HomeBUSINESS IDEA's2022 JK लक्ष्मी सीमेंट डीलरशिप कैसे शुरू करे? JK Cement Dealership Hindi

2022 JK लक्ष्मी सीमेंट डीलरशिप कैसे शुरू करे? JK Cement Dealership Hindi

JK Cement Dealership Hindi, jk cement dealer hindi, jk lakshmi cement dealership hindi, jk lakshmi cement dealership hindi, JK Lakshmi Cement Agency Kaise Le, jk cement distributorship hindi

Cement Agency Kaise Le – आप सभी तो जानते ही होंगे की भारत ने नए कदम उठा लिए है और नयी तररकी की तरफ चल निकला है इसलिए हर रोज नयी नयी बिल्डिंग्स का निर्माण हो रहा है और भारत देश के अन्दर 100 स्मार्ट सिटी भी बनने जा रही है सीमेंट बिज़नस GDP में अपने बड़े योगदान के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके लिए सीमेंट का सबसे बड़ा रोल रहता है।

चीन के बाद भारत सीमेंट की बनाने में पूरी दुनिया में दूसरे स्थान पर आता है और अब तो पहले से ज्यादा पैमाने पर सीमेंट का उत्पाद हो रहा है क्योकि भारत एक विकास की तरफ जा रहा है और इसके अन्दर बहुत ज्यादा कंस्ट्रक्शन हो रहा है और Cement बिज़नस Construction and Infrastructure Sector के ऊपर निर्भर करता है  इसलिए यंहा Cement का प्रोडक्शन बड़े पैमाने होता है आज लगभग 10 लाख से 15 लाख लोग इस Business के अन्दर काम कर रहे है Cement Ki Dealership Kaise Le

जैसे जैसे भारत में बिज़नेस का विकास हो रहा है जिसमे हर बिज़नेस अपनी अलग पहचान बना रहा है इसलिए सीमेंट का व्यापार भी खूब आगे है और ये प्रॉफिट वालो बिज़नेस में अपनी जगह बना चूका है आज इस artical में हम आपको JK Lakshmi Cement Dealership के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

JK Cement Dealership Hindi

JK Lakshmi Cement एक 132 साल पुराने JK Organisation का part है JK Organisation आज दुनिया के बहुत से देशो के अन्दर बहुत बड़े लेवल पर बिज़नेस करती है इस कंपनी के बहुत से प्रोडक्ट है जैसे tyre, cement, paper, power transmissions and sealing solutions, dairy products और textiles इन सभी के अन्दर यह कंपनी बिज़नेस करती है JK Lakshmi Cement (JKLC) की स्थापना 1982- में जिला सिरोही, राजस्थान के एक गाँव में की गई थी। आज यह कंपनी का 4000 करोड़ रूपये का प्रतिवर्ष कारोबार करती है।

 प्रतिवर्ष का प्रोडक्शन 13.30 मिलियन है JK Lakshmi Cement  के Ready Mix Concrete (RMC) प्लांट भी है जो JK Lakshmi Power Mix RMC’ के नाम से चलते है और यह Plaster of Paris (POP), बनती है जो JK Lakshmiplast के नाम से जाने जाते है और यह कंपनी North India. के अन्दर OPC 43 Grade Cement प्रोवाइड करती है आज कंपनी के पास राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दक्षिण बंगाल, विदर्भ, मुंबई और पुणे राज्यों में कंपनी के 200-220 सीमेंट डंपों और 7000 से अधिक डीलरों का विस्तृत नेटवर्क है तो इस से अंदाजा लगाया जा सकता है की कितनी बड़ी कंपनी ई और कितने बड़े लेवल पर बिज़नेस करते है आज इस artical में हम आपको JK Lakshmi Cement Dealership के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

jk cement dealership अपना नेटवर्क मार्किट में और ज्यादा बढ़ाना चाहती है जिसके लिए अपने नए डीलर मार्किट में लेकर आना चाहती है कोई भी कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ाने के लिए नए नए डिस्ट्रीब्यूटर लाती है उसी प्रकार jk cement dealership कंपनी भी नेटवर्क बढ़ाना चाहती है इसलिए कोई भी व्यक्ति इस कंपनी के साथ मिलकर बिज़नेस शुरू करना चाहता है तो वो इस कंपनी की डीलरशिप ले सकता है। 

PepsiCo डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे ले PepsiCo Distributorship Hindi

JK सीमेंट डीलरशिप के लिए जरुरी निवेश

JK Cement Dealership Cost Hindi- Cement Dealership Business के लिए अगर लागत की बात करे तो तो कंपनी द्वारा जो सुरक्षा शुल्क लिया जाता है उसमे निवेश करना होता हैं। cement dealership cost

सीमेंट की एजेंसी लेने के लिए आपकी ज़मीन और कंपनी की शुल्क का बहुत बड़ा योगदान होता है अगर आपकी अपनी ज़मीन है तो खर्चा कम होगा और किराये पर है खर्चा ज्यादा होगा लेकिन कंपनी की शुल्क (security fees) तो आपको देनी ही होगी।

Cost and Investment
Land Cost  = Around  Rs.50 Lakhs (यदि जमीन आपकी खुद की है तो ये खर्चा नही होगा )
Agency Office & Godown Cost = Around Rs.3 Lakhs To 7 Lakhs
Security Fee  =  Around Rs.2 Lakhs To 2.5 Lakhs Depand On Company (Refundable)

Working Capital
Stock = Equivalent to one month’s sale =  Rs.5 To 10 Lakhs(स्टॉक आपके उपर निर्भर करता है )
Staff Salery =  Around Rs.20 000 To 50,000 Per Month
Other Charge = Minimum Rs. 1 Lakhs

Note– आप ये बिज़नेस 25 लाख से शुरू कर सकते है यदि जमीन आपकी खुद की है अगर ज़मीं आपको लेनी पड़ी तो ज्यादा खर्चा भी हो सकता है। cement dealership cost

एवेरेस्ट मसाले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Everest Masala Distributorship Hindi

सीमेंट कंपनी के नियमों की जानकारी

JK Cement Dealership Hindi- आप जिस Cement Company Dealership लेने के लिए तैयार हो गए हैं, तो अब बारी आती हैं कि आप उस सीमेंट कंपनी के सभी शर्तें एवं नियमों (Rules) को अच्छी तरह से जान लें।

  • सीमेंट कंपनी २ तरह के Dealer चाहती हैं एक व्यक्तिगत रूप में डीलरशिप लेने वाले व्यक्ति और दुसरे किसी यूनिट के तौर पर डीलरशिप लेने वाले लोग होते हैं दोनों तरह के लोगों डीलर्स के लिए अलग अलग सुरक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है हालाँकि यह पूरी तरह से वापस मिल जाता है।
  • कंपनी आपको डीलरशिप देने के लिए आपका आवेदन मांगती हैं जिसे आपको अपने कुछ दस्तावेज जैसे बैंक स्टेटमेंट, टैक्स रिटर्न स्लिप आदि अटैच करके उन्हें जमा करना होता है।

सभी नियमों का पालन करते हुए जब आप किसी सीमेंट कंपनी कि डीलरशिप लेने  लगते हैं तो आप इसके बारे में भी जानकारी पहले ही हासिल कर लें कि वे कंपनियां हर बिक्री पर आपको कितने रूपये दे रही है।

नेस्ले डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? Nestle Distributorship Hindi

JK Cement Dealership के लिए जमीन की जरुरत

JK Distributorship कंपनी के प्रोडक्ट के डिमांड मार्किट में बहुत है इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास शुरुवात से ही 1000 Square फ़ीट जगह होनी बहुत जरूरी है इसमें आपको अपना stock रखने के लिए गोदाम और बैठने के लिए ऑफिस जी जरूरत होती है प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड होने के कारण आपको अपने पास ज्यादा प्रोडक्ट रखना पड़ेगा जिसके लिए आपके पास बड़ा गोदाम होना आवश्यक है इसके लिए आप ज़मीन किराय पर भी ले सकते है।

Total Space Requirement- 1000 Square Feet To 1500 Square Feet

JK Cement Dealership ​के लिए इन्वेस्टमेंट

JK Franchise पाने के लिए आपको निवेश के तौर पर अपनी जगह के बारे में सोचना है जहा आप काम शुरू करने वाले है यदि आपके पास नहीं है तो आप किराय पर ले सकते है उसके बाद कुछ अन्य खर्चे है जैसे:-

आपको शुरुवात में ही कंपनी की फ्रैंचाइज़ी फ़ीस देनी पड़ती है जो 5 लाख तक की होती है। 

सेटअप करने के लिए 5 लाख का का खर्चा हो सकता है।

स्टाफ का और अन्य खर्चे शामिल करे तो 5 लाख तक का हक सकता है। 

अगर आप जहा बिज़नेस शरू कर रहे है वह आपको ज़मीन खरीदनी पड़ जाय जो आपको ये फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए 50 Lakh से भी ज्यादा का निवेश करना पड़ सकता है या ज़मीन खुदकी है तो आपका काम 15 से 20 लाख  तक का खर्चा भी हो जाता है।

बिसलेरी एजेंसी कैसे ले जानिए पूरी जानकारी Bisleri Dealership Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

JK Cement Dealership के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

JK Lakshmi सीमेंट एजेंसी के लिए के लिए आवेदन कैसे करे

Franchise लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है जो आप इनकी वेबसाइट से कर सकते है

ऑनलाइन आवदेन करने के लिए आप निचे दिए गए सेटप्स फॉलो कर सकते है।:-

सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है https://www.jklakshmicement.com/ 

Home Page पर Contacts Us का आप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करे फिर एक फॉर्म ओपन होगा

Contact में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी। 

प्रॉफिट मार्जिन Cement Dealership Profit

भारत के कई हिस्सों में एसीसी सीमेंट की पकड़ काफी मजबूत है। एसीसी सीमेंट के साथ आप व्यवसाय करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। Cement Dealership Profit

Profit Margin In Cement Agency  यदि cement agency kaise le  के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन की बात करे तो कंपनी प्रति बोरी Rs 10 से 15 रुपये प्रॉफिट मार्जिन दिया है और कंपनी के निर्भर करता है तो कंपनी से कांटेक्ट आप ज्यादा जानकारी ले सकते है | Cement Ki Dealership Kaise Le

JK Lakshmi  Cement Agency Contact Number

  •  Address: JK Lakshmi Cement Ltd, Nehru House 4,Bahadur Shah Zafar Marg, New Delhi
  •  Phone: 011-33001142-12
  •  Toll free no.: 1800-102-5097
  •  Email: [email protected]

 Expansion Location  

  • North :- Delhi, Jammu and Kashmir, Uttar Pradesh, Haryana, Himachal Pradesh,  Punjab, and Uttaranchal
  • South :- Kerala, Karnataka, Tamil Nadu, Andhra Pradesh
  • East :-Assam, Meghalaya, Mizoram, Tripura, Arunachal Pradesh, Manipur, Nagaland, West Bengal, Sikkim, Odisha
  • West :-Gujarat, Rajasthan, Maharashtra, Goa

अगर आपको jk cement dealership Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular