HomeBUSINESS IDEA'sनेल पॉलिश बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Nail...

नेल पॉलिश बनाने का बिजनेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Nail Polish Making Business Hindi

Nail Polish Making Business Hindi, nail polish manufacturers in india hindi.

नेल पोलिश बनाने का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस जिसकी डिमांड हमेशा मार्किट में बनी रहती है इस बिज़नेस के बारे में हम आज पूरी जानकारी देंगे इस बिज़नेस का प्रॉफिट मार्जिन भी 40% से ऊपर रहता है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको किसी खास शिक्षा की जरुरत नहीं होती केवल आपको कुछ थोड़ा अनुभव और सभी जानकारियों के साथ आप इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है इस आर्टिकल में आपको हम बतायेगे की नेल पॉलिश बनाने का बिजनेस Nail Polish Making Business Hindi की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया मिलने वाली है।

लगातार डिमांड में रहने वाला ये बिज़नेस महिलाओ के सपने को पूरा करता है आजकल, नेल पॉलिश एक बहुत ही सामान्य सौंदर्य और कॉस्मेटिक आइटम है नेल पॉलिश स्त्रियों के नाखून रगने का बहुत प्रचलित एवं लोकप्रिय सौंदर्य प्रसाधन है ऐसे में आपको नेल पोलिश का बिज़नेस बहुत प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है। इसको कैसे स्टार्ट करते है। और क्यों स्टार्ट करना है इसका पूरा जानकारी आज के इस पोस्ट Nail Polish Making Business Hindi में मिलेगी जानकारी।

Nail Polish Making Business की जानकारी

भारतीय महिलाओं को नेल पोलिश के साथ एक्सेसरीज़ करना बहुत पसंद होता है। सभी आयु वर्ग की महिलाएं इन्हें शादियों, पार्टियों या विशेष अवसरों पर लगाती हैं नेल पॉलिश की खूबसूरती की वजह से ये टीनएजर्स के बीच भी मशहूर हो गई हैं। हालाँकि, भारतीय विवाहित महिलाओं के लिए, वे एक आवश्यक सहायक उपकरण हैं। वे आपके हाथों को सुशोभित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं और पति और पत्नी के बीच संबंध के प्रतीक के रूप में भी उपयोग किए जाते हैं।

नेल पॉलिश बनाने का व्यवसाय कॉस्मेटिक उत्पादों में एक मिलियन डॉलर का उद्योग है। नेल पॉलिश एक लाख प्रकार का उत्पाद है जिसका उपयोग मानव नाखूनों या पैर के नाखूनों को सजाने और उनकी रक्षा करने के लिए किया जाता है। नेल पॉलिश की मांग कई कारकों के कारण विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रही है जैसे कि उच्च आय के कारण अधिक क्रय शक्ति, बेहतर और अधिक आकर्षक दिखने की इच्छा आदि। इस लेख में नेल पॉलिश शुरू करने पर एक सभी जानकारियों वाली जानकारिया आपको मिलने वाली है।

Nail Polish Making Business के लिए कच्चा माल

अपने अनेको नेल पॉलिश प्रकार के अनुसार, आपको कच्चे माल की खरीद करने की आवश्यकता होगी। आपको जिन मुख्य सामग्रियों की आवश्यकता होगी, वे हैं प्लास्टिसाइज़र, डाई और पिगमेंट, सॉल्वैंट्स, चिपकने वाले पॉलिमर, रेजिन, गाढ़ा करने वाले एजेंट, पराबैंगनी स्टेबलाइजर्स और पैकिंग के लिए कंटेनर। विभिन्न प्रकार की नेल पॉलिश उपलब्ध हैं जैसे शिमर, ग्लिटर, फ्रॉस्ट, लस्टर, क्रीम, मैट, आदि। आप जिस प्रकार की नेल पॉलिश बनाना चाहते हैं, उसके अनुसार अपने कच्चे माल की सोर्सिंग का निर्धारण करें।

नेल पॉलिश मेकिंग बिजनेस के लिए मशीनरी की आवश्यकता

नेल पॉलिश निर्माण व्यवसाय में शामिल मशीन:

  • Chemical Blender;
  • Stainless steel boilers;
  • Weighing Balances;
  • Laboratory device;
  • Automatic liquid filling machines.

Nail Polish मेकिंग बिज़नेस में जगह की जरूरत

नेल पॉलिश मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

जब आपका बिज़नेस रफ़्तार पकड़ने लगता है Nail Polish Making Business Hindi तो आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते है इसके लिए आपको अलग से जगह की जरूरत होती है और मशीने भी लगानी पड़ती है इसके लिए आपको अलग से कारखाना लगाना पड़ता है

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Agarbatti Making Business Hindi

Nail Polish Making Business जगह, बिजली, कर्मचारियों की जरूरत

Nail Polish Making Business Hindi- अगर आप नेल पॉलिश बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

यदि आप नेल पॉलिश बनाने की फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी, जोकि नेल पॉलिश की मशीन के संचालन एवं उसकी पैकेजिंग करने में उनकी मदद करेंगे. हालांकि इसमें काम करने वाले व्यापारियों को आपको कुछ वेतन प्रतिमाह देना होगा. 

नेल पॉलिश मेकिंग बिज़नेस के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो आप अगर इस बिज़नेस को घर से शुरू करते है तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन जब आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर कर रहे है तो अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको नेल पॉलिश बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जो बहुत अनिवार्य है।

अपना खुदका ब्रांड बनाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस (Trade Licence) की जरूरत होती है इसके बाद अगर आपकी सेल (Sale) ज्यादा है तो आपको अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक फर्म भी बनानी पड़ती जिससे आपके बिज़नेस की पहचान होती है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

नेल पॉलिश बिज़नेस में लगने वाली लागत

Nail Polish Making Business Hindi- नेल पॉलिश के बिज़नेस को आप अपने घर से छोटे पैमाने से शुरू कर सकते है इसके लिए केवल आपको कच्चा माल खरीदना है और अपने हाथो से ही नेल पॉलिश बनाने का बिज़नेस शुरू करना है इसके लिए आपको केवल 1 lakh से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है

मगर जब आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू करते है तो आपको मशीने खरीदनी पड़ती है जगह न हो किराय पर लेनी पड़ती है और इसके इलावा आपको Nail Polish Making Business Hindi अन्य खर्चे भी करने पड़ते है इसलिए आपको 5-7 लाख Nail Polish Making Business Cost से भी ज्यादा पैसो की जररत पड़ सकती है इसके लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं, या फिर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

नेल पॉलिश के बिज़नेस से आप कितना कमा सकते है?

Nail Polish Making Business Profit- नेल पॉलिश का बिज़नेस डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस में आप कमाई भी ज्यादा ही कर सकते है लेकिन वो सारा आपकी प्रोडक्शन Nail Polish Making Business Profit margin पर निर्भर करता है की आप कितना माल बना कर मार्किट में बेच रहे है एक मार्किट रिसर्च से आप नेल पॉलिश के बिज़नेस में 40-50% का प्रॉफिट मार्जिन Nail Polish Making Business Profit Margin आसानी से निकाल सकते है।

किसी एक नेल पॉलिश box को बनाने में यदि आपको 100 रूपये की लागत लग रही हैं, तो इसे आप बाजार में 150 से 200 रूपये में बेच सकते हैं. जिससे आपको प्रति नेल पॉलिश Box 50 से 100 रूपये का प्रॉफिट हो सकता है. इससे प्रतिमाह आप लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों में भी कमाई करने लग जायेंगे.

नेल पॉलिश बनाने के बाद आप इसे होलसेल में बेच सकते हैं. Nail Polish Making Business Hindi इसका होलसेल मार्केट वैसे तो हर शहर में होता ही हैं किन्तु यदि आप इसे बाहर के शहरों में भी बेचते हैं तो इससे आपकी बहुत अच्छी आमदनी हो सकती है.

नेल पॉलिश को कहा कहा बेच सकते है?

Nail Polish Making Business Hindi- एक वाणिज्यिक नेल पॉलिश बनाने वाली परियोजना उचित विपणन और उत्पाद बिक्री संवर्धन गतिविधि की मांग करती है। उस स्थिति में, आपको एक प्रभावी बिक्री टीम की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, आपको वितरण नेटवर्क के निर्माण पर ध्यान देना होगा।

वर्तमान समय में घर पर नेल पॉलिश बनाने वाली छोटी कंपनी के लिए ऑनलाइन बिक्री सबसे अच्छा विकल्प है। आप नेल पॉलिश को अपने ऑनलाइन स्टोर या ऑनलाइन मार्केटप्लेस से बेच सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने नेल पॉलिश बनाने के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक छोटा कियोस्क खोल सकते हैं।

नेल पॉलिश के व्यापार की मार्केटिंग

Nail Polish Making Business Marketing किसी भी व्यापार को जब आप शुरू कर रहे है, तो उस व्यवसाय या व्यापार के बारे में लोगों को बताना बहुत जरुरी हो जाता है. इससे बाजार में आपकी कंपनी की तरफ लोगों का ध्यान बटेगा और आपकी नेल पॉलिश की बिक्री भी बढ़ेगी. आपको अपने उत्पाद के प्रचार और प्रसार के लिए कई उचित तरीके ढूंढने होंगे, जिनको आप अपनाकर अधिकतम परिणाम प्राप्त कर सकते है. आप अपने व्यवसाय का प्रचार कई तरीकों से कर सकते है जो की निम्न प्रकार से है:-

  • पोस्टरों के माध्यम से या पेम्पलेट के द्वारा
  • ऑनलाइन माध्यम से
  • सोशल साइट के माध्यम से

अगर आपको Nail Polish Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular