HomeBUSINESS IDEA's2022 Miniso स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Miniso Store Franchise Hindi

2022 Miniso स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Miniso Store Franchise Hindi

Miniso Store Franchise Hindi, miniso store franchise cost in india, Miniso Franchise, how to get miniso franchise in india hindi.

आज हम आपको इस आर्टिकल में मिनिसो स्टोर की फ्रैंचाइज़ी के बारे में जानकारी देने वाले है एक उभरता हुआ फास्ट-फ़ैशन रिटेल ब्रांड, जिसकी गति 2019 में $2.4 बिलियन की अनुमानित कुल बिक्री के साथ 70 से अधिक देशों में अपना बिज़नेस करता है मिनिसो केवल एक ईंट-और-मोर्टार है जिसे ई-कॉमर्स की ओर आग्रह करते हुए दुनिया की वास्तविकता के इर्द-गिर्द बनाया गया है यह कॉस्मेटिक्स, एक्सेसरीज़ से लेकर स्टेशनरी, बरतन और बहुत कुछ लाइफस्टाइल उत्पादों में भिन्नता के माध्यम से सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करता है।

Miniso एक स्टोर जिसे आपको निश्चित रूप से देखना चाहिए यदि आप बजट दिलकश हैं, फिर भी आपके पास एक अच्छा स्वाद है और समझदार डिजाइन है जो आपके व्यक्तित्व के साथ गूंजता है आज हम आपको कंपनी की जानकारी के साथ साथ पूरी जानकारिया देने वाले है की आप मिनिसो स्टोर की फ्रैंचाइज़ी Miniso Store Franchise Hindi कैसे शुरू कर सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।

Miniso Store Franchise Hindi

एक उभरता हुआ फास्ट-फ़ैशन रिटेल ब्रांड, जिसकी शुरुवात 2019 में $2.4 बिलियन की अनुमानित कुल बिक्री के साथ 70 से अधिक देशों में स्थित अपने 3900+ स्टोर के साथ अपना बिज़नेस कर रहा है मिनिसो की स्थापना 2011 में एक युवा उद्यमी ये गुओफू ने की थी और इसकी सह-स्थापना जापानी डिजाइनर मि. मियाके जुन्या ने की थी मिनिसो को सबसे पहले चीन में स्थापित किया गया था और वहां से एशिया में इसका विस्तार शुरू हुआ। 2016 से संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मिस्र, भारत और इतने पर उपस्थिति बनाना।

विभिन्न बड़े बड़े कंपनी अपनी पहचान पूरी दुनिया में फैलाने के लिए अलग अलग देशों में अपने नाम से ब्रांच खुलवाती है और खुद की कंपनी के सामान को बिक्री करने के लिए प्राधिकरण प्रदान करता है उसे ही डीलरशिप या फ्रेंचाइजी कहा जाता है। ठीक इसी प्रकार मिनिसो भी अपनी स्टोर को बढ़ाने के लिए पूरी कोशिश में लगा हुआ है और यही कारण है कि miniso भी अपनी कंपनी के ब्रांच को अलग अलग स्थान पर खोल रही है।

मिनिसो स्टोर दो तरह से फ्रेंचाइजी प्रदान करती है। अब आप सोच में पड़ गए होंगे। लेकिन हम आपको विस्तार से समझाएंगे की आखिर मिनिसो दो तरह से फ्रेंचाइजी क्यों प्रदान करती है। तो आपको बता दूं कि कुछ ऐसे व्यक्ति है जो कि अधिक बजट के साथ अधिक खतरा यानी कि रिक्स उठाने की क्षमता रखते हैं और कुछ ऐसे भी व्यक्ति होते हैं जो कम बजट के साथ कम खतरा यानी कि रिक्स उठाना पसंद करते हैं।

Nike Store की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू की जाती है? Nike Franchise Kaise Le

Miniso Store Franchise के लिए जरूरी चीज़े

Miniso Store Franchise शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 2-3 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

स्पार्क्स शोरूम फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Sparx Showroom Franchise Hindi

Miniso Store Franchise के लिए जगह की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Miniso Store Franchise को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Miniso Store Franchise शुरू करने से पहले 300-400 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

Store Space :- 300sq ft. 400 sq ft.

मिनिसो स्टोर फ्रैंचाइज़ी के फायदे ( Miniso franchise Benefits)

  • 100% अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट
  • 24*7 customer support
  • एक स्टोर में सभी ब्रांड के प्रोडक्ट
  • Cash on delivery के साथ Electronic billing की सुविधा
  • कंपनी द्वारा Marketing, advertising and branding support की जाती है

एडीडास शोरूम फ्रैंचाइज़ी स्टोर भारत में कैसे शुरू करे? Adidas Franchise India Hindi

Miniso Store Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Miniso Store Franchise लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC


इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

मिनिसो स्टोर फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश (Miniso Store Franchise Cost )

Investment In Miniso Store Franchise इसके अन्दर इन्वेस्टमेंट की बात करे तो investment  फ्रैंचाइज़ी मॉडल और जमीन के ऊपर निर्भर करती है जैसे यदि खुद की जमीन है तो बहुत सारे पैसे बच जायेंगे और जमीन किराये पर ली जाये या जमीन खरीदी जयी तो बहुत बड़ी इन्वेस्टमेंट की जरुरत पड़ती है और दूसरी बाद फ्रैंचाइज़ी मॉडल की तो अलग अलग मॉडल के हिसाब से अलग अल इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है जैसे

  • Franchise Fee = Rs. 2 Lakhs To Rs. 3 Lakhs
  • Bulding Cost = Rs. 10 Lakhs To Rs. 15 Lakhs (यदि खुद की जमीन है तो ये खर्चा नही लगेगा )
  • Other Expenses = Rs. 3  Lakhs

Total investment = Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs (यदि खुद की जमीन है तो )

Zara फ्रैंचाइज़ी Store कैसे शुरू करे? Zara Franchise Store India Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

मिनिसो स्टोर फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

How To Register Online For Miniso Store Franchise :- यदि Miniso Store Franchise के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  कर सकते है इसके लिए निचे दिए स्टेप को फॉलो करे

1. सबसे पहले Miniso Store की ऑफिसियल website पर जाये

2.  Home पेज पर contact का आप्शन मिलेगा उसके उपर क्लिक करे फिर एक फॉर्म ओपन होगा

Form में आपको अपनी पूरी जानकारी भेजनी है जैसे आप किस एरिया के लिए डीलरशिप लेना चाहते है उसके इलावा यहां नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लोकेशन, ऐड्रेस के साथ कंपनी को एक मैसेज करना है।

फॉर्म को डाउनलोड करके फिर भरके सभी डाक्यूमेंट्स के साथ कंपनी को सेंड करे

इसके बाद कंपनी आपके मोबाइल पर एक इंटरव्यू लेती है उसके बाद कंपनी आपकी लोकेशन का जायजा करती है और आपके सभी कागजातों को देखती है इस प्रकार आप फ्रैंचाइज़ी के लिए चुने जाते है इस काम को पूरा करने के लिए 4 से 5 हफ्तों का समय लगता है।

Miniso Store Franchise के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

Miniso Store Franchise एक डिमांड वाली कंपनी है जिसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में रहती है इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप 30% तक का प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 60-70 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है। 

कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते है तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कमिशन भी देती है।

Miniso Store Franchise Contact Number

[email protected]
call at +91-8586968006

अगर आपको Miniso Store Franchise Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular