नौकरी या बिज़नेस कौनसा बेहतर है Job or Business Which is Better in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Job or Business आखिर क्या है सही काफी लोग इसके बारे में काफी बारीकी से सोचते है और जब वो अपने जीवन की Professional Life शुरू करते है। तो ये निर्णय लेना काफी कठिन होता है। की वो Job से शुरू करे या सीधा Business शुरू कर दे। आज हम आपको बतायेगे की क्या आपके लिए सही है। कैसे शुरुवात की जाय।

जीवन में हर इंसान अपने करियर को लेकर काफी चिंतित रहता है। की मुझे कहा से अपनी ज़िंदगी की शुरुवात करनी चाहिए। अपने करियर को लेकर कुछ नया करने में लगा रहता है। लेकिन बात आखिर में Job or Business पर ही आ जाती है। क्योकि ज़िंदगी चलाने ले लिए पैसे की आवश्यकता होती है। और पैसा हम 2 ही चीज़ो से कमा सकते है। या तो किसी के पास जॉब करके या अपना खुद का बिज़नेस करने। तो चलिए जानते है Job or Business में क्या अंतर है। क्या पता इसको पढ़ने से आपको जॉब और बिज़नेस करने में कुछ आईडिया मिल जाय।

तो सबसे पहले बात करते है बिज़नेस की कैसे किया जाय।

क्या है बिज़नेस What is Business?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको धन और ज्ञान की काफी जरुरत होती है। इन दोनों के बिना आप बिज़नेस में सफल नहीं हो सकते है। वैसे तो काफी चीज़े है जो बिज़नेस के लिए चाहिए होती है। लेकिन धन और ज्ञान का सबसे जायदा महत्व रहता है। क्योकि ज्ञान आपको बिज़नेस की स्थिति और महत्वपूर्ण फैसले लेने के काम आता है। और धन आपके बिज़नेस को कंट्रोल और आगे बढ़ाने में काम आता है।

बिज़नेस का ज्ञान Knowledge of the Business

बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको Accounts का ज्ञान, Marketing, Advertisements, Goods Managements, Staff Managements जैसी चीज़े की Knowledge होना काफी जरुरी है। क्योकि इनके बिना आपका बिज़नेस नहीं चल सकता। ये सारा ज्ञान आप या तो किसी के साथ बिज़नेस में रह कर Training कर सकते है। जैसे काफी लोग बिलकुल 0 से शुरू करते है। और धीरे धीरे वो सब जानने लगते है। या आप बिज़नेस करने के लिए दो तीन साल के M.B.A बिज़नेस कोर्स कर सकते है।

7 Online Business Ideas in Hindi-जानिए घर बैठे कैसे शुरू करे 2021

बिज़नेस के लिए धन Finance for Business

जब आपको बिज़नेस का ज्ञान मिल जाता है। या आप जान लेते हो की बिज़नेस का क्या process है। उसके बाद आपको बिज़नेस शुरू करने के लिए धन की आवश्क्यता होती है। अगर आपके पास पर्यापत धन नहीं है। तो आप किसी को अपने बिज़नेस में किसी दूसरे व्यक्ति को साझेदारी देकर धन की आवशक्यता की पूरी कर सकते है या किसी बैंक से Business Loan ले सकते है। इसका Process भी काफी सिंपल आता है। केवल आपको कुछ जरुरी कागजात जुटाने पड़ते है।

व्यापार की जगह Location of Business 

बिज़नेस को चलाने के लिए एक दुकान, ऑफिस, गोदाम व् अन्य तरह की जगह की आवशक्तया होती है। और उसके साथ साथ आपके पास एक अच्छी टीम का होना भी काफी आवयशक है। अगर आपकी कोई दुकान है तो वो एक ऐसी जगह पर होनी चाहिए जहा आपके कस्टमर अशनि से पहुंच सके। और ऑफिस भी आपको इसी तरह से अच्छी जगह पर होना चाहिए और सभी जरुरी चीज़ो के साथ होना चाहिए। इससे आपके कस्टमर भी बढ़ेंगे और बिज़नेस भी काफी तरक्की करेगा।

बिज़नेस करने के लाभ Benefits of the Business

1. बिज़नेस करने वाला खुद का बॉस होता है।

2. Business करने वाले व्यक्ति पर किसी भी प्रकार का कोई दबाब नहीं होता है।

3. जो वयक्ति खुद का व्यापार कर रहा होता है। वो अपने निर्णय लेने और लागु करने के लिए शक्षम होता है।

4. बिजनेसमैन व्यक्ति पर समय की कोई पाबन्दी नहीं होती वो कभी भी आ सकता है। और कभी भी जा सकता है। लेकिन अपने काम को बढ़ाने और स्टाफ के साथ मिलकर काम जुरूर करना चाहिए इससे आपका बिज़नेस को काफी अच्छी गति मिलती है।

5. बिज़्नेस से आप नाम, सोहरत, इज़्ज़त, पैसा, पा सकते है पर इसके लिए अच्छे वक्त का इंतज़ार करे ये नहीं की अपने आज बिज़नेस शुरू किया कल से आप अपने सपने पुरे करने के लग जाये। इसे आपके बिज़नेस पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और बिज़नेस पर कर्ज़ा बही आ सकता है।

6.  बिज़्नेस मे बस आपका माइंड ही सबकुछ है। जितना ज़्यादा आपके पास आइडिया और माइंड है उतना सक्सेस करेंगे, भले ही आप पड़े लिखे हो या नही। 

7.  बिज़्नेस के लिए बस एक अच्छा आइडिया और उसमे मेहनत चाहिए। इसके बाद आप कमाई करने आसमान को छू सकते है और अपने सपने पुरे कर सकते है।

8. बिज़्नेस मे हर ख्वाहिश और फॅमिली का शौख पूरा कर सकते है।

9.  बिज़्नेस मे हमेशा कुछ ना कुछ प्राब्लम फेस करते रहना पड़ेगा। लेकिन ये आपके बिज़नेस के लिए अच्छा भी है। क्योकि जितना आप प्रोब्लेम्स को फेस करोगे उतना आपको बिज़नेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने को मिलेगा।

10. बिज़्नेस मे हर इंसान को सक्सेस होना मुस्किल हैं। जबतक एक अच्छा आइडिया, मेहनत,पैसा नही रहिगा आप सक्सेस नही हो सकते साथ मे जो कुछ भी आपके पास रहेगा वो भी डूब जाएगा।

क्या है जॉब What is Job?

जब हम Job or Business की बात करते है तो जॉब को ऐसा समजा जाता है की 9 to 6 का टाइम ही जॉब है। लेकिन हमने इसको कभी इसको करीब से जानने की कोशिस नहीं की वो लोग तो अच्छे से जानते होंगे हो कोई जॉब करते है। बिज़नेस करने में आप अगर सक्षम नहीं है तो जॉब एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने के लिए की आप जॉब कर सकते है।

नौकरी या जॉब पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका होता है। जिसमे आप किसी व्यक्ति या किसी सस्था को अपना समय देकर वह का काम करते है। उससे नौकरी या जॉब बोलते है। इससे आपको पैसे सैलरी के रूप में मिलते है। जिनकी एक लिमिट होती है। टाइम के साथ साथ आपके काम करने के तरीके को देख कर सैलरी बाद भी जाती है।

जब हम किसी व्यक्ति या किसी सस्था को अपना समय देकर वह का काम करते है। उससे प्राइवेट नौकरी या private job बोलते है जब आप सरकार के लिए कार्य करते है। और सरकार के under रहकर काम करते है तो उससे सरकारी नौकरी sarkari naukari कहते है। Govt  नौकरी प्राइवेट नौकरी से बेतहर होती है। क्योकि इसमें आपको सरकार की तरफ से काफी सुविदाए मिलती है। और सैलरी भी अछि खासी मिलती है।

नौकरी/जॉब के फायदे Benefits of Jobs

1. जब आपको बिज़नेस में लाभ नहीं मिल रहा तो आप जॉब कर सकते है।

2. जॉब का एक टाइम निश्चित होता है। आप समय से घर जा सकते है।

3. धीरे धीरे आपकी कमाई बढ़ती जाती है।

4. किसी प्रकार का कोई loss होने का खतरा नहीं रहता है।

5. जॉब से साथ साथ आप कोई part-time काम भी कर सकते है।

6. अपनी क्वालटी के अनुसार अपनी जॉब कभी भी बदल सकते है।

More Information About Job vs Business


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *