LIC की सबसे बढ़िया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी List, Lic Health Insurance Plan in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 20th December 2022, 01:15 pm

Lic Health Insurance Plan in Hindi, lic health insurance amount, lic plan for 5 years in hindi.

आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान Lic health insurance plan in hindi के बारे में पूरी जानकारी विस्तार बताने जा रहे हैं। अगर आप भी एलआईसी के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारा यह लेख विस्तार से पढ़ना होगा आइए जानते हैं…

Lic health insurance plan in hindi – हमारे देश में अलग-अलग इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा अलग-अलग तरह के हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाती है। लेकिन यहां अधिकतर लोग हर किसी इंश्योरेंस कंपनी पर भरोसा नहीं करते हैं। यहां पर लगभग वर्षों से एलआईसी के साथ लोगों का विश्वास अलग ही जमा हुआ है। हेल्थ इंश्योरेंस आपके परिवार को आपको बचाने की पॉलिसी होती है।

आपके परिवार का कोई भी सदस्य बड़ी से बड़ी है छोटी से छोटी बीमारी का शिकार हो जाता है। उस स्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके हॉस्पिटल के खर्चों से लेकर दवाइयों के खर्च होता का पूरा क्लेम भर देती है। एक तरह से कहा जाए तो बीमारी और दुर्घटना के बीच होने वाले खर्चों से निबटने के लिए ही हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को बनाया जाता है।

 आज आपको विस्तार से जानकारी एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस ( Lic health insurance plan in hindi)

कि यहां इस आर्टिकल में पढ़ने को मिलेगी। अब इसके लिए आपको समझना होगा कि एलआईसी का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान क्या है, कौन-कौन से प्लान को इसमें शामिल किया गया है, इसके अलावा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान से जुड़ी हुई हर वह जानकारी के लिए आपको हमारी यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना होगा। ताकि आपको सभी जानकारियां सही से मिल सके आइए जानते हैं…

Lic Health Insurance Plan क्या है?

आज के समय में हर किसी के पास में अपनी निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही पैसे की कमी पूरी नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में अगर घर में कोई मेडिकल इमरजेंसी पड़ जाए या दवाइयों का खर्चा आ जाए, उस स्थिति में पूरे घर का बजट बिगड़ जाता है। इसीलिए एलआईसी के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को शुरू किया गया है।

 एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत सभी कस्टमर को इस प्लान की पूरी सुविधा मिल सके। एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को एलआईसी स्वास्थ्य बीमा भी कहा जाता है। यह ऐसी पॉलिसी है जिसमें जो पॉलिसी धारक इस पॉलिसी को खरीदना है। उसके सारे खर्चे का वहन एलआईसी करती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत पॉलिसी होल्डर को हॉस्पिटल से लेकर एडमिट होने दवाई का खर्चा सब एलआईसी के द्वारा उठाया जाता है।

एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी सभी पॉलिसी धारक को इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है जो सभी पॉलिसी होल्डर को अपने मेडिकल ट्रीटमेंट को लेते समय मिल जाती है यह सभी सुविधाएं पॉलिसी होल्डर के खर्चे उठाने के लिए मिलते हैं।

LIC फिक्स डिपाजिट 2023 से दोगुनी कमाई जाने सबकुछ LIC Fixed Deposit Plan Hindi

एलआईसी का स्वास्थ्य इंश्योरेंस पॉलिसी

Lic Health Insurance Plan- हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कई प्रकार के होते हैं सभी कंपनियों के अलग-अलग तरह के प्लान होते हैं यह सब जानकारियां आपको पहले भी दे चुके हैं लेकिन यहां बात आती है एलआईसी के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानने की तो आपको बता दें कि एलआईसी का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है आइए जानते हैं एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के प्रकार के बारे में जानकारी..

एलआईसी जीवन आरोग्य रक्षक योजना प्लान 906

यह एलआईसी का प्लान नोन पार्टिसिपेटिंग और non-linked हेल्थ इंश्योरेंस प्लान होता है। एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपके और आपके परिवार की किसी भी मेडिकल परिस्थिति में इमरजेंसी आने पर पूरे परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है।

Lic Health Insurance Plan in Hindi इसके अलावा ईयर रेगुलर प्रीमियम और इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान होता है। एलआईसी जीवन आरोग्य रक्षक प्लान में केवल आपका ही नहीं बल्कि पूरे आपके परिवार का कवरेज शामिल किया जाता है। एलआईसी जीवन आरोग्य प्लान में हेल्थ कवर नो क्लेम, बेनिफिट ,लचीलापन के साथ, प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन भी शामिल किया गया है।

एलआईसी जीवन आरोग्य के लिए योग्यता

आप एलआईसी का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहते हैं उसके लिए आपके पास में कुछ योग्यताओं का होना जरूरी है। अगर उन मानदंडों को आप सही तरीके से पूरा करते हैं तो आप आसानी से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान को खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं किन किन योग्यताओं का होना जरूरी है… Lic Health Insurance Plan

  • सबसे पहले पॉलिसी होल्डर की आयु 18 साल या उससे अधिक 65 साल की होनी चाहिए।
  • माता पिता की उम्र 75 साल की है तो उनको भी इस कवरेज में शामिल किया जा सकता है।
  • आपके बच्चे के जन्म के 3 महीने के बाद और 17 साल तक की आयु को शामिल किया गया है इस प्लान में बच्चों को शामिल कर सकते हैं।

LIC धन रेखा प्लान 863- डिटेल्स और बेनिफिट्स LIC Plan 863 Details in Hindi

एलआईसी जीवन आरोग्य में कवरेज 

Lic Health Insurance Plan एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में जीवन आरोग्य के अंतर्गत जिन चीजों को कवर किया गया है उनकी जानकारी इस प्रकार है..

  • हॉस्पिटल में भर्ती होने पर इस पॉलिसी का लाभ प्राप्त होगा।
  • प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन 
  • सभी प्रकार की बीमारियों को शामिल किया गया है
  • ऑपरेशन के अंतर्गत आर्थिक सुरक्षा दी जाती है।
  • एक्सप्रेस के अंतर्गत परिवार के अन्य सदस्य को भी शामिल किया गया है अगर पुलिस शुरू होने के बाद में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो सभी सदस्यों का प्रीमियम माफ हो जाता है।
  • एंबुलेंस का लाभ और स्वास्थ्य परीक्षण का लाभ मिलता है।
  • इसके अतिरिक्त जीवन आरोग्य योजना में कुछ और बेनिफिट दिए गए हैं जो टर्म राइडर की दुर्घटना लाभ के ऑप्शन में शामिल होते हैं।

एलआईसी कैंसर कवर प्लान 

Lic Health Insurance Plan एलआईसी का कैंसर कवर प्लान नॉन पार्टिसिपेटिंग और non-linked स्वास्थ्य इंश्योरेंस प्लान है। यह प्लान पॉलिसी होल्डर को पॉलिसी के दौरान किसी भी समय कैंसर के प्रारंभिक चरण से निदान पाने की स्थिति में आर्थिक सुरक्षा देने के लिए दिया जाता है। Lic Health Insurance Plan in Hindi

एक सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस योजना के अंतर्गत कैंसर में होने वाले सभी खर्चो का कोई कवरेज नहीं मिलता है। एलआईसी के द्वारा ही कैंसर कवर प्लान शामिल किया गया है। यहां पर कैंसर पीड़ित व्यक्ति के उपचार के लिए पूरी वित्तीय सुरक्षा क्लेम कवरेज में शामिल की जाती है।

Lic New जीवन आनंद प्लान 915-लाभ, विशेषताएं, टैक्स बेनिफिट New Jeevan Anand Plan 915 in Hindi

एलआईसी कैंसर कवर प्लान के लिए योग्यता

एलआईसी कैंसर कवर प्लान के लिए निम्न योग्यताओं का होना बहुत जरूरी है

  • सबसे पहले पॉलिसी धारक की आयु कैंसर कवर प्लान लेने के लिए 20 साल से अधिक और 65 साल से कम की होनी चाहिए।
  • पॉलिसी करवाते समय पॉलिसी टर्न ओवर कम से कम 10 साल का होना चाहिए।

एलआईसी कैंसर कवर प्लान के फायदे

एलआईसी कैंसर कवर प्लान के फायदे निम्न है.. Lic Health Insurance Plan

  • कैंसर कवर प्लान के अंतर्गत प्लान पॉलिसी लेने के बाद पॉलिसी धारक को एक साथ क्लेम की राशि और लाभ मिल जाता है।
  • पॉलिसी धारक प्रीमियम वैभव बेनिफिट और अन्य जरूरी स्टेप के लिए भी लाभ प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष-आज के इस आर्टिकल में हमने आपको “एलआईसी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान”( Lic health insurance plan in hindi) के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको एलआईसी के हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के बारे में बहुत अच्छे से समझ में आ गया होगा. आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक अपने दोस्तों के पास लाइक शेयर कीजिए।

Categories: Insurance

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए ankitr[email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *