HomeSchemesऑनलाइन मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें, मनरेगा का पेमेंट लिस्ट 2022...

ऑनलाइन मनरेगा का पेमेंट कैसे चेक करें, मनरेगा का पेमेंट लिस्ट 2022 चेक प्रोसेस MGNREGA Payment Details Kaise Check Kare?

MGNREGA Payment Details Kaise Check Kare?, pmay mgnrega payment, mgnrega+payment+details, mgnrega payment details 2022, job card details kaise check kare?, mgnrega payment details hindi, mgnrega consolidate payment details.

Mgnrega payment details kaise check kare – भारत के वे सभी नागरिक जिन्होंने Mgnrega योजना के तहत कार्य किया है। और वह अपनी कमाई के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो उन्हें आज के इस लेख में हम Mgnrega के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएंगे और उन्हें बताएंगे कि वह अपने Mgnrega के पेमेंट के बारे में जानकारी कैसे निकाल सकते हैं? अर्थात प्रत्येक जॉब कार्ड धारकों में नरेगा योजना के तहत कार्य उपलब्ध करवाया जाता है। और यदि व्यक्ति इस योजना के तहत कार्य करता है। तो वे अपनी भुगतान राशि मैं नरेगा पेमेंट लिस्ट के माध्यम से प्राप्त कर पाता है।

यदि आप इस योजना में शामिल हुए हैं। और आपने Mgnrega योजना के अंतर्गत कार्य किया है। और आप अपने भुगतान राशि जानना चाहते हैं। तो आज का यह लेख पूरा पढ़ें क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बहुत ही सरल भाषा में बताएंगे, कि आप कैसे बहुत ही आसानी से Mgnrega payment details check कर सकते हैं।

MGNREGA Payment Details योजना क्या है?

मनरेगा का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम है जिसके तहत सरकार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाती हैं इस योजना के माध्यम से सरकार नागरिकों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहती हैं और प्रत्येक परिवार को लगभग 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाती है इस रोजगार के उपलक्ष में सरकार नागरिकों को भुगतान राशि मुहैया कराती है आज के लेख में हम उसी भुगतान राशि की जानकारी कैसे देखे इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।

आर्टिकल का नामMgnrega payment details kaise check kare 
योजना शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
विभागग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
साल2022-23
पेमेंट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभार्थीयोजना में कार्य करने वाले नागरिक जिनके पास जॉब कार्ड उपलब्ध है।
मनरेगा पेमेंट चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?nrega.nic.in
MGNREGA Payment Details Kaise Check Kare?

Inspire स्कॉलरशिप 2022-23 उदेश्य, दस्तावेज, आवदेन कैसे करें? Inspire Scholarship Scheme Hindi

मनरेगा योजना का उद्देश्य क्या है?

मनरेगा योजना को सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के नागरिकों के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा जिनके पास जॉब कार्ड उपलब्ध है। इस योजना के तहत जॉब कार्ड का निर्माण भी किया गया जिसके अंतर्गत सरकार आर्थिक स्थिति कमजोर नागरिकों को लगभग कम से कम 100 दिन का रोजगार उपलब्ध करवाती है।

मनरेगा पेमेंट की सूची ऑनलाइन माध्यम से जारी की जाती है जिसके ऑनलाइन जारी करने की प्रति सरकार का मुख्य उद्देश्य है, कि वह पेमेंट की जानकारी को नागरिकों तक पहुंचा पाए। उन सभी नागरिकों को उनके पेमेंट और भुगतान की जानकारी मिल पाए जिन्होंने मनरेगा के तहत कार्य किया। आसानी से अपनी कमाई गई धनराशि को प्राप्त कर पाए। जिससे कि लोगों के बीच इस योजना के के प्रति पारदर्शिता बनी रहे। इसी उद्देश्य के साथ सरकार ने इस योजना को शुरू किया, और इसकी पेमेंट को ऑनलाइन एक पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करवाएं।

क्रम संख्यायोजना से संबंधितआंकड़े
1सक्रिय कामगार15.05 करोड़
2सृजित एसेट्स6.39 करोड़
3उत्पादित व्यक्ति – दिवस75.77 करोड़
4D.B.T लेनदेन5.07 करोड़
5लाभित परिवार3.29 करोड़
6वैयक्तिक श्रेणी कामगार1.83 करोड़
MGNREGA Payment Details Hindi

प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना 2022-23 उद्देश्य, फायदे, आवेदन कैसे करें? Jankalyan Yojana Scheme Hindi

मनरेगा पेमेंट चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

नरेगा योजना का सँचालन ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय विभाग द्वारा किया जाता है। मनरेगा पेमेंट चेक करने की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है। नरेगा का पेमेंट चेक करने के लिए आवेदक MGNREGA की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर इसे ऑनलाइन देख सकते हैं।

MGNREGA Payment Details Kaise Check Kare? मनरेगा पेमेंट कैसे चेक करें ?

यदि आप एक जॉब कार्ड धारक है और सरकार द्वारा आप को रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है उस वक्त आप कार्य करते हैं तो आप अपना पेमेंट नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से MGNREGA Payment Details चेक कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपने कार्य कर कर अभी तक कितने रुपए कमाए हैं और सरकार आपको कितने पैसों का भुगतान करेंगे तो चलिए जानते हैं।

  • पेमेंट डिटेल जानने के लिए सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे उन विकल्पों में से आपको ट्रांसपेरेंसी के विकल्प को चुनना होगा।
  • ट्रांसपेरेंसी के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें भारत के सभी राज्य का विकल्प देखने को मिलेगा आपको इनमें से अपना राज्य चुनना होगा।
  • अपना राइटिंग चुनने के पश्चात आपके सामने एक रिपोर्ट्स का फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको कुछ जानकारियों को चुनना होगा।
  • अपनी जानकारी सुनने के पश्चात आपको प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इस बटन पर क्लिक करने के पश्चात आप एक नए पेज पर ही डायरेक्ट हो जाएंगे जहां पर जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल सभी लोगों की सूची दिखाई देगी। और इस सूची में लोगों के नाम और उनके जॉब कार्ड नंबर दिए हुए होंगे।
  • यहां पर आपको अपना नाम ढूंढ कर अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • जो का नंबर पर क्लिक करते हैं आपको जॉब कार्ड से संबंधित सारा विवरण प्राप्त हो जाएगा जिसके तहत आप अपने द्वारा किए गए कार्यों की सूची प्राप्त कर सकते हैं और अपने पेमेंट की सूची भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अब आपको जिस पर भुगतान की जांच करनी है या देश के भी बारे में जानकारी चाहिए उस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी पूछा जाएगा वह जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी होगी।
  • अब आपके सामने भुगतान से संबंधित सारी जानकारी खुलकर आ जाएगी जिसमें आपने कितने दिन पहले किया और आपको कितना भुगतान सरकार करेगी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी होगी।

इस प्रकार आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने MGNREGA Payment Details राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022-23 ग्रामीण, शहरी ऑनलाइन फॉर्म Awas Yojana Housing Scheme Hindi

नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप नरेगा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, और उसके लिए अपना जॉब कार्ड बनाने में इच्छुक हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के अंतर्गत अपना MGNREGA Payment Details आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नरेगा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होम पर कुल कराएगा जहां पर आपको बहुत से विकल्प देखने को मिलेगी उन विकल्पों में से आपको स्टेट डाटा एंट्री के विकल्प को चुनना होगा।
  • इस विकल्प को चुनने के पश्चात आपके सामने राज्यों की सूची खुलकर आएगी जिसमें से आपको अपना राज्य चुनना होगा।
  • अपने राज्य का चयन करने के पश्चात आपसे पर्सनल इनफॉरमेशन पूछी जाएगी वे सभी पर्सनल इंफॉर्मेशन डालकर नीचे दिए गए लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगइन होने के पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन हैंड जॉब कार्ड का विकल्प देखने को मिलेगा आपको इस विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको बीपीएल डाटा के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही आपके सामने जॉब कार्ड हेतु आवेदन फॉर्म कुल कराएगा और आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • अपने सभी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए समय बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करते ही आपका नरेगा योजना हेतु आवेदन पूरा हो जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा जिससे आप को सुरक्षित रखना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन  स्थिति की जांच कर सकते हैं अतः आप पता लगा सकते हैं, कि आपका जॉब कार्ड बना है या नहीं।

इस प्रकार आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से नरेगा योजना MGNREGA Payment Details Kaise Check Kare? के तहत अपना जॉब कार्ड का निर्माण करवा सकते हैं।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular