एलआईसी जीवन लक्ष्य सुविधाएँ, लाभ और पात्रता मानदंड LIC Jeevan Lakshya Plan Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 21st December 2022, 05:55 pm

LIC Jeevan Lakshya Hindi, LIC Jeevan Lakshya Plan Hindi, jeevan lakshya policy in hindi, jeevan lakshya policy lic in hindi, jeevan lakshya policy lic in hindi, jeevan lakshya lic plan in hindi.

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Lic jeevan labh plan hindi, एलआईसी जीवन लाभ प्लान के बारे में जानकारी विस्तार से देने वाले हैं। जब भी बीमा पॉलिसी करवाने की बात आती है तो सबसे पहले लोगों की पसंद एलआईसी की ही होती है। इसीलिए आज हम आपको एलआईसी के जीवन लाभ प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी इस लेख के द्वारा देने जा रहे हैं.

Lic jeevan labh plan hindi – एलआईसी भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। एलआईसी की सभी पॉलिसियों में से जीवन लाभ पॉलिसी भी एक है। इस पॉलिसी के अंतर्गत आप ₹233 हर महीने जमा करवाकर 1700000 रुपए तक का मोटा फंड भविष्य के लिए सुरक्षित कर सकते हैं। इसके अलावा एलआईसी में और भी बहुत से बेनिफिट मिलते हैं। इसीलिए आज हम आप सब के लिए एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी ( Lic jeevan labh plan hindi ) के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं…

LIC Jeevan Lakshya Plan क्या है

एलआईसी का जीवन लाभ प्लान एक सिंपल एंडोमेंट प्लान होता है। इस प्लान को लेकर पॉलिसी धारक व्यक्ति अपने परिवार को वित्तीय सहायता भविष्य के लिए प्रदान करता है। उसकी अनुपस्थिति में भविष्य में उसके परिवार पर आने वाले आर्थिक संकटों के द्वारा एलआईसी के जीवन लाभ प्लान में सभी जरूरतों को पूरा किया जाता है।

 एलआईसी का जीवन लाभ प्लान एक non-linked पार्टिसिपेटिंग लिमिटेड प्रीमियम भुगतान करने वाला पर्सनल सेविंग प्लान माना गया है। यह प्लान बचत और सुरक्षा का कॉन्बिनेशन भी देता है। एक तरह से कहा जाए तो यह एक लिमिटेड प्रीमियम भुगतान योजना मानी जाती है। आपको इस पॉलिसी के अंतर्गत पूरे समय के लिए प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

LIC की सबसे बढ़िया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी List, Lic Health Insurance Plan in Hindi

एलआईसी का जीवन लाभ प्लान समय अवधि

एलआईसी की जीवन लाभ प्लान की शुरुआत सन 2020 में हुई थी। जीवन लाभ पॉलिसी में इन्वेस्टमेंट करने की कम से कम राशि ₹200000 की होती है। अधिकतम राशि की कोई लिमिट पॉलिसी में तय नहीं की गई है। इस योजना के लिए मैच्योरिटी के लिए अलग-अलग समय सीमा निर्धारित की गई है। jeevan lakshya policy in hindi

 कोई भी व्यक्ति 16 साल, 21 साल, 25 साल की अवधि के लिए अलग-अलग मैच्योरिटी के हिसाब से इसको प्लान कर सकता है और अपना इन्वेस्टमेंट कर सकता है। प्रीमियम जमा करवाने का समय 10 साल 15 साल 16 साल का होता है। प्रीमियम का भुगतान आप हर महीने 3 महीने 6 महीने साल के आधार पर कर सकते हो।

LIC Jeevan Lakshya Plan पॉलिसी की विशेषता

एलआईसी का जीवन लाभ पॉलिसी प्लान खरीदने के लिए निम्न विशेषताएं इस में मिल जाती हैं

  • एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी अपने सभी पॉलिसी ग्राहक को मुनाफा के साथ सुरक्षा भी प्रदान करती है।
  • पॉलिसी के अंतर्गत 8 साल से लेकर 68 साल तक की आयु के नागरिक इस प्लान को ले सकते हैं।
  • जीवन लाभ पॉलिसी में 16 साल से लेकर 25 साल तक का टर्म ले सकते हैं।
  • इस योजना में कम से कम पॉलिसी धारक को ₹200000 का सम एश्योर्ड लेना पड़ता है।
  • पॉलिसी की अधिकतम समय सीमा अभी निर्धारित नहीं की गई है।
  • 3 साल लगातार प्रीमियम भुगतान करने के बाद लोन की सुविधा भी मिल जाती है।
  • पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके प्रीमियम में टैक्स की छूट नॉमिनी को बीमा रकम के साथ बोनस के लाभ मिल जाते हैं।
  • पॉलिसी मेच्योरिटी से पहले पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को वित्तीय सहायता मिलती है। पॉलिसी धारक के जीवित रहने पर मैच्योरिटी होने तक पॉलिसी धारक को एक साथ पॉलिसी का पैसा मिल जाता है।

LIC मर्चेंट क्या है रजिस्ट्रेशन 2023 LIC Merchant Login Hindi

एलआईसी जीवन लाभ प्लान के राइडर प्लान

एलआईसी जीवन लाभ प्लान को खरीदने के बहुत से फायदे हैं। प्लान को लेते समय सभी तरह के कवरेज पॉलिसी धारक को पॉलिसी खरीदने वाले दिन से ही मिल जाते हैं। पॉलिसी के अंतिम समय तक यह सभी वैलिड होते हैं। प्लान की कवरेज पॉलिसी धारक को एक निश्चित समय अवधि तक प्लान का प्रॉफिट पहुंचा सकती है।

 किसी भी परिस्थिति से निबटने के लिए अतिरिक्त कवरेज कि अगर जरूरत है तो बीमा धारक इस प्लान के अंतर्गत राइडर प्लान की मदद ले सकता है। और अपने कवरेज को सुनिश्चित कर सकता है। हर राइडर को अपने-अपने कुछ अलग ही लाभ मिलते हैं। यह सभी लाभ पॉलिसी धारक व्यक्ति ले सकता है। लेकिन इन सभी राइडर प्लान को लेने के लिए कुछ अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान भी करना पड़ता है। तभी उनका लाभ आपको मिल पाएगा। jeevan lakshya policy in hindi

  • न्यू क्रिटिकल इनलेट बेनिफिट राइडर
  • एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनिफिट राइडर
  • प्रीमियम वेबर बेनिफिट राइडर
  • न्यूटन इंश्योरेंस राइडर।
  • एक्सीडेंटल बेनिफिट राइडर।

LIC फिक्स डिपाजिट 2023 से दोगुनी कमाई जाने सबकुछ LIC Fixed Deposit Plan Hindi

LIC Jeevan Lakshya Plan के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

एलआईसी जीवन लाभ प्लान खरीदते समय कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। यह जरूरी डाक्यूमेंट्स इसलिए लगाने पड़ते हैं ताकि आप की पॉलिसी पूरी होने पर आपको किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसलिए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है जरूरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी..

  • पहचान पत्र ( आधार कार्ड )
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 
  • इनकम सर्टिफिकेट
  •  मेडिकल हिस्ट्री 
  • जीवन लाभ प्लान का फॉर्म

LIC Jeevan Lakshya Plan लेने की प्रक्रिया

एलआईसी जीवन लाभ प्लान भारत के लोगों के लिए ही है इस पॉलिसी को खरीदना बहुत आसान है। एलआईसी जीवन लाभ प्लान लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तो नहीं तरीके से इस पॉलिसी को करवा सकते हैं..

ऑनलाइन प्रक्रिया

  • एलआईसी जीवन प्लान खरीदने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज में प्रोडक्ट का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
  • जैसे ही इस ऑप्शन को क्लिक करते हैं वहां इंश्योरेंस प्लान के ऑप्शन दिखाई देंगे उस पर आपको क्लिक करना है।
  • यहां पर एंडोमेंट प्लान क्रमांक 7 पर जीवन लाभ प्लान नंबर 936 दिखाई देगा। उसको आपको क्लिक करना है यहां आपकी स्क्रीन पर जीवन लाभ प्लान का फॉर्म खुल जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को आपको सही ढंग से भरना है। इसके अलावा जो भी डाक्यूमेंट्स आपसे मांगे गए हैं। उन सभी को स्कैन करके सबमिट करना है।
  • पेमेंट करने के बाद में आपको पॉलिसी कमांड मिल जाएगा। उस पॉलिसी बांड को आपको पॉलिसी पूरी होने तक संभाल कर रखना पड़ेगा।

LIC धन रेखा प्लान 863- डिटेल्स और बेनिफिट्स LIC Plan 863 Details in Hindi

ऑफलाइन प्रक्रिया

LIC Jeevan Lakshya Plan-एलआईसी का जीवन लाभ प्लान लेने के लिए आपको एलआईसी ऑफिस में जाकर अपने घर के आस-पास के किसी भी एलआईसी एजेंट के विषय में जानकारी लेनी होगी। यहां आप अपने पास के एलआईसी एजेंट के पास मिलकर एलआईसी का जीवन लाभ प्लान खरीद सकते हैं। अर्थात जीवन लाभ प्लान के बारे में जानकारी लेकर इस पॉलिसी को करवाकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

निष्कर्ष

jeevan lakshya policy आज इस आर्टिकल में हमने आपको (एलआईसी जीवन लाभ प्लान) Lic jeevan labh plan hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख के माध्यम से दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इसको अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ लाइक शेयर कीजिए और इस पोस्ट से संबंधित अन्य किसी जानकारी के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन से जुड़ सकते है।

Categories: Insurance

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *