LIC मर्चेंट क्या है रजिस्ट्रेशन 2023, लॉगइन करना, portal के लाभ LIC Merchant Login Hindi

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 10th January 2023, 03:47 pm

LIC Merchant Login Hindi, www.lic merchant, merchant lic portal, www lic merchant, lic merchant login portal, merchant lic portal login, www merchant lic.

आज के समय में सभी काम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन होने लगे हैं आज के इस इंटरनेट के दौर में एलआईसी भी आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है। इसी कारण एलआईसी ने अपने कस्टमर को आधुनिक ई सेवाएं तथा सर्वोत्तम सुविधा देने के लिए LIC merchant online की सुविधा शुरू की, आज के इस लेख में हम आपको एलआईसी मर्चेंट ऑनलाइन से जुड़ी समस्त जानकारियां उपलब्ध कराएंगे की यह क्या होता है, मर्चेंट के क्या लाभ है, इस पर रजिस्ट्रेशन किस प्रकार कर सकते हैं। इन सभी जानकारी LIC Merchant Login Hindi को प्राप्त करने के लिए आज का यह लेख LIC Merchant Login Hindi पूरा पढ़ें।

LIC merchant पोर्टल क्या है

एलआईसी मर्चेंट पोर्टल एक ऑनलाइन मंच होता है जहां एलआईसी एजेंट उनसे जुड़े पॉलिसीधारकों के सभी खातों का मैनेजमेंट करने तथा उनसे जुड़े सभी लेनदेन करने की अनुमति होती हैं। एलआईसी मर्चेंट पोर्टल पर एजेंट अपने सभी पॉलिसी दस्तावेजों को देखने तथा उन्हें प्रिंट करने या उनके विवरण में कुछ बदलाव करने तथा किस्त की राशि का ऑनलाइन भुगतान कर सकता है। एलआईसी पोर्टल सभी एलआईसी नीतियों का सारांश उपलब्ध कराता है और साथ ही एजेंट अपने ग्राहकों के नीतियों में बदलाव कर ऑनलाइन हीं नवीनीकृत कर पाता है।

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा बनाया गया मर्चेंट पोर्टल एलआईसी एजेंटों के लिए कार्य को सफल बनाता है जहां वे सभी एलआईसी प्रीमियम का भुगतान इस सुरक्षित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से कर सकते हैं, और साथ ही एलआईसी मर्चेंट पोर्टल पर वे उनके खाते का समस्त विवरण देख पाते हैं।

E Sadhana पोर्टल क्या है? उद्देश्य, लाभ क्या क्या है? E Sadhana Portal Hindi

LIC merchant कौन होते हैं

एलआईसी ऑफ इंडिया द्वारा संग्रहण प्रक्रिया के लिए नियुक्त किया गया व्यक्ति एलआईसी मर्चेंट होता है। मर्चेंट पॉलिसी खरीददार और एलआईसी ऑफ इंडिया के मध्य एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। एलआईसी मर्चेंट द्वारा ग्राहकों को उनके द्वारा चुनी गई प्रीमियम के बारे में समस्त जानकारी दी जाती है।

एलआईसी मर्चेंट पॉलिसी पोर्टल पर पंजीकृत एलआईसी के व्यापारियों द्वारा कंपनी की पूरी जानकारी देखने के साथ-साथ अपने लेनदेन का विवरण भी रखा जाता है, एलआईसी मर्चेंट पोर्टल पर मर्चेंट की स्थिति तथा उनके पिछले ट्रांजैक्शन का विवरण देखने की अनुमति प्रदान करता है।

एलआईसी एजेंट

एलआईसी एजेंट और एलआईसी बेचने वाले व्यापारी एक बड़े नेटवर्क के रूप में भारतीय जीवन बीमा के लिए कार्य करते हैं। एलआईसी एजेंट बीमा के लिए आम नागरिकों का पंजीकरण करने तथा उन्हें प्रीमियम बेचने के बाद संग्रह करने का कार्य करते हैं। एजेंट द्वारा कमीशन प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में लिए जाते हैं जो उन्होंने बेचा है।

LIC merchant portal पर रजिस्ट्रेशन

lic merchant login portal- यदि आप एलआईसी पर पहले से ही पंजीकृत व्यापारी है और आप अपने ग्राहकों का भुगतान एलआईसी कार्ड का उपयोग करते हुए करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीके कोई स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं।

  • रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा www.licindia.in 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको online services के सेक्शन में want to be a LIC agent के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको registration now के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारियां दर्ज करनी होगी जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद नीचे दिए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके ई-मेल पर एक एक्टिव लिंक आएगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • अब आप अपना यूजर आईडी एवं पासवर्ड डालकर कभी भी एलआईसी मर्चेंट में लॉगिन कर सकते हैं और प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कर पाएंगे।
  • यदि आपको एलआईसी मर्चेंट पोर्टल में कोई भी परेशानी आती है तो आप सहायता के लिए ग्राहक सेवा टीम से संपर्क कर सकते हैं जिनका नंबर है – 022 6827 6827

ऑनलाइन मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें, मनरेगा का पेमेंट लिस्ट 2022 चेक प्रोसेस MGNREGA Payment Details Kaise Check Kare?

LIC merchant portal पर लॉगइन करना

यदि आपने अपना रजिस्ट्रेशन एलआईसी मर्चेंट पोर्टल पर करवा lic merchant portal login लिया है और आप इस पोर्टल में लॉगिन करना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र की सहायता से एलआईसी मर्चेंट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना है।
  • अब आपको यहां मर्चंट लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा
  • जहां पर आपको आपका आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा साथ ही में नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप रोबोट है या नहीं तो आपको नहीं के विकल्प को चुन कर
  • लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करें

इस तरीके से आप एलआईसी मर्चेंट पोर्टल में लॉगइन कर सकते हैं।

LIC merchant मैं ईमेल अपडेट करना

www liconline merchant- एलआईसी मर्चेंट पोर्टल में दर्ज किए ईमेल को यदि आप भूल गए या आप अपना ईमेल आईडी बदलना ही अपडेट करना चाहते हैं ताकि आप अपनी इच्छा अनुसार ईमेल आईडी पर ओटीपी प्राप्त कर सकें, तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा- https://merchant.licindia.in
  •  अब आपको “ओटीपी प्राप्त करने के लिए ईमेल आईडी” के विकल्प को चुनना है
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड और ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी
  • और अब आप इस तरह से अपना ईमेल आईडी को अपडेट कर सकते हैं या बदल सकते हैं।

LIC merchant portal पर कितना शुल्क है

www lic merchant premium portal- एलआईसी मर्चेंट पोर्टल भारतीय बीमा निगम द्वारा एलआईसी एजेंट के कार्यों को आसान बनाने के लिए एक बेहतरीन कदम है जिसमें मर्चेंट पोर्टल का उपयोग करके यदि किसी प्रीमियम का भुगतान किया जाता है तो उस पर किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लगता है। लेकिन कुछ प्रकार के लेनदेन पर पोर्टल द्वारा शुल्क लगाया जाता है जैसे यदि कोई एजेंट या पॉलिसी धारक प्रीमियम की राशि का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का प्रयोग करता है तो उनके भुगतान की राशि पर निर्धारित शुल्क लग सकता है।

इस शुल्क की राशि के बारे में और अधिक जानकारी लेने के लिए कृपया अपने बैंक या फाइनेंस कंपनी से संपर्क अवश्य करें।

Inspire स्कॉलरशिप 2022-23 उदेश्य, दस्तावेज, आवदेन कैसे करें? Inspire Scholarship Scheme Hindi

एलआईसी मर्चेंट पोर्टल के पासवर्ड रिसेट करना

merchant onlinelic- यदि आप अपने एलआईसी मर्चेंट पोर्टल के पासवर्ड LIC Merchant Login भूल चुके हैं या आप उन्हें अन्य किसी कारणों से बदलना चाहते हैं तो नीचे बताए गए चरणों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें

  • आपको सबसे पहले एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जहां आपको अपनी आईडी में पासवर्ड डालना होता है
  • आपको होम पेज मेन स्क्रीन के नीचे की तरफ forget password लिखा दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है
  • फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी यूजर आईडी और ईमेल आईडी डालकर new password के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • अब आपकी ईमेल आईडी पर यह नया पासवर्ड भेज दिया जाएगा जिसकी सहायता से आप लॉगिन कर पाएंगे।
  • इसके बाद आपको अपना पासवर्ड बदलना अनिवार्य है
  • एलआईसी आपको सावधान करते हुए प्रत्येक 15 दिन में अपना पासवर्ड बदलने की सलाह देता है ताकि आपका अकाउंट सिक्योर रहे।

LIC Merchant portal के लाभ

एलआईसी मर्चेंट पोर्टल की शुरूआत करने के कारण के लाभ हुए जो निम्न प्रकार हैं

  • एलआईसी पोर्टल पर सभी काम ऑनलाइन होते हैं जिससे कागज की खपत में कमी आई है
  • ऑनलाइन कार्रवाई होने के कारण रिकॉर्ड रखने में आसानी होती हैं
  • एलआईसी मर्चेंट पोर्टल के माध्यम से सभी काम ऑनलाइन होते हैं और उनमें पारदर्शिता होने के कारण सभी ग्राहक संतुष्ट होते हैं।
  • एलआईसी पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करके चालान का समय पर भुगतान कर दिया जाता है
  • नगदी प्रभाव प्रबंधन बेहतर हुआ।
Categories: Schemes

Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *