HomeShare MarketOption ट्रेडिंग और Call & Put की सभी जानकारिया जानिए Option Trading...

Option ट्रेडिंग और Call & Put की सभी जानकारिया जानिए Option Trading In Hindi

Option trading in hindi, option trading kya hai, option chain analysis in hindi, angel broking option trading hindi, option trading kaise karte hain, what is option trading in hindi, option trading kaise karte hain.

आज हम शेयर मार्किट में ऑप्शन ट्रेडिंग what is option trading in share market की सभी जानकारियों को हासिल करेंगे ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे करते हैं और ये क्या होती है जिसके बाद आप ट्रेंडिंग करनी आसान लगे।

Option Trading In Hindi- मार्किट में निवेश करने से पहले हम सभी जानकारिया जान लेने के बाद कुछ रणनीति बनाते है की आप किस प्रकार के शेयर में हम निवेश करेंगे और किस प्राइज में हम निवेश करेंगे ये भी स्टॉक मार्किट का हिस्सा है इस रणनीति का हिस्सा ऑप्शन ट्रेंडिंग भी है आज इस आर्टिकल में हम जानेगे की ऑप्शन ट्रेडिंग Option Trading In Hindi क्या होती है और ये किस प्रकार काम करती है।

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या होती है? Option Trading In Hindi

What is Option Trading in Hindi- ऑप्शन ट्रेडिंग को समजने के लिए काफी गहराई में जानना पड़ता है ऑप्शन ट्रेडिंग कोई सिंपल स्टॉक में निवेश करने जैसा मॉडल नहीं है ऑप्शन ट्रेडिंग का एक अलग प्रकार का मॉडल है ये थोड़ा टेक्निकल मॉडल है सबकुछ समज लेने के बाद आप इसमें ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते है।

ऑप्शन क्या है- ऑप्शन का मतलब है आपके पास चयन करने का विकल्प है आप किसी भी किसी भी चीज़ का चयन कर सकते है आप इसमें पैसा लगा सकते है या तो तेजी में या मंदी में ऑप्शन ट्रेडिंग में आप मार्किट में आप गिरते हुए भाव पर भी पैसा लगा सकते है।

ऑप्शन ट्रेडिंग को अगर आसान तरीके से समजे तो इसका मतलब है की आपके पास चयन करने का विकल्प है जैसे अगर किसी शेयर का भाव 100 रुपए चल रहा है और ऑप्शन ट्रेडिंग में आपके पास ऑप्शन है की आप इसके बढ़ते भाव पर पैसा लगाएंगे या गिरते भाव पर पैसा लगाएंगे।

ऑप्शन की अवधारणा को इस उदाहरण से समझा जा सकता है. उदाहरण के लिए, जब आप कुछ संपत्ति खरीदने की योजना बनाते हैं, तो आपने अन्य ऑप्शन का मूल्यांकन करने के दौरान उसे कुछ समय के लिए होल्ड करने के लिए नॉन-रिफंडेबल डिपॉज़िट रखा हो सकता है. यह ऑप्शन के प्रकार का उदाहरण है.

उसी प्रकार, शायद आपने सुना हो कि बॉलीवुड किसी उपन्यास पर कोई ऑप्शन खरीद रहा है. किसी उपन्यास को ऑप्शन करने में निर्देशक निर्दिष्ट दिनांक से पहले उपन्यास पर फिल्म बनाने के अधिकार खरीदता है. मकान और स्क्रिप्ट वाले दोनों मामलों में, किसी ने निश्चित दिनांक से पहले निश्चित मूल्य पर कोई उत्पाद खरीदने के अधिकार के लिए कुछ पैसा रखा है.

ऑप्शन ट्रेडिंग एक शक्तिशाली हैं क्योंकि वे किसी व्यक्ति के पोर्टफोलियो को बढ़ा सकते हैं। वे इसे अतिरिक्त आय, सुरक्षा और यहां तक ​​कि उत्तोलन के माध्यम से करते हैं। स्थिति के आधार पर, आमतौर पर एक निवेशक के लक्ष्य के लिए उपयुक्त विकल्प परिदृश्य होता है।

Sail शेयर रेट 2022 से 2030 तक कितना बढ़ेगा और क्यों जानिए Sail Share Price Target Hindi

Call & Put ऑप्शन क्या होते है?

Option Trading In Hindi- ऑप्शन ट्रेडिंग में भी दो विकल्प call and put options trading in hindi होते है एक कॉल ऑप्शन और एक पुट ऑप्शन:-

call and put options trading in hindi- कॉल का मतलब होता है मार्किट में तेजी और पुट का मतलब मार्किट में मंदी अगर आप कॉल ऑप्शन में ट्रेडिंग करते है तो आप तेजी में ट्रेडिंग कर रहे है अगर आप पुट में ट्रेडिंग करते है तो आप मंदी में ट्रेडिंग कर रहे है कॉल खरीदते है तो हम ऊपर की और पैसा लगा रहे है पुट खरीदते है तो हम मंदी की और पैसा लगा रहे है।

What is call option in share market hindi- कॉल ट्रेडिंग में अगर आप खरीदते है तो तेजी हो जाती है और कॉल के अंदर अगर आप बेचते है तो मंदी हो जाती है।

What is Put option in share market hindi – पुट में अगर खरीदते है तो मंदी हो जाती है और अगर आप खरीदते है तो तेजी हो जाती है।

Option Trading In Hindi- आप जिस प्राइस के ऊपर Call खरीदा उसके  ऊपर का प्राइस जाने के बाद ही आपको फ़ायदा होगा। ठीक उसी तरह Put खरीदा तो जिस प्राइस के ऊपर खरीदा उसके नीचे गया तो ही आपको फ़ायदा होगा।

स्मार्ट इन्वेस्टर कैसे बनें? How to Become Investor Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग में कितने तरीके से पैसे कमा सकते है?

ऑप्शन ट्रेडिंग में हम चार प्रकार से पैसे कमा सकते है जैसे:-

  • Call Option Buy
  • Put Option Buy
  • Call Option Sell
  • Put Option Sell

ऑप्शन ट्रेडिंग Option Trading In Hindi में लोग इन्ही चार तरीको से पैसे कमाते है

Option Trading कैसे करे

how to start option trading hindi -ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए आप एक कंपनी का 1 शेयर नहीं खरीद सकते आपको LOT में खरीदना पड़ेगा. Nifty50 का एक Lot 75 का होता है how to start option trading hindi लेकिन शेयर में ज्यादा होता हैं। किसी भी शेयर और Nifty50, Bank NIfty का Option खरीदने के लिए आपको जाना होगा आपके Demat Account में। उसके बाद जो भी खरीदना है उसमे आपको देखने को मिलेगा Option Chain आप उस पर से आपको Call या Put जो भी खरीदना है खरीद सकते हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग में बहुत ज्यादा रिस्क होता है Option Trading In Hindi इसलिए इसको पूरी जानकारी के साथ शुरू कीजिये इसमें पैसे भी बनाये जा सकते है इसलिए इसके बारे में ज्यादा से जायदा जानकारी जानने के बाद ही ऑप्शन ट्रेडिंग में ट्रेडिंग करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular