किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करें 2023 मोबाइल में Net Banking Ko Kaise Chalu Kare

Published by Ankit Kashyap on

Last Updated on: 12th December 2022, 05:24 pm

Net Banking Ko Kaise Chalu Kare, netbanking kaise kare, net banking kaise kare, net banking kaise chalu karen, internet banking kaise kare, net banking in hindi

net banking in hindi- आज इस आर्टिकल में हम आपको “नेट बैंकिंग को कैसे चालू करें“(Net banking ko kaise chalu kare) इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि आज का समय डिजिटल हो गया है। यहां सभी कार्य ऑनलाइन तरीके से किए जाने लग गए हैं। ऐसे में इंटरनेट बैंकिंग को और भी ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है। बिना नेट बैंकिंग के किसी भी काम को करना असंभव सा है। 

नेट बैंकिंग के द्वारा आप घर बैठे किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं या अपने अकाउंट में पैसे मंगवा सकते हैं सभी कार्य ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं net banking kaise kare तो आइए फिर जानते हैं नेट बैंकिंग को चालू कैसे करते हैं,Net banking ko kaise chalu kare, नेट बैंकिंग क्या होती है इसको शुरू करने के पूरे प्रोसेस की जानकारी इस लेख में आपको समझने को मिलेगी तो आइए फिर net banking in hindi जानते हैं…

नेट बैंकिंग को कैसे चालू करें / Net banking ko kaise chalu kare

net banking in hindi- आप घर बैठे ही नेट बैंकिंग की सुविधा को चालू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठकर भी इस सुविधा को एक्टिवेट कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा तभी आप इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं आइए जानते हैं..

  • सबसे पहले आपको जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा इसके लिए आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • यहां आप न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर सामने आएगा उसमें आपके बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी आपको भरनी होगी जैसे बैंक अकाउंट का नंबर कंट्री आईएफएससी कोड रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर कैप्चा कोड इन सभी की एंट्री को आपको सही ढंग से भरना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर नेट बैंकिंग से संबंधित तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से पहला फुल ट्रांजैक्शन राइट्स (full transaction Rights) का ऑप्शन होगा। इसका मतलब यह होता है कि आपका अपने अकाउंट पर पूर्ण रूप से अधिकार है. दूसरा ऑप्शन आपको लिमिट ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा, इसका मतलब यह होता है कि आपको लिमिट में सर्विस बैंक से मिलेगी। तीसरा ऑप्शन न्यू राइट ऑप्शन का दिया गया होता है। इसमें आप अपने अकाउंट से फंड ट्रांसफर की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाओगे। केवल आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस और लेन-देन ही इसमें चेक कर सकते हो।
  • यहां आपको सभी डिटेल सही ढंग से पढ़ने के बाद में सम्मिट के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। जैसे ही आप सभी इंफॉर्मेशन सबमिट करते हो तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को आपको इसमें भरना है इस तरह से आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।
  • आप अपनी नेट बैंकिंग की सुविधा को एटीएम के द्वारा एक्टिवेट करना चाहते हैं तो आपको यहां पर “i have my ATM card का ऑप्शन चुनना होगा फिर आपको अपने एटीएम कार्ड को वेरीफाई करना होगा और ₹1 का ट्रांजैक्शन करना होगा ट्रांजैक्शन कंप्लीट होने के बाद में नेट बैंकिंग का अकाउंट एटीएम से एक्टिवेट हो जाएगा।
  • एटीएम कार्ड को वेरीफाई करने के लिए आपको एटीएम कार्ड की कुछ डिटेल्स भरनी होगी एटीएम कार्ड का नंबर एलटीटी कार्ड के ओनर का नाम पिन कोड इन सबको भरके कैप्चा कोड को भी भरना होगा और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • एटीएम कार्ड की पूरी इंफॉर्मेशन भरने के बाद में ₹1 पे पर जाकर आपको पे के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपके अकाउंट से ₹1 काट दिया जाएगा आपके मोबाइल पर यूजरनेम का एक मैसेज आ जाएगा।
  • आपको बता देना चाहते हैं कि जो मोबाइल पर यूजर नेम दिखाई देगा। वह टेंपरेरी नेट बैंकिंग यूजरनेम है। उसके बाद आपको पासवर्ड चुनने का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इसको आपको बहुत सुरक्षित रखना है। इस तरह से आपके नेट बैंकिंग का सक्सेसफुल एक्टिवेट का मैसेज आपके नंबर पर आ जाएगा। आपका नेट बैंकिंग अकाउंट सक्सेसफुल एक्टिवेट हो गया है। इसका प्रयोग आप कहीं पर भी कभी भी कर सकते हैं।

किसी भी बैंक का अकाउंट कैसे खोलते है 2023 जरूरी डॉक्यूमेंट Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain 2023

नेट बैंकिंग शुरू करने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स net banking in hindi

आप ऑनलाइन अपने मोबाइल पर नेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है इससे आप घर बैठे ही इस सुविधा का लाभ उठा पाओगे आइए जानते हैं किन किन जरूरी डॉक्यूमेंट की इस में आवश्यकता होती है..

  • एटीएम कार्ड 
  • बैंक की पासबुक 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

नेट बैंकिंग शुरू करने के फायदे

क्या आप जानते हैं कि नेट बैंकिंग को शुरू करने के बहुत से फायदे होते हैं अगर आपको नहीं पता तो इन्हें आप ध्यान से पढ़ ले

  • इंटरनेट बैंकिंग एक बहुत ही अच्छी फायदेमंद तकलीफ होती है अगर आप नेट बैंकिंग को उपयोग में लेते हैं तो किसी भी तरह की पैसे की ट्रांजैक्शन के लिए आपको बार-बार बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • अपने पैसों को जमा करवाने निकालने में या फिर किसी को भी भेजने के लिए बैंक में लगी लाइन में भी खड़ा नहीं होना पड़ेगा।
  • आप घर बैठे ऑनलाइन अपना बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग के द्वारा कई प्रकार के बैंक अकाउंट को खोला जा सकता है जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट, recurring डिपॉजिट अकाउंट।
  • बैंक अकाउंट में पैसा जमा कराने के लिए नेट बैंकिंग आपको ऑटो कट पेमेंट की भी सुविधा प्रदान करता है इसमें आपको पैसा जमा कराने के लिए बैंक में नहीं जाना होगा।
  • अगर आपको अचानक से शॉपिंग करने की इच्छा है ऐसे में आप नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते है।
  • बैंक अकाउंट से संबंधित अन्य किसी भी तरह की जानकारी के लिए नेट बैंकिंग एक सही विकल्प है यहां आपको सभी इंफॉर्मेशन मिल जाएंगी।

पंजाब नेशनल बैंक आनलाइन सेविंग अकाउंट कैसे खोलें, जरूरी डॉक्युमेंट्स Punjab National Bank Online Saving Account kaise khole

नेट बैंकिंग के लिए ध्यान में रखें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

नेट बैंकिंग net banking in hindi शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए ताकि नेट बैंकिंग का गलत प्रयोग ना हो सके या फिर कोई भी आपके अकाउंट को हैक ना कर सके..

  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल हमेशा सार्वजनिक जगह पर नहीं करना चाहिए जैसे रेलवे स्टेशन साइबर कैफे इन सभी में आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन लीक होने का खतरा बना रहता है।
  • समय-समय पर हर व्यक्ति को अपने पासवर्ड बदलते रहना चाहिए इससे आपके अकाउंट का है होने का खतरा नहीं रहेगा।
  • आपको नेट बैंकिंग का इस्तेमाल हमेशा अकेले में ही करना चाहिए।
  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास में यूनिक पासवर्ड होना चाहिए ताकि आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित बना रहे।
  • कभी भी अपने पासवर्ड को कितना भी नजदीक वाला व्यक्ति हो उसको शेयर ना करें।
  • आप मोबाइल फोन लैपटॉप इस डिवाइस में नेट बैंकिंग का प्रयोग कर रहे हैं उसके अंदर एक एंटीवायरस को भी इंस्टॉल करके जरूर रखना चाहिए।
  • नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने में आपको किसी तरह की कोई परेशानी हो रही है या फिर आपके अकाउंट को किसी ने हैक कर लिया है तो आपको तुरंत ही अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर वहां के अधिकारी से संपर्क करना चाहिए।

इन तरीको से आप किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग कैसे चालू करें 2023 मोबाइल में Net Banking Ko Kaise Chalu Kare


Ankit Kashyap

हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *