HomeBUSINESS IDEA'sLED लाइट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Led Lights Manufacturing Business...

LED लाइट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Led Lights Manufacturing Business Hindi

Led Lights Manufacturing Business Hindi,  How to Start LED Lights Making Business Plan in hindi, led business Hindi, led light business, led bulb business plan, led light business plan, led lights manufacturing business, led bulb assembling business hindi, led light manufacturing business.

led light business plan in hindi- एलईडी लाइट का व्यापार कैसे शुरू करें- आज के समय में लोग नए नए बिज़नेस के बारे में सोचते है और सभी यही चाहते है की कोई ऐसा बिज़नेस मिले जिसकी मार्किट में बहुत डिमांड हो Research के दौरान पाया गया है की Led Lights Manufacturing Business तेजी से रफ़्तार पकड़ रहा है और जबसे प्रधानमंत्री ने भी ऊर्जा बचाने के लिए Led Light का प्रयोग करने के लिए कहा है तबसे इस बिज़नेस ने भी बहुत ज्यादा रफ़्तार पकड़ ली है।

Led Light के कारण बिजली की बचत होती है इसलिए सरकार ऊर्जा को बचाने के लिए एलईडी लाइट के बिज़नेस को बहुत बढ़ावा दे रही है और इसके लिए सरकार ने देश भर में डोमेस्टिक एफिसिएंट लाइटिंग प्रोग्राम (DEPL) की शुरुआत की थी और अब  इस समय इसी योजना का नाम भारत सरकार द्वारा बदल कर उजाला कर दिया गया है अब तक देश के कई हिस्सों में इस योजना का पालन हुआ और यह योजना काफ़ी सफल रही।

अगर आप एलईडी लाइट बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको सभी प्रकार की जानकारिया इस आर्टिकल में मिलने वाली है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी प्रकार की शिक्षा की भी जरूरत नहीं होती है बस केवल कुछ नियम होते है जिसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है। LED light manufacturing Hindi

एलईडी लाइट बिज़नेस क्या है और इसकी डिमांड

अगर स्मार्ट इंडिया की बात करे तो सभी चीज़ो में बदलाव आये है और इसके कारण इलेक्ट्रिसिटी की फीलड में भी बहुत बदलाव आये है एलईडी लाइट बहुत कम बिजली में ज्यादा रोशनी करती है जिससे साधारण बल्ब किसी अन्य बल्ब की अपेक्षा एलईडी लाइट अधिक एनर्जी और लम्बे समय तक चलती है बिजली की बचत के साथ साथ इनका मूल्य भी कम ही होता है एलईडी लाइट outdoor indoor दोनों जगह प्रयोग की जा सकती है। led light manufacturers in india Hindi

इस बिज़नेस को सरकार भी उजाला योजना के तहत बढ़ावा दे रही है एलईडी लाइट के ज्यादा फायदे होने के कारण बाजार में इसकी डिमांड भी ज्यादा हो रही है एलईडी लाइट काफी रगो में उपलब्ध है सभी जगह जहा भी रौशनी की जरूरत होती है वह सबसे पहले एलईडी लाइट को प्राथमिक्ता दी जाती है ज्यादा मांग और प्राथमिक्ता ने एलईडी लाइट का बिज़नेस बहुत लाभदायक बिज़नेस बना दिया है।

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Paper Bag Making Business Hindi

Led Lights Manufacturing Business के लिए कच्चा माल

एलईडी लाइट का बिज़नेस शुरू करने के लिए कच्चे माल के तौर पर अधिक सामानो की जरूरत होती है जैसे:-

  • Aluminium Casting Frame
  • PCB Plate
  • Plastic Housing
  • LED Chip
  • Heat Sink Compound
  • Reflector Plastic Glass
  • Connecting Wire
  • Soldering Flux

इसमें प्रयोग होने वाले प्रोडक्ट अलग अलग वाट के होते है।

इन्वर्टर,बैटरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Inverter Battery Business Hindi

Led Lights Business में प्रयोग होने वाली मशीने और उपकरण

एलईडी लाइट का बिज़नेस शुरू करने के लिए मशीनों की जरूरत होती है ये मशीने आटोमेटिक और साथ में मैन्युअल भी होती है इनको आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है या अपनी किसी पास वाली मार्किट से खरीद सकते है:-

  • Laser Printing Machine
  • LED PCB Assembly Machine (Automatic or Manual)
  • Light Assembly Machine
  • Reflow Machine

इन सभी मशीनों के साथ अन्य उपकरणों की भी जरूरत होती है जैसे-

  • Digital Multimeter
  • Tester
  • Sealing Machine
  • LCR Meter
  • Small Drill Machine
  • Lux Meter

 LED Lights के लिए raw materials किसी भी होलसेल मार्किट से खरीद अकते है लेकिन यदि इस सामान को ऑनलाइन खरीदना चाहते है तो हमने निचे लिंक दिए है वंहा से खरीद सकते है:-

  • https://dir.indiamart.com
  • http://www.amazon.in
  • https://www.snapdeal.com

रुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi

एलईडी लाइट के प्रकार

जैसा की हमने आपको बताया की सभी जगह जहा भी रौशनी की जरूरत होती है वह सबसे पहले एलईडी लाइट को प्राथमिक्ता दी जाती है ज्यादा मांग और प्राथमिक्ता ने एलईडी लाइट का बिज़नेस बहुत लाभदायक बिज़नेस बना दिया है इसलिए इसमें अलग अलग प्रकार की एलईडी लाइट बनाई जाती है जैसे:-

  • Panel Light
  • Surface Light
  • Tube Light
  • COB Light
  • Street Light
  • Flood Light

यह 5 वाट, 7 वाट, 9 वाट, 12 वाट, 15 वाट, 18 वाट, 20 वाट, 30 वाट, आदि के आते हैं, फिर भी यह सामान्य बल्ब की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करते हैं जिससे बिजली का बिल कम आता है। Led Lights Manufacturing Business Hindi

एलईडी लाइट कैसे बनती है?

लेड बल्ब बनाने का तरीका- एलईडी लाइट बनाने के लिए पीसीबी प्लेट पर इन एलईडी लाइट का डिज़ाइन तैयार किया जाता है इसके बाद मशीनों में कच्चा माल रखना पढता है ये आटोमेटिक मशीन सेट एंगल के अनुसार एलईडी लाइट सेट करती है ये सारा काम आटोमेटिक मशीनों दुवारा किया जाता है इसे बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको सभी प्रकार का अनुभव लेना पड़ेगा और साथ में मशीनों को चलाना सीखना पड़ेगा।

led bulb manufacturing training- भारत सरकार देश में एलईडी का प्रसार करने के लिए विभिन्न तरह की एलईडी सम्बंधित ट्रेनिंग दी जाती है यह ट्रेनिंग कौशल विकास योजना तथा एमएसएमई मंत्रालय की तरफ़ से दिया जाता है। led bulb assembling business in india

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

लाइसेंस और रेजिस्ट्रीशन की जरूरत

ब इन्वेस्टमेंट हो जाये तो उसके बाद लाइसेंस के लिए अप्लाई करे क्योकि LED Lights Manufacturing करके एक ब्रांड के नाम से बेचनी है तो इसके लिए लाइसेंस लेना चाहिए एलईडी लाइट का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस और रेजिस्ट्रीशन की जरूरत होती है जैसे:-

इस बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको एक कंपनी या फर्म भी बनानी पड़ती है फर्म और अपनी नयी कंपनी कैसे बनाते है आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

जगह और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप LED Light बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 500-1000 Sqft.

इसके इलावा आपको 2 से 3 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है।

Led Lights Manufacturing Business में लागत

led bulb manufacturing plant cost in india- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले उसमे लगने वाले निवेश का अंदाजा लगाया जाता है एलईडी लाइट बिज़नेस 2 तरीके से किये जा सकते है जैसे:-

एलईडी लाइट बिज़नेस Trading & Assembling बिज़नेस 5 लाख तक से शुरुवात कर सकते है जिसके लिए आप मैन्युअल मशीनों का प्रयोग कर सकते है।

एलईडी लाइट बनाने का बिज़नेस आप 10 से 15 लाख तक के निवेश से शुरू कर सकते है।

इस बिज़नेस में सबसे ज्यादा खर्चा मशीनों और ज़मीन पर होता है अगर आप बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो ज्यादा निवेश की जरूरत पड़ती है छोटे पैमाने पर आपको कम निवेश की जरूरत पड़ती है।

Tips–अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Tips- वैसे तो आप इस बिज़नेस को आप अपने घर के छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

राइस मिल उद्योग कैसे शुरू करे Rice Business in India Hindi

LED Lights पैकेजिंग 

अगर आप अपने बिज़नेस को बड़े स्तर पर लेजाना चाहते है अपने प्रोडक्ट को ब्रांड बनाना चाहते है उसके लिए आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग भी करवानी पड़ेगी और पूरी तरह से तैयार बल्ब को एक खूबसूरत डिब्बे में पैक करना चाहिए जिस पर अपने कंपनी का ब्रांड logo छपा होना चाहिए तथा उस बल्ब की प्राइस भी आप चाहे तो छाप  सकते हैं यदि आप बल्ब की कोई वारंटी वगैरह देते हैं तो इसे डिब्बे के ऊपर छपवा सकते हैं।

LED Lights Manufacturing Business में Profit

ज्यादा डिमांड होने के कारण LED लाइट बिज़नेस से अच्छा प्रॉफिट कमाया जा सकता है और मार्किट में आप इससे अच्छे दामों में बेच सकते है अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 1 LED लाइट पर 40% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

Tata जेनरिक आधार फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Tata Generic Aadhaar Franchise Hindi

LED Business Marketing

इस व्यापार को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आपको अथवा आपके वर्कर का क्रिएटिव होना जरूरी है. आपको बैग को हर तरह से आकर्षक बनाने की जरुरत होती है. आप इसके लिए ग्राफ़िक्स डिजाईनर की भी मदद ले सकते हैं. आप अपनी कंपनी के लिए एक विशेष डिजाईन का प्रयोग कर सकते हैं. इस डिजाईन का प्रयोग करके आप अपनी कंपनी की ब्रांडिंग कर सकते हैं।

आपको अपने इस व्यापार को बाजार में फैलाने के लिए सही मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. आपको विभिन्न बड़े शौपिंग मॉल, गिफ्ट शॉप आदि स्थानों पर अपने द्वारा बनाए गये बैग की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है. आप अपने बैग की मार्केटिंग के लिए स्थानीय मैगज़ीन और न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते हैं. इसी के साथ आप अपना निजी वेबसाइट बना कर भी अपने इस व्यापार की मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आपको Led Lights Manufacturing Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular