HomeBUSINESS IDEA'sनॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags...

नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags Making Business Hindi

Non Woven Bags Making Business Hindi, non woven bags manufacturing business plan pdf, non-woven bags, carry bag in hindi, non woven bag manufacturing process.,Non Woven bags manufacturing,

Non Woven bags manufacturing Business Hindi- आज के समय में लोग नए नए बिज़नेस के बारे में सोचते है और सभी यही चाहते है की कोई ऐसा बिज़नेस मिले जिसकी मार्किट में बहुत डिमांड हो Research के दौरान पाया गया है की Non Woven Bags Making बिज़नेस तेजी से रफ़्तार पकड़ रहा है और इस बिज़नेस में प्रॉफिट भी बहुत होता है और डिमांड ज्यादा होने के साथ साथ Non Woven Bags ब्रांडेड भी दिखते है। non woven carry bags

प्लास्टिक के बैग को बैन होने के बाद Carry Bags की कमी तो सभी की महसूस हुई है पर इसकी कमी Non Woven बैग्स ने ले पूरी की है Non Woven बैग्स ने प्लास्टिक के बैग की जगह बहुत जल्दी ले ली है क्योकि इस बैग की बनावट ने लोगो को हमेशा अपनी और आकर्षित किया है ये बैग न तो किसी प्रकार से पर्यावरण को नुकशान पहुंचाते है और न ही इसका कोई और अन्य नुकशान है लोगो को हमेशा अपनी और आकर्षित किया है इसका बिज़नेस भी काफी लाभदायक है। non woven bag making business project report

अगर आप Non Woven Bags Making Business शुरू करना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

Non Woven Bags Making क्या है?

Non Woven Bags Making Business Hindi- जब कोई भी व्यक्ति मार्किट में सामान लेने के लिए निकलता है तो उसे सामान रखने के लिए बैग की जरूरत होती है और मार्किट में प्लास्टिक के बने बैग पूरी तरह से बैन है पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए Non Woven Bags का ही प्रयोग किया जाता है और इस बैग की कीमत भी ज्यादा न होने के कारण लोग इसी बैग का प्रयोग करते है।

Non Woven Bags का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसको शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की जररूत नहीं पड़ती है और इनको बेचने के लिए भी ज्यादा मार्कटिंग की जरूरत नहीं पड़ती है केवल अपना बिज़नेस शुरू करने के बाद आपका बिज़नेस अपने आप चलने लगेगा क्योकि पेपर बैग की डिमांड मार्किट में बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। 

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

Non Woven Bags की डिमांड

सबसे पहले तो आपको बता दे की नॉन वोवन बैग के किसी भी प्रकार से कोई नुकशान नहीं है इसी कारण इसका प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है और इसी कारण ये हर प्रकार से मार्किट की जरूरत बन गए है इनकी बनावट ने लोगो को हमेशा अपनी और आकर्षित किया है नॉन वोवन बैग का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा ट्रेंडिंग में रहता है जिसकी डिमांड पूरी नहीं होती क्योकि मार्किट से कुछ भी सामान खरीदकर घर लेकर जाना वो सारा काम पेपर बैग से ही जुड़ा हुआ है और इसका नाम हर प्रोडक्ट के साथ जुड़ा हुआ है मूल रूप से, पेपर बैग की मांग इसकी रीसाइक्लिंग प्रकृति के कारण वास्तव में अधिक है

इसके अलावा, इसकी लागत बहुत कम है और इससे पर्यावरण पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है नॉन वोवन बैग का डिज़ाइन और रंग बहुत आकर्षक होते हैं।नॉन वोवन बैग की डिमांड 2016 के बाद बहुत ज्यादा बढ़ गयी है क्योकि हर छोटी दुकान से बड़े बड़े स्टोर में भी इसका प्रयोग किया जाता है और जबसे प्लास्टिक के बने बैग बैन हुए है इसकी डिमांड ने भी काफी रफ़्तार पकड़ी है पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए भी इन्ही बैग का प्रयोग किया जाता है अगर आपको इनकी डिमांड का अंदाजा लगाना हो तो आप अपनी लोकल मार्किट में देख सकते है की सभी जगह पेपर बैग का ही प्रयोग किया जाता है।

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Paper Bag Making Business Hindi

Non Woven Bags की Export Demand

Non Woven Bags Making Business Hindi- भारत के साथ साथ आप अपना बिज़नेस अन्य देशो में भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है और इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है क्योकि पूरी दुनिया में नॉन वोवन बैग बनाने वाली मशीने केवल कुछ ही देशो तक ही सीमित है जैसे भारत, चीन, और यूरोपियन देशो में पेपर बैग बनाय जाते है नॉन वोवन बैग बनाने वाले देश पूरी दुनिया में 15 से 20 देश है जिसमे से एक हमारा भारत है तो जो भी अन्य देशो की नॉन वोवन बैग की डिमांड होती है आप भारत में रहकर इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है और मोटा मुनाफा कमा सकते है।

इस बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए और प्रोडक्ट को एक्सपोर्ट करने के लिए फर्म या कंपनी की जरूरत होती है पूरी जानकारी के लिए हमारा ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Raw Material की जरूरत

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए कच्चे माल के तौर पर जिन चीज़ो की जरूरत पड़ती है वो इस प्रकार है-

  • प्लास्टिक के दागे (Plastic Thread)
  • Non Woven Fabric

Non Woven Fabric ये फैब्रिक मार्किट में रोल के हिसाब से मिलते है इनकी मदद से आप अलग अलग प्रकार के नॉन वोवन बैग बना सकते है।

रुई बत्ती बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें? Cotton Wicks Manufacturing Business Hindi

मशीनो की जरूरत

non woven bags making machine

इस बिज़नेस में आपको जिन मशीनों की जरूरत पड़ती है वो इस प्रकार है;-

  • Non Woven Bag D-Cut Machine
  • w cut machine
  • Sewing Machine
  • Printing Machine
  • Weighing Machine

इन मशीनों की कीमत 3 लाख से शुरू होती है और आटोमेटिक मशीनों की कीमत 4.5 से शुरू होती है आप अपने बिज़नेस की क्षमता के अनुसार आप मशीने खरीद सकते है।

non woven bag making machine with printing- नॉन वोवन बैग मेकिंग मशीन आसानी से बाजारों में मिल जाती है इतना ही नहीं ये मशीन आसानी से ऑनलाइन भी खरीदी जा सकती है अगर आप इस मशीन को खरीदना चाहते हैं तो  https://www.indiamart.com/ या फिर https://india.alibaba.com/index.html लिंक पर जाकर इसे वहां से खरीद सकते हैं।

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप नॉन वोवन बैग बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 2500-3000 Sqft.

इसके इलावा आपको 2 से 3 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है।

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 10 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

पेपर कप प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? Paper Cup Business Plan Hindi

Non Woven Bags Making Process

non woven bags manufacturing process- नॉन वोवन बैग बनाने के लिए नॉन वोवन फैब्रिक रोल मशीनों की रोलर पर सेट किया जाता है मशीनों में सबसे पहले फैब्रिक के किनारे फोल्ड किया जाते है बाद में फैब्रिक फोल्डर पर आता है उसके बाद फैब्रिक बैग के साइज के अनुसार फोल्ड हो जाता है इसके बाद मशीनों के दुवारा बैग की कटाई की जाती है उसके बाद मशीनों से बैग के हैंडल बनाये जाते है इसके बाद बैग बनकर तैयार हो जाते है इनके बाद इन बैग पर प्रिंटिंग की जाती है इसके बाद में बैग मार्किट में आते है

Non Woven Bags Making ये सारा काम मशीनों दुवारा औटोमटिक होता है केवल आपको मशीनों को चलाने की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Non Woven Bags Making के लिए निवेश

non woven bags project cost- किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले उसमे लगने वाले निवेश का अंदाजा लगाया जाता है

इस बिज़नेस की बात करे तो आपको सबसे पहले मशीनों का खर्चा और कर्मचारियों, जगह और ऑफिस सेटअप के लिए निवेश की जरूरत पडती है।

अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करना चाहते है तो आप 4 से 5 लाख तक के निवेश से शुरू कर सकते है और इसके बाद आप आप बड़े पैमाने से शुरू करते है तो आपको 20 से 25 लाख तक के निवेश की जरूरत पढ़ सकती है।

निवेश का सारा खर्चा आप अपनी अपनी प्रोडक्शन से लगा सकते है की आप कितने बैग महीने में बनाने वाले है।

Tips–अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है।

Tips- वैसे तो आप इस बिज़नेस को आप अपने घर के छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन शुरू ज़मीन मत खरीदिये उसे किराये पर ले और उसका किराया ऐसे सोच कर दे की जैसे किसी वर्कर की सैलरी दे रहे है इसे आप के निवेश पर बहुत असर पड़ेगा और निवेश करने में कमी आएगी जब आपका बिज़नेस अच्छे प्रॉफिट में आ जाय तब जाके आप अपनी ज़मीन खरीद सकते है।

बेकरी की दुकान कैसे खोले? Bakery Business Plan in Hindi

लाइसेंस की जरूरत

 इसके लिए लाइसेंस लेना चाहिए Leather Bags Manufacturers Business शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस और रेजिस्ट्रीशन की जरूरत होती है जैसे:-

इस बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको एक कंपनी या फर्म भी बनानी पड़ती है फर्म और अपनी नयी कंपनी कैसे बनाते है आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है

Non Woven Bags बिजनेस में लाभ

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 1 Bag पर 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

सरकारी जेनेरिक मेडिसिन स्टोर कैसे खोलें? Generic Medical Store Hindi

Non Woven Bags Business Marketing

इस व्यापार को बेहतर तरीके से चलाने के लिए आपको अथवा आपके वर्कर का क्रिएटिव होना जरूरी है. आपको बैग को हर तरह से आकर्षक बनाने की जरुरत होती है. आप इसके लिए ग्राफ़िक्स डिजाईनर की भी मदद ले सकते हैं. आप अपनी कंपनी के लिए एक विशेष डिजाईन का प्रयोग कर सकते हैं. इस डिजाईन का प्रयोग करके आप अपनी कंपनी की ब्रांडिंग कर सकते हैं।

आपको अपने इस व्यापार को बाजार में फैलाने के लिए सही मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. आपको विभिन्न बड़े शौपिंग मॉल, गिफ्ट शॉप आदि स्थानों पर अपने द्वारा बनाए गये बैग की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है. आप अपने बैग की मार्केटिंग के लिए स्थानीय मैगज़ीन और न्यूज़ पेपर में विज्ञापन दे सकते हैं. इसी के साथ आप अपना निजी वेबसाइट बना कर भी अपने इस व्यापार की मार्केटिंग कर सकते हैं।

अगर आपको Non Woven Bags Makings Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular