HomeBUSINESS IDEA'sNike Store की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू की जाती है? Nike Franchise Kaise...

Nike Store की फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू की जाती है? Nike Franchise Kaise Le

Nike Franchise Kaise Le, Nike Franchise Hindi, nike franchise cost in india hindi, nike franchise cost in india, nike ki franchise kaise le, nike franchise how to get nike franchise hindi, nike franchise hindi. how to open a nike store in india hindi.

अगर आप नाइके की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में सोच रहे है और जानना चाहते है की नाइके के साथ अपने बिज़नेस की शुरुवात कैसे कर सकते है और नाइके का स्टोर शुरू करके पैसे कैसे कमा सकते है इसकी जानकारी आपको आज पूरी मिलने वाली है।

Nike नाइके एक जानी मानी फ़ैशन ब्रांड कंपनी है कंपनी के ब्रांड और उसकी पहचान कस्टमर को अपनी तरफ आटोमेटिक की अपनी तरफ आकर्षित करते है कंपनी के ब्रांड में क्वालिटी होने के साथ साथ अच्छी लुक के कारण कंपनी के पास कस्टमर नेटवर्क भी बहुत बड़ा बना हुआ है कंपनी अपने नेटवर्क को धीरे धीरे बढ़ाकर अपनी नयी फ्रैंचाइज़ी भी शुरू करवा रही है कंपनी के साथ पहले से जुड़े हुए डीलर भी अच्छा प्रॉफिट कमा रहे है और कंपनी आपको फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के बाद सभी प्रकार से भी मदद करती है।

how to open a nike showroom hindi- आइये जानते है की आप नाइके की फ्रैंचाइज़ी Nike Franchise की शुरुवात कैसे कर सकते है और फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है और कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कितना निवेश करना पड़ता है सभी प्रकार की जानकारिया आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Nike Franchise Hindi

फ्रैंचाइज़ी की शुरुवात करने से पहले थोड़ा कंपनी के बारे में जान लेते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे Nike, Inc. एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम कंपनी है जो जूते, परिधान, उपकरण, सहायक उपकरण और सेवाओं के डिजाइन, विकास, निर्माण और दुनिया भर में विपणन और बिक्री में लगा हुआ है कंपनी एक प्रकार का ब्रांड बन चूका है जिसके कारण कंपनी के पास अपना कस्टमर नेटवर्क भी बहुत बड़ा है कंपनी का मुख्यालय (headquartered) पोर्टलैंड महानगरीय क्षेत्र में बीवरटन, ओरेगन के पास है।

नाइके कंपनी को एक स्पोर्ट कंपनी भी कहा जाता है क्योकि ये स्पोर्ट से जुडी सभी प्रकार के प्रोडक्ट बनाने में शक्षम है जैसे:- जूते, परिधान, उपकरण, सहायक उपकरण कंपनी की मार्किट वैल्यू भी बहुत ज्यादा है और कंपनी का बिज़नेस भी विदेशो में बहुत फैला हुआ बिज़नेस है कंपनी में अभी तक पूरी दुनिया ने 80 हज़ार से ज्यादा लोगो को रोजगार दिया है।

कंपनी की स्थापना 25 जनवरी, 1964 को बिल बोमरन और फिल नाइट द्वारा “ब्लू रिबन स्पोर्ट्स” के रूप में की गई थी, और आधिकारिक तौर पर 30 मई, 1971 को नाइके, इंक। बन गई। कंपनी का नाम जीत की ग्रीक देवी नाइक से लिया गया है नाइके अपने उत्पादों को अपने ब्रांड के साथ-साथ नाइके गोल्फ, नाइके प्रो, नाइके+, एयर जॉर्डन, नाइके ब्लेज़र्स, एयर फ़ोर्स 1, नाइके डंक, एयर मैक्स, फ़ॉम्पोसाइट, नाइके स्केटबोर्डिंग, नाइके सीआर और सहायक कंपनियों के तहत विपणन करता है। जॉर्डन ब्रांड और बातचीत। नाइक के पास 1995 से 2008 तक बाउर हॉकी का भी स्वामित्व था, और पहले कोल हान, उंब्रो और हर्ले इंटरनेशनल के मालिक थे।

Hitachi एटीएम मशीन कैसे लगाएं Hitachi ATM Franchise Hindi

Nike Franchise का मार्किट में स्कोप

देखिये एक ब्रांडेड कंपनी का मार्किट में स्कोप तो बना ही रहता है कंपनी अपने प्रोडक्ट से ही दमदार होती है और नाइके अपने प्रोडक्ट को हमेशा अच्छा बनांता है जिससे कंपनी का लेवल भी बड़ा हुआ है कंपनी का बिज़नेस भारत में बहुत फैला हुआ बिज़नेस है और भारत में कंपनी के पास कस्टमर नेटवर्क भी बहुत बड़ा है कंपनी हर प्रकार से हर शहर के हर एरिया में अपना स्टोर शुरू करना चाहती है जिससे लोगो को रोजगार के साथ साथ आजीविका कमाने का भी मौका मिलेगा।

भारत में नाइके कंपनी का बिज़नेस बहुत फैला हुआ है पुरे भारत में नाइके कंपनी के 150 से ज्यादा प्लांट है और 10 हज़ार लोगो को इस कंपनी ने रोजगार दिया हुआ है जिससे ये कंपनी चल रही है कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भी मार्किट में ज्यादा है और कंपनी का नेटवर्क भी बहुत फैला हुआ है कंपनी की डिमांड आप इसके प्रोड्कट से ही लगा सकते है जो अपनी पहचान से ही बिकता हैं।

जैसे हर कंपनी अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने के लिए डीलरशिप देती है इसी तरह Nike Franchise Kaise Le भी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए डीलरशिप देती है तो कोई भी person यदि Nike Franchise Kaise Le लेकर बिज़नेस करना चाहता है  वो इसकी डीलरशिप ले सकता है।

Raymond Showroom फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे? Raymond Showroom Hindi

Nike Franchise के लिए जरूरी चीज़े

Nike Franchise शुरू करने के लिए आपको बहुत जरूरी चीज़े चाहिए होती है जैसे:-

  • Space requirement :- इसके अन्दर अच्छे स्पेस की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर एक Store बनाना पड़ता है।
  • Documentation required :- कुछ डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है।
  • Worker requirement :- डीलरशिप के लिए कम से कम 2-3 Worker की जरुरत पड़ती है।
  • Investment requirement :- इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है

इन सबकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलने वाली है।

Nike Franchise के लिए जगह की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Nike Franchise को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Nike Franchise शुरू करने से पहले 300-400 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

इसके अंदर आपको एक स्टोर और एक गोदाम बनाना पड़ता है जिसके कारण जगह की जरूरत बड़े पैमाने पर होती है वैसे तो आप इस बिज़नेस में जगह अपने मुताबिक चुन सकते है की आपको कइने बड़े पैमाने पर काम करना है।

  • Store Space :- 300sq ft. 400 sq ft.
  • Godown Space :- 800 sq ft. to 1000 sq ft.

गूगल पर वेबसाइट कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए? आसान सेटप Website Kaise Banaye Hindi

Nike Franchise के लिए दस्तावेज

इस कंपनी के बिज़नेस को शुरू करने क लिए कंपनी के पास कुछ डॉक्यूमेंट देने पड़ते है जो आपको कंपनी की Nike Franchise Hindi लेने में मदद करते है जो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Nike Franchise के लिए इन्वेस्टमेंट

Nike Franchise Cost- किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले उस कंपनी में कितना निवेश करना सही है इसका अंदाजा भी होना बेहद जरूरी है:-

  • Land Cost :-  Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs (यदि जमीन खुद की है तो यह पैसे नही लगेंगे)
  • Distributorship Fees:-  Rs. 5  Lakhs To Rs. 7 Lakhs
  • Storage/Godown Cost :-   Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs
  • Stock Cost :- Rs. 15 Lakhs To Rs. 20 Lakhs
  • Other Charges:- Rs. 5 Lakhs To Rs. 10 Lakhs

Nike Franchise cost- फ्रैंचाइज़ी के अन्दर हो सबसे बड़ा खर्चा आता nike franchise cost in india है वो है ज़मीन का होता है अगर आपकी अपनी है तो कम निवेश में शुरू कर सकते है या किराय पर ले सकते है।

Nike Franchise cost फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए आपको 50-60 लाख nike franchise cost in india तक का निवेश करना पड़ सकता है।

Business के लिए लोन

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया को प्रमोट करने के लिए सभी बैंको को नए बिज़नेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन देने के लिए आदेश दिए है अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। 

अगर आप किसी भी बिज़नेस के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहते है तो आपको इस लिस्ट में हर प्रकार के बिज़नेस लोन की सभी जानकारिया मिलने वाली है- Business Loans

Nike Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

नाइकी उद्यमियों के लिए विन-विन फ्रैंचाइज़ी win-win franchise model  मॉडल संचालित करता है यह मॉडल अपने आप में लाभदायक है और निवेश पर प्रतिफल की न्यूनतम गारंटी प्रदान करता है आम तौर पर, कंपनी संपत्ति के मालिकों या खुदरा विक्रेताओं के साथ काम करती है जो अपने उत्पादों को अपने आउटलेट के माध्यम से खुदरा करना चाहते हैं।

आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके अलावा, आप भारत में क्षेत्रीय प्रधान कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं नाइके के प्रत्येक देश में देश-वार क्षेत्रीय प्रधान कार्यालय हैं जहां वे काम करते हैं.

नाइके की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप इनको NIke India Contact Details पर संपर्क करना होगा जिसकी जानकारी निचे दी गयी है।

Nike Franchise India के अन्दर प्रॉफिट मार्जिन

Nike Franchise Dealership एक डिमांड वाली कंपनी है जिसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्किट में रहती है इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप 30% तक का प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है इस बिज़नेस में सारा प्रॉफिट आपकी सेल्लिंग पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा सेल्लिंग होती उतना प्रॉफिट होता है कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है इसलिए आपको अपनी सेल्लिंग में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली शुरू से ही आप 60-70 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है और आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है। 

कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते है तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कमिशन भी देती है।

Nike India Contact Details

Nike Consumer Services
000 800 100 9538

Nike India Pvt. Ltd.
Ground and 1st Floor
Olympia Building, No 66/1
Bagmane Tech Park
CV Raman Nagar
Bangalore 560093
India

1800 102 6453

किसी भी बिज़नेस को सफल बनाने के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- 13 Advance Tips&Trick बिज़नेस को सफल बनाने के

अगर आपको Nike Franchise Kaise Le से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है– Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular