HomeBUSINESS IDEA'sगुड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Jaggery Making...

गुड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Jaggery Making Business Hindi

Jaggery Making Business Hindi, gud banane ka business in hindi, jaggery business plan hindi, Jaggery Manufacturing Business in Hindi

Jaggery Making Business Hindi- हमारे देश में गुड़ की खपत बहुत ज्यादा है और डिमांड ज्यादा होने के साथ साथ गुड़ के बिज़नेस से प्रॉफिट में 50% तक का निकल जाता है आप इस बिज़नेस को कम निवेश से भी शुरू कर सकते है हलाकि इस बिज़नेस को खेती की तरह माना जाता है क्योकि गन्ने से गुड़ बनाया जाता है अगर आप भी गुड़ बनाने के बिज़नेस Jaggery Making Business Hindi की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल के जरिये इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

जैसा की हमने आपको बताया की गुड़ बनाने के बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है और प्रॉफिट भी ज्यादा निकाल सकते है अगर आप छोटे बिज़नेस की तलाश में है तो आप गुड़ बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है इसके लिए आपको जिन चीज़ो और जानकारियों की जरूरत होती है Jaggery Making Business Hindi इन सभकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Jaggery Making Business Hindi

गुड़ को सबसे पुराने प्रकार के मिठास वाले चीज़ो में से एक माना जाता है जो कई उत्पादों या वस्तुओं को बनाने के लिए आवश्यक है उत्पाद का उत्पादन और मांग केवल ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों या मध्यम वर्ग या निम्न वर्ग के लोगों तक ही सीमित या सीमित नहीं है। यह लगभग सभी घरों में और यहां तक ​​कि दिन-प्रतिदिन के आधार पर व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह तथ्य ही बताता है कि बाजार में गुड़ की क्या मांग है और यह उन व्यवसायों के लिए कैसे लाभदायक हो सकता है जो विनिर्माण प्रक्रिया में काम कर रहे हैं।

आज के समय में कपड़ा सबसे प्रसिद्ध और व्यापक रूप से चुना जाने वाला व्यवसाय है, हालांकि, कपड़ा उद्योग के बाद चीनी उद्योग आता है विचार किए जाने वाले प्रमुख कारकों में से एक यह है कि गुड़ चीनी या गन्ने के रस से प्राप्त या प्राप्त किया जाता है। यह स्वयं परिभाषित करता है कि अन्य वस्तुओं की निर्माण प्रक्रिया की तुलना में गुड़ प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। यह उपकरण और निर्माण प्रक्रियाओं के संबंध में निवेश और जटिलता को आसान बनाता है और इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा होती है।

साइकिल स्टोर और रिपेयर बिज़नेस शुरू करने का प्लान Cycle Store Business Plan Hindi

Jaggery Making Business के लिए जरुरी चीज़े

गुड़ बनाने के बिज़नेस में आपको सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का पूरा प्लान तैयार करना होगा उसके बाद आपको इस बिज़नेस में लगने और उपयोग होने वाली चीज़ो की जरूरत होती है जैसे:-

  • इन्वेस्टमेंट (Investment)
  • जमीन (land)
  • बिज़नेस प्लान (Business plan)
  • मशीन (Machine)
  • बिजली, पानी की सुविधा (Electricity, water facilities)
  • कर्मचारी (Staff)
  • कच्चा माल (Raw Material)
  • वाहन (Vehicle)

आइये इनके बारे में पूरी जानकारी जान लेते है।

गुड़ के व्यापार में आवश्यक कच्ची सामग्री

गुड़ बनाने के लिए आपको कच्चे मॉल के तोर पर वैसे तो गन्ने की ही जरूरत होती है क्योकि गुड़ का निर्माण गन्ने से ही होता है इसके इलावा आप सुखलाई के पौधे के जड़ (जंगली भिन्डी) का भी प्रयोग कर सकते है।

Jaggery Making Business Hindi- देश के काफी हिस्से में गन्ने उगाते हैं. आप गन्ना सीधे गन्ने के किसानों से प्राप्त कर सकते हैं. यदि किसानों से गन्ने Jaggery Making Business Hindi प्राप्त करने में अगर किसी प्रकार की कोई परेशानी हो, तो आप गन्ने की मंडी से भी हासिल कर सकते हैं

कील बनाने का बिजनेस शुरू करने की सभी जानकारिया Wire Nails Making Business Hindi

गुड़ बनाने के लिए मशीन और उपकरण

Jaggery Making Machine :- इस बिज़नेस के अन्दर कई प्रकार की मशीन की जरूरत पड़ती है जैसे गन्ने का जूस बनाने से लेकर गुड़ बनाने तक कई मशीन की जरूरत पड़ती है गन्ने का जूस निकालने की मशीन को  गन्ना क्रशर मशीन कहा जाता है ये मशीन कई प्रकार की आती है जैसे आटोमेटिक या मैन्युअल ऐसे कई प्रकार की मशीन आती है

A. Sugarcane Crusher 
B. Three Pan 
C. Weighing scale 
D. General Kitchen Tools 
E. Measuring Scale 
F. Sieving machine  
G. Packing Machine 
H. Ancillary machines 
I. Miscellaneous Equipment. 
J. Laboratory Equipment 
K. Storage Tanks

टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार से कमाए लाखो जाने कैसे T shirt Printing Business Hindi

Jaggery Making Business जगह, बिजली की जरूरत

अगर आप गुड़ बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 3000-5000Sqft.

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 15 or 20 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

गुड़ बनाने का बिज़नेस के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

Jaggery Making Business Hindi कोई भी Business शुरु करते है तो कुछ पर्सनल डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है

और कुछ Business  से सबंधित लाइसेंस की जरुरत पड़ती है जैसे ;

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :

  • ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  • Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
  • Bank Account With Passbook
  • Photograph Email ID , Phone Number ,
  • Other Document  

Business Document (PD) :-  Business Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :

  • MSME industry Aadhaar Registration
  • Business Regeneration
  • Business pan card
  • GST Number
  • BIS Registration
  • Trademark

Jaggery Making Business के लिए निवेश की जरूरत

गुड़ बनाने का बिज़नेस आप छोटे और बड़े पैमाने से शुरू कर सकते है

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ज़मीन की जरूरत होती है और उसके बाद एक मशीन की जरूरत होती है बिज़नेस की शुरुवात के लिए आपको 3-4 मशीन की जरूरत होती है जिसकी कीमत 2 lakh तक की होती है आप अपने बिज़नेस के हिसाब से इस मशीन को खरीद सकते है उसके इलावा आपको ज़मीन की जरूरत होती है।

अगर पूरा हिसाब लगाया जाय तो आप इस बिज़नेस को 10 Lakh Jaggery Making Business Cost लाख से शुरू कर सकते है लेकिन अगर ज़मीन आप किराय पर लेते है तो निवेश ज्यादा भी करना पड़ सकता है। 

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

गुड़ बनाने की प्रक्रिया jaggery making process in hindi

Jaggery Manufacturing Process in Hindi :-  मशीन के ऑटोमेटिक होने की वजह से गुड़ बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान है

1. सबसे पहले अच्छी क्वालिटी jaggery making process in hindi का गन्ना खरीदे इसके बाद क्रशर मशीन की सहायता से इसका रस निकालकर बड़े बड़े टैंक में डाले

2. इसके बाद रस को गरम करना है या पकाना है उसके लिए भट्टी या चूल्हे का इस्तेमाल कर सकते है चुहले के लिए जमीन में गड्ढा करके चूल्हा तैयार करना होता है. इसी चूल्हे पर एक बहुत बड़े आकार की कढ़ाई चढ़ाई जाती है, जिसमे गन्ने का रस डाल दिया जाता है

3. गन्ने Jaggery Making Business Hindi का रस उबालते समय इसमें सुखलाई के पौधे के तने तथा जड़ का रस डाला जाता है. इसकी सहायता से रस में मिले हुए सभी मैल और कूड़े झाग के साथ उबलते रस के ऊपर आ जाते है, जिसे उबलते रस से बाहर निकाल दिया जाता है.

4. इसके बाद कुछ समय तक रस को पकने के लिए छोड़ दिया जाता है. एक निश्चित समय तक उबलने से रस गाढ़ा होने लगता है.

5. एक सही तापमान jaggery making process in hindi में आने के बाद इस रस को सांचे में डाल दें, ताकि आप के मनचाहे आकार में गुड़ प्राप्त हो सके. साँचा न होने पर हाथ की सहायता से गुड़ बनाया जा सकता है.

6. अब गुड़ बनकर रेडी हो जाता है इसे मार्केट के अन्दर बेच सकते है

गुड़ बनाने का Business से मुनाफा

गुड़ बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 25% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। 

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

इनकम की बात करें तो यदि आप 7 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 40 हजार की कमाई कर सकते हैं

गुड़ किसे और कहाँ बेंचें ?

गुड़ की मार्केटिंग अगर आप नियमित Jaggery Making Business Hindi रूप से करने पर आसान होती है. आप चाहें तो आपके सांचे में अपने ब्रांड का चिन्ह डाल सकते हैं, ताकि आपके द्वारा बनाए जा रहे गुड़ में वह अंकित हो. आप व्यापार की मार्केटिंग मिठाई की दुकानों, आम बाजारों में, बड़े किराना दुकानों मे, मॉल आदि में भी आसानी से कर सकते हैं Jaggery Making Business Hindi यदि आप ब्रांडिंग के बगैर बेचना चाहें तो अपने स्थानीय जगहों पर भी इसका व्यापार कर लेंगे.

अगर आपको Jaggery Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular