HomeInsuranceLIC फिक्स डिपाजिट 2022 से दोगुनी कमाई जाने सबकुछ LIC Fixed Deposit...

LIC फिक्स डिपाजिट 2022 से दोगुनी कमाई जाने सबकुछ LIC Fixed Deposit Plan Hindi

LIC Fixed Deposit Plan Kya Hai In Hindi, LIC Fixed Deposit Hindi LIC Fixed Deposit Plan In Hindi, lic fixed deposit double income hindi, lic fixed deposit interest rate, lic fixed deposit plan chart, lic fixed deposit scheme hindi.

LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम, जो काफी पुराने lic fixed deposit double in hindi समय से आज तक एक लोकप्रिय जीवन बीमा कंपनी है। यह LIC (Life Insurance Corporation of India) अपने ग्राहको को काफी अद्भुत बीमा प्लान देता हैं। आज इस लेख में हम ‘LIC Fixed Deposit Plan In Hindi’, टॉपिक पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

यह सच है कि एलआईसी Fixed Deposited Plan से ग्राहकों के पैसों को दुगुना कर देता है। हम यहां पर LIC के सिंगल प्रीमियम वाले Endowment Plan (टेबल नं. 917) की बात करेंगे। जहां पर आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम देना होता है, और उसके बाद आपको जोखिम के खिलाफ कवरेज मिलता है और साथ ही रिटर्न की पूरी गारंटी भी मिलती है।

इस लेख हम कई नये lic fixed deposit monthly income plan in hindi टॉपिक पर चर्चा करेंगे, जैसे LIC Fixed Deposit Plan Kya Hai In Hindi, LIC Fixed Deposit Double Kaise Kare, LIC Fixed Deposit Monthly Income Plan, LIC 917 Plan Details in Hindi इत्यादि। चलिए अब हम “LIC Fixed Deposit Plan In Hindi” टॉपिक पर चर्चा शुरू करते है।

LIC Fixed Deposit Plan Kya Hai In Hindi

lic fixed deposit plan in hindi- LIC Fixed Deposit Plan के रूप में एक शानदार “Endowment Plan” पेश कर रहा है, जिसमें पॉलिसीधारक को केवल एक बार प्रीमियम देना होगा। और उसके बाद पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी पर दुगुना या उससे भी अधिक FD (Fixed Deposit) रिटर्न मिलता है। इस पॉलिसी से आप कम से कम 50 हजार रूपयें की बीमा राशि ले सकते है और अधिकतम की कोई निश्चित सीमा नही है।

एलआईसी lic fixed deposit plan chart की इस पॉलिसी का नाम “न्यू सिंगल प्रीमियम एनडोमेंट प्लान” है, जिसे IRDA की तरफ से 1 फरवरी 2020 को शुरू किया गया था। यह पॉलिसी 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 वर्ष की आयु के व्यक्ति खरिद सकते है। और इस पॉलिसी को 10 से 25 वर्ष तक के टर्म के लिए लिया जा सकता है। इस Endowment Plan की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 75 वर्ष है।

lic fd plan- इस प्लान की तुलना Fixed Deposit (FD) से की गयी है, जहां एक ही बार में प्रीमियम भरना होता है और उसके बाद पॉलिसी मैच्योरिटी पर (बीमा की अवधि पूर्ण होने पर) कई गुना एकमुश्त बड़ी रकम मिलती है। यह पॉलिसी तीन तरह के लोगों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।

  1. ऐसे लोग जिनको किसी खास आयोजन पर मोटी रकम (25,000 से 2-5 लाख रूपयें) मिलती है, तो वह FD के रूप में इस प्लान में पैसे डाल सकते है।
  2. कई लोगों की आमदनी रेगुलर होती है, लेकिन वे बार-बार प्रीमियम भरने के झंझट से बचना चाहते है तो वे लोग इस पॉलिसी में पैसे लगा सकते है।
  3. ऐसे लोग जिन्हे कोई मोटी रकम मिली हो (जैसे किसी निवेश का पैसा, किसी पॉलिसी की मैच्योरिटी से मिला पैसा या रिटायरमेंट का पैसा इत्यादि) तो वे इस पॉलिसी में पैसे लगा सकते है।

इसके अलावा आप अपने बच्चो को पॉलिसी lic fd plan in hindi गिफ्ट दे सकते है। मतलब आपके बच्चे जब जवान होंगे तो उन्हे गारंटीड कई गुना FD रिटर्न मिलेगा।

Lic New जीवन आनंद प्लान 915-लाभ, विशेषताएं, टैक्स बेनिफिट New Jeevan Anand Plan 915 in Hindi

Fixed Deposit Policy क्या होती है

LIC Fixed Deposit Plan Hindi- एलआईसी फिक्स डिपॉजिट प्लान- Fixed Deposit यानी एक ऐसी धनराशि जिसे किसी एक निश्चित टर्म (अवधि) के लिए जमा किया जाता है, और यह धनराशि पॉलिसी की अवधि के समाप्त (मैच्योरिटी) होने पर निवेशको को निर्धारित ब्याज पर पुन: वापिस मिलती है। FD के पैसे निर्धारित अवधि से पहले नही निकाल सकते है। अगर किसी कारणवश निकालने पड़े तो बैंक कुछ जुर्माना काटकर आपकी धनराशि लौटा देगी।

इसी तरह LIC का ‘New Single Premium Endowment Plan’ प्लान है, जो FD के समान ही है। यह पॉलिसी निश्चित समय अवधि पर दुगुना से अधिकत गारंटी रिटर्न देती है। lic fixed deposit monthly income plan in hindi

LIC धन रेखा प्लान 863- डिटेल्स और बेनिफिट्स LIC Plan 863 Details in Hindi

क्या है Endowment Policy की खासियत

  • इस पॉलिसी को ऑनलाइन खरिदा जा सकता है,
  • पॉलिसी लेने की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है,
  • परिपक्वता पर अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष की है,
  • इसमें बैक डेटिंग और मैच्योरिटी सेटलमेंट ऑपशन की सुविधा है,
  • पॉलिसी अवधि की तुलना में 5 वर्ष कम प्रीमियम का भुगतान लाभ,
  • पॉलिसी में प्रवेश की न्यूनतम आयु 90 दिन और अधिकतम 60 वर्ष है,
  • कुछ अन्य विकल्प, जैसे- आकस्मिक और विकलांगता लाभ राइडर, प्रीमियम माफ राइडर, गंभीर बीमारी राइटर और टर्म राइडर लाभ इत्यादि,
  • पॉलिसी में 5,10 और 15 वर्षों की किस्तों में परिपक्वता और मृत्यु लाभ के लिए भी विकल्प है,
  • गारंटीड एडीशन 50 रूपये प्रति हजार प्रति वर्ष बोनस,

मैक्स बूपा हेल्थ इन्शुरन्स – डिटेल्स और बेनिफिट्स Max Bupa Health Insurance In Hindi

Single Premium Endowment Plan

जैसा की मैने आपको बताया कि यह एक FD Plan की तरह ही है, जिसे हम निम्न उदाहरण से समझ सकते है।

माना कोई मोहन है जिसकी उम्र 30 वर्ष है। वह इस पॉलिसी को 25 वर्ष के टर्म (अवधि) के लिए लेता हैं, और 2 लाख रूपयें की बीमा राशि की पॉलिसी लेता है। 2 लाख की पॉलिसी के लिए वह सिंगल प्रीमियम GST के साथ 93,200 रूपयें देता है।

जब पॉलिसी के 25 साल पूरे हो जाते है तो मोहन को मैच्यूरिटी लाभ कुछ इस प्रकार मिलेगी। पॉलिसी के अनुसार मोहन को 2 लाख रूपयें बीमा राशि मिलेगी, और बोनस के रूप में 2.55 लाख रूपयें और फाइल एडिशनल बोनस 90,000 रूपयें मिलेंगे। इस तरह मोहन को कुल रकम 5,45,000 रूपयें मिलेगी।

आप देख सकते है कि मोहन ने केवल एक बार 93,200 रूपयें का सिंगल प्रीमियम जमा किया था, जिसके बदले उसे 5.5 लाख रूपयें बीमा राशि मिलेगी। यह लाभ आपको सालाना के हिसाब से 4 हजार से भी कम बचत पर मिलता है।

LIC की सिंगल प्रीमियम Endowment Policy (917) के लाभ

LIC Fixed Deposit Plan Hindi- देखा जाए तो LIC का वर्तमान में सबसे बेस्ट FD Plan ‘Endowment Policy‘ ही है। इसके कई लाभ देखने को मिलते हैं, जैसे-

#1. उत्तरजीविता के मामले में

इस पॉलिसी के तहत अगर कोई पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहता है तो उसे पॉलिसी परिपक्वता लाभ के रूप में सामान्य रिवर्सनरी बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ निर्धारित बीमा राशि दी जाती है। अगर आप सभी प्रीमियम लगातार जमा करते है तो आपको अंत में कंपनी द्वारा सराहना राशि के रूप में अंतिम बोनस दिया जाता है।

TOP 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कार इन्शुरन्स Best Car Insurance in India Hindi

#2. मृत्यु के मामले में

यदी बीमाधारक की मृत्यु बीमा अवधि के भीतर होती है तो बीमित राशि नामांकित व्यक्ति को मिलती है, भले ही बीमाधारक ने केवल एक ही प्रीमियम का भुगतान किया हो। इसके अलावा अगर बीमाधारक जोखिम की शुरूआत के बाद मरता है तो नॉमिनी को अर्जित बोनस के साथ मृत्यु लाभ मिलता है।

#3. ऋण लाभ

आप अपने पॉलिसी के पहले वर्ष के बाद, पॉलिसी पर ऋण ले सकते है।

#4. टैक्स लाभ

सरकार के द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम और प्राप्त राशि के लिए पॉलिसीधारक को आयकर लाभ दिया जाता है।

TOP 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कार इन्शुरन्स Best Car Insurance in India Hindi

LIC Ka Fixed Deposit Plan In Hindi

LIC Fixed Deposit Plan Hindi- LIC अपने ग्राहको के लिए कई तरह के प्लान पेश करता है। वर्तमान में आपको LIC के सैकड़ो प्लान्स मिल जाएंगे, जिसमें Fixed Deposit Plans भी शामिल हैं। हमने यहां पर आपके सामने कुछ प्लान्स रखे है, जिनकी तुलना FD Plan से किया जा सकती है।

  • Endowment (Table number 917)
  • Endowment (Table number 817)
  • Lic Jeevan Umang Plan (Plan No: 945)
  • LIC’s Jeevan Labh Plan (Plan No: 936)
  • LIC Aadhaar Shila (944)

FAQs (LIC Fixed Deposit Plan Hindi)

Q.1. LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है?

उत्तर: LIC के पास अनेक तरह के प्लान मौजुद है। अगर आप अपने पैसे डबल करना चाहते है तो आप Single Premium वाले प्लान जैसे Endowment Plan में पैसे डाल सकते है और इसके अलावा आप LIC Mutual Fund में निवेश कर सकते है। LIC Mutual Fund से आप 5 वर्ष में पैसे डबल कर सकते है।

Q2. Single Premium Endowment Plan क्या है?

उत्तर: यह एक ऐसा प्लान है जहां पर पॉलिसीधारक को सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करवाना पड़ता है, और उसके बाद एक निश्चत समय पर आपको बीमित राशि मिलेगी। इस पॉलिसी को Fixed Deposit Plan के रूप में भी देखा जा सकता है।

Q3. LIC Fixed Deposit Plan in Hindi क्या है?

उत्तर: LiC के पास अनेक तरह के प्लान है, जिसमें से कई प्लान FD Plan के समान भी है। जैसे-

  • Endowment (Table number 917)
  • LIC Aadhaar Shila (944)
  • Lic Jeevan Umang Plan (Plan No: 945)
  • LIC’s Jeevan Labh Plan (Plan No: 936)

Conclusion

आज के इस लेख में हमने LIC Fixed Deposit Plan In Hindi, टॉपिक पर चर्चा की है। LIC काफी पुरानी और एक विश्वसनीय बीमा कंपनी है जो अब तक सैकड़ो बीमा पॉलिसीयां लॉंच कर चुकी हैं। अगर LIC की Fixed Deposit Policy की बात की जाए तो वर्तमान में Single Premium Endowment Policy को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है।

यह LIC FD Plan के रूप में एक अच्छा उदाहरण है, जिसमें आप FD के रूप में निवेश कर सकते है। और अंत में दुगुना लाभ प्राप्त कर सकते है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular