HomeBUSINESS IDEA'sपान शॉप शुरू करके पैसे कैसे कमाए? Paan Shop Business Plan Hindi

पान शॉप शुरू करके पैसे कैसे कमाए? Paan Shop Business Plan Hindi

Paan Shop Business Hindi, Paan Shop Business kaise shuru kare, Paan Shop kaise khole, paan shop business plan hindi, pan ki dukaan kaise khole, pan shop items hindi, paan shop in english.

Paan Shop Business Plan Hindi– भारत कई परंपराओं का देश है और हमारे यहां अभी भी बहुत सी परंपराओं का पालन किया जा रहा है। भोजन के बाद पान चबाना उनमें से एक है। कई हिंदू रीति-रिवाजों में इसे शुभ माना जाता है। भृंग के पत्तों को उनके सौभाग्य के प्रतीक के रूप में उपहार के रूप में चढ़ाया जाता है, कई जगहों पर इसे दुर्गा पूजा और दिवाली जैसे त्योहारों में मिठास के साथ खाया जाता है। यह धार्मिक संस्कार करते हुए भगवान को भी चढ़ाया जाता है। हम आपको पान की दुकान का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Paan Shop Business Plan की शुरू करने की सभी जानकारिया देने वाले है।

पान शॉप कभी पान रॉयल्टी का प्रतीक हुआ करता था लेकिन बॉलीवुड ने ही इसे लोकप्रिय बनाया। हम सभी ने दिग्गज फिल्म डॉन, ‘खाइके पान बनारस वाला’ के दिग्गज अभिनेता का प्रसिद्ध गीत सुना है। इस गाने के बाद बनारसी पान की लोकप्रियता बढ़ी और यह अब तक बना हुआ है। पान की कई किस्में हैं जैसे मघई पान, सादा पान, मीठा पान, बनारसी पान, सिल्वर पान, गोल्ड पान, रसमलाई पान, चॉकलेट पान, बांग्ला पान, तम्बाकू पान, मिस्टी पान, जगन्नाथ पान, कलकट्टी पान, आदि।

Paan Shop Business के बारे में

How to Start a Paan Shop Business in India– पान की दुकान व्यवसाय भारत में असंगठित व्यापार क्षेत्र में एक आकर्षण है। लोग पान की दुकानें खोलकर अपनी नौकरी छोड़कर सम्मान का जीवन जीने लगते हैं और अपने लिए पैसा कमाते हैं। एक समय था जब इस धंधे को नीची नज़र से देखा जाता था लेकिन अब वो दिन नहीं रहे। हमारी सरकार द्वारा युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए कहने के साथ, इस हताश समय ने हताशापूर्ण उपायों का आह्वान किया है,

pan ki dukan- इनमें से पारंपरिक हैं जबकि कई को समय के साथ अपनाया गया है। इंटरनेशनल मार्केट एनालिसिस रिसर्च एंड कंसल्टिंग ग्रुप के आंकड़ों के अनुसार घरेलू पान और पान मसाला उद्योग सालाना लगभग 9% की दर से बढ़ रहा है।

पान की दुकान का व्यवसाय हमें फिर से बचाने के लिए यहां है। कोई भी व्यवसाय शुरू करने के लिए, चाहे वह छोटा हो या बड़ा, धन खोने या पर्याप्त लाभ नहीं होने का जोखिम हमेशा बना रहता है। लेकिन इस डर को अपनी सफलता के रास्ते में न आने दें। कई लोगों ने अपने पान की दुकान का कारोबार बड़े प्रतिष्ठानों तक कर लिया है।

paan shop business plan- आप इसके लिए प्रोत्साहन के लिए हमारे प्रधान मंत्री की ओर देख सकते हैं, प्रक्रिया का आनंद उठा सकते हैं मेडिकल साइंस का कहना है कि कम मात्रा में पान का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है आज हम आपको पान की दुकान का बिज़नेस कैसे शुरू करे? Paan Shop Business Plan की शुरू करने की सभी जानकारिया देने वाले है।

2022 राजस्थानी नमकीन फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे?Rajasthani Namkeen Franchise Hindi

Paan Shop Business Plan Hindi के लिए जगह की जरूरत?

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह आइये जानते है की Paan Shop Business Plan को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है Market के अनुसार आपके पास Paan Shop Business Plan शुरू करने से पहले 100-150 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह किसी Market, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्या सड़क या हवाई अड़े के पास आप इस बिज़नेस को शुरू करते है तो आपके बिज़नेस के लिए भी बेहद फायदेमद हो सकता है।

Shop Space :- 100sq ft. 150 sq ft.

पान की दुकान शुरू करने के लिए-License and Permit

Paan Shop Business Plan Hindi- भारत में कोई भी दुकान स्थापित करने के लिए आपको कुछ निश्चित परमिट लेने होंगे जैसे कि व्यवसाय लाइसेंस, पुनर्विक्रय प्रमाणपत्र, व्यवसाय नाम पंजीकरण या डीबीए प्रमाणपत्र, अधिभोग प्रमाणपत्र, संघीय कर आईडी, आदि। किसी भी पैमाने की पान की दुकान स्थापित करने के लिए, ए लाइसेंस होना जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आपने अपना होमवर्क कर लिया है और सभी कागजी कार्रवाई पहले ही पूरी कर ली है और उन्हें संभाल कर रखा है और स्थापित करने से पहले सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने के लिए तैयार रहें।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC
इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

पान की दुकान शुरू करने के लिए Raw material

pan shop material list- पान की दुकान के व्यवसाय को इस क्षेत्र में भी बहुत अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। पान बनाने के लिए जिन उत्पादों का उपयोग किया जाता है, वे वास्तव में सस्ते होते हैं और बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। ऐसे लोगों का एक समूह रखें जिनसे आप प्रतिदिन अपना कच्चा माल खरीद सकें और विश्वसनीय हों। आपको अपने लाभ से सिर्फ इसलिए नहीं चूकना चाहिए क्योंकि आप अपने संसाधनों की व्यवस्था करते समय लापरवाह थे।

आप हमेशा बाजार में अधिक किफायती उत्पादों की तलाश कर सकते हैं लेकिन अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता से समझौता न करें। सुनिश्चित करें कि आपके उत्पादों ने समाप्ति तिथि को पार नहीं किया है और अपनी पान की दुकान और उसके आसपास के क्षेत्र की स्वच्छता बनाए रखें।

यदि आप पान की दुकान का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आपका मुख्य निवेश उपकरण के प्रकार हैं। स्नैक्स, फॉयल आदि रखने के लिए आपके पास कुछ जार होने चाहिए। इन उत्पादों को पूरे दिन के लिए बरकरार रखने के लिए आप एक छोटी रेफ्रिजरेशन यूनिट भी जोड़ सकते हैं। ये सभी कम लागत वाले निवेश हैं जिनका उपयोग अन्य स्थानों पर भी किया जा सकता है

नयी सैलून की दुकान शुरू करने की लागत, नियम और सभी जानकारी Barber Shop Business Plan in Hindi

आवश्यक उपकरण– पान की दुकान का व्यवसाय किसी भी उच्च अंत बुनियादी ढांचे की मांग नहीं करता है। यह कम फंडिंग और कम मांग वाला व्यवसाय है। आपको बस एक कियोस्क, एक काउंटर, कुछ अलमारियां और बस की जरूरत है। आप अपनी पान की दुकान सड़क के किनारे लगा सकते हैं या कोने के चारों ओर एक छोटी सी जगह रख सकते हैं और एक बड़ी छतरी की व्यवस्था कर सकते हैं। आप कुछ छोटे स्टूल या कुर्सियाँ भी जोड़ सकते हैं और अपने शेड को इन तक बढ़ा सकते हैं। यह सेटिंग आमतौर पर साथ जाना अच्छा है।

पान की दुकान Business के साथ अन्य बिज़नेस

हालाँकि समय के साथ पान ही पर्याप्त है, इसके सेवन का तरीका बदल गया है और पान की दुकानों में कुछ और सहायक चीजें भी हैं। यह पान बेचने तक सीमित नहीं है। यह पत्रिकाएं, समाचार पत्र बेचता है, और इन दुकानों में कुछ कैंडी और स्नैक्स भी उपलब्ध हैं। बिस्किट होने के साथ-साथ अन्य स्थानीय बेकरी आइटम जैसे पफ या क्रीम रोल, चिप्स भी कहीं नजर आते हैं तो ये सभी चीज आप अपनी शॉप के अन्दर रख सकते है और बेच सकते है

आज के समय में लोग दुकान पर पैन खाना पसद करते है वो साथ में बहुत साडी चीज़ो की डिमांड करते है ऐसे में आपको रिसर्च करके रखनी होगी की आप पान की दुकान पर और क्या बेच सकते है जिससे आप अपने कस्टमर से ज्यादा पैसा बना सके।

साबुन बनाने का बिज़नेस शुरू करे और कमाए लाखो जाने कैसे? Soap Making Business Hindi

पान की दुकान शुरू करने की लागत

Paan Shop Business Cost- पान की दुकान को आप शुरू से छोटे पैमाने पर 10 हज़ार से कम में भी शुरू कर सकते है और इसके साथ साथ ज्यादा सामान और अलग से सर्विस देने के लिए आपको ज्यादा निवेश भी करना पड़ सकता है आज के समय में पान की दुकान ज्यादा मॉडल हो गयी है इसलिए आपको पहले अपनी दुकान का सेटअप करवाना होगा और उस पर काम शुरू करना होगा आप एक अच्छी पान की शॉप 1 लाख तक शुरू कर सकते है

अगर आपको Paan Shop Business Plan Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular