HomeBUSINESS IDEA'sमोबाइल शॉप कैसे खोले? जानिए सभी जानकारियों के साथ Mobile Shop Business...

मोबाइल शॉप कैसे खोले? जानिए सभी जानकारियों के साथ Mobile Shop Business Hindi

Mobile Shop Business Hindi, mobile business ideas in hindi, how to open mobile shop hindi, mobile shop business ideas hindi, how to start a mobile shop hindi, mobile shop business plan hindi, mobile dealership business hindi.

Mobile ki Shop Kaise Khole- आज के समय में मोबाइल का प्रयोग हर कोई करता है और बढ़ती टेक्नोलॉजी को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है की आने वाले युग में मोबाइल का प्रयोग से सब कुछ कन्ट्रोल किया जा सकता है इसलिए इसकी डिमांड तेजी से बढ़ती चली जा रही है। mobile shop kaise khole

जबसे भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ है और मनोरजन के टीवी चॅनेल सब कुछ मोबाइल पर ही आ गए है भारत में लोग मोबाइल पर ज्यादा समय गुजारने लगे है भारत की 80% आबादी मोबाइल का प्रयोग कर रही है और और एक एवरेज से पता चलता है की भारत में लोग दिन में 4 घंटे अपना समय मोबाइल पर गुजारते है मोबाइल से जुडी हर चीज़ टेक्नोलॉजी की तरफ आ रही है हम अपना सारा काम मोबाइल फ़ोन पर ही कन्ट्रोल कर सकते है भारत में अब तक मोबाइल के बिज़नेस सबसे तेजी से विकास कर रहा है हर साल 10% का विकास केवल भारत की मोबाइल इंडस्ट्री में होता है। mobile shop kholne ka tarika

आज हम आपको मोबाइल शॉप कैसे खोले इसकी सभी जानकारिया देने वाले है। Mobile shop ka business kaise kare

Mobile Shop Business क्या होता है?

mobile ka business kaise kare in hindi-मोबाइल शॉप में बारे में वैसे तो बताने की जरूरत नहीं है सभी जानते है की मोबाइल शॉप पर क्या होता है ज्यादा जानकारी के लिए आपको बता दे mobile वो होता है जिससे हम आज के समय में अपने सारे काम मोबाइल से कन्ट्रोल कर सकते है और ये मोबाइल हमे मोबाइल शॉप पर मिलते है इनके मूल्य भी अलग अलग होते है इन सब में अलग अलग विशेषताएं (features) होने के कारण इन मूल्य अलग अलग होते है।

mobile ka business kaise kare in hindi-मोबाइल शॉप पर या तो आप केवल नए मोबाइल बेचने का बिज़नेस कर सकते है या इसके इलावा आप इस बिज़नेस में पुराने फ़ोन लेकर बेचना और मोबाइल को रिपेयर करना और मोबाइल से जुडी सभी mobile accessories का काम भी जोड़ सकते है जैसे चार्जर, ईयरफोन, बैक कवर, टेंपर्ड ग्लास, डाटा केबल आदि इनके अलावा आप मोबाइल की दुकान में सिम बेच सकते हैं, रिचार्ज, बिजली बिल आदि की सेवाएं दे सकते हैं।

फोटोकॉपी की दुकान कैसे शुरू करें Photocopy Shop Kaise Shuru Kare?

Mobile Shop Business की मार्किट में डिमांड

अपने डिजिटल इंडिया (Digital India) के बारे में तो सुना ही होगा इसके अंतर्गत भारत सरकार का उद्श्य है की ज्यादा से ज्यादा लोगो को डिजिटल बनाना और ये सारा काम केवल मोबाइल से ही मुन्किन है क्योकि हर व्यक्ति के पास आज अपना फ़ोन है जिसके माध्यम से उसको डिजिटल बनाया जा सकता है इसलिए उससे जुड़े Mobile Business Ideas in hindi में बिज़नेस के बारे में बतायेगे की आप इस के जरिये पैसे कैसे कमा सकते है वो भी बिलकुल कम निवेश पर। 

ये एक छोटा Mobile Shop बिज़नेस होता है लेकिन सबसे लाभदायक होता है इसकी डिमांड तेजी से हर दिन बढ़ती चली जा रही है क्योकि यह New मोबाइल or के पार्ट के पुर्जो का सामान से जुड़ा हुआ बिज़नेस है इसका चलना तो लाजमी है इसमें ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं पड़ती साथ में प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होता है और साथ में आपको शॉप भी ज्यादा बड़ी नहीं बनवानी पड़ेगी केवल आपको एक छोटी सी शॉप से ही ये बिज़नेस शुरू कर सकते है।

हार्डवेयर स्टोर खोलने की सभी जानकारिया Hardware Business Hindi

मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

Mobile Shop Business Plan In Hindi- मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Shop बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- डीलरशिप के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 1-2 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Fedex कूरियर फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Fedex Courier Franchise Hindi

Mobile Shop Business के लिए जगह की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Mobile Shop Business को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Mobile Shop Business शुरू करने से पहले 100-150 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी क्लिनिक, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

वैसे तो आप इस बिज़नेस में जगह अपने मुताबिक चुन सकते है की आपको कइने बड़े पैमाने पर काम करना है और इसके इलावा आप कितनी कम्पनियो के मोबाइल्स को अपनी शॉप पर बेचना चाहते है इसकी लिए आपको सभी कम्पनियो के मोबाइल के लिए अपने शॉप पर अलग से काउंटर बनाने पड़ेगे।

  • Shop :- 100 Square Feet To 150 Square Feet

Top 8 सुपरमार्केट फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Supermarket Franchise in India Hindi

Mobile Shop का डिज़ाइन

मोबाइल शॉप के बिज़नेस में आपकी दुकान का डिज़ाइन का बहुत बड़ा महत्व होता है आपको काउंटर बनवाने पड़ते है आपको दुकान पर शीशे की फिटिंग और अलग अलग प्रकार की डिज़ाइन बनवानी पड़ती है क्योकि काउंटर में राखी चीज़ो पर कस्टमर की पहले नज़र पड़ती है वो कहावत तो अपने सुनी होगी को दिखता है वही बिकता है इसलिए आपकी शॉप को इस प्रकार से डिज़ाइन करवाय की आपकी शॉप पर रखे मोबाइल पर कस्टमर की नज़र जानी चाहिए जो आपकी शॉप के लिए भी बेहतर होगा।

अगर आप किसी कंपनी के मोबाइल को अपनी शॉप पर ज्यादा रखकर बेचते है तो उस मोबाइल की कंपनी भी आपकी शॉप पर अपने काउंटर का डिज़ाइन बनवा देती है।

Mobile Shop Business के लिए दस्तावेज

मोबाइल की शॉप शुरू करने के लिए आपको शुरू से की कागजातों की जरूरत होती है जैसे:-

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Mobile Shop शुरू करने के लिए निवेश की जरूरत?

मोबाइल शॉप शुरू करने के लिए कोई भी निवेश तय नहीं है इसके लिए आपको अपने बिज़नेस के बारे में सोचना होता है की आप कितने बड़े पैमाने पर काम शुरू कर रहे है कितनी कंपनियों के मोबाइल आप बेचेगा क्योकि सभी कंपनियों के मोबाइल का मूलय अलग अलग होता है मोबाइल 5 हज़ार से शुरू होकर 2 लाख तक के मोबाइल भी आते है।

इसके बाद आपको मोबाइल शॉप के लिए जगह का चुनाव करने के बाद आपको उस जगह का किराया और शॉप सेटअप करने के निवेश की जरूरत होती है।

अगर एक अंदाजे से बताया जाय की मोबाइल शॉप को आप छोटे पैमाने से 15 से 20 लाख तक के निवेश से शुरू कर सकते है ये निवेश और भी बढ़ सकता है यदि आप बड़े ब्रांड बेचना चाहते है तो निवेश ज्यादा करना पड़ेगा।

Top 7 कूरियर फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस Courier Franchise Business in India Hindi

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

मोबाइल शॉप बिज़नेस प्रॉफिट

mobile shop business profit- Mobile एक डिमांड वाली कंपनी है Mobile प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में रहती है इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप 20% तक का प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 50 हज़ार (mobile shop business profit) रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है। मोबाइल्स कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते है तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कमिशन भी देती है।

Mobile Shop पर दी जानी वाली सुविदाये

अपनी मोबाइल की शॉप को मार्किट में बनाने के लिए आपको शॉप पर कस्टमर को अलग अलग प्रकार की सुविधा आपको देनी चाहिये आपको डिजिटल पेमेंट जैसे PhonePay, GooglePay, और अन्य कैशलेस सुविधा अपनी शॉप कर देनी होगी ज्यादातर लग पेमेंट के लिए इन्ही चीज़ो का प्रयोग करते है और आज के समय में लोग EMI के जरिये भी मोबाइल खरीदना पसद करते है इसकी सुविधा भी आपको अपनी शॉप पर रखनी पड़ेगी।

कस्टमर को खुश रखने के लिए आप उनको मोबाइल के साथ कुछ गिफ्ट भी दे सकते है और सबसे जरूरी बात जो भी कस्टमर आपको सभी पेमेंट तुरत pay करते है आपको उनको कैशबैक जैसी सुविधा भी देनी चाहिए इसके अपनी शॉप का नाम मार्किट में जल्दी ऊपर आता है लोग आपकी शॉप पर ही आना पसद करने लगेंगे।

Exide बैटरी डीलरशिप लेने की पूरी जानकारिया Exide Battery Dealership Hindi

Mobile Shop Business में सेल कैसे बढ़ाये?

how to grow mobile shop business-मोबाइल का बिज़नेस बहुत ही डिमांड वाला बिज़नेस होता है एक बार अगर आपकी पकड़ मार्किट में बन जाती है तो आपके बिज़नेस लगातार विकास करता रहेगा मोबाइल की शॉप पर सेल बढ़ाने के लिए आपको सभी प्रकार के मोबाइल ब्रांड, mobile accessories बिज़नेस, मोबाइल रिपेयर बिज़नेस भी अपनी शॉप के साथ जोड़ना जिससे जिससे कोई भी कस्टमर आपकी शॉप से बिना सामान ख़रीदे वापिस न लोटे।

ग्राहक से जान पहचान बनाने के लिए तथा अपने दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए Recharge भी एक बहुत अच्छा तरीका है आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से रिचार्ज कर सकते हैं या कंपनी से सभी तरह के Recharge का Retailer Account ले सकते हैं। 

mobile accessories ka business kaise kare- मोबाइल शॉप पर सबसे ज्यादा सेल आपकी mobile accessories की होती है इसलिए मोबाइल से जुडी mobile accessories आपके पास हमेशा मौजूद रहनी चाहिए और इसमें प्रॉफिट मार्जिन में 50% से ऊपर होता है अगर आप अपना अलग से mobile accessories बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो how to start a mobile accessories business आप ये आर्टिकल पढ़ सकते है- मोबाइल Accessories Wholesale Business कैसे शुरु करे पूरी जानकारी

अपने बिज़नेस को सफल कैसे बनाये- 13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के लिए Business Tips and Tricks

Mobile Shop Business के लिए मोबाइल कहा से ख़रीदे?

जब आप अपनी मोबाइल शॉप शुरू करते है तो उसके लिए आपको नए नए मोबाइल की जरूरत होती है इसके लिए आपको डायरेक्ट कंपनी से बात करने की जरूरत नहीं होती है हर कंपनी ने हर एरिया में आपका एक डिस्ट्रीब्यूटर बना रखा होता है आपको उनसे कॉन्टेक्ट केवल 1 बार करना होता है उसके बाद आपको जिस भी कंपनी के मोबाइल की जरूरत होती है आपको डिस्ट्रीब्यूटर से कॉल करके मगवा सकते है।

हर कंपनी हर एरिया में अपना एक डिस्ट्रीब्यूटर होता है आपको जिस भी कंपनी का मोबाइल चाहिये होता है आप उस डिस्ट्रीब्यूटर से कॉल करने मगवा सकते है।

कौनसे मोबाइल आपको ज्यादा प्रॉफिट निकाल कर देते है?

जैसे सभी जानते है की हर मोबाइल पर हर प्रकार से प्रॉफिट मार्जिन अलग होता है आपको ट्रेंड के साथ जाना है आजकल स्मार्टफोन में ज्यादा प्रॉफिट देखने को मिलता है आप स्मार्टफोन से ज्यादा प्रॉफिट निकाल सकते है आप सबसे ज्यादा बिकने वाली कंपनियों से मोबाइल आपकी शॉप पर रखकर बेच सकते है जैसे:- Samsung, IPhone, Vivo, Oppo, Oneplus, MI, Nokia, Sony, जैसी कंपनियों के मोबाइल्स की मार्किट में लगातार डिमांड बानी रहती है इसलिए आप इन कंपनियों से मोबाइल को अपनी शॉप पर रखकर बेच सकते है।

Mobile Shop Business Marketing

किसी भी बिज़नेस का मार्केटिंग एक अहम् हिस्सा है इसलिए आप इसकी मार्केटिंग भी कर सकते है मोबाइल स्टोर ज्यादातर स्थानीय ग्राहकों की अपेक्षा करते हैं. इसलिए, मोबाइल फोन व्यवसाय के लिए विज्ञापन कई तरीकों में से एक किया जा सकता है, जिसमें मौजूदा ग्राहक सूची में होर्डिंग, येलो पेज विज्ञापन, फ़्लायर्स और ईमेल मार्केटिंग शामिल हैं।

आपकी पहचान मार्किट में जल्दी बन जाती है लेकिन जल्दी पहचान बनाने के लिए आप समाचार पत्र के साथ पैमप्लेट छपवा कर बंटवा सकते हैं या सोशल मीडिया मार्कटिंग भी कर सकते है।

इसके अलावा आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से भी अपने बिजनेस को बड़े ही आसानी से प्रमोट कर सकते हैं आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस आपको जितने भी Popular Social Media Platforms हैं उन पर अकाउंट बनाना है और रोजाना फोटो तथा वीडियो Upload करते रहना है जैसे Instagram, Facebook, Google Maps, Justdial, Twitter, Whatsapp आदि। 

अगर आपको Mobile Shop Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular