफल बनाना चाहते ये तो ये जरूर पढ़े- 13 Advanced Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के लिए -2021

कानूनी लाइसेंस और अनुमति दस्तावेज

How to get indian oil petrol pump dealership- अपने आउटलेट को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको पेट्रोल बेचने का लाइसेंस, सेल्स टैक्स रजिस्ट्रेशन आदि कराना होता है. हालाँकि इन सब कामों में कम्पनी आपकी पूरी मदद करेगी।

Indian oil petrol pump licence:-

  • CCOE है जो विस्फोटक विभाग की मंजूरी दस्तावेज है।
  • एक जिला कलेक्टर NOC और पुलिस आयुक्त NOC.
  • PWD की मंजूरी, बिजली बोर्ड, ग्राम पंचायत।
  • अंतिम CCOE लाइसेंस.
  • राष्ट्रीय राजमार्ग स्वीकृति.
  • अगर वन भूमि तो वनविभाग से NOC.
  • retail license जो optional.
  • वजन और माप मुद्रांकन।

नया पेट्रोल पंप कैसे खोले जानिए पूरी जानकारी 2021

Indian oil petrol pump dealership cost

indian oil petrol pump dealership cost-निवेश तो हर बिज़नेस का पहला कदम होता है और Indian Oil पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कम से कम 1 से 1.5 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ सकते है ये सारा खर्चा आपका सभी मशीनो, जगह और स्टाफ को मिला कर है।

What is the cost to open a petrol pump?- अगर ज़मीन आपकी खुद की है तो ये निवेश कम हो सकता है।

indian oil petrol pump dealership cost in hindi- इसके अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता है वो है ज़मीन का तो हम आपको निवेश और ज़मीन से जुड़े खर्चो पर कुछ टिप्स देते है जो आपके निवेश को काफी कम करेंगे।

Tips- लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आपके निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है। petrol pump dealership advertisement

Tipsअगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना (Can I get loan petrol pump?)इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।  kisan seva kendra petrol pump dealership

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Application for petrol pump indian oil-फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है आइये आपको इसके बारे में बताते है।

How to apply for Indian oil petrol pump dealership

> सबसे पहले आपको Indian Oil की official website पर जाना है। https://iocl.com/

>HomePage>IndianOil For You>Indian Oil For Business Parthner>

यहाँ पर आपको एक फॉर्म मिलेगा Business Enquiry इस फॉर्म को आपको भरना है और सबमिट कर देना है। 

>यहाँ से आपकी सभी जानकारिया कंपनी के पास चली गयी है कंपनी आपके आवदेन में दी गयी सभी जानकारियों को देखने के बाद आपको खुद कांटेक्ट करेगी।  how to get petrol pump dealership of indian oil

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

Petrol Pump Dealers Commission Latest News

Is petrol pump dealership profitable?- जैसा की आप जानते है पेट्रोल पंप 24*7 चलने वाला बिज़नेस है लेकिन इसमें आपको कमीशन भी अच्छा मिलता है  पेट्रोल के उपर 2 से 2.5 रूपये का प्रॉफिट प्रति लीटर है डीजल के उपर 1.80 से 2.40 रूपये का प्रॉफिट प्रति लीटर है।

Is petrol pump dealership profitable?- लेकिन जो कमाई होती है वो आपके विक्री की ऊपर होती है जितना आप बेचोगे उतना ही आप कमाओगे इसलिए आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा विक्री पर ध्यान देना है।

लोन Petrol Pump Loan

Can I get loan petrol pump?- अगर आप कोई भी पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के इच्छुक है परन्तु निवेश के आभाव में असमर्थ है तो चिंता मत करें। पेट्रोल पंप खोलने और उसके विस्‍तार के लिए बैंकों से लोन भी लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप पर आजकल रेस्तरां जैसी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। इस तरह के काम के लिए आराम से लोन लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप शुरू करने में जो खर्च आता है, वो उस क्षेत्र पर निर्भर होता है। यदि अर्बन एरिया में पेट्रोल पंप खोलना है तो खर्च उस हिसाब से होगा, वहीं मेट्रोपोलिटन एरिया है तो खर्च उसके हिसाब से आएगा। अगर पेट्रोल पंप रूरल एरिया में खोलना है तो उसका खर्च थोड़ा कम होगा। फिर भी आपके पास निवेश के लायक 15-20 लाख रुपये होना चाहिए। जिसके लिए आपको बैंक से भी लोन लेना पड़ सकता है।

Indian oil petrol pump dealership contact number

Indian Oil Corporation Ltd.AgraAgra Divisional Office, 65/2 Sanjay Place, Agra – 282 002 UP0562-2521875UTTAR PRADESH
Indian Oil Corporation Ltd.AhmedabadAhmedabad Divisional Office, Indianoil Bhavan, 205, Near Sola Fly Over, Sola, Ahmedabad – 3800 60079-26474329GUJARAT
Indian Oil Corporation Ltd.AjmerAJMER Divisional Office, E-83, Shastri Nagar, Lohagal Road, Ajmer – 305 0060145-2632342,2632345RAJASTHAN
Indian Oil Corporation Ltd.AllahabadAllahabad Divisional Office, 5thFloor, Indira Bhawan Civil Lines, Allahabad – 211 001 (UP)0532-2408254UTTAR PRADESH
Indian Oil Corporation Ltd.AmritsarAMRITSAR Divisional Office, 2nd Floor, SCO 89, District. Shopping Centre, Ranjit Avenue, Amritsar -143 0010183 – 2508878PUNJAB
Indian Oil Corporation Ltd.AurangabadAURANGABAD Divisional Office, Plot No.99, Indian Oil Bhavan, Jyotinagar, Aurangabad – 431 0050240 – 2346108/ 2348012MAHARASHTRA
Indian Oil Corporation Ltd.BangaloreBangalore Divisional Office, Indian Oil corporation ltd, Bangalore Divisional Office, 1st floor, Kay Arr Anjuman tower, 28, P. Kalinga Rao Road (Mission road), Bangalore – 560027080-22160911KARNATAKA
Indian Oil Corporation Ltd.BareilleyBareilley Divisional Office, 35-A, Kamla Nehru Marg, Civil Lines, Bareilly – 243001 UP0581-2511530UTTAR PRADESH
Indian Oil Corporation Ltd.BegusaraiBEGUSARAI Divisional Office, Indian Oil Corporation Limited (MD), Near Barauni Refinery Police Station, Begusarai – 851 114, Bihar06243 – 275171BIHAR
Indian Oil Corporation Ltd.BelgaumBelgaum Divisional Office, Indian Oil Bhavan, Khanapur Road, Tilakwadi, Belgaum – 590 0060831-2466696KARNATAKA

For More Details Visit- Indian oil petrol pump dealership contact number

अगर आपको Indian Oil Petrol Pump Dealership Hindi बिज़नेस से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular