HomeBUSINESS IDEA'sपतंजलि फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करे? Patanjali Franchise Hindi

पतंजलि फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करे? Patanjali Franchise Hindi

Franchise Patanjali, Patanjali Franchise Hindi, पतंजलि के उत्पादों, पतंजलि की दुकान खोलने की प्रक्रिया, पतंजलि उत्पाद, patanjali utpad, patanjali products agency, Baba Ramdev patanjali franchise, patanjali store dealership.

franchise patanjali- अगर आप Patanjali Dealership मतलब की Patanjali Franchise लेने की सोच रहे है तो आप बिलकुल सही सोच रहे है क्योकि Patanjali Franchise लेने के बहुत से फायदे है और मुनाफा भी ज्यादा है अगर आपको इसके बारे में थोड़ा सा भी ज्ञान नहीं है की Patanjali Franchise kaise le तो आज हम आपकी सारी परेशानिया दूर करगे इस आर्टिकल की जानकारिओं दुवारा इसलिए इसको पूरा अंत तक पढ़े।

patanjali dealership- पतंजलि के बारे में तो अपने बहुत सुना होगा और ये भारत का ब्रांड भी कहा जाता है ये ऐसी कंपनी है जिसने थोड़े ही समय में अपनी अच्छी गुणवत्ता (Quality) और जैविक उत्पादों (Organic products) से भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी है।

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (PATANJALI AYURVED LIMITED) की शुरुवात शहरी और ग्रामीण दोनों जगहों पर वर्ष 2006 में शुरू हुई थी और आज ये बहुत बड़ी कंपनी बन गयी है पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड का उद्देश्य सभी लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद (Quality product) उपलब्ध कराना होता है। 

आइये जानते है एक Patanjali Franchise Hindi खोलने की प्रक्रिया क्या है?

पतंजलि आयुर्वेद क्या है

(What is Patanjali Ayurveda)?– पतंजलि आयुर्वेद एक उपभोक्ता वस्तुओं का उत्पादन करने वाली कंपनी है। पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड की शुरुआत 2006 में बाबा रामदेव ने आचार्य बालकृष्ण के साथ की थी।

यह कंपनी आयुर्वेद दवाई और FMCG प्रोडक्ट बनाने वाली एक Indian Company है यह इंडिया की सबसे fastest-growing Brand Company है यह कंपनी इंडिया की एक बहुत ज्यादा Poplar Company है।

पतंजलि कंपनी का उद्देश्य नवीनतम तकनीक और प्राचीन ज्ञान के साथ आयुर्वेद के अनुरूप समन्वय स्थापित करना था धीरे-धीरे कंपनी ने अनेको उत्पादों (Products) को बनाना शुरू कर दिया। अफोर्डेबल प्राइस पर प्यूरिटी और क्वालिटी के कारण जल्द ही कंपनी के उत्पाद काफी प्रसिद्ध हो गयी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पतंजलि के उत्पादों की मांग तेज़ी से बढ़ी है जिससे Patanjali Store or Patanjali Franchise खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते है।

नया पेट्रोल पंप कैसे खोले जानिए पूरी जानकारी 2021

पतंजलि की उत्पाद श्रेणीयां Products Categories

Patanjali Products Franchise Details- Patanjali Products list with Details in Hindi-

Products To Eat : – Choco Flakes, Burra, Basmati Rice, Bell Marmalade, Almond Pak, Sew Marmalade, Sew Chutney, Biscuits, Unpolished Pulses, Masala Powders, Flour, Noodles, Tomato Ketchup, Jam Banana, Pickles etc.

Healthy products : – Making aloe vera juice, Gooseberry juice, Rose syrup, Berries vinegar, Digestive pomegranate, Digestive asafetida pill, chyawanprash, Guava juice, Pure honey, Mango pan and ghee etc.

Personal Care Products : – Hand Wash, Coconut Oil for Hair, Face Scrub, Almond Oil, Shave Gel, Whiteness Cream, Body Lotion, Herbal Kajal, Herbal Mehndi, Detergent Powder, Soap etc.

Ayurvedic Medicines :- Crack Heal Cream, Gulkand, Giloy Juice etc. and more.

Home care products :- Making incense sticks, Detergent cakes, Making detergent powder, Liquid detergents etc.

पतंजलि फ्रैंचाइज़ी के प्रकार

patanjali retail store franchise- (Types Of Patanjali Franchise Hindi)- पतंजलि 1 से ज्यादा प्रकार के स्टोर ओपन करवाती है और उनके हिसाब से ही उनमे निवेश की जरूरत होती है जैसे-

  • ग्रामोद्योग न्यास Village industries trust– ये एक छोटा स्टोर होता है इसे आप पतंजलि शॉप भी बोल सकते है।
  • मेगा स्टोर Patanjali Mega Store– यह एक मेगा स्टोर जैसे होता है इसमें पतंजलि के सभी प्रोडक्ट्स मिलते है लेकिन इसपर निवेश ज्यादा करना पड़ता है।
  • पतंजलि चिकत्सालय और आरोग्य केंद्र Patanjali Medical Center and Health Center– इस स्टोर में पतंजलि के प्रोडट्स के साथ साथ डॉक्टर्स की भी सुविदा मिलती है।

Patanjali Franchise खोलने का खर्च कितना है?

Patanjali Franchise Cost

patanjali retail franchise- आप सभी तो जानते ही है की हर बिज़नेस का चलाने के लिए निवेश की जरूरत होती है जिसे हम पूंजी (Capital) कहते है हम आपको बतायेगे की आप कैसे Patanjali Franchise खोलने के लिए कितना खर्चा हो सकता है।

Patanjali Store Open करने के लिए अलग अलग प्रकार का निवेश करना पड़ता है जैसे कोई शॉप किराये पर लेनी पड़ती है या खरीदनी पड़ती है इससे निवेश बढ़ जाता है उसके बढ़ उसमे इंटीरियर भी करवाना पड़ता है और साथ में 2-3 वर्कर भी रखने पड़ते है आप खर्चो का अंदाजा इन कामो से भी लगा सकते है जैसे-

Patanjali Mega Store | Patanjali Medical Center and Health Center के लिए निवेश

Land, Building, Franchise Fees, Worker Salary, Other Expenses ये स्टोर खोलने के लिए आपको 50 से 60 लाख रुपए खर्च करने पद सकते है।

Village industries trust Cost– अगर आप पतंजलि का छोटा स्टोर खोलना चाहते है तो आप 7-8 लाख रुपए में आसानी से खोल सकते है।

ट्रांसपोर्ट व्यवसाय कैसे शुरू करें Transport Business in India Hindi

पतंजलि फ्रैंचाइज़ी के लिए जमीन कितनी चाहिए

patanjali franchise- आप ये बिज़नेस शुरू करने के लिए ज़मीन की जरूरत भी पड़ती है इसलिए आप या तो किराये पर ले सकते है या आप अच्छा निवेश करना चाहते है तो आप ज़मीन अपनी खुदकी भी खरीद सकते है पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपको जगह कुछ इस प्रकार चाहिए-

Mega Store :- 2000 sq ft To 5000 sq ftPatanjali Chikitsalaya & Arogya Kendra :-  750 sq ft To 1200 sq ftGramodhyog Nyas :-  350 sq ft To 500  sq ft

पतंजलि फ्रैंचाइज़ी के लिए डॉक्यूमेंट

Documents For Patanjali Franchise– किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको डाक्यूमेंट्स तो देने ही पड़ते है और जो आपको पतंजलि फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जो डाक्यूमेंट्स देने है वो कुछ इस प्रकार है।

Personal Document (PD) :- Personal Document के अन्दर बहुत से डॉक्यूमेंट होते है जैसे :-
ID Proof :- Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
Address Proof :- Ration Card , Electricity Bill ,
Bank Account With Passbook
Photograph Email ID , Phone Number ,
Other Document 
 TIN No. & GST No.
Complete Property Document With Title & Address
Lease Agreement
NOC
इसके लिए आपको एक फर्म या कंपनी भी बनानी पड़ती है कंपनी रजिस्टर करवाने के लिए ये आर्टिकल पढ़े- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

Patanjali Franchise के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

patanjali vendor registration- पतंजलि की दुकान कैसे खोलें- आपको किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेनी हो तो आप किस प्रकार आवदेन कर सकते है जो साडी जानकारिया पड़ने के लिए आपको इस आर्टिकल्स को पूरा पड़ना पड़ेगा- किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले-Agency Business इसमें आप पूरी जानकारी पढ़ सकते है की आप किसी भी कंपनी की एजेंसी या फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते है।

Patanjali Products Distributorship Form- Click Here

baba ramdev products franchise- इस आवेदन फॉर्म में आपको पतंजलि स्टोर के लिए स्थान, इन्वेस्टमेंट, स्टोर का एरिया आदि जानकारी उपलब्ध करानी होगी। baba ramdev patanjali franchise

Patanjali Store Dealership Online Application Process – अगर आप “पतंजलि स्टोर” खोलना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट patanjaliayurved.org के लिंक पर क्लिक करना होगा। (patanjali agency form)

Profit Margin In Patanjali Franchise

Patanjali Franchise Profit-पतंजलि भारत की जानी मानी कंपनी है और इसका व्यापार लगातार बाद रहा है और अगर इसके प्रॉफिट मार्जिन के बात करे की आप इस व्यापार से कितना कमा सकते है तो इसके ऊपर एक सर्च भी हो चुकी है की पतंजलि स्टोर से आप कितना कमा सकते है। how to get baba ramdev franchise

हम आपको बता दे पतंजलि 3 प्रकार से फ्रैंचाइज़ी देती है और इन तीनो को लेकर एक सर्च में पाया गया की कंपनी का जो भी प्रोडक्ट बिकता है तो उसमे मेगा फ्रैंचाइज़ी में 60% से अधिक प्रॉफिट मार्जिन बताया गया है अगर आप इसमें 60 लाख का निवेश भी करते है तो आप साल भर में 40 लाख का प्रॉफिट तो आसानी से छू लेंगे।

अगर बात करे छोटे स्टोर की इसमें प्रॉफिट मार्जिन प्रोडक्ट के हिसाब से 15% से 20 % होता है अगर आप 10 लाख का निवश करते है तो आप आराम से साल भर में 3 से 4 लाख के आस पास कमा लेंगे। how to get baba ramdev franchise

Essar Petrol Pump कैसे ले Essar Petrol Pump Dealership

Patanjali Store Dealership Contact Number

हेल्पलाइन नंबर: 1800 180 4108

पतंजलि कॉर्पोरेट ऑफिस का पता (Patanjali Corporate Office Address)

पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क (Patanjali Food and Herbal Park)

ग्रामीण – पद्र्थ, लक्सर रोड (Rural – Padarth, Luxor Road)

हरिद्वार 249404, उत्तराखंड – 247663

पंजीकृत कार्यालय पता

(registered office address)

डी –26, पुष्पांजलि, बिजवासन एन्क्लेव (D-26, Pushpanjali, Bijwasan Enclave)

नई दिल्ली – 110061, भारत

फोन: 01334-265370.

Adani सीएनजी पंप डीलरशिप 2021-22 Adani Cng Pump Dealership Hindi

Patanjali Franchise Expansion Location

  • North :- Delhi,  Uttar Pradesh, Haryana, Himachal Pradesh,  Punjab, and Uttaranchal
  • South :- Kerala, Karnataka, Tamil Nadu, Andhra Pradesh
  • East :-Assam, Meghalaya, Mizoram, Tripura, Arunachal Pradesh, Manipur, Nagaland, West Bengal, Sikkim, Odisha
  • West :-Gujarat, Rajasthan, Maharashtra, Goa
  • Central :-Chhattisgarh, Madhya Pradesh, Bihar, Jharkhand
  • Union Territories :-Pondicherry, Chandigarh, Lakshadweep, Daman and Diu ,Jammu and Kashmir,

यदि आपको यह  Patanjali Dealership in India Hindi की जानकारीपसंद  आई या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Related Search- Patanjali Dealership, Patanjali Franchise Profit, Patanjali Retailer Margin, Patanjali Franchise cost, Franchise of Patanjali, Patanjali Store Dealership, Profit Margin in Patanjali Products, पतंजलि प्रोडक्ट हिंदी, Patanjali Distributorship, Patanjali Products Hindi, how to open patanjali products retail shop, patanjali ayurved distributorship, patanjali dealership, patanjali product distributorship, patanjali product dealership.

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular