HomeLoan and Financeनया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकारी लोन 2022 How to get...

नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकारी लोन 2022 How to get New Business Loan Hindi

How to get New Business Loan from government, business loan kaise le, business ke liye loan, business ke liye loan kaise milega, business ke liye loan kaise milega, loan for small business hindi, loan for small business by government hindi.

Bank Loan for New Business- नए बिज़नेस की शुरुवात हर कोई करना चाहता है हर कोई अपने बिज़नेस को शुरू करने के लिए पैसो का जुगाड़ करना पड़ता है क्योकि सभी बिज़नेस लोन से ही शुरू होते है किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए लोन की जरूरत होती है। startup loan hindi

दुनिया में कोई ऐसा बिज़नेस नहीं है जो बिना लोन के नहीं चल रहा है सभी बिज़नेस लोन से ही शुरू होते है और लोन के साथ ही चलते है अगर आप नए बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो इसके लिए लोन पाना चाहते है ऐसे में हम आपको बतायेगे की आप अपने नए बिज़नेस के लिए लोन (sarkari business loan) कैसे और कहा से ले सकते है। startup loan hindi

sarkari business loan yojana- बिज़नेस की शुरुवात में कोई भी प्राइवेट बैंक किसी नए बिज़नेस को लोन आसानी नहीं देता केवल सरकारी बैंक और सरकार की स्कीम दुवारा ही लोन लिया जाता है ऐसे में इन सभी की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे। sarkari business loan yojana

प्रदानमंत्री मुद्रा लोन-New Business Loan

sarkari yojana business plan-भारत सरकार ने नए बिज़नेस को शुरुवात करने के लिए एक स्कीम चलायी हुई है (pradhanmantri mudra loan yojana) प्रधानमंत्री मुंद्रा लोन योजना अगर आप नए बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो इस प्रधानमंत्री मुंद्रा लोन योजना की स्कीम के अंतर्गत आप अपना नया बिज़नेस शुरू करने के लिए लोन ले सकते है यह लोन आपको 50,000 रुपए से लेकर 10,00,000 रुपए तक का मिल सकता है ये लोन आप अपने बिज़नेस की शुरुवात के लिए ले सकते है या अपने चले हुए बिज़नेस को बढ़ाने के लिए इस लोन को ले सकते है इस स्कीम के लोन को आप हर सरकारी और प्राइवेट दोनों बैंक से आप ले सकते है। startup loan hindi

यह माइक्रो एवं छोटे बिजनेस Business Loan योजना का ब्याज अन्ना बिजनेस लोन से बहुत कम होता है इस लोन को अभी तक 6 करोड़ से ज्यादा लोगो ने लेकर अपने बिज़नेस की शुरुवात की है। startup loan hindi

SBI बिज़नेस लोन कैसे ले सभी जानकारिया SBI Business Loan Hindi

(pradhanmantri mudra loan yojana) प्रधानमंत्री मुंद्रा लोन योजना 3 प्रकार से लिया जा सकता है किशोर लोन, शिशु लोन, तरुण लोन।

लोन केटेगरीकितना लोन मिलेगा
किशोर लोन50,000 से 5,00,000 तक का लोन मिलता है
शिशु लोन50,000 का लोन मिल सकता है
तरुण लोन5,00,000 से 10,00,000 तक का लोन लिया जाता है

आप मुंद्रा लोन की जानकारी और अप्लाई करने के लिए इस लिंक पर जा सकते है- लिंक

Udyogini Yojana Loan 2021 उद्योगिनी योजना

उद्योगिनी योजना अगर आप एक लेडीज है और अपना खुदका बिज़नेस को शुरू करना चाहती है तो सरकार आपको (Udyogini Scheme Hindi) उद्योगिनी योजना के तहत लोन देती है उद्योगिनी योजना के तहत सरकार किसी भी महिला को बिज़नेस शुरू करने के लिए 3 लाख तक का लोन देती है वो भी किसी ब्याज दर के या कुछ कम दर पर आपको लोन दिया जाता है।

इस स्कीम को भारत सरकार दुवारा चलाया गया है इस लोन को आप हर सरकारी और प्राइवेट दोनों बैंक से आप ले सकते है इसमें महिला की उम्र 18 से 55 तक की होनी चाहिए और इसके इलावा आपके परिवार की इनकम 1 साल की 1.5 लाख से कम होनी चाहिए तभी आप इस लोन को लेकर बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है।

इस लोन के लिए आप किसी भी बैंक सरकार और प्राइवेट बैंक से इसकी जानकारी लेकर इस लोन को ले सकते है।

अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें 2021-22 Business Kaise Start Kare

CGTMSE Scheme Hindi

CGTMSE scheme Hindi- माइक्रो एवं स्मॉल एंटरप्राइज के लिए क्रेडिट गारंटी फंड स्कीम इस में आप 10 लाख से लेकर 2 करोड़ तक का लोन ले सकते है छोटे बिजनेस के लिए “क्रेडिट गारंटी फंड योजना” एक अच्छा एवं लाभदायक लोन योजना है, जो भारत सरकार ने नेहा एवं पुराना इंटरप्राइजेज के लिए चालू किया है इस योजना के अंदर हर एक MSME सेक्टर कंपनी को आसानी से लोन मिल सकता है. यह योजना अधिकतर छोटे इंडस्ट्री को टारगेट करके चालू किया गया है, जो Ministry Of MSMEs के द्वारा संचालित किया जाता है।

इस लोन में सरकार आपके लोन की सिक्योरिटी बैंक को 75% तक देती है जितना भी आप लोन लेते है उसके 75% तक की सिक्योरिटी सरकार दुवारा बैंक को दे दी जाती है इसमें आपको 14% का का ब्याज चुकाना पड़ता है।

Start-Up India Scheme-New Business Loan

कोई भी नया बिजनेस शुरू करने के लिए यह “स्टार्ट अप इंडिया लोन स्कीम” एक अच्छा योजना है, जो कि भारत सरकार द्वारा संचालित होता है इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक शेड्यूल कास्ट/शेड्यूल ट्राइब एवं हर एक महिला बिजनेस चलाने बाले को लोन दिया है. यह सरकारी लोन भारत के हर एक बैंक से मिल सकता है. इस योजना के अंदर हर एक एप्लीकेंट्स को 10 लाख से एक करोड़ तक का Business लोन दिया जाता है, जो कि आपको अपना बिजनेस मॉडल के ऊपर भेज करके दिया जाता है।

इस योजना के द्वारा भारत सरकार हर एक शेड्यूल कास्ट/शेड्यूल ट्राइब एवं हर एक महिला बिजनेस चलाने बाले को लोन दिया है. यह सरकारी लोन भारत के हर एक बैंक से मिल सकता है. इस योजना के अंदर हर एक एप्लीकेंट्स को 10 लाख से एक करोड़ तक का Business लोन दिया जाता है, जो कि आपको अपना बिजनेस मॉडल के ऊपर भेज करके दिया जाता है।

13 ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज घर से करे शुरू Online Business Ideas in Hindi

अगर आप स्टार्टअप इंडिया स्कीम का सुविधा लेना चाहते हैं, तो आपको अपना कंपनी का शेयर का कम-से-कम 51% अपने पास होना पड़ेगा. इसको चोर के आपका कंपनी ट्रेडिंग, मैन्युफैक्चरर एवं अन्य न कोई भी छोटा इंडस्ट्रियल कंपनी में से एक होना पड़ेगा।

Note- इस आर्टिकल में आपको बातये गए सभी लोन सरकारी है लेकिन इन सभी लोन की जानकारी आपको बैंक दुवारा ही दी जाती है इसके लिए आपको बैंक में जाकर सिर्फ स्कीम जा नाम बताना है उससे जुडी सभी जानकारी आपको बैंक दुवारा बताई जाती है और इसके इलावा आपको जो भी दस्तावेज लगते है उसकी जानकारी भी दे दी जाती है इसमें केवल आपको सरकार की स्कीम के बारे में बताया गया है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करे या अन्य प्रशन आप कमेंट में पूछ सकते है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular