HomeInsuranceLIC धन रेखा प्लान 863- डिटेल्स और बेनिफिट्स LIC Plan 863 Details...

LIC धन रेखा प्लान 863- डिटेल्स और बेनिफिट्स LIC Plan 863 Details in Hindi

LIC Plan 863 Details in Hindi, lic new plan 863 details hindi, lic new plan jeevan tarun 834 hindi, lic dhan rekha plan 863 calculator, lic dhan rekha plan calculator, lic 863 plan details in hindi, lic plan 863 details in hindi.

एलआईसी धन रेखा योजना संख्या 863 .- LIC, जो कि भारत की एक बहुत पुरानी और भरोसेमंद इंश्योरेंस कंपनी है। इस लेख में हम ‘LIC Plan 863 Details in Hindi‘ पर विस्तृत चर्चा करेंगे। आप LIC के बारे में अवश्य जानते होंगे, और शायद आपने टीवी पर LIC के कई विज्ञापन भी देखे होंगे, जिसमें दो हाथों के बीच एक दीपक होता है।

आज के आर्टिकल में हम LIC Dhan Rekha Plan 863 Details In Hindi की पूरी A to Z जानकारी देंगे। और सभी जानकारी आसान हिंदी भाषा में देने की पूरी कोशिश करेंगे ताकि आप अपनी जिंदगी को Life Insurance से सुरक्षित कर सके।

LIC Life Insurance के हाइलाइट बिंदु:

  1. यह कंपनी काफी लोकप्रिय और विश्वसनीय है,
  2. LIC बहुत पुरानी भरोसेमंद कंपनी है,
  3. यह सबसे ज्यादा Life Insurance उपलब्ध करवाती है,
  4. यहां पर थोड़े रूपये में एक अच्छी फाइनेंसियल सिक्योरिटी दी जाती है।

LIC Dhan Rekha Plan 863 Details in Hindi

LIC Plan 863 Details in Hindi- LIC Bima Policy ने हाल ही में यानी 13 दिसंबर 2021 में एक नयी जीवन बीमा पॉलिसी ‘LIC धन रेखा प्लान 863‘ पेश किया है। इस प्लान का नंबर 863 हैं, इसलिए इसे LIC Dhan Rekha Plan 863 कहा जाता है। यह एक तरह की नॉन-लिंक्ड गैर-प्रतिभागी पर्सनल सेविंग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है।

यह पॉलिसी ग्राहको को सीमित प्रीमियम भुगतान और एकल प्रीमियम भुगतान की अनुमति देता है। इस योजना में 100% गरंटीड परिपक्वता राशि (बीमा अवधि के समाप्त होने तक जीवित रहने पर मिलने वाली बीमा राशि) दी जाती है।

ध्यान दे कि यह पॉलिसी परिपक्वता से पहले भी धन वापसी तथा किसी भी समय मृत्यु पर वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। LIC Dhan Rekha Plan 863 में खास महिलाओं के लिए स्पेशल प्रीमियम दरें रखी गयी है, और इसके अलावा Transgender के लिए भी प्रावधान है।

इस पॉलिसी की खास बात है कि इसमें आपको मनी बैक के अलावा आखिर में गारंटीड बोनस मिलता है। पॉलिसी के तहत ग्राहको को न्यूनतम 2 लाख रूपयें बीमा राशि दी जाएगी, जबकि अधिकतम राशि की कोई सीमा नही है।

मैक्स बूपा हेल्थ इन्शुरन्स – डिटेल्स और बेनिफिट्स Max Bupa Health Insurance In Hindi

मृत्यु होने पर क्या प्रवधान है

LIC Plan 863 Details in Hindi- अगर पॉलिसी अवधि के दौरान किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि का 125 फीसदी बोनस के साथ नॉमिनी को दिया जाता है। इसके अलावा परिपक्वता के दौरान यानी पॉलिसी अवधि के समाप्त होने तक आप जीवित रहते है तो आपको 100 फीसदी बीमा राशि मिलती है।

लेकिन ध्यान दे कि मनी बैक को 100 फीसदी में नही जोड़ा जाता है।

LIC धन रेखा 863 प्लान की मुख्य विशेषताएं

  1. पॉलिसी में सीमित प्रीमियम भुगतान और एकल भुगतान सुविधा,
  2. 100% गारंटीड परिपक्वता राशि,
  3. कम वर्ष में प्रीमियम का भुगतान,
  4. 90 दिनों के बच्चे से लेकर 55 और 60 वर्ष के लिए उपलब्ध,
  5. भुगतान किये जाने वाले प्रीमियम पर 80 सी के तहत आयकर से छूट,
  6. 10 डी के तहत परिपक्वता राशि कर से मुक्ति,
  7. अतिरीक्त प्रीमियम पर अतिरिक्त Add-ons जैसे दुर्घटना और विकलांगता, गंभीर बीमार, टर्म इंश्योरेंस राइडर्स और प्रीमियम छूट इत्यादि।

TOP 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले कार इन्शुरन्स Best Car Insurance in India Hindi

LIC Dhan Rekha Plan in Hindi के तीन टर्म

LIC Plan 863 Details in Hindi- अब तक हमने LIC Plan 863 Details in Hindi पर चर्चा की है। LIC की इस पॉलिसी को 3 अलग-अलग टर्म के साथ पेश किया है, जिसमें 20 वर्ष, 30 वर्ष और 40 वर्ष की तीन टर्म शामिल हैं। आप किसी भी एक टर्म के साथ इस पॉलिसी को खरिद सकते है।

एलआईसी धन रेखा योजना संख्या 863 .- 20 वर्ष की बीमा अवधि प्लान के लिए 10 वर्ष तक प्रीमियम देना होगा, और इसी तरह 30 व 40 वर्ष के लिए क्रमश: 15 व 20 वर्ष तक प्रीमियम देना होगा। इसमें आपको सिंगल प्रीमियम का भुगतान करने की भी अनुमति दी जाती है।

LIC धन रेखा प्लान प्रीमियम पेमेंट मोड

LIC Plan 863 Details in Hindi- यह पॉलिसी तीन टर्म के साथ आती हैं। इस पॉलिसी के तहत लिमिटेड प्रीमियम भुगतान करने के लिए आपको 4 प्रकार के Payment Mode दिये जाते हैं। जैसे-

  1. Monthly
  2. Quarterly
  3. Half Yearly
  4. Yearly

मेडिक्लेम पॉलिसी -डिटेल्स और बेनिफिट्स Mediclaim Insurance Policy Hindi

LIC Dhan Rekha Plan की पात्रता in Hindi

LIC Dhan Rekha Plan 863 के लिए कुछ आवश्यक पात्रता का होना जरूरी हैं। बिना पात्रता के आप पॉलिसी के लिए एप्लाई नही कर सकते है। ये Eligibility निम्नलिखित हैं-

व्यक्तिगत प्लान

यह व्यस्क व्यक्ति के लिए प्लान है, जिसमें उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष होनी अनिवार्य है।

  1. बीमाधारक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी अनिवार्य है,
  2. बीमाधारक की अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष है, जिसमें 80 वर्ष तक लाभ दिया जाएगा,

बच्चो के लिए प्लान

LIC Plan 863 Details in Hindi- यह प्लान मुख्य रूप से छोटे बच्चों के लिए उपलब्ध है, जिसके तहत 25 वर्ष तक का कवरेज मिलता हैं।

  1. यह प्लान कम से कम 91 दिन यानी 3 महीने के बच्चे के लिए भी उपलब्ध है,
  2. बच्चों के बीमा प्लान के लिए अधिकतम आयु 20 वर्ष है, जिसके तहत बच्चों को 25 वर्ष तक कवरेज अवधि मिलती है।

1 करोड़ रुपये की टर्म इंश्योरेंस प्लान की सभी जानकारिया 1 Crore Term Insurance Hindi

LIC Plan 863 के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

किसी भी तरह के लोन और बीमा पॉलिसी के लिए डॉक्यूमेंट का होना अनिवार्य है। इन्ही डॉक्यूमेंट के आधार पर कंपनी आपकी पहचान को वेरिफाई करती है। इसी तरह LIC Dhan Rekha Plan in Hindi के लिए भी डॉक्यूमेंट की आश्यकता होती हैं।

LIC Dhan Rekha Plan 863 के लिए डॉक्यूमेंट निम्नलिखित हैं-

  1. Photo & ID Proof (Aadhar Card etc.)
  2. Bank Details
  3. Pan Card
  4. Family Status (Jan Aadhar etc.)
  5. Occupation
  6. General information

Lic Dhan Rekha Plan 863 कैसे खरिदे

LIC Plan 863 Details in Hindi- जैसा की मैने आपको बताया कि इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते है। ऑफलाइन खरीदने के लिए आपको अपने नजदीकी शाखा केंद्र पर जाना होगा और डॉक्यूमेंट देकर पॉलिसी खरिदनी होती है। पॉलिसी लेने पर आपको निश्चित समय अवधि तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

आप यह पॉलिसी LIC की ऑफिशियल वेबसाइटlicindia.in’ से ऑनलाइन भी खरिद सकते है। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ जानकारी और कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने पड़ते है।

इसके बाद कंपनी द्वारा डिटेल्स वैरिफाई होने पर और पेयमेंट होने पर पॉलिसी के डॉक्यूमेंट आपके ईमेल एड्रेस पर भेज दिये जाएंगे।

  1. सर्वप्रथम वेबसाइट पर पहुंचे,
  2. वेबसाइट पर ईमेल अकाउंट से Signup करे,
  3. अब कुछ सामान्य जानकारीयां दे,
  4. उपयुक्त प्लान को चुने,
  5. पूछी गयी जानकारी व डॉक्यूमेंट दें,
  6. अंत में प्रीमियम का भुगतान करें,

टर्म इन्शुरन्स क्या है कैसे काम करता है इसके लाभ और जरूरत Term Insurance Plan Hindi

एलआईसी धन रेखा पॉलिसी में लाभ

LIC Plan 863 Details in Hindi- अब तक हमने LIC Plan 863 Details in Hindi में समझने की कोशिश की है। लेकिन LIC Dhan Rekha Policy के लाभ (Benefits) के बारे में जानना भी बेहद जरूरी है। इसके लाभ निम्नलिखित हैं-

#1. मुत्यु लाभ: अगर बिमाधारक की मृत्यु बीमा अवधि के दौरान होती है, तो बीमा कंपनी नॉमिनी (नामांकित) को 125% बीमा राशि या वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना बीमा राशि का भुगतान करेगी। हालांकि नॉमिनी को अतिरिक्त भुगतान भी किया जाएगा, और इसके बाद पॉलिसी बंद हो जाएगी।

#2. उत्तरजीविता लाभ: बीमाधारक द्वारा चुनी गयी योजना के आधार पर उत्तरजीविता लाभ भी मिलता है।

#3. 20 वर्षीय योजना: इस योजना में बीमा राशि के 10% का भुगतान 10वें और 15वें वर्ष के अंत में किया जाएगा।

ध्यान दे कि प्रथम 5 वर्ष तक कोई कवरेज नही मिलेगा। और 6वें से 20वें वर्ष तक परिपक्वता बीमित राशि के साथ 50 रूपये प्रति हजार पर बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।

#4. 30 वर्षीय योजना: इस योजना के तहत 10% बीमा राशि का भुगतान 15वें, 20वें और 25वें वर्ष के अंत में किया जाएगा, जबकि प्रथम 5 वर्ष तक कोई भुगतान नही किया जाएगा।

6वें से 20वें वर्ष तक, परिपक्वता पर प्रतिहजार बीमा राशि पर 50 रूपयें और 21वे से 30वें वर्ष तक, प्रतिहजार बीमा राशि पर 55 रूपयें गारंटीड अतिरिक्त भुगतान मिलेगा।

#5. 40 वर्षीय योजना: इस योजना के तहत 20% बीमा राशि का भुगतान 25वें, 30वें और 35वें वर्ष के में अंत में किया जाएगा, जबकि प्रथम 5 वर्ष तक कोई कवरेज नही दिया जाएगा।

परिपक्वता पर प्रतिहजार बीमा राशि पर गारंटीड अतिरिक्त भुगतान 50 व 55 रूपयें क्रमश: 6-20वें वर्ष और 21-30वें वर्ष तक मिलेगा। इसके अलावा 31-40वें वर्ष तक बीमा राशि के साथ परिपक्वता पर 60 रूपयें प्रतिहजार पर अतिरिक्त भुगतान मिलेगा।

क्यों जरुरी है है ट्रेवल इन्शुरन्स जानिए इसके फायदे Travel Insurance Hindi

FAQs of LIC Plan 863 Details in Hindi

Q1. LIC Dhan Rekha 863 Policy क्या है?

उत्तर: यह LIC कॉर्पोरेशन के द्वारा पेश की गयी नयी पॉलिसी है, जिसे 13 दिसंबर 2021 को लॉंच किया गया था। यह एक मनी बैक प्लान हैं, जिसे 90 दिनों से 8 वर्षीय बच्चे के लिए तथा 35 से 55 वर्षी नागरिक के लिए खरिद सकते है। LIC Plan 863 Details in Hindi

Q2. LIC Plan 863 Details in Hindi में बताइएं?

उत्तर: इसकी Details कुछ इस प्रकार हैं-

  1. यह Life Insurance Corporation of India (LIC) द्वारा पेश की गयी नयी जीवन बीमा पॉलिसी है।
  2. इसे 13 दिसंबर 2021 को लॉंच किया गया।
  3. यह मनी बैक पॉलिसी है।
  4. खास महिलाओं के स्पेशल प्रीमियम दरें उपलब्ध है।
  5. न्यूनतम 2 लाख रूपयें बीमा राशि और अधिकतम सीमान अनिश्चित है।
  6. इसे 20, 30 और 40 वर्षीय योजना के तहत खरिद सकते है।

Conclusion (LIC Plan 863 Details in Hindi)

इस लेख में हमने LIC Plan 863 Details in Hindi पर विस्तृत चर्चा की है, मतलब LIC Dhan Rekha Plan in Hindi में जानने की पूरी कोशिश की है।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular