HomeBUSINESS IDEA's2022 McDonald's फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Mcdonald Franchise in India Hindi

2022 McDonald’s फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Mcdonald Franchise in India Hindi

Mcdonald Franchise in India Hindi, Mcdonald’s india franchise Hindi, mcdonald dealership india hindi, mcdonald’s india franchise, mcdonald’s franchise, mcd franchise in india hindi, mcdonald franchise india.

How to take Mcdonalds franchise in India Hindi-क्या आप ऐसे बिज़नेस की तलाश में है जो फ़ूड इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है तो आज हम आपको Mcdonald Franchise in India Hindi में पूरी जानकारी देने वाले है की आप Mcdonald की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल पढ़िए।

दुनियाभर में मैकडॉनल्ड्स कंपनी को सबसे बड़ी रेस्टोरेंट श्रृंखला का दर्जा प्राप्त है इसलिए इस कंपनी का बिज़नेस बहुत फैला हुआ है एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है दुनिया भर में लोग मैकडॉनल्ड्स कंपनी के साथ जुड़कर मोटा पैसा बना रहे है अगर आप भी मैकडॉनल्ड्स कंपनी के साथ जुड़कर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप बहुत ही ज्यादा फायदेमंद में रह सकते है।

अगर आप मैकडॉनल्ड्स कंपनी की फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है की आप एक मैकडॉनल्ड्स के साथ मिलकर अपना बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है। mcdonald’s franchise in india

McDonald’s Franchise कंपनी की जानकारी

McDonald’s की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले हम थोड़ा कंपनी के बारे में जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे McDonald’s एक अंतरराष्ट्रीय ब्रांड होने के साथ साथ बहुत ही लोकप्रिय ब्रांड है जो एक अमेरिका की fast-food रेस्टोरेंट कंपनी है जिसकी शुरुवात सितम्बर 1940 से हुई थी कंपनी का बिज़नेस इतना बड़ा है की दुनिया में 119 देशो में 36,900 से भी ज्यादा स्टोर बनाये हुए है और McDonald’s दुनिया की पहली सबसे बड़ी restaurant chain है इस कंपनी की शुरुवात स्थापक रिचर्ड और मौरिस मैकडोनाल्ड दोनों भाइयो ने मिलकर की थी मैकडोनाल्ड एक दिन में 10 करोड़ से भी ज्यादा कस्टमर्स को अपनी सर्विस देते है जिसके कारण मैकडोनाल्ड दुनिया भर में सबसे ज्यादा revenue बनाते है।

मैकडोनाल्ड एक Real-Estate की कंपनी है और अब McDonald’s एक फ़ास्ट फ़ूड रेस्टोरेंट चैन है जो अपने लोकप्रिय Fast-Food को लेकर लोगो के बीच बहुत ही लोकप्रिय है McDonald’s India में Vegetarian or Non-vegetarian दोनों प्रकार के कस्टमरों की डिमांड को पूरा करने का लक्ष्य रखता है मैकडोनाल्ड दुनिया में दूसरी ऐसी कंपनी है जो प्राइवेट सेक्टर में सबसे ज्यादा लोगो को रोजगार देती है।

KFC फ्रेंचाइजी कैसे ले KFC Franchise India Hindi

Mcdonald Franchise Business Model

भारत में भी कंपनी का बिज़नेस बहुत ही छाया हुआ है और Mcdonald ने भारत में 350 से भी ज्यादा स्टोर किये हुए है इस कंपनी में India में अपना बिज़नेस शुरू किया था कंपनी ने भारत में भी अपनी ब्रांड वैल्यू बना ली थी यह कंपनी भारत में अपने अच्छे खाने के कारण बहुत ही लोकप्रिय है।

जैसे हर कंपनी अपने बिज़नेस के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए ज्यादा फ्रैंचाइज़ी शुरू करवाती है उसी तरह भारत में ज्यादा वैल्यू और कस्टमर होने के साथ साथ कंपनी अपना नेटवर्क अपनी नयी फ्रैंचाइज़ी शुरू करवाकर अपने बिज़नेस को और बढ़ाना चाहती है अगर आप इस कंपनी के साथ अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो कंपनी  जिसमे फ्रेंचाइज़र के Business Modal मॉडल और ट्रेड Mark का उपयोग करने के लिए एक और (फ्रैंचाइज़र) का भुगतान करता है फ्रेंचाइज़र Franchise को विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान करता है, जैसे कि ट्रेनिंग, Support Services और विज्ञापन इसके बाद आपको अपने बिज़नेस की ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत नहीं होती है।

पिज़्ज़ा हट की फ्रैंचाइजी कैसे लें पूरी जानकारी Pizza Hut Franchise Hindi

Mcdonald Franchise के प्रकार

मैकडॉनल्ड्स रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी चार तरह की होती है. जिनके बारे में नीचे आपको जानकारी दी गई है वहीं नीचें दी गई जानकारी को पढ़कर आपको पता चल जाएगी की आप किस तरह की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं-

  • ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट – इस तरह की लोकेशन के अंदर फूड कोर्ट, फ्रीस्टैंडिंग भवन, स्टोर फ्रंट जैसी जगह आती है. ये फ्रेंचाइजी 20 वर्षों के लिए मिलती है. इस तरह की फ्रेंचाइजी में भी लोगों को दिए जाने वाले भोजन और सेवा की गुणवत्ता पर खासा ख्याल रखा जाता है
  • सेटेलाइट लोकेशन – इस लोकेशन के अंतर्गत एयरपोर्ट, कॉलेज, हॉस्पिटल जैसे जगह आती है. यानी इन जगह पर जो फ्रेंचाइजी खुलती है, उन्हें सेटेलाइट लोकेशन फ्रेंचाइजी कहा जाता है. वहीं इन जगह पर गैर-मैकडॉनल्ड के ट्रेडमार्क वाले उत्पादों भी इन फ्रेंचाइजी में बेचे जा सकते हैं
  • एसटीओ (STOR) एंड एसटीएआर (STOR) लोकेशन –  छोटे शहरों में गाड़ी में तेल भरवाने के स्थान पर जो स्टोर खोले जाते हैं, वो इस लोकेशन के अंतर्गत आते हैं. वहीं आप लोगों ने भारत में ऐसी कई जगह देखी होंगी, जहां पर एक तरफ पेट्रोल पंप होता है और दूसरी तरह मैकडॉनल्ड का रेस्टोरेंट. वहीं एसटीओ और एसटीआर स्थानों के लिए फ्रेंचाइजी अवधि 10 साल की होती है. मतलब आप केवल 10 साल के लिए ही यहां पर अपने रेस्टोरेंट को खोल सकते हैं. अवधि खत्म होने पर आपको फिर से फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करना होगा
  • बिजनेस सुविधाएं लीज (बीएफएल) फ्रेंचाइजीज़: (Mcdonald’s business facility lease) – यह फ्रेंचाइजी लेने वालों को लीज में दी जाती है, जिसमें व्यापार सुविधाएं शामिल होती है. वहीं बीएफएल प्रकार की फ्रेंचाइजी तीन वर्षों के लिए दी जाती है

Domino’s पिज़्ज़ा फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Domino’s Pizza Franchise Hindi

मैकडोनाल्ड के प्रोडक्ट्स Mcdonald Franchise in India

मैकडोनाल्ड के प्रोडक्ट्स पूरी दुनिया में लोकप्रिय है अपने प्रोडक्ट के कारण ये लोगो के दिलो पर राज करते है इनके प्रोडक्ट कुछ इस प्रकार है;-

  • शाकाहारी बर्गर
  • चिकन बर्गर
  • फ्रेंच फ्राइज
  • स्फॉट ड्रिंग
  • मिल्क शेक
  • सलाद
  • डेसर्ट
  • पिज़्ज़ा
  • नान
  • कॉफी

जैसी चीजे शामिल है वहीं इनके द्वारा बेचे जाने वाली चीज़े लोगों को खास पसंद आती है।

मैकडोनाल्ड इतना सफल क्यों है?

मैकडोनाल्ड कंपनी को सफल बनने के कई कारण है लेकिन जो मुख्या कारण है वो है इनके दुवारा दी जाने वाली सर्विस ये अपनी सर्विस में दौरान Q-S-C-V पोलिसी को फॉलो करते है इसका मतलब है-

Q-Quality ये अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर बहुत ही ध्यान देते है आप कही भी इनके स्टोर में चले जाइये आपको इन हर प्रोडक्ट की एक नयी पहचान मिलेगी।

S-Service इनकी कस्टमर सर्विस बहुत ही अच्छी है।

C-Cleanliness ये साफ सफाई के लिए आपके स्टोर पर अनुभव वाले कर्मचारियों को रखते है और खाने को भी साफ सुथरे तरीके से बनाते है।

V-Value ये अपने प्रोडक्ट को इस प्रकार से बनाते है उनमे स्वाद ऐसा डालते है की किसी भी कस्टमर को लगे की उनका खर्च किया हुआ पैसा वैल्यू ऑफ़ प्रोड्कट है।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी Cold Storage Business Hindi

Mcdonald Franchise लेने के फायदे

  • Mcdonald दुनिया का सबसे बड़ा ब्रांड है।
  • मैकडोनाल्ड के पास कस्टमर बहुत ज्यादा है।
  • मैकडोनाल्ड आपको पूरी तरह से ट्रेनिंग देती है स्टोर चलाने के लिए।
  • Mcdonald के साथ बिज़नेस करने में रिस्क बहुत कम है।
  • Company Branding, Marketing, Advertising सबकुछ अपने आप करती है।

फ्रैंचाइज़ी के लिए जरुरी चीजे

आइये जानते है भारत में कंपनी के साथ बिज़नेस शुरू करने के लिए किन जरुरतो को पूरा करना पड़ता है-

  • Land Requirement
  • Franchise Investment Cost
  • Documentation required
  • Worker requirement
  • (Education)-Graduation

भारत में अगर कोई मैकडोनाल्ड की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसका नेट वर्थ 9 से 10 करोड़ रुपय के बीच में होना चाहिये इतना ही नहीं पांच करोड़ रुपय तक की संपत्ति कैश के रूप में होनी चाहिए या फिर कोई ऐसी संपत्ति हो जो जल्दी से कैश में बदल सके हालांकि यह सीमा जगह और फ्रेंचाइजी के आकार के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है इन आंकड़ो से साफ जाहिर होता है कि आपके पास अच्छी खासी संपत्ति होगी तभी आप केएफसी की फ्रेंचाइजी ले पाएंगे।

कोई भी फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको परमिट के लिए आवेदन करना होता है. इसलिए अपने शहर में फ्रेंचाइजी खोलने के वक्त वहां के सरकारी स्थानीय दफ्तर से परमिट लेना ना भूलें. परमिट लेने के दौरान आपका थोड़ा खर्चा भी आता है. इसके अलावा आपको कुछ दस्तावेजों को भी वहां जमा करवाना होता है।

भारत गैस एजेंसी कैसे खोले 2021-22 Bharat Gas Agency Hindi

कितनी ज़मीन की जरूरत पड़ती है?

आइये जानते है की अगर आप Mcdonald फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो आपके पास कितनी जगह होनी चाहिए।

कंपनी ने फ्रैंचाइज़ी देने के लिए ज़मीन की जरूरत के बारे में कुछ नहीं बताया है लेकिन मार्किट रिसर्च करने के बाद पता चलता है की एक मैकडोनाल्ड फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए कम से कम 1500sq.ft-4000sq.ft जगह की जरूरत होती है और जगह के पास कोई बड़ा हाईवे होना चाहिए या आपका स्टोर बड़ी मार्किट में होना चाहिए केवल आपको ध्यान रखना है आपको जगह इस प्रकार चुननी है जहा पब्लिक का आना जाना लगा रहता हो।

कर्मचारियों की जरूरत Mcdonald Franchise in India

इस बिज़नेस को शुरू करते ही आपको कर्मचारियों की जरूरत होती है शुरू से ही आपके पास 15 कर्मचारियों की जरूरत होती है जिनमे से आपके पास 6 कर्मचारी किचन और 4 कैश काउंटर और 5 बाकि स्टोर में डिलीवरी के लिए रख सकते है इनके इलावा आपको 1 मैनेजर और अकाउंटेंट की भी जरूरत पड़ती है घर पर डिलीवरी देने के लिए आपको कर्मचारियों की जरूरत अलग से होती है।

LED लाइट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Led Lights Manufacturing Business Hindi

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी खोलने में आने वाला खर्चा

इस बिज़नेस का सारा निवेश आपकी जगह के ऊपर डिपेंड करता है आप किस जगह अपना स्टोर शुरू करना चाहते है तो किस प्रकार का स्टोर शुरू करना चाहते है इसके हिसाब से आपको निवेश की जरूरत पड़ती है हो सकता है की किसी लोकेशन में आपका 1.5 Crore में काम शुरू हो सकता है लेकिन किसी अन्य लोकेशन में आपको 6 Crore से भी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है। 

आपको ज़मीन के लिए निवेश करना पड़ता है। (mcdonald franchise cost in india)

स्टोर सेटअप करवाना पड़ता है।

कर्मचारियों का खर्चा लगता है।

फ्रैंचाइज़ी फ़ीस लगती है जो अलग अलग होती है। (25 to 30 Lakh)

मशीनों और उपकरणों का खर्चा होता है।

अन्य खर्चे

कुल मिलकर बात यह है आपको Mcdonald के साथ बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको 7 Crore से ज्यादा का निवेश करना पड़ेगा।

रुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi

डीलरशिप के लिए लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की डिस्ट्रीब्यूशन लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है। 

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

भारत में कैसे लें Mcdonald फ्रेंचाइजी

Mcdonald कंपनी एक अमेरिकन कंपनी है जो अपना सारा काम अमेरिका से ही करती है लेकिन अन्य देशो में काम करने के लिए कंपनी ने अलग अलग देशो में अपनी मास्टर फ्रैंचाइज़ी दी हुई है जिसके जरिये अन्य देशो में अपना बिज़नेस करती है। mcdonalds franchise cost in india

भारत में मैकडॉनल्ड्स बिज़नेस की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको हार्डकैसल रेस्टोरेंट प्राइवेट or विक्रम बख्शी कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड से कांटेक्ट करना पड़ता है यही कंपनी भारत में Mcdonald कंपनी का बिज़नेस चलाती है और फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए भी यही कंपनी मदद करती है। (mcdonald’s franchise application)

अगर आप पश्चिम और दक्षिण भारत में मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको हार्डकैसल रेस्टोरेंट प्राइवेट कंपनी से संपर्क करना होगा. वहीं अगर आप उत्तर और पूर्वी भारत में फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो आपको विक्रम बख्शी कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से संपर्क करना होगा।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है तो  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

फ्रेंचाइजी Training and Support

जब आप कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले लेते है तो कंपनी आपको 6 week की ट्रेनिंग भी दे जाती है  और उसको कुछ दिन Mcdonald के अन्दर काम करना पड़ेगा उसके बाद कंपनी Mcdonald की फ्रेंचाइजी देगी और कंपनी रेस्ट्रोरेन्ट के अन्दर पूरी हेल्प करती है जैसे डेकोरेशन और इंटीरियर सभी चीजो में हेल्प करती है कंपनी आपको सारा काम खुद सिखाती है केवल आपको निवेश करना पड़ता है।

फ्रेंचाइजी लेने के Term & Agreement

शुरुवात में कंपनी आपको एक एग्रीमेंट देती है की आप कितने सालो तक फ्रैंचाइज़ी ले सकते है अगर आपका काम कंपनी को सही लगता है तो कंपनी इसे ज्यादा सालो तक बड़ा देती है या बाद में आप इस रेनू (renew) करवा सकते है-

शुरुआती फ्रैंचाइज़ी Agreement – 10 साल

इन्वर्टर,बैटरी बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Inverter Battery Business Hindi

Mcdonald Franchise से कमाई

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की कमाई उसकी सेल्लिंग और प्रोड्कट पर डिपेंड करती है Mcdonald की ब्रांड वैल्यू को देखते हुए आप इस बिज़नेस से महीने का लगभग 2 Lakh महीना शुरुवात से ही कामना शुरू कर देते है और ये कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

 फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको मैकडॉनल्ड्स को मासिक शुल्क देना होता है. वर्तमान में मैकडॉनल्ड्स द्वारा उसके उत्पाद की ब्रिकी पर 4 प्रतिशत सेवा शुल्क लिया जाता है. वहीं 4 प्रतिशत शुल्क देने के बाद जो पैसे बचते हैं उसमें से आपका मुनाफा होता है

अगर आप किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेते है जो लगातार प्रॉफिट में आती है तो जाहिर ही बात है आप उस कंपनी के बिज़नेस से मुनाफा कमा सकते है कंपनी ने ये भी दावा किया है की जो भी व्यक्ति इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेता है तो उसके निवेश की लागत 3 साल में पूरी हो जाती है इसके साथ कंपनी अपने प्रॉफिट में से कुछ कमिशन देती है इस कंपनी के बिज़नेस से आप महीने का लाखो कमा सकते है।

Mcdonald Franchise in India Contact Details

011 2460 4047. All India Number(s): 011 2460 4045.

अगर आपको Mcdonald Franchise in India Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

    • I want to open outlet on my premises which is in main market where peoples are coming continuously morning to evening.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular