एलआईसी जीवन उमंग योजना – मैचुरिटी कैल्कुलेटर, रिव्यू, विशेषताऐं Lic Jeevan Umang Plan Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 23rd December 2022, 05:10 pm

Lic Jeevan Umang Hindi, lic jeevan umang, jeevan umang lic policy in hindi, lic jeevan umang plan, lic jeevan umang hindi, jeevan umang lic plan in hindi.

आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको Lic jeevan umang plan hindi एलआईसी जीवन उमंग प्लान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप भी एलआईसी का यह प्लान खरीदना चाहते हैं और इसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही जगह पर है क्योंकि यहां आपको एलआईसी जीवन उमंग प्लान के बारे में सभी जानकारी सही ढंग से पढ़ने को मिलेंगी।

Lic jeevan umang plan hindi – सभी लोग अपने उज्जवल भविष्य को सिक्योर करने के लिए बचत करते हैं कुछ लोग रिटर्न पाने के लिए स्टॉक म्युचुअल फंड क्रिप्टो इन सभी में इन्वेस्टमेंट करते रहते हैं आप सभी जानते हैं कि भारत में मध्यम वर्ग की बहुत बड़ी आबादी है जो इन सभी क्षेत्रों में निवेश करने से बचती रहती है।

देश में सभी लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार अलग-अलग तरह के लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी देश के सबसे बड़े सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी अपने ग्राहकों के लिए प्रदान करती है। सभी लोग अपने भविष्य को शेयर करने के लिए एलआईसी के साथ जोड़ना पसंद करते हैं। एलआईसी की यह एक ऐसी योजना है जो पूरी जिंदगी का इंश्योरेंस प्लान प्रदान करती है इसके अलावा मैच्योरिटी की रकम भी ग्राहक को प्रदान करती है।

 आज हम आपको इस आर्टिकल में एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी प्लान के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से इस लेख में बताएंगे। इसके अलावा एलआईसी प्लान कैसे लिया जाता है, इसके लाभ, विशेषताएं, सभी जानकारियां आपको यहां पढ़ने को मिलेगी। तो आइए फिर जानते हैं एलआईसी जीवन उमंग प्लान के बारे में सभी जानकारियां  यहां पर..

Lic Jeevan Umang Plan क्या है?

सबसे पहले आपको एलआईसी के जीवन उमंग प्लान के बारे में थोड़ा समझना होगा तो आपको बताते हैं कि एलआईसी का जीवन प्लान क्या है। यह प्लान आपके परिवार की इनकम और सिक्योरिटी का संयोजन प्रदान करता है अर्थात पूरी सुरक्षा देता है। यह योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत में परिपक्वता तक वार्षिक उत्तर जीविका लाभ और परिपक्वता के समय या फिर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाने की स्थिति में भी उसके परिवार को एकमुश्त राशि बीमा की प्रदान करती है एलआईसी का जीवन उमंग प्लान non-linked और पूरे लाभ को प्राप्त देने वाला संपूर्ण जीवन इंश्योरेंस प्लान है।

एलआईसी जीवन लक्ष्य सुविधाएँ, लाभ और पात्रता मानदंड LIC Jeevan Lakshya Plan Hindi

Lic Jeevan Umang Plan के लिए योग्यता

एलआईसी का जीवन उमंग प्लान खरीदने के लिए निम्न योग्यताओं का होना बहुत जरूरी है

  • एलआईसी जीवन उमंग प्लान 945 नम्बर
  • आवेदन कर्ता की आयु 3 महीने से लेकर 55 साल
  • कम से कम ₹200000
  • प्रीमियम भुगतान की अवधि 15 20 25 30 साल
  • पॉलिसी का टाइम 100 साल

Lic Jeevan Umang Plan की विशेषता

एलआईसी जीवन उमंग प्लान की विशेषताओं की जानकारी इस तरह से है..

  • एलआईसी जीवन उमंग प्लान पूरे लाइफ़ तक की सुरक्षा देता है।
  • यह प्लान एक एडमंट और संपूर्ण लाइफ की पॉलिसी प्लान है।
  • यह इंश्योरेंस प्लान सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडिशनल बोनस का भी लाभ देता है।
  • इंश्योरेंस प्लान नियमित आए और बीमा कवरेज की सुरक्षा भी देती है।
  • इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत लोन की सुविधा भी बीमा होल्डर को मिल जाती है।
  • इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग प्रीमियम टाइम का ऑप्शन जैसे 15 20 25 और 30 साल का प्रदान करती हैं।

Lic Jeevan Umang Plan के लाभ

एलआईसी जीवन उमंग प्लान के लाभ निम्न है

मृत्यु का लाभ – इस प्लान के अंतर्गत बीमा अवधि के समय अगर पॉलिसी धारक की किसी कारणवश मौत हो जाती है तो लाभार्थी को मृत्यु का लाभ इस तरह से होता है।

  • मृत्यु होने तक पॉलिसी धारक के द्वारा दी गई प्रीमियम की राशि बीमा धारक के फैमिली को मिल जाती है।
  • जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद में बीमा धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सिंपल रिजर्व ने बोनस और अतिरिक्त बोनस का सम एश्योर्ड भुगतान मिल जाता है।

पॉलिसी मेच्योरिटी बेनिफिट – पॉलिसी होल्डर की बीमा पॉलिसी पूरी होने तक अगर वह जीवित रहता है तो उसको सिंपल रिवर्जनरी बोनस और अतिरिक्त बोनस के साथ-साथ पॉलिसी परिपक्वता पर समय शोध का भुगतान मिलता है। यह पॉलिसी परिपक्वता पर देय सम अस्योर्ड बेसिक समश्योर्ड के बराबर होता है।

लोन सुविधा – एलआईसी जीवन उमंग प्लान के अंतर्गत लोन की सुविधा का भी लाभ पॉलिसी होल्डर को मिल सकता है।इसमें पॉलिसी होल्डर में अगर 2 साल तक प्रीमियम का भुगतान किया है तो उसको लोन मिल सकता है। लोन लेने के लिए सरेंडर वैल्यू लेनी पड़ती है।

उत्तरजीविता लाभ – प्रीमियम भुगतान के समय पॉलिसी के लास्ट तक बीमा होल्डर के जीवित रहने पर पूरे प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है। ऐसे में हर साल बेसिक सम एश्योर्ड का 8% उत्तरजीविता का लाभ मिल जाता है। पहला उत्तरजीविता लाभ प्रीमियम भुगतान के लास्ट में और दूसरा साल के पूरा होने पर बीमा होल्डर के जीवित रहने पर या फिर पॉलिसी पूरी होने की तारीख से पहले दिया जाता है।

LIC की सबसे बढ़िया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी List, Lic Health Insurance Plan in Hindi

Lic Jeevan Umang Plan के राइडर

एलआईसी जीवन उमंग प्लान के राइटर निम्न है…

  • एलआईसी एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर बेनिफिट
  • एलआईसी एक्सीडेंटल बेनिफिट राइडर
  • एलआईसी न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर
  • एलआईसी न्यू क्रिटिकल इलनेस राइडर

एलआईसी जीवन उमंग ग्रेश पीरियड

एलआईसी जीवन उमंग प्लान के अंतर्गत ग्रेस पीरियड 3 महीने 6 महीने 1 साल के दौरान प्रीमियम भुगतान करने के लिए 30 दिन की छूट मिल जाती है। अगर आप हर महीने प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो 15 दिन की छूट मिलती है। यदि ग्रेस पीरियड समाप्ति तिथि से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं किया तो आप की पॉलिसी खत्म की जा सकती है।

एलआईसी जीवन उमंग फ्री लुक पीरियड

एलआईसी जीवन उमंग प्लान की फ्री लुक पीरियड में पॉलिसी शुरू होने के तारीख से शुरू होने के बाद 15 दिनों का प्रयोग पीरियड मिल जाता है इस पीरियड में पॉलिसी होल्डर पॉलिसी के नियम और शर्त से खुश नहीं है तो वह की पॉलिसी को भी बंद कर सकता है।

LIC फिक्स डिपाजिट 2023 से दोगुनी कमाई जाने सबकुछ LIC Fixed Deposit Plan Hindi

Lic Jeevan Umang Plan के दस्तावेज

एलआईसी जीवन उमंग प्लान के जरूरी डाक्यूमेंट्स निम्न है

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • मेडिकल हिस्ट्री फॉर्म
  • जीवन उमंग टेबल नंबर 945 फार्म

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “Lic jeevan umang plan hindi एलआईसी जीवन उमंग प्लान” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको जो भी जानकारी इस लेख में दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप हमारी जानकारी से संतुष्ट हैं तो हमें एक बार कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं और हो सके तो इस जानकारी को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के पास लाइक शेयर जरूर कीजिए।

Categories: Insurance

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *