HomeSchemesNMMS स्कॉलरशिप 2022-23 उदेश्य, दस्तावेज, आवदेन कैसे करें? NMMS Scholarship Hindi

NMMS स्कॉलरशिप 2022-23 उदेश्य, दस्तावेज, आवदेन कैसे करें? NMMS Scholarship Hindi

NMMS Scholarship Hindi, NMMS Scholarship Registration Hindi, nmms full form in hindi, National Means Cum Merit Scholarship Hindi, nmms kya hota h hindi, एनएमएमएस स्कॉलरशिप.

जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई-नई कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करती हैं। इसी प्रकार भारत सरकार भी अपने देश के सभी छात्रों के लिए एक नई कल्याणकारी योजना लेकर आए हैं। जोकि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना है, ये विद्यार्थियों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है। NMMS Scholarship yojna 2022 देश की सबसे बड़ी छात्रवृत्ति प्रदान करने वाली योजनाओ मे से एक है।

आज के इस लेख में हम आपको राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। जैसे कि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना क्या है? हो इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें? तथा इससे जुड़ी अन्य सभी जानकारियां आज के इस लेख में देखने को मिलगी इसलिए मैं आपसे यह गुजारिश करता हूं, कि यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज का ये लेख पूरा पढ़े।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना क्या है? 

आपको भारत के हर गांव हर शहर में बहुत से ऐसे विद्यार्थी देखने को मिल जाएंगे, जो कि अपनी आर्थिक स्थिति के चलते अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते हैं। पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते हैं। यूनाइटेड नेशन के द्वारा जारी की गई चिल्ड्रन फंड रिपोर्ट के अनुसार देखे तो आज देश के लगभग 36% बच्चे अपनी स्कूल की पढ़ाई को पूरी करने से पहले ही उनसे बहुत से अलग-अलग कारणवश छोड़ देते हैं।

इसमें एक सबसे महत्वपूर्ण कारण उनके परिवार की आर्थिक स्थिति का कमजोर होना है। जिसके चलते हुए शिक्षा पर आ रही खर्चे को नहीं उठा पाते हैं, और अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। जो कि भारत देश के लिए काफी ज्यादा चिंता जनक विषय है, इस समस्या का समाधान करने हेतु भारत सरकार के द्वारा एक नई योजना राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है। जिसके तहत भारत सरकार विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाएगी उनकी स्कूल शिक्षा को पूरा करने हेतु।

रिपोर्ट के आधार पर देखा जाए तो स्कूली शिक्षा पूरी नहीं करने में अधिकतर बच्चे SC ST और OBC वर्ग से आते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक देखे तो प्रतिवर्ष 600000 विद्यार्थी अपनी स्कूली शिक्षा से वंचित रह रहे हैं। इसका मुख्य कारण उनके अभिभावक के द्वारा उन्हें स्कूल ना भेजना क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है। इसी के चलते सरकार के द्वारा NMMS Scholarship yojna 2022 को प्रारंभ किया गया। 

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष ₹12000 सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अर्थात उन्हें प्रतिमाह ₹1000 दिए जाएंगे और यदि आप इस योजना मे आवदेन करने के इछुक है, तो नीचे हमने आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी बताइए कि कैसे आप इसमें आवेदन करके छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का नामNMMS Scholarship yojna 2022
शुरुआत कब हुई2008 में
मंत्रालय और विभागमानव संस्धान विकास मंत्रालय और साक्षरता विभाग 
योजना के लाभार्थी कौन है?देश के सरकारी/निजी विद्यार्थियों में पढ़ने वाले सभी कक्षा 7 तथा 8 के छात्र जिन्होने 55% से अधिक अंक लाए हो।
योजना का उद्देशय क्या है।विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा पूरी करने में आर्थिक सहायता करना और उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना।
योजना में दी जाने वाली छात्रवृत्ति धनराशिप्रतिवर्ष ₹12000 एवं प्रतिमाह ₹1,000/- चार सालों के लिए दिए जायँगे (कक्षा 8वीं से कक्षा 12वीं तक)
आवेदन कैसे करें?ऑनलाइन
NMMS Scholarship Hindi

प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना 2022-23 उद्देश्य, फायदे, आवेदन कैसे करें? Jankalyan Yojana Scheme Hindi

NMMS Scholarship yojna 2022 का उदेश्य क्या है? 

इस योजना NMMS Scholarship का मुख्य उद्देश्य यह है, कि उन सभी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना जो किया अपनी स्कूली शिक्षा परिवार की आर्थिक स्थिति के कमजोर होने के कारण छोड़ रहे हैं। जिसके तहत भारत की शिक्षा व्यवस्था को अच्छी बनाई जाएगी। और उन विद्यार्थियों के मनोबल को बढ़ाया जाएगा। इस योजना के अनुसार उन सभी विद्यार्थियों की सहायता करेगी, सरकार जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति सक्षम नहीं है। और सरकार इस योजना के तहत यह कोशिश कर रही है, कि देश के सभी बच्चों को स्कूली शिक्षा मिल सके कोई भी ऐसा बच्चा ना हो जो कि स्कूली शिक्षा से वंचित रह जाए।

NMMS Scholarship yojna 2022 के लिए कौन कौन आवदेन कर सकता है? 

how to get nmms scholarship amount hindi-

  • इस NMMS Scholarship के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • इस योजना के अंतर्गत हुए विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं, जो की विदेश से अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत वे विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं, जो कि अलग डिप्लोमा कोर्स सर्टिफिकेट लेवल कोर्स करना चाहते हैं। इस योजना के अंतर्गत केवल  स्कूली शिक्षा के विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को सरकार के द्वारा मान्यता प्रदान की गई विद्यालय से जयपुर सरकारी हो या प्राइवेट अपनी सातवीं कक्षा में 55% से अधिक अंक लाने होंगे। और आपको बता दें कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए होने सातवीं कक्षा में 50% अंक से पास होना होगा।
  • NMMS Scholarship के अंतर्गत सरकार विद्यार्थियों का चयन करने के लिए परीक्षा का आयोजन करेगी। जिसके तहत विद्यार्थी के द्वारा 2 परीक्षा दी जाएगी, और और में पास होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थियों को दोनों परीक्षाओं में कम से कम 40% अंक लेकर आने होंगे। और आपको बता दें, कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को दोनों टेस्ट में कम से कम 32% अंक लाने होंगे।
  • छात्रवृत्ति मिलने के पश्चात आपको अगले 3 महीनों में अगली कक्षा में एडमिशन लेना होगा।
  • यदि आप अपनी छात्रवृत्ति को जारी रखना चाहेंगे तो आपको दसवीं कक्षा में 60% अंक से अधिक अंक लाने होंगे और अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को 55% अंक लाने होंगे।

प्रधानमंत्री Skill-कौशल विकास योजना 2022-23 फायदे, आवेदन कैसे करें? Pradhan Mantri Kushal Yojna Hindi

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना मे आवदेन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज क्या क्या है? 

यदि आप एनएमएमएस स्कॉलरशिप की पात्रता रखते हैं, और इसमें आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आपके पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए।

  • आपके पास आपकी कक्षा 7 की मार्कशीट होनी चाहिए। 
  • आपके पास आपके अभिभावक का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • आपका किसी भी एक बैंक में खाता खुला होना चाहिए। 
  • आपके पास अपना जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • यदि आप दिव्यांक है, तो आपके पास अपना दिव्या प्रमाण पत्र होना चाहिए। 
  • आपके पास आपका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।  
  • आपके पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022-23 ग्रामीण, शहरी ऑनलाइन फॉर्म Awas Yojana Housing Scheme Hindi

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना मे आवदेन कैसे करें?

How to apply nmms scholarship online hindi- यदि आप इस योजना NMMS Scholarship के तहत स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के योग्य है। और आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज है। तो आप नीचे दिए गए इस टेप को ध्यानपूर्वक फॉलो करके NMMS Scholarship yojna में बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

  • योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले नेशनल छात्रवृत्ति पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने होमपेज खुल करें आएगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ऊपर की और आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प देखने को मिलेगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को अच्छे से भरना होगा इसमें आपको अपना नाम और अपने बारे में बेसिक इनफार्मेशन पूछी जाएगी।
  • अपनी सारी जानकारी ध्यान पूर्वक दर्ज करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे आप रजिस्टर्ड बटन पर क्लिक करते हैं आप इस वेबसाइट पर रजिस्टर हो जाएंगे अब आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएंगे।
  • अब आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन टू एप्लीकेशन मैं अपनी आईडी लॉगिन करनी होगी।
  • एक बार अपनी आईडी लॉगिन करने के पश्चात आप अपने देशबोर्ड में पहुंच जाएंगे।
  • जहां आपको स्कॉलरशिप फॉर्म देखने को मिलेगा आपको स्कॉलरशिप फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • और इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • स्कॉलरशिप फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने और सभी आवश्यक को अपलोड करने के पश्चात आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना NMMS Scholarship के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular