HomeBUSINESS IDEA'sपापड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Papad Manufacturing...

पापड़ बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Papad Manufacturing Business Hindi

Papad Manufacturing Business Hindi, papad making business project report, papad making business in hindi, papad making business plan hindi, papad making business ideas in hindi.

Papad Manufacturing Business Hindi- क्या आप एक छोटा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है इस बिज़नेस की खास बात ये है की आप इस बिज़नेस को कम निवेश से अपने घर से भी शुरू कर सकते है साथ में आप इस बिज़नेस से प्रॉफिट मार्जिन भी 40% तक का निकाल सकते है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार का अनुभव की जरूरत नहीं होती है केवल आपको इससे जुडी जानकारिया होनी चाहिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बातएंगे की आप आप अपना पापड़ बनाने का बिज़नेस Papad Manufacturing Business Hindi कैसे शुरू कर सकते है।

पापड़ बनाने के बिज़नेस Papad Manufacturing Business Hindi को आप कभी भी छोटे लेवल से शुरू करके बड़े लेवल तक लेजा सकते है ये बिज़नेस एक सरल प्रकारिया का बिज़नेस है इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं है और न ही ज्यादा निवेश करने की जरूरत होती है केवल आपको कच्चा मॉल और मशीनों के साथ उपकरण की जरूरत होती है तब जाके आप इस बिज़नेस को शुरू कर पाते है इस बिज़नेस का पूरा बिज़नेस प्लान papad making business plan hindi आपको बताने वाले है।

अगर आप भी जॉब-पेशेवर व्यक्ति हैं, नौकरी के साथ कुछ काम करके अतिरिक्त आय अर्जित करना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने घर से केवल ₹10000 ही प्राप्त कर सकते हैं। आप टैक्स शुरू कर सकते हैं और मासिक ₹30000 अतिरिक्त कमा सकते हैं

Papad Making Business की डिमांड

पापड़ के बारे में तो सभी जानते ही होंगे और सभी ने इसका सेवन भी किया होगा और अब तो इसका इतना चलन है की हर घर की जरूरत पापड़ बन गयी है और भारत में तो लोग ज्यादा तीखा खाना पसद करते है जिसके कारण वो पापड़ का ही सेवन करते है।

पापड़ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग लगभग हर घर में स्नैक्स या तीखे खाने की तौर पर किया जाता है जब भी घर में मेहमान आते है तो उनका स्वागत चाय या कॉफी के साथ पापड़ दी जाती है पापड़ अब हर प्रोग्राम में प्रयोग किये जाने वाला खाद्य पदार्थ है।

भारत में आज Food-Industry काफी तेजी से विकास कर रही है विभिन प्रकार में आने वाली पापड़ के कारण इसकी मार्किट में काफी विकास देखने को मिला है आज पहले के मुकाबले पापड़ की मार्किट में काफी विकास हुआ है अगर आप भी पापड़ बिज़नेस के साथ जुडकर लाभ कमाना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गयी है।

आचार बनाने के बिज़नेस की लागत, प्रॉफिट कैसे कमाए Pickle Manufacturing Business Hindi

Papad Making Business के लिए जरूरी चीजे

Papad Manufacturing Business Hindi- पापड़ बनाने का बिज़नेस शुरू करने से पहले हमे इस बात का अंदाजा लगाना पड़ेगा की इस बिज़नेस को सेटअप करने में हमे किस किस चीज़ की जरूरत पड़ेगी रिसर्च में दौरान पता लगा है की एक पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए हमे निम्न प्रकार की चीज़ो की जरूरत होती है जैसे-

  • निवेश
  • जमीन
  • मशीन
  • रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस
  • कर्मचारी
  • कच्चा माल
  • जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

इनकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

मशीनों के इलावा आप इस बिज़नेस में Papad अपने हाथो से भी बना सकते है लेकिन इसमें समय बहुत ज्यादा लगता है।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी Cold Storage Business Hindi

Papad Making Business में प्रयोग होने वाली मशीने

Papad Manufacturing Business Hindi- पापड़ बनाने के लिए पापड़ बिज़नेस में जिन मशीनों का उपयोग किया जाता है उनकी सूचि इस प्रकार है-

पापड़ बनाने वाली मशीन

  • Sev Making Machine
  • Fryer Machine
  • Mixing Machine
  • Packaging Machine
  • Weight Machine

हैफेड प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटरशिप नियम, शर्ते-शुरू कैसे करे? Hafed Distributorship Hindi

पापड़ बिज़नेस के लिए मटेरियल

पापड़ बनाने के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की जरूरत होती है इससे ही आप अपनी पापड़ को बना सकते है कच्चे माल के तौर पर आपको जिन चीज़ो की जरूरत होती है उनकी लिस्ट इस प्रकार है-

  • बेशन
  • आयल
  • मैदा
  • नमक
  • मसाले
  • मूंगफली के दाने
  • मसूर
  • मूंग की दाल
  • पैकिंग हेतु पाउच

आटा चक्की कैसे खोलें? पूरी जानकारी Atta Chakki Business Hindi

पापड़ बनाने का मटेरियल और मशीने कहा से ख़रीदे?

पापड़ बनाने का कच्चा माल आप अपने आस पास की मार्किट से भी खरीद सकते है जो बेहद की काम दामों में आपको मिल जायेगा।

और अगर मशीनों की बात करे तो आप इन्हे किसी बड़ी मार्किट से आसानी से खरीद सकते है और इसके इलावा आप इन मशीनों को indiamart की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। Papad manufacturing plant

पापड़ बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन

पापड़ मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत होती है वैसे ही पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के किसी छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है और यदि आप अपने घर से बाहर इस बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इस बिज़नेस की शुरुवात के लिए 300 Square Feet To 500 Square फ़ीट जगह की जरूरत पड़ती है। Papad manufacturing business ideas

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

नॉन वोवन बैग बनाने का उद्योग कैसे शुरू करे Non Woven Bags Making Business Hindi

जगह, बिजली और कर्मचारियों की जरूरत

अगर आप पापड़ बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इसके इलावा आपको 2 से 3 कर्मचारी ऐसे चाहिए जिनको इस काम का पूरा अनुभव हो शुरुवात में आप शुरू करने के लिए 1 कर्मचारी भी रख सकते है। Papad making business in india

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

मिनरल वाटर प्लांट बिजनेस कैसे शुरू करें Mineral Water Plant Business Hindi

रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

पापड़ के बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है अगर आप छोटे पैमाने पर ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहते है तो आपको रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत होती है। Papad banane ki recipe in hindi

सबसे पहले आपको अपने बिज़नेस का MSME के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

पापड़ को मार्किट में बेचने के लिए आपको FSSAI Food-Licence लेना होगा।

अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्ट्री का लाईसेंस भी प्राप्त कर ले।

आपको GST रजिस्ट्रेशन भी कराना पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्रांड के नाम से प्रोडक्ट को मार्किट में उतारना चाहते हैं तो आपको ट्रेड मार्क रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा इसके बाद आप इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

पापड़ बनाने का बिज़नेस के लिए निवेश की जरूरत

पापड़ बनाने का बिज़नेस आप छोटे और बड़े पैमाने से शुरू कर सकते है

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ज़मीन की जरूरत होती है और उसके बाद एक मशीन की जरूरत होती है बिज़नेस की शुरुवात के लिए आपको 1 मशीन की जरूरत होती है जिसकी कीमत 40 हज़ार से 90 हज़ार तक की होती है आप अपने बिज़नेस के हिसाब से इस मशीन को खरीद सकते है उसके इलावा आपको ज़मीन की जरूरत होती है।

अगर पूरा हिसाब लगाया जाय तो आप इस बिज़नेस को 2 लाख Papad Manufacturing Business Cost से शुरू कर सकते है लेकिन अगर ज़मीन आप किराय पर लेते है तो निवेश ज्यादा भी करना पड़ सकता है। 

अगर आप इस बिज़नेस को बिना मशीन के शुरू करते है तो आप कच्चे माल का खरीदकर हाथो से पापड़ बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है केवल आपको 20 हज़ार तक ही निवेश करना पड़ेगा लेकिन इसमें आपको समय ज्यादा लगेगा।

लैदर बैग बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे Leather Bags Manufacturers Hindi

पापड़ कैसे बनाई जाती है?

Papad banane ki vidhi- पापड़ के बिज़नेस में पापड़ बनाने के लिए जरूरत अनुसार आयल में बेसन और नमक मिलाना होता है इसके बाद इसमें पानी मिलकर गोल बनाने की आवशकता होती है इस गोल को आपको Sev Making Machine में डालना होता है इसके बाद इस मशीन को आग के साथ मिलाया जाता है मिलाने के बाद सेव मेकर मशीन में मिलाया हुआ मटेरियल डालें अब फ्रायेर मशीन को आंच पर रखें और फ्रायेर मशीन में तेल डालें तेल जब गर्म हो जाये तब सेव मेकर मशीन चलायें मशीन चलने के बाद आपका सेव निकलने लगेगा जो सीधे फ्रायेर मशीन में जायेगा कुछ समय बाद सेव पक कर तैयार हो जायेगा।

इसके बाद यदि आपको सेव में मूंगफली के दाने डालने हैं तो उसे भी फ्राई कर लें इसी प्रकार से यदि मसूर के दाने डालने हैं तो उसे भी फ्राई कर लें इसके बाद मिक्सर मशीन में सेव, मूंगफली के दाने, मसूर के दाने आदि डालने के बाद निश्चित मात्रा में मसाला और नमक डालकर मिक्स करें।

इसके बाद इन पापड़ को जरूरत अनुसार पैकिंग Papad Manufacturing Business Hindi के लिए तैयार किया जाता है और इनकी पैकिंग की जाती है और इसके बाद इनको मार्किट में उतारा जाता है।

LED लाइट बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें Led Lights Manufacturing Business Hindi

पापड़ बनाने का Business से मुनाफा

Papad Manufacturing Business Hindi- पापड़ बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हर वक़्त डिमांड में रहता है और इस बिज़नेस को कम निवेश से शुरू किया जा सकता है इसकिये यह बिज़नेस और भी खास हो जाता है अगर इस बिज़नेस में मुनाफे की बात करे तो वो आपके प्रोडक्शन पर निर्भर करता है।

इस बिज़नेस को अगर आप छोटे पैमाने से शुरू करते है आप तो 10% से 12% तक का प्रॉफिट मार्जिन निकाल सकते है और बड़े पैमाने पर आप 20% तक का प्रॉफिट निकाल सकते है।

अगर आप रिटेल में इनको बेचते है तो आप 22% तक का प्रॉफिट कमा सकते है और अगर आप इनको बाजार में थोकविक्रेताओ को बेचते है तो 12% तक का प्रॉफिट कमा सकते है। 

इस बिज़नेस में ज्यादा प्रॉफिट आपके प्रोडक्शन पर तय करता है आप कितना माल बना रहे है और कितना माल बेच रहे है ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आपको ज्यादा माल बनाकर मार्किट में बेचना पड़ेगा तभी आप ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते है।

इनकम की बात करें तो यदि आप 1 लाख रूपये लगाकर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने का कम से कम 35 से 40 हजार की कमाई कर सकते हैं

पेपर बैग बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें Paper Bag Making Business Hindi

पापड़ किसे और कहाँ बेंचें ?

सबसे पहले आपको पापड़ बेचने के लिए आपको मार्किट में अपनी पहचान बनानी पड़ेगी और पहचान तभी बनेगी जब आप अपना प्रचार-प्रसार करेंगे इसके लिए आप जगह-जगह पोस्टर, बैनर लगा सकते हैं आप अख़बार वालों को ads दे सकते हैं विभिन्न सोशल मीडिया पर भी ads दे सकते हैं जिससे आपका प्रचार-प्रसार होगा और कुछ दिन में आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

अब बात आती है कि बनाये हुए प्रोडक्ट को किसे बेचें तो इसके लिए आप अपने आस-पास होटल और restaurant वालों से कांटेक्ट कर सकते हैं किराना शॉप , पापड़ शॉप वालों से संपर्क कर सकते हैं। आप होलसेल में बिना पैक किये हुए भी पापड़ की सेल्लिंग कर सकते हैं और whole-sellers को बेंच सकते हैं दूसरा आप अपनी कंपनी के level लगाकर पैकेट बनाकर भी बेंच सकते हो।

अगर आपको Papad Manufacturing Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular