HomeBUSINESS IDEA'sKFC फ्रेंचाइजी कैसे ले निवेश, खर्च सभी जानकारिया KFC Franchise India Hindi

KFC फ्रेंचाइजी कैसे ले निवेश, खर्च सभी जानकारिया KFC Franchise India Hindi

KFC Franchise India Hindi , kfc dealership, kfc franchise in india, kfc franchise india, kfc business plan, kfc franchisee,kfc story in hindi, kfc franchise india, kfc franchise in india.

KFC Franchise Cost Full details in Hindi- क्या आप ऐसे बिज़नेस की तलाश में है जो फ़ूड इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है तो आज हम आपको KFC Franchise Hindi में पूरी जानकारी देने वाले है की आप KFC की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल पढ़िए। kfc dealership hindi

kfc franchise in hindi- KFC एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है जो व्यक्ति नॉन वेजटेरियन खांना खाने के शौकीन है वो इस कंपनी के बारे में अवशय जानते होंगे बच्चो ले लेकर बड़े लोगो तक इस कंपनी का खाना बहुत ही लोकप्रिय है और कंपनी की देमन्द ज्यादा होने के कारण कई लोग इसकी फ्रैंचाइज़ी से काफी पैसा भी बना रहे क्योकि इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर एक अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

अगर आप KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में सोच रहे है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है की आप एक KFC के साथ मिलकर अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है।

KFC Franchise कंपनी की जानकारी

KFC की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले हम थोड़ा कंपनी के बारे में जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे केएफसी एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है जो एक अमेरिका की fast-food रेस्टोरेंट कंपनी है जिसकी शुरुवात सितम्बर 1952 से हुई थी कंपनी का बिज़नेस इतना बड़ा है की दुनिया में 150 देशो में 22,631 से भी ज्यादा स्टोर बनाये हुए है और McDonald’s के बाद यह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी restaurant chain है इस कंपनी की शुरुवात Colonel Sanders, Pete Harman दोनों ने मिलकर की थी। (kfc details)

Kentucky Fried Chicken (KFC full-form) जो एक फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट चैन है जो अपने लोकप्रिय फ्राइड चिकन को लेकर लोगो के बीच बहुत ही लोकप्रिय है KFC India में Vegetarian or Non-vegetarian दोनों प्रकार के कस्टमरों की डिमांड को पूरा करने का लक्ष्य रखता है।

पिज़्ज़ा हट की फ्रैंचाइजी कैसे लें पूरी जानकारी Pizza Hut Franchise Hindi

KFC Company Franchise Business Model

भारत में भी कंपनी का बिज़नेस बहुत ही छाया हुआ है और KFC ने भारत में 350 स्टोर किये हुए है इस कंपनी में भरत में अपना बिज़नेस 1995 से शुरू किया था और 2004 तक कंपनी ने भारत में भी अपनी ब्रांड वैल्यू बना ली थी यह कंपनी भारत में अपने अच्छे खाने के कारण बहुत ही लोकप्रिय है।

how to get franchise of kfc- जैसे हर कंपनी अपने बिज़नेस के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए ज्यादा फ्रैंचाइज़ी शुरू करवाती है उसी तरह भारत में ज्यादा वैल्यू और कस्टमर होने के साथ साथ कंपनी अपना नेटवर्क अपनी नयी फ्रैंचाइज़ी शुरू करवाकर अपने बिज़नेस को और बढ़ाना चाहती है अगर आप इस कंपनी के साथ अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो कंपनी  जिसमे फ्रेंचाइज़र के Business Modal मॉडल और ट्रेड Mark का उपयोग करने के लिए एक और (फ्रैंचाइज़र) का भुगतान करता है फ्रेंचाइज़र Franchise को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करता है, जैसे कि ट्रेनिंग, Support Services और विज्ञापन इसके बाद आपको अपने बिज़नेस की ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं होती है।

Domino’s पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Domino’s Pizza Franchise Hindi

फ्रैंचाइज़ी के लिए जरुरी चीजे

how to get kfc franchise-आइये जानते है भारत में कंपनी के साथ बिज़नेस शुरू करने के लिए किन जरुरतो को पूरा करना पड़ता है-

  • Land Requirement
  • KFC Franchise Investment Cost
  • Documentation required
  • Worker requirement
  • (Education)-Graduation

भारत में अगर कोई केएफसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसका नेट वर्थ 9 से 10 करोड़ रुपय के बीच में होना चाहिये. इतना ही नहीं पांच करोड़ रुपय तक की संपत्ति कैश के रूप में होनी चाहिए या फिर कोई ऐसी संपत्ति हो जो जल्दी से कैश में बदल सके.  हालांकि यह सीमा जगह और फ्रेंचाइजी के आकार के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है. इन आंकड़ो से साफ जाहिर होता है कि आपके पास अच्छी खासी संपत्ति होगी तभी आप केएफसी की फ्रेंचाइजी ले पाएंगे।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

कितनी ज़मीन की जरूरत पड़ती है?

आइये जानते है की अगर आप KFC फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो आपके पास कितनी जगह होनी चाहिए।

कंपनी ने फ्रैंचाइज़ी देने के लिए ज़मीन की जरूरत के बारे में कुछ नहीं बताया है लेकिन मार्किट रिसर्च करने के बाद पता चलता है की एक KFC फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए कम से कम 1000sq.ft-2000sq.ft जगह की जरूरत होती है और जगह के पास कोई बड़ा हाईवे होना चाहिए या आपका स्टोर बड़ी मार्किट में होना चाहिए केवल आपको ध्यान रखना है आपको जगह इस प्रकार चुननी है जहा पब्लिक का आना जाना लगा रहता हो।

कर्मचारियों की जरूरत

इस बिज़नेस को शुरू करते ही आपको कर्मचारियों की जरूरत होती है शुरू से ही आपके पास 15 कर्मचारियों की जरूरत होती है जिनमे से आपके पास 6 कर्मचारी किचन और 4 कैश काउंटर और 5 बाकि स्टोर में डिलीवरी के लिए रख सकते है इनके इलावा आपको 1 मैनेजर और अकाउंटेंट की भी जरूरत पड़ती है घर पर डिलीवरी देने के लिए आपको कर्मचारियों की जरूरत अलग से होती है।

भारत गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 Bharat Gas Agency Hindi

KFC फ्रेंचाइजी लेने के लिए निवेश?

kfc franchise cost in india- इस बिज़नेस का सारा निवेश आपकी जगह के ऊपर डिपेंड करता है आप किस जगह अपना स्टोर शुरू करना चाहते है तो किस प्रकार का स्टोर शुरू करना चाहते है इसके हिसाब से आपको निवेश की जरूरत पड़ती है हो सकता है की किसी लोकेशन में आपका 50 लाख में काम शुरू हो सकता है लेकिन किसी अन्य लोकेशन में आपको 1.5 Crore से भी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है। 

आपको ज़मीन के लिए निवेश करना पड़ता है। cost of kfc franchise in india

स्टोर सेटअप करवाना पड़ता है।

कर्मचारियों का खर्चा लगता है।

फ्रैंचाइज़ी फ़ीस लगती है जो अलग अलग होती है। (25 to 30 Lakh)

मशीनों और उपकरणों का खर्चा होता है।

अन्य खर्चे

कुल मिलकर बात यह है आपको डोमिनोज़ के साथ बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको 2 Crore  (pizza hut start up cost)से ज्यादा का निवेश करना पड़ेगा। (kfc franchise cost in india in hindi)

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

डीलरशिप के लिए लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की डिस्ट्रीब्यूशन लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

KFC Franchise कैसे Apply करे?

KFC फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जो बहुत ही आसान है-

सबसे पहले आपको कंपनी की ओफ्फिकल वेबसाइट पर जाना है – https://www.kfcfranchise.co.in/

वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले Contact Us पर क्लिक करना होगा।

यहाँ आपको फ्रैंचाइज़ी एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा। kfc franchise application

फॉर्म को भरने के बाद आपको इनके पास सबमिट करना होगा।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप पिज़्ज़ा हट फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

फ्रेंचाइजी Training and Support

जब आप कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले लेते है तो कंपनी आपको 6 week की ट्रेनिंग भी दे जाती है  और उसको कुछ दिन KFC के अन्दर काम करना पड़ेगा उसके बाद कंपनी KFC की फ्रेंचाइजी देगी और कंपनी रेस्ट्रोरेन्ट के अन्दर पूरी हेल्प करती है जैसे डेकोरेशन और इंटीरियर सभी चीजो में हेल्प करती है कंपनी आपको सारा काम खुद सिखाती है केवल आपको निवेश करना पड़ता है।

इन्वर्टर,बैटरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Inverter Battery Business Hindi

फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल

KFC Franchise से कमाई

kfc franchise profit in india- किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है KFC की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 2 Lakh महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है। (kfc franchise profit margin india)

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है.

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

KFC Franchise Contact Number

  • Yum! Restaurants International, 12th Floor, Tower-D, Global Business Park, Gurgaon -122002
  • Phone: 0124-4025100
  • Email: [email protected]

अगर आपको kfc franchise Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular