ऑक्सीजन सिलिंडर Business कैसे शुरू करे Oxygen Cylinder Business in Hindi

Published by Ankit Kashyap on

oxygen cylinder business in india hindi

हर दिन हर समय हमें ऑक्सीजन की जरूरत होती है। जितने भी प्राणी है उन्हें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। बिना ऑक्सीजन के प्राणी जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता है। यदि किसी मरीज को सांस लेने में दिक्कत आ रही है। तो ऑक्सीजन सिलेंडर की मदद से उसे ऑक्सीजन की जाती है देशभर में कोरोना की दूसरी लहर ने तहलका मचाया हुआ है सब लोग Oxygen Cylinder के लिए इदर उदर भटक रहे है सब जानते है की अभी के दौर ऑक्सीजन की कितनी कमी हो गयी है देश भर में लोग ऑक्सीजन न मिलने के कारण दम तोड़ रहे है।

भारत सरकार लोगो को बचाने में लिए विदेशो से Oxygen Import कर रही है इस स्थिति को देख कर लगता है की भारत के लोगो को ऑक्सीजन मिलने से कुछ राहत मिल सकती है।

भारत में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने का प्रयास हम सबको करना चाहिए और इसी परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको बतायेगे की ऑक्सीजन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू किया जा सकता है (How to Start Oxygen Cylinder Business in India)

ऑक्सीजन बनाने का बिज़नेस (Oxygen Making Business) आपको पैसे कमाने का मौका तो देगा ही बल्कि ये बिजनेस दूसरों को जीवन देने में भी काम आएगा ऐसे में आप भी ये बिज़नेस शुरू कर सकते है।

Oxygen Cylinder Business की पूरी जानकारी कैसे ले

जब आपके मन में ये ऑक्सीजन बानाने का ख्याल आता है सबसे पहले आपको ये काम शुरू करने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर कि मैन्युफैक्चरिंग यूनिट इसके मैन्युफैक्चरर से संपर्क करना होगा आपको मैन्युफैक्चरिंग यूनिट इसके बारे में पूरी जानकारी दे देगा की आपको कौन कौन से कार्य करने पड़ेगे ये काम शुरू करने के लिए और इस काम को शुरू करने के लिए आपको ऑक्सीजन फिलिंग का काम अच्छे से आना बेहद जरूरी है।

अगर आप आप अपने Windows or Mac Speed Increase करना चाहते है तो ‘KVMS Pro’ पर जाकर कर सकते है।

राज्य सरकार से मजूरी ले / Oxygen Cylinder Licence

जैसा की आप जानते है की आप मेडिकल से संबंधित बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है इसलिए आपको ये काम शुरू करने के लिए सरकार के पास जाकर अपना आवेदन दे और सरकार भी आपको इस काम में मदद करेगी क्योकि भारत में ऑक्सीजन की बहुत कमी हो रही है।

Business Registration/ रजिस्ट्रेशन

आप जहा भी इस बिज़नेस को शुरू करने वाले है वहाँ के स्थानीय बोर्ड से आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है क्योकि किसी भी व्यवसाय को ठीक से और कानूनी रूप से शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराना बेहद जरूरी होता है।

ये भी पढ़े

Bombay Oxygen Shares में निवेश करे या नहीं-Case Study

इन उपकरणों की पड़ेगी जरूरत

जैसा की आप जानते है की आप किसी चीज़ का निर्माण का कार्य शुरू करने वाले है तो आपको उपकरणों की जरूरत भी पड़ेगी तो Oxygen Cylinder Business शुरू करने के लिए आपको फ्लो मीजरमेंट (Flow measurement), ऑक्सीजन मास्क, दबाव गेज और Cannula की जरूरत पड़ेगी इन उपकरणों के सहायता से आप ये काम शुरू कर सकते है।

कैसे बनती है Oxygen

Oxygen Making Process दोस्तों आज की हवा में 78% नाइट्रोजन 21% ऑक्सीजन 1% आर्गन और बाक़ी सारी गैसेस मिली होती है इनको अलग करने के लिए सबसे पहले हवा को एक मजबूत फ़िल्टर से गुजारा जाता है जिससे हवा में मौजूद मिट्टी अलग हो जाती है और बाद में केवल गैस बचती है इस गैस पर High-Compressed से काम किया जाता है और बाद में इसमें से पानी और अन्य गैसों को अलग किया जाता है और बाद में बची हुई गैसों को पानी की सतह में बदलने के लिए उसे -173 डिग्री वाले Cold-Box में डाला जाता है और वो पानी की सतह में बदल जाता है

उसके बाद अंत में इसको टैंक में जमा किया जाता है और सभी गैसों के निरक्षण के बाद हमको ऑक्सीजन मिलती है और बाद में इसको सिलिंडर में भरा जाता है और अस्पतालों में भेजा जाता है।

निवेश कितना करना पड़ेगा

जैसा की आप जानते है की ऑक्सीजन की कमी हो रही है तो इसकी मांग भी बढ़ रही है और मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस शुरू करने के लिए एक बड़ा प्लांट होना आवश्यक है लेकिन अभी आप छोटे पैमाने पर इसे शुरू कर सकते है इसके लिए आपको 10 से 15 लाख तो चाहिए ही होंगे यदि आप बड़े प्लांट से शुरू करना चाहते है तो आप बैंक से लोन ले सकते है। (Oxygen manufacturing plant cost in India)

Tipsअगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलायी हुई है जिसका नाम है प्रदानमंत्री मुद्रा योजना  इसके अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार दुवारा लोन दिया जाता है। (oxygen manufacturing plant cost)

कितने में और कैसे बेचे Oxygen Cylinder

अगर आप ऑक्सीजन सिलिंडर बनाने का काम शुरू कर दिए है तो आपको इसे बेचने में कोई परेशानी नहीं आयएगी क्योकि मांग बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है आपके सारे सिलिंडर हाथ के हाथ बिक जायगे लोग ऑक्सीजन पाने के लिए कितना भी पैसा देने के लिए तैयार है 5000 का ऑक्सीजन सिलिंडर 50000 तक बिक रहे है।

लेकिन बेचने से पहले बात आती है की कितने का बेचे हम आपको यही राय देंगे की कोरोना के चलते सभी लोगो का रोजगार चला गया है और लोग कोरोना जैसी महामारी से जग लड़ रहे है इसलिए आपको थोड़ी सहजता दिखानी होगी मांग को देख कर आपको ज्यादा मूल्यों में नहीं बेचना है इसलिए अपना खर्चा निकालकर थोड़ा कम मूल्यों पर बेचे।

75 लीटर के सिलेंडर की कीमत करीब 5500 रुपये है. सिलेंडर में ऑक्सीजन को कंप्रेस करके रखा जाता है, जिससे यह बहुत छोटी बोतल में आ जाती है. इसका वजन महज 700-1200 ग्राम के करीब होता है।(Oxygen cylinder business cost in India)

इसमें आप ज्यादा से ज्यादा बेचकर बंपर कमाई कर सकते हैं।

रिस्क/Risk

जैसा की आप जानते है की कोरोना के कारण ऑक्सीजन की मांग बड़ी है लेकिन इसकी मांग कोरोना के बाद भी रहने वाली है लेकिन ये बिज़नेस शुरू करने के बाद रिस्की भी है अगर आपको सही तरह से इसकी जानकारी नहीं है तो जब आप ऑक्सीजन बनाना शुरू करते है तो ज्यादा दवाब के कारण काफी बार सिलिंडर फटने का खतरा भी होता है इसलिए काम करते समय सभी लोगो को स्पेशल प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ता है।

जरुरी डॉक्यूमेंट

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No

  • Complete Property Document With Title & Address
  • Lease Agreement
  • NOC

हम उम्मीद करते है आपको ये जानकारी पसद आयी होगी धन्यवाद्।


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *