HomeBUSINESS IDEA'sMDH मसाला फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे MDH Masala Distributors Hindi

MDH मसाला फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे MDH Masala Distributors Hindi

MDH Masala Distributors Hindi, masala dealership hindi, mdh masala distributorship hindi, mdh masala company hindi, mdh masala distributorship, mdh masala distributorship kaise le

spices distributorship-खाने में स्वाद हमेशा 2 चीज़ो से आता है एक बनाने वाले की वजह से और दूसरा मसालो की वजह से और जब बात होती है भारतीय खानो की तो उसमे मसाले न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता भारत के हर राज्य में अलग अलग प्रकार के मसालों की खेती भी होती है और उनको तैयार करके बाजार में लाया जाता है। mdh masala distributors

आज हम आपको MDH (Mahashian Di Hatti) की डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने इसके बारे में जानकारी देने वाले है ये कंपनी भारत में मसाले का काम करती है और इसके प्रोडक्ट की मार्किट में भी बहुत डिमांड है ये कंपनी बहुत से मसाला बनाने का काम करती है जैसे ; Deegi Mirch, Chana Masala, Kitchen King, Chunky Chaat Masala, Meat Masala, Kasoori Methi, Garam Masala, Rajmah Masala, Shahi Paneer Masala, Dal Makhani Masala, Sabzi Masala. आदि। mdh masala company

मसाला उद्योग कैसे शुरू करें? How to Start Spices Business in India Hindi

MDH Masala Distributors Hindi

MDH Masala कंपनी के बिज़नेस के बारे में थोड़ा जान लेते है MDH ( Mahashian Di Hatti.) एक इंडियन मसाला कंपनी है जो इंडिया के अन्दर मसाले का प्रोडक्शन करती है यह कंपनी एस नरेंद्रकुमार के एवरेस्ट मसालों के बाद 12% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय बाजार में दूसरी सबसे बड़ी मसाला कंपनी है यह कंपनी बहुत से मसाले का प्रोडक्शन करती है भारत और विदेशों में 1000 से अधिक स्टॉकिस्टों और 4 लाख से अधिक खुदरा व्यापारियों के नेटवर्क के द्वारा यह कंपनी अपने प्रोडक्ट बेचती है और आज कंपनी के बहुत से डिस्ट्रीब्यूटर है।

अगर कोई भी व्यक्ति मसालों का बिज़नेस होलसेल में करना चाहता है तो वो MDH Masala डिस्ट्रीब्यूटर्स बन सकता है। mdh masala distributorship

Himalaya स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे Himalaya Store Franchise Hindi

भारत में Masala Manufacturing Business कितना बड़ा है?

आइये जानते है की भारत में Masala Manufacturing Business कितना बड़ा है प्राचीन काल में भारत का मसालो का कारोबार अन्य देशो जैसे रोम और चीन तक फैला हुआ था पूरी दुनिया के बाजार में भारत अपने स्वादिस्ट मसालों के लिए जाना जाता है इसलिए दुनिया में भारत का मसाला मार्किट सबसे बड़ा मार्किट है और इसलिए भारत को Home of Spices भी कहा जाता है।

International Organization for Standardization (ISO) के तहत जो 109 तरह के मसाले दुनिया में मौजूद है उसमे से 75 तरह के मसाले भारत में उगाय जाते है 2020 में भारत ने 3.62 बिलियन डॉलर्स के मसलो का एक्सपोर्ट किया था और 2019 में भारत ने दुनिया में कीमत के हिसाब से सबसे ज्यादा मसालो का बिज़नेस किया था।

Masala Manufacturing Business स्कोप इसलिए भी है क्योकि ये घरेलू जरूरते को पूरा करने के बाद भी भारत से लाखो टन मसाले एक्सपोर्ट होते है।

जैसा की हमसे आपको बताया की भारत को Home of Spices भी कहा जाता है 75 तरह के मसाले भारत में उगाय जाते है और ये मसाले भारत से एक्सपोर्ट भी किये जाते है आकड़े के अनुसार अप्रैल 2021 में मसालों का निर्यात 398.50 मिलियन अमेरिकी डॉलर था FY-19 के दौरान, भारत का मिर्च निर्यात 468,500 टन, जीरा निर्यात 180,300 टन, हल्दी का निर्यात 133,600 टन और इलायची का निर्यात 860 टन रहा।

कपूर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Camphor Making Business Hindi

MDH Masala Distributors के लिए जगह की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की MDH Masala को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है कंपनी के अनुसार आपके पास MDH Masala शुरू करने से पहले 300-500 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी क्लिनिक, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

  • Shop :- 200 Square Feet To 500 Square Feet
  • Godown :- 500 Square Feet To 700 Square Feet

MDH Store का डिज़ाइन

MDH कंपनी एक ब्रांडेड कंपनी है इसलिए इसके लिए आपको अपने MDH स्टोर का डिज़ाइन भी तैयार करवाना पड़ता है कंपनी इसके ब्रांडिंग अपने आप करती है केवल आपको फ्रैंचाइज़ी फीस और कंपनी को अपनी जगह के बारे में बताना है और इसका सारा खर्चा कंपनी ब्रांडिंग फीस के अंदर आती है।

स्टेशनरी बिज़नेस कैसे शुरू करे? How to Start Stationery Shop Hindi

License & Business Registration

इस बिज़नेस की शुरुवात License & Business Registration से होती है इसके लिए आप ROF में रेजिस्टशन करवाना होगा इसके बाद आपको 1 लाइसेंस चाहिए जिसके बाद आपको इसका आपको पूरा अधिकार मिल जायेगा इसके बाद आपको ”उद्द्योग आधार” इसका मतलब है ”Aadhaar For Business” जो 12 डिजिट का नंबर होता है जिससे आप Ministry of Micro और Small and Medium Enterprises or Government or India में आवदेन करके बनवा सकते है या आप udyamregistration.gov.in वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते है मसालों का व्यापर Foods Items के अंतर्गत आता है तो आपको Food Safety and Standards Authority of India (Fssai) Food Licence लेना होगा।How to start spices export business in india- अगर आप इस बिसनेस से एक्सपोर्ट करना चाहते है तो आपको Import Export Code (IEC) की जरूरत पड़ेगी।

MDH Masala Distributors के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की MDH Masala Distributors लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

MDH Masala डीलरशिप के लिए निवेश की जरूरत? 

MDH Masala Distributorship Cost-

किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उस कंपनी में कितना निवेश करना सही है इसका अंदाजा भी होना बेहद जरूरी है:-

Store Franchise की फ्रैंचाइज़ी फीस (Brand Security या Security fees) लगती है लेकिन आपको जब ये फ्रैंचाइज़ी मिल जाती है तो उसको चलाने के लिए कुछ ख़र्चे करने पड़ते है-

फ्रैंचाइज़ी फीस- 3 लाख Franchise Fees 

फ्रैंचाइज़ी के अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता है वो है ज़मीन का होता है अगर आपकी अपनी है तो कम निवेश में शुरू कर सकते है या किराय पर ले सकते है।

MDH फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए आपको 20 लाख (MDH franchise cost) तक का निवेश करना पड़ सकता है।

कैटरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें? Catering Business Plan Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

MDH Masala Dealership के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

MDHकी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको ऑनलाइन आवदेन करना पड़ता है।

सबसे पहले आपको MDH की वेबसाइट पर जाना है यहाँ आपको कंपनी से जुडी सभी जानकारिया ले सकते है।

Home Page पर Contact का आप्शन मिलेगा

Contact  के आप्शन  के  पर क्लिक करे

Form में आपको अपनी पूरी जानकारी (MDHFranchise application form) भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 10 से 12 हफ्तों का समय लगता है।

अगर आप भारत में किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते है  तो ये पढ़े:- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business Idea इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

MDH Store Franchise बिज़नेस में प्रॉफिट

MDH franchise profit- MDH एक डिमांड वाली कंपनी है जिसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में रहती है इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप 35% तक का प्रॉफिट मार्जिन (MDH company profile pdf) ले सकते है इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 50 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है।

कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते है तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कमिशन भी देती है।

MDH Masala Distributorship Contact Number

9/44, Industrial Area,Kirti Nagar,New Delhi, Delhi , 110015

+(91)-11-25937987, 25939609, 25927945, 25937341

[email protected]

अगर आपको MDH Masala Distributors Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular