HomeBUSINESS IDEA'sलैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Business...

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Business Hindi

Leather Bags Manufacturers in india Hindi, Leather Bags Manufacturers Business Hindi, leather manufacturers in india, leather products manufacturers, Leather goods manufacturers,leather products manufacturers in india.

Leather Bags Manufacturers in India-  आज के समय में लोग नए नए बिज़नेस के बारे में सोचते है और सभी यही चाहते है की कोई ऐसा बिज़नेस मिले जिसकी मार्किट में बहुत डिमांड हो Research के दौरान पाया गया है की लैदर बैग बनाने का बिज़नेस तेजी से रफ़्तार पकड़ रहा है और इस बिज़नेस में प्रॉफिट भी बहुत होता है और डिमांड ज्यादा होने के साथ साथ लैदर से बने हुए बैग ब्रांडेड भी दिखते है।

चमड़े से बने सभी उत्पादों ने लोगो को हमेशा अपनी और आकर्षित किया है बड़े पैमाने पर चमड़े से बने प्रोडक्ट का बिज़नेस होता है इसलिए पूरी दुनिया में चमड़े से बने सामानो की महत्वपूर्ण भूमिका है भारत के आर्थिक विकास में चमड़े से बने सामानो का बहुत योगदान है फैशन और ट्रेंडिंग में रहने वाले चमड़े से बने प्रोडक्ट की मार्किट में हमेशा ही ज्यादा मांग बानी रहती है चाहे वो लैदर जूते, बैग्स, जैकेट ये सभी चीज़े सिंपल से लुक को ब्रांडेड लुक दे देती है। leather bags india

भारत में बने लैदर के बैग अपने प्रोडक्ट और स्टाइल के कारण पूरी दुनिया में माने जाते है क्योकि चमड़े से बने लैदर बैग मजबूत होते है अगर आप भी चमड़े से बने लैदर बैग का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको सभी प्रकार की जानकारिया इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Leather Bags Manufacturers Business Hindi

लैदर बैग का भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रमुख योगदान है फैशन की दुनिया में लोगो को ब्रांडेड चीज़ो को इस्मेताल करना अच्छा लगता है लैदर से बना कोई भी सामान किसी भी सामान्य व्यक्ति को एक अच्छा ब्रांडेड फील करता है भारत में बने लैदर बैग अपने कलर और डिज़ाइन के लिए जाने जाते है वैसे तो कपडे और अन्य प्रकार के बैग मार्किट में उपलब्ध है लेकिन इनकी तुलना में चमड़े से बने बैग मजबूत होने के साथ साथ ज्यादा खूबसूरत भी दिखाई देते है। leather bag manufacture hindi

चमड़े से बने बैग की बढ़ती मांग और फैशन का बढ़ता ट्रेड इसके बिज़नेस को और ज्यादा मजबूत बनाता है इसलिए लैदर बैग की इंडस्ट्रीज में लगातार विकास देखने के लिए मिल रहा है इस बिज़नेस में मोटा मुनाफा भी कमाया जा सकता है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। handmade leather bags india

LED लाइट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Led Lights Manufacturing Business Hindi

लैदर के बैग बनाने के लिए कच्चा माल की जरूरत

लैदर के बैग बनाने के लिए कच्चा माल के तौर पर सामान की जरूरत होती है जैसे:-

  • Full Grain Leather
  • Top Grain Leather
  • Split Leather
  • Zipper
  • Buckles
  • Leather Threads
  • Fabric

चमड़े के बैग बनाने के लिए आपको कच्चे माल के तौर पर इन सभी सामने की जरूरत होती है।

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Paper Bag Making Business Hindi

कर्मचारियों मशीनों और बिजली की जरूरत

इसके लिए आप अपनी प्रोडक्शन के हिसाब से कर्मचारियों को रख सकते है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस शुरू करते है जैसे 500 से 600 तक के बैग हर महीने बनाना चाहते है तो 2 से 3 अनुभवी कर्मचारी और 1 हेल्पर की जरूरत होती है अगर आप 5000 से ज्यादा बैग बनाने के लिए सोच रहे है तो आपको 80 से ज्यादा अनुभवी कर्मचारियों की जरूरत होगी।

चमड़े की बैग बनाने के लिए आपको जिन मशीनों की जरूरत पड़ती है वो इस प्रकार है-

  • Flat Bed
  • Single Boot or Double Boot Machine
  • Clicker Machine
  • Skiving Machine
  • Cylinder Bed Machine

इसके बाद आपको कुछ उपकरणों की भी जरूरत पढ़ती है छोटे पैमाने पर आप इस बिज़नेस को Flat Bad Machine or Skiving Machine के साथ भी शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 10 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

इन्वर्टर,बैटरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Inverter Battery Business Hindi

लैदर के बैग बनाने की परक्रिया

चमड़े के बैग बनाने के लिए सबसे पहले ख़रीदे गए कच्चे माल की क्वालिटी चेक की जाती है जिसमे लैदर की क्वालिटी सबसे ज्यादा माईने रखती है इसके बाद लैदर का एक नक्शा डिज़ाइन तैयार किया जाता है फिर इसके सहारे चमड़े की कटाई की जाती है इसके बाद चमड़े की सीट पर मशीनों के सहारे इनको सीमा जाता है उसके बाद बैग पर ज़िप लगाई जाती है इसके बाद बैग का बहार का डिज़ाइन तैयार किया जाता है और अलग अलग प्रकार के रंगो के साथ इसकी बनाने की परक्रिया की जाती है परक्रिया ख़तम होते पर बैग को मार्किट में बेचने के लिए लाया जाता है। Leather Bags Manufacturers Business Hindi

जगह की जरूरत

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको जगह की भी जरूरत पड़ती है बड़े पैमाने पर बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा ज़मीन की जरूरत पड़ती है छोटे पैमाने पर थोड़ी जगह की जरूरत पड़ती है।

तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है आप छोटे से छोटे पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको 400 से 500 sqft Area की जरूरत पड़ेगी जितना ज्यादा आप अपना बिज़नेस करेंगे उतनी ज्यादा आपको ज़मीं की जरूरत पड़ेगी।

रुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi

चमड़े के बैग बनाने की बिज़नेस लागत

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले उसमे लगने वाले निवेश का अंदाजा लगाया जाता है.

इस बिज़नेस की बात करे तो आपको सबसे पहले मशीनों का खर्चा और कर्मचारियों, जगह और ऑफिस सेटअप के लिए निवेश की जरूरत पडती है।

अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते है तो आप 4 से 5 लाख तक के निवेश से शुरू कर सकते है और इसके बाद आप आप बड़े पैमाने से शुरू करते है तो आपको 20 से 25 लाख तक के निवेश की जरूरत पढ़ सकती है।

निवेश का सारा खर्चा आप अपनी अपनी प्रोडक्शन से लगा सकते है की आप कितने बैग महीने में बनाने वाले है।

Tips–अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Tips- वैसे तो आप इस बिज़नेस को आप अपने घर के छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

Leather Bags Manufacturers Business Profit

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 1 Bag पर 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

लाइसेंस और कागजातों की जरूरत

 इसके लिए लाइसेंस लेना चाहिए Leather Bags Manufacturers Business शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस और रेजिस्ट्रीशन की जरूरत होती है जैसे:-

इस बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको एक कंपनी या फर्म भी बनानी पड़ती है फर्म और अपनी नयी कंपनी कैसे बनाते है आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Leather Bags Business Marketing

इस व्यापार को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आपको अथवा आपके वर्कर का क्रिएटिव होना जरूरी है. आपको बैग को हर तरह से आकर्षक बनाने की जरुरत होती है. आप इसके लिए ग्राफ़िक्स डिजाईनर की भी मदद ले सकते हैं. आप अपनी कंपनी के लिए एक विशेष डिजाईन का प्रयोग कर सकते हैं. इस डिजाईन का प्रयोग करके आप अपनी कंपनी की ब्रांडिंग कर सकते हैं।

आपको अपने इस व्यापार को बाजार में फैलाने के लिए सही मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. आपको विभिन्न बड़े शौपिंग मॉल, गिफ्ट शॉप आदि स्थानों पर अपने द्वारा बनाए गये बैग की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है. आप अपने बैग की मार्केटिंग के लिए स्थानीय मैगज़ीन और न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते हैं. इसी के साथ आप अपना निजी वेबसाइट बना कर भी अपने इस व्यापार की मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आपको Leather Bags Manufacturers Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular