HomeInsuranceमेडिक्लेम पॉलिसी -डिटेल्स और बेनिफिट्स Mediclaim Insurance Policy Hindi

मेडिक्लेम पॉलिसी -डिटेल्स और बेनिफिट्स Mediclaim Insurance Policy Hindi

Mediclaim Insurance Policy for family hindi, mediclaim insurance policy details hindi, Mediclaim Insurance Policy Hindi, mediclaim insurance in hindi, health insurance plans hindi me, mediclaim insurance policy in hindi.

Mediclaim Policy हेल्थ इंश्योरेंस की तरह ही कार्य करती है, जो आपकी आपात स्वास्थ्य स्थिति में चिकित्सा खर्चों को वहन करती है। आप हेल्थ इंश्योरेंस mediclaim policy in india के लाभ के बारे में अवश्य जानते होंगे। उसी तरह Mediclaim Policy के लाभ भी होते हैं, लेकिन यह आपको हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में सस्ती मिलती है। इसलिए अधिकतर लोग Mediclaim Insurance Policy क्या है, इसके लाभ क्या है, और अच्छी मेडिक्लैम पॉलिसी कौनसी है, इत्यादि सवालों के जवाब जानना चाहते है।

इस लेख में हम ‘Mediclaim Insurance Policy Hindi’ पर विस्तृत चर्चा करेंगे, और एक Best Mediclaim Policy For Family कौनसी है, यह भी बताएंगे।

Mediclaim Insurance Policy के बारे में

mediclaim policy in hindi- यह Health Insurance की तरह एक स्वास्थ्य बीमा कवरेज what is mediclaim policy है, जो दुर्घटना की स्थिति में चिकित्सा से संबंधित खर्चों का कवरेज (बीमा राशि) प्रदान करती है। यह इंश्योरेंस पॉलिसी हॉस्पीटल में भर्ती होने के दौरान आपको और आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

mediclaim insurance policy details- इस पॉलिसी के तहत ग्राहको को कैशलेस सुविधा या प्रतिपूर्ति का विकल्प दिया जाता है। Mediclaim Insurance Policy हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना में सस्ते होते है, इसलिए यह एक आदर्श निवेश युक्त पॉलिसी है। Health Insurance में हॉस्पीटल में भर्ती होने के दौरान और डिस्चार्ज होने के बाद भी कवरेज देती है। मतलब इस पॉलिसी में आपको अधिक Add-ons मिलते हैं।

आज गंभीर बीमारीयों के बढ़ने के साथ-साथ स्वास्थ्य जांच, डॉक्टरों की फीस, दवा, उपचार और अस्पताल में भर्ती का खर्च भी आसमान को छू रहे है। Mediclaim Insurance Policy आपको और आपके परिवार को आपात स्थिति में वित्तीय बोझ से बचाती है।

कोटक लाइफ इंश्योरेंस- पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स Kotak Life Insurance Plan in Hindi 

Mediclaim Insurance Policy क्यों खरिदे

Mediclaim Insurance Policy Hindi- सरल शब्दो में समझे तो मेडिक्लैम इंश्योरेंस पॉलिसी किसी दुर्घटना या किसी भी बीमारी के कारण हॉस्पीटल में भर्ती होने पर हमारी Saving को बचाती है।

यह पॉलिसी नर्सिंग, hospitalization और उपचार लागत का कवरेज (चुनी हुई बीमा राशि) देती है। आजकल अधिकतर पॉलिसीयां भर्ती होने से पहले और बाद भी उपचार कवरेज देती है। यह उपचार सीमा भर्ती होने के 40-60 दिन पहले और 60-120 दिनों के बीच होती है।

Mediclaim Insurance की विशेषताएं

medical claim policy-

  1. हॉस्पीटल के बिलों का क्लैम आप कैशलेस उपचार या प्रतिपूर्ति बीमा राशि के लिए कर सकते है।
  2. इसमें Exclusion list भी दी जाती है, जो इस पॉलिसी के द्वारा कवर नही किये जाते है।
  3. कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के लिए अतिरिक्त कवर मिलता है।
  4. यह हॉस्पीटल के पूर्व व बाद में भर्ती के खर्चों को कवर करती है।
  5. क्लैम करने के लिए न्यूनतम 24 घंटे hospitalization होना आवश्यक है।
  6. अधिकतर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई अधिकतम सीमा नही होती है।
  7. इस पॉलिसी की प्रीमियम पर आपको टैक्स छूट मिलती है।

1 करोड़ रुपये की टर्म इंश्योरेंस प्लान की सभी जानकारिया 1 Crore Term Insurance Hindi

मेडिक्लेम पॉलिसी के लाभ (Benefits in Hindi)

Mediclaim Insurance Policy Hindi- जैसा की मैने आपको बताया कि मेडिक्लैम इंश्योरेंस पॉलिसी आपात स्थिति में स्वास्थ्य संबंधित कवरेज देती है। मेडिक्लेम पॉलिसी के लाभ निम्न प्रकार से हैं-

  1. कैशलेस इलाज: दुर्घटना या आपात स्थिति में आप पॉलिसी कंपनी के हॉस्पीटल में कैशलेस इलाज करवा सकते है।
  2. आजीवन रिन्युअल: आप पॉलिसी लेने के बाद भी बिना ब्रेक के आजीवन पॉलिसी का लाभ ले सकते है।
  3. बड़ा कवरेज: इस पॉलिसी के तहत अनेको चिकित्सा व्यय का कवरेज दिया जाता है, जैसे हॉस्पीटल में पूर्व और बाद के भर्ती खर्च, डॉक्टर फीस, उपचार, दवा, OPD खर्च और नर्सिंग खर्च इत्यादि।
  4. दवायों का खर्च: मेडिक्लैम पॉलिसी में एलोपैथिक के अलावा भी अन्य दवायों से इलाज करवाने का विकल्प मिलता है। जैसे- आयुर्वेदिक, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी.
  5. आसान क्लैम निपटान: इस पॉलिसी में बिना किसी Third party को शामिल किए, आप आसानी से Direct Claim Settlement कर सकते है।
  6. सरल EMI विकल्प: मैडिक्लैम के लिए आप छोटी और आसान EMI पर भी प्रीमियम भर सकते है और पॉलिसी खरिद सकते है।
  7. कम प्रीमियम: Mediclaim Insurance Policy के प्रीमियम की कीमत हेल्थ इंश्योरेंस से कम होती है। इसे आसानी से खरिद सकते है।

टर्म इन्शुरन्स क्या है कैसे काम करता है इसके लाभ और जरूरत Term Insurance Plan Hindi

Mediclaim Insurance Policy का प्रीमियम कैसे निर्धारित होता है

बीमा कंपनीयां पॉलिसी देने के लिए कई पहलुओं के आधार पर प्रीमियम का निर्धारण करती है। मतलब आयु, बीमा कवरेज राशि, आर्थिक स्थिति, सदस्यों की संख्या, कवरेज सीमा इत्यादि के आधार पर तय किया जाता है।

हालांकि प्रीमियम की लागत IRDAI द्वारा दिशानिर्देशित होती है, लेकिन जरूरतों और आवश्यकताओं के आधार पर प्रीमियम की लागत अंत में बीमा कंपनीयां ही तय करती है। आपकी जितनी ज्यादा जरूरते होगी, उसकी ही प्रीमियम राशि अधिक होगी।

भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छा कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी

best health insurance plans in india- आज भारत में कई मेडिक्लैम इंश्योरेंस पॉलिसीयां मौजुद हैं, जिनमें आप तुलना करके एक बेस्ट पॉलिसी भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छा कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी best mediclaim in india को ढुंढ सकते है। जैसे-

  1. Aditya Birla Mediclaim Policy
  2. Bharat Aksa Mediclaim Policy
  3. Bajaj Allianz Mediclaim Policy
  4. Edelweiss Mediclaim Policy
  5. Digit Mediclaim Policy
  6. Cholamandalam Mediclaim Policy
  7. Care Health Insurance Mediclaim Policy
  8. Future General Mediclaim Policy

क्यों जरुरी है है ट्रेवल इन्शुरन्स जानिए इसके फायदे Travel Insurance Hindi

एक बेस्ट मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी कैसे चुने

Mediclaim Insurance Policy Hindi- भारत में किसी भी Mediclaim Policy को चुनते समय निम्नलिखित बातों का अवश्य ध्यान रखे। जैसे-

  1. बीमा कवरेज राशि: बीमा राशि एक बार पूर्व-निर्धारित होने के बाद निवीनीकरण के समय इसे बदला नही जा सकता है, इसलिए सोच समझकर ही बीमा कवरेज राशि का चयन करे।
  2. प्रीमियम निर्धारण: पॉलिसी का प्रीमियम बीमा कवरेज राशि, बीमाधारक की आयु, लिंग, आर्थिक स्थिति और बीमा की अवधि के आधार पर निर्धारित किया जाता है।
  3. दावा निपटान: इस पॉलिसी में आपको कैशलेस इलाज और प्रतिपूर्ति के लिए दावा करने का विकल्प मिलता है। पॉलिसी इन दावों को अच्छे से पूरा करती है या नही, इसके बारे में जांच करे।
  4. प्लान का चयन: आप एक व्यक्ति के साथ-साथ फैमिली फ्लोटर के आधार पर भी पॉलिसी ले सकते है, अत: ध्यान से प्लान का चयन करे।
  5. प्रीमियम पर Tax छूट: IT अधिनियम 1961 की धारा 80D के अनुसार इंश्योरेंस की प्रीमियम पर Tax छूट दी जाती है।
  6. नवीनीकरण: पॉलिसी को लेते समय नवीनीकरण के लाभ के बारे में भी जांच कर ले, ताकि इससे प्रीमियम कम हो सके।
  7. अतिरिक्त लाभ: आप Basic Policy के साथ कवरेज को बढ़ा सकते है, मतलब जरूरतों के आधार पर अतिरिक्त प्रीमियम देकर अधिक सुरक्षा पा सकते है।
  8. नेटवर्क अस्पताल: कैशलेस उपचार के लिए कंपनी के पास बड़ा हॉस्पीटल नेटवर्क होना चाहिए, ताकि आप आसानी से कैशलेस इलाज करवा सके।
  9. क्या कवर नही करता: पॉलिसी के अनुसार कुछ विशेष परिस्थितियों के लिए कवर नही दिया जाता हैं, अत: पॉलिसी लेने से पहले यह भी जांच ले।

Tata AIG हेल्थ इन्शुरन्स की सभी जानकारिया Tata AIG Health Insurance Hindi

Mediclaim Policy में दावा कैसे करे

आजकल Mediclaim Policy में दो तरह से दावा कर सकते हैं, कैशलेस और प्रतिपूर्ति।

#1. कैशलेस दावा: किसी दुर्घटना में कोई अनहोनी हो जाती है तो आप ऐसे में पॉलिसी कंपनी के हॉस्पीटल में जाकर कैशलेस इलाज करवा सकते है। इसके लिए आपको अस्पताल में थर्ड पार्टी के प्रशासक से संपर्क करना होगा।

कैशलेस इलाज के लिए आपको डॉक्टर रिपोर्ट के साथ एक दावा फॉर्म जमा करना होगा। अगर आपको अनुरोध स्वीकृत हो जाता है तो कंपनी सीधे इलाज शुरू करवाती है और इलाज के बिलों का निपटान कंपनी स्वत: ही कर देती है।

#2. प्रतिपूर्ति दावा: कुछ स्थिति में आप कंपनी के अस्पताल में कैशलेस इलाज नही करवा पाता है। तो ऐसी स्थिति में आप जिस भी हॉस्पीटल में भर्ती होते है, तो उसका पूरा खर्च एक समय के लिए आपको देना होगा।

हॉस्पीटल में भर्ती, इलाज और दवायों के सभी बिलों एकत्रित करना है। जब आप डिस्चार्ज हो जाए तब आप कंपनी को प्रतिपूर्ति के लिए दावा कर सकते है। इसमें आपको दावा फॉर्म और इलाज से संबंधित सभी बिलों को बीमा कंपनी को भेजना है।

पॉलिसी की शर्तों के आधार पर जांच की जाएगी और अगर आपका दावा स्वीकृत होता है तो 15 से 25 दिनों में बीमा राशि सीधे आपके बैंक में ट्रांसफर हो जाएगी।

SBI Health Insurance पालिसी डिटेल्स और बेनिफिट्स SBI Health Insurance Plan Hindi

FAQs (Mediclaim Insurance Policy Hindi)

प्रश्न: क्या मेडिक्लेम पॉलिसी कोरोनावायरस को कवर करती है?

उत्तर: IRDAI के दिशार्देश के अनुसार बीमा कंपनीयों को क्वारेन्टाइन और अस्पताल के खर्चों को उठाना होगा। आजकल कई कंपनीयां कोरोना वायरस के लिए भी स्वास्थ्य बीमा दे रही है। हालांकि इसके बारे में आपको अपनी कंपनी से संपर्क करना चाहिए।

प्रश्न: मेडिक्लेम पॉलिसी में क्या कवर नही होता है?

उत्तर: मेडिक्लेम निम्न स्थितियों के लिए कवरेज नही देती हैं।

  1. पॉलिसी प्रारंभ के 30 दिनों के भीतर होने वाली बीमारियों के लिए उपचार, निदान या सर्जरी,
  2. जन्मजात बीमारी के लिए,
  3. बांझपन या IVF के लिए,
  4. गर्भावस्था, गर्भपात, प्रसव और गर्भपात के कारण होने बीमारी के उपचार के लिए,
  5. शराब या नशीली दवाओं के सेवन के लिए,
  6. आत्म घायल चोटों और आत्महत्या या आत्महत्या प्रयासों के लिए,
  7. पॉलिसी प्रारंभ से 48 महिने तक पहले से मौजूद बीमारी के लिए कोई कवरेज नही दिया जाता है।

प्रश्न: भारत की श्रेष्ठ Mediclaim Policy कौनसी हैं?

उत्तर: Mediclaim Insurances Policy में जरूरतों के आधार पर अगल-अलग तरह के Mediclaim Policy मौजुद हैं। जैसे- Individual Mediclaim, Family Floater Mediclaim, Senior Citizen Mediclaim, Critical illness Mediclaim, cancer Mediclaim, Heart Mediclaim इत्यादि।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular