MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के नियम, लागत कैसे शुरू करे MBA Chai Wala Franchise Hindi

Published by Ankit Kashyap on

MBA Chai Wala Franchise Hindi

Last Updated on: 23rd August 2022, 05:42 pm

Chai Franchise Business Idea Hindi, MBA Chai Wala Franchise Hindi, MBA chai Wala franchise in India Hindi, MBA Chai Wala franchise cost in India, chaiwala franchise, mba chai wala, chai garam franchise.

MBA Chaiwala Franchise kaise le- आज हर कोई अपना नया बिज़नेस शुरू करना चाहता है एक सफल कंपनी के साथ मिलकर अपना बिज़नेस शुरू tea shop franchise करना बहुत ही लाभदायक बिज़नेस है आज हम आप एक ऐसी ही कंपनी की फ्रैंचाइज़ी के बिज़नेस की जानकारी देने वाले है तो मार्किट में अपनी चाय के लिए बहुत मसूर है कंपनी का नाम है MBA चाय वाला (MBA Chai Wala Franchise Hindi) इस कंपनी के साथ आप बिज़नेस शुरू करके अपना एक सफल बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

भारत में कई ऐसे चाय कैफ़े है। जो Franchise Business Model पर चल रहे है। और एक ऐसा ही Tea Cafe, MBA Chaiwala जो उधमियों के लिए एक आकर्षक व्यवसाय करने का अवसर प्रदान करता है इस बिज़नेस से जो भी लोग जुड़े हुए है वो पहले ही बहुत प्रॉफिट कमा रहे है चाय का बिज़नेस भारत में बहुत ही फैला हुआ बिज़नेस है जो लगातार बढ़ता चला का रहा है।

अगर आप भी MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

MBA Chai Wala Franchise Hindi

MBA चाय वाला कंपनी के साथ बिज़नेस शुरू करने से पहले हम थोड़ा कंपनी की कुछ जानकारिया जान लेते है तो MBA चाय वाला कंपनी एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुवात भारत से 2017 में हुई थी इसकी शुरुवात अहमदाबाद शहर से हुई थी आज के समय में कंपनी भारत के बड़े बड़े शहरो में अपना बिज़नेस करती है इस कंपनी की शुरुवात MBA Dropout Student दुनिया का दूसरा नंबर वन प्रशिद्ध चाय वाला बन गया जिसने अपनी शुरुआत अहमदाबाद की सड़को पर चाय के ठेले Prafull Billore ने की थी। 

यदि आप भी चाहते है। MBA Chai Wala की Franchise कैसे ले। तो आप सही जगह पर, हम आपको Guide करेंगे। How To Apply Chai Franchise Hindi MBA Chai Wala एक ब्रांड के रूप में उभरा है तो इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर बिज़नेस करना, और इसमें Profit Margin तो पक्का है।  

भारत में चाय के बिज़नेस की डिमांड

MBA चाय वाला अपनी चाय को लेकर काफी लोकप्रिय है लेकिन क्या भारत में लोग चाय पीना पसद करते है तभी तो हमको इस बिज़नेस में सफलता मिलेगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत में कितना बड़ा है चाय का बिज़नेस चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा चाय उत्पादक Tea Producer देश है हम भारत से इतनी चाय पीते है की भारत में 2020 में 1.10 मिलियन टन चाय consume करी गयी थी साल 2026 तक ये आंकड़ा 1.40 मिलियन टन तक पहुंच जायेगा इसके इलावा भारत एक चाय का बड़ा एक्सपोर्टर भी है

2017 में भारत चाय का बिज़नेस करने में सबसे आगे था भारत में चाय असम और वेस्ट बंगाल में सबसे ज्यादा चाय उत्पादक Tea Producer किया जाता है भारत में जितना भी चाय का उत्पादक होता है उसमे से 80% भारत में ही प्रयोग होता है और बाकि का एक्सपोर्ट किया जाता है।

आमतौर पर एक आंकड़े के अनुसार एक भारतीय दिन में 2 कप चाय तो जरूर पीता है और इसी कारण भारत की tea industry in india 2020 10 बिलियन डॉलर की है जो लगातार बढ़ रही है और भारत में चाय का बिज़नेस 1820 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है और हर साल 20% के हिसाब से बढ़ रहा है इसलिए आप इस बिज़नेस को बिना किसी परेशानी से शुरू कर सकते है।

MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी के लिए जरुरी चीजे

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 5 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

MBA Chai Wala Franchise के लिए जमीन की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस के सफल या फ़ैल होने के पीछे उसकी जगह का बहुत महत्व होता है अगर आप Tea Bar or Tea Cafe की प्लानिंग कर रहे है तो उसके लिए जगह कोई बड़ा मॉल अच्छा विकल्प हो सकता है इसके लिए आपको सबसे पहले मार्किट का ज्याजा (Market Research) करना पड़ेगा Tea Bar or Tea Cafe में तो कपल्स आते है और दोस्त मस्ती करने भी आते है इसीलिए आपकी tea Stall अच्छी जगह होनी चाहिए इसीलिए ये याद रखे पब्लिक वही पहुँचती है जहा उसे भीड़ दिखाई देती है। 

और Mba Chai Wala Franchise की फ्रैंचाइज़ी शरू करने के लिए आपको ज्यादा ज़मीन की जरूरत नहीं पड़ती।

Store  :-  200 Square Feet To 300 Square Feet

बर्गर किंग फ्रैंचाइज़ी कैसे ले पूरी जानकारी Burger King Franchise India Hindi

Mba Chai Wala Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत?

MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको निवेश की जरूरत पड़ती है।

चाय, कॉफी बनाने के लिए मशीन,  फ्रीजर की जरूरत होगी।

2-3 स्टॉफ की भी जरूरत होगी

इसके अलावा दुकान का इंटीरियर, इक्विपमेंट्स

फ्रेंचाइजी के लिए आपको franchise fee जमा करने होते हैं।

सभी खर्चो को जोड़कर देखे तो आप इस बिज़नेस फ्रैंचाइज़ी को 10 लाख (mba chai wala franchise cost)रुपए से शुरू कर सकते है।

JK टायर्स डीलरशिप कैसे ले पूरी जानकारी JK Tyres Franchise Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Mba Chai Wala Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

MBA Franchise के लिए आवेदन प्रक्रिया 

How To Apply For MBA Chaiwala Franchise:- यदि MBA चाय वाला फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे-

आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है जो कंपनी की वेबसाइट पर जाकर होता है वही से आपका आवदेन कंपनी तक पहुँचता है आइये जानते है कैसे-

सबसे पहले तो आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाना है।

Home Page- Get A Franchise पर क्लिक करे। 

उसके बाद आपको I Want To Franchise क्लिक करना होगा। 

आपके सामने एक नया पेज जहाँ से आपको अपनी डिटेल भरकर सबमिट करना होता है।

इसकी वेबसाइट पर जाएं और यहां फ्रेंचाइजी का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है

फॉर्म को भरने के बाद आपको इनके पास सबमिट करना होगा।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप MBA Chai Wala Franchise के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 5 से 6 हफ्तों का समय लगता है।अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

फ्रेंचाइजी Training and Support

जब आप कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले लेते है तो कंपनी आपको 6 week की ट्रेनिंग भी दे जाती है  और उसको कुछ दिन MBA चाय वाला के अन्दर काम करना पड़ेगा उसके बाद कंपनी MBA चाय वाला की फ्रेंचाइजी देगी और कंपनी रेस्ट्रोरेन्ट के अन्दर पूरी हेल्प करती है जैसे डेकोरेशन और इंटीरियर सभी चीजो में हेल्प करती है कंपनी आपको सारा काम खुद सिखाती है केवल आपको निवेश करना पड़ता है।

JK टायर्स डीलरशिप कैसे ले पूरी जानकारी JK Tyres Franchise Hindi

फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल

MBA चाय वाला Franchise से कमाई

MBA चाय वाला franchise income- इस फिल्ड और बिजनेस से जुड़े लोगों का कहना है कि यह एक बड़ा ब्रांड है जिसके कारण कस्टमर की कमी नहीं होती है

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है MBA चाय वाला Franchise की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 30-35 हज़ार महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

Indigo पेंट्स डीलरशिप कैसे ले Indigo Paints Dealership Hindi

Mba Chai Wala Franchise Contact Number

MBA Chai Wala Franchise Contact Number:-

Email Id- [email protected]@mbachaiwala.com

Phone Number- 91 87 7056 5569+91 78 5989 8211

अगर आपको Mba Chai Wala Franchise Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi


Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

11 Comments

Ravikant · October 21, 2021 at 8:10 pm

Bhi main ek chai ki dukan khol rha hu aur aapse hi prern mili but skill n k baraber hai aur thora investment v km hai so mujh guide kre pleaseeeee

    Ankit Kashyap · October 22, 2021 at 10:19 am

    loan le sakte hai

      Mahendra Patel · November 14, 2021 at 8:14 pm

      MBA chay ki shop kholne ka man kar rha he

        Rishabh Sonkar sonkar · December 25, 2021 at 1:41 pm

        Pryagraj me mba chai ki shop

Satya Prakash · November 22, 2021 at 8:40 pm

Chai dukan in patna

Rajesh Yogi · December 29, 2021 at 12:11 pm

Jhalawar

    Amita · May 1, 2022 at 1:02 pm

    For Start up

Yogesh Kumar · February 25, 2022 at 5:11 pm

Me bhi chay ki dukan kholkar logo ko achi chay pilana chahta hu meri kirane ki dukan ke aas pass bhut sare showroom h or un showroom valo ko achi chay chahiye

Vishnu Kumar saini · April 17, 2022 at 10:00 am

भाई के साथ चाय का व्यापार करना

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *