HomeBUSINESS IDEA'sपेंसिल बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Pencil Manufacturing...

पेंसिल बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Pencil Manufacturing Business Hindi

Pencil Manufacturing Business Hindi, pencil manufacturers in india hindi, how to start pencil manufacturing business hindi, pencil making business plan hindi.

पेंसिल बनाने का बिज़नेस एक छोटा बिज़नेस है लेकिन इसको समय के साथ बहुत बड़ा बिज़नेस भी बनाया जा सकता है इस बिज़नेस की खास बात यह है की इस प्रोडक्ट की डिमांड भी मार्किट में बहुत ज्यादा है और पेंसिल के बिज़नेस से आप मुनाफा भी 40% तक का निकाल सकते है आज हम इसी बिज़नेस से जुडी जानकारिया आपको देने वाले है की आप पेंसिल बनाने का बिज़नेस Pencil Manufacturing Business Hindi कैसे शुरू कर सकते है।

पेंसिल का बिज़नेस आमतौर पर स्कूल को टारगेट करने शुरू किया जाता है क्योकि पेंसिल का प्रयोग स्कूल में ज्यादा किया जाता है  जैसा की सभी जानते है की पेंसिल हमारे जीवन का अहम् हिस्सा है और आज के आधुनिक युग में पेंसिल का प्रयोग हर कोई करता है हर व्यक्ति को दिन में कई बार पेंसिल की जरूरत होती है इसलिए सभी को अपने पास हर समय पेंसिल रखना पड़ता है इसके इलावा पेंसिल घर से स्कूल और स्कूल से दफ्तर तक हर जगह पेंसिल की आवश्यकता होती है आज भारत में बहुत सी कंपनिया पेंसिल का निर्माण करती है लेकिन मार्किट में पेंसिल की डिमांड फिर भी बनी रहती है जो कभी ख़तम नहीं होने वाली है।

Pencil Manufacturing Business की जानकारी

एक पेन या पेंसिल निर्माण व्यवसाय शुरू करना उन सर्वोत्तम विचारों में से एक है जिन पर उद्यमियों को ध्यान देना चाहिए पेंसिल की सदियों पुरानी उपयोगिता के कारण, और इस तथ्य के कारण कि इसका उद्देश्य किसी अन्य उत्पाद द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता है, यह सोचना बुद्धिमानी है कि अब व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए और इसे विकसित किया जाए।

उपलब्ध विभिन्न व्यावसायिक विकल्पों में से, पेन/पेंसिल का व्यवसाय विकल्प लाभदायक माना जाता है।क्या आप सोचते है की आज के समय में पेंसिल बनाने का बिज़नेस लाभदायक है निचियत रूप से हां! आज, यह आदर्श रूप से सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी उद्योग बन रहा है, क्योंकि जीवन के क्षेत्रों में इसकी उपयोगिता है। आज, अधिकांश उद्यमी मुख्य रूप से पेन/पेंसिल में निवेश करने और उन्हें सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों में से एक के रूप में समामेलित करने के लिए तैयार हैं। यह व्यवसाय के विशिष्ट पहलुओं पर उनका ध्यान और बढ़ा रहा है। एक पेंसिल और एक कलम अनिवार्य रूप से शिक्षा की नींव है और रोजमर्रा की जिंदगी में आवश्यक चीज है

Pencil Manufacturing Business की मार्किट रिसर्च

2018 में वैश्विक ड्राइंग पेंसिल बाजार 12436.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर था और 2025 के अंत तक 18781.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है, जो 2019 और 2025 के बीच 7.71% की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

Pencil Manufacturing Business Plan Hindi – आप एक पेंसिल निर्माण व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हों, बाजार अनुसंधान करना आवश्यक है। पर्याप्त और अच्छी तरह से रिसर्च की गई जानकारी होने से आपको एक व्यवसाय मॉडल बनाने में मदद मिलेगी। आप न केवल अपने प्रतिस्पर्धियों के बारे में बल्कि अपने लक्षित दर्शकों के बारे में भी जानेंगे।

इसलिए, भारत में पेंसिल निर्माण व्यवसाय शुरू करने से पहले इस व्यवसाय के बारे में अधिक से अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए महीनों तक रिसर्च करे मार्किट में जो लोग ये काम पहले से कर रहे है उनसे इस बिज़नेस से जुडी जानकारिया हासिल करे।

पेन/पेंसिल निर्माण व्यवसाय की बाजार क्षमता उचित है, हालांकि यह वास्तविक समय के आधार पर बदलती रहती है। ऐसा व्यवसाय शुरू करने से पहले सही समय का इंतजार करना चाहिए। वर्तमान महामारी के कारण, स्कूल और कार्यालय बंद हैं, और सभी ऑनलाइन चल रहे हैं, इसलिए पेन और पेंसिल की आवश्यकता कम हो गई है। लेकिन आने वाले समय में जैसे ही सब कुछ खुल जाएगा, उसी के लिए अचानक मांग उठेगी, और इस व्यवसाय को अभी शुरू करने के बारे में सोचने में ही समझदारी है।

खिलोने बनाने के बिज़नेस की लागत, मशीने, प्रॉफिट सभी जानकारिया Toy Manufacturing Business Hindi

Pencil Manufacturing Business के लिए कच्चा माल

पेंसिल बनाने के लिए आपको कच्चे मॉल के तौर पर जिन चीज़ो की जरुरत होती है जैसे आवश्यक कच्चे माल में लकड़ी के स्लेट (6 प्लाई), बॉल क्ले, ग्रेफाइट (उन्नत किस्म), गोंद, पेंट, ड्रायर, वार्निश, लाख, पिगमेंट, बाइंडर, सैंडपेपर आदि हैं। पेंसिल आमतौर पर कार्डबोर्ड डिब्बों में पैक की जाती हैं। आपको पैकेजिंग सामग्री के लिए इन्हें प्राप्त करना होगा।

सड़क किनारे ढाबा खोलने के नियम जानकारी, कमाए लाखो Dhaba Kaise Khole Hindi

पेंसिल बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीनरी

pencil manufacturing machine price in india- आप लकड़ी की पेंसिल का निर्माण दो तरीकों से शुरू कर सकते हैं। (Machinery to start Pencil Making Business) एक है सीसा प्राप्त करना या अपने यूनिट में ही सीसा का निर्माण करना।

(Machinery to start Pencil Making Business)- पूरी तरह से आटोमेटिक मशीन के माध्यम से केवल लकड़ी की पेंसिलें तैयार की जाती हैं। मशीन एक बॉल मिल, कनेडिंग मशीन, फिल्टर प्रेस, आटोमेटिक आकार देने और स्लैट्स के लिए मशीन ग्लूइंग मशीन के साथ इंटिग्रेट होती है; पेंटिंग मशीन, एम्बॉसिंग मशीन, एंड कटिंग मशीन, डाई, कटर, टूल्स और अन्य विविध मशीनरी।

कम खर्च में गुड़ बनाने का व्यापार कैसे करें? Jaggery Making Business Hindi

पेंसिल मेकिंग बिज़नेस में जगह की जरूरत

पेंसिल मेकिंग बिज़नेस में आपको किसी भी प्रकार से ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इस बिज़नेस को आप अपने घर के एक छोटे कमरे से भी शुरू कर सकते है लेकिन इसमें सभी कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है आप इस बिज़नेस को अपने घर से 12×12 की एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते है।

जब आपका बिज़नेस रफ़्तार पकड़ने लगता है Pencil Making Business Hindi तो आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते है इसके लिए आपको अलग से जगह की जरूरत होती है और मशीने भी लगानी पड़ती है इसके लिए आपको अलग से कारखाना लगाना पड़ता है

आप अपनी कैपेसिटी के हिसाब से जगह का चुनाव कर सकते है जितने बड़े पैमाने पर आप बिज़नेस की शुरुवात करना चाहते है उस हिसाब से आप जगह का चुनाव कर सकते है इतनी जगह जरुर रखनी चाहिए, जहाँ से अधिक कुशलता से और व्यवस्थित तरीके से कार्यो को अंजाम दिया जा सके साथ ही इस व्यावसाय में बिना किसी बाधा के उत्पादन के कार्य को बढ़ाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ आप आसानी से कारखाने को एक स्थान से दुसरे स्थान पर स्थानान्तरित भी कर सकते है।

अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस लागत, मशीनरी, पूरा Process, Agarbatti Making Business Hindi

Pencil Making Business जगह, बिजली, कर्मचारियों की जरूरत

Pencil Manufacturing Business Hindi- अगर आप पेंसिल बनाने का व्यापार की शुरुवात करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़मीन की भी जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक गोदाम और मशीने चलाने के लिए जगह और एक ऑफिस के लिए जगह की जरूरत होती है।

Total Area Requirement – 300-500Sqft.

इस बिज़नेस की मशीनों को चलने के लिए 5 or 8 किलो वाट का इलेक्ट्रिक कनेशन लेना पड़ेगा।

यदि आप पेंसिल बनाने की फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी, जोकि पेंसिल की मशीन के संचालन एवं उसकी पैकेजिंग करने में उनकी मदद करेंगे. हालांकि इसमें काम करने वाले व्यापारियों को आपको कुछ वेतन प्रतिमाह देना होगा. 

पेंसिल मेकिंग बिज़नेस के लिए रजिस्ट्रेशन

वैसे तो आप अगर इस बिज़नेस को घर से शुरू करते है तो आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन जब आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू करते है तो आपको रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है।

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर कर रहे है तो अपने बिज़नेस को ब्रांड बनाना चाहते है तो आपको पेंसिल बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है जो बहुत अनिवार्य है।

अपना खुदका ब्रांड बनाने के लिए आपको ट्रेड लाइसेंस (Trade Licence) की जरूरत होती है इसके बाद अगर आपकी सेल (Sale) ज्यादा है तो आपको अपने बिज़नेस का जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक फर्म भी बनानी पड़ती जिससे आपके बिज़नेस की पहचान होती है इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारा ये आर्टिकल पढ़ सकते है- अपनी कंपनी रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये Register Company in India Hindi

पेंसिल बनाने की बिज़नेस प्रोसेस

Pencil Making Process Hindi- पेंसिल बनाने की विधि बहुत ही आसान है। इसमें बहुत ही सरल कदम शामिल हैं और आप कम समय में हजारों पेंसिल बनाने के लिए तैयार हैं।

  • सबसे पहले कच्ची पेंसिल को मशीन के सांचे में डालें। मोल्ड एक बार में 4 पेंसिल ले सकता है।
  • इन पेंसिलों में गोंद लगाएं।
  • इसके बाद इसे वेलवेट पेंसिल बनाने की मशीन में डाला जाता है। इस मशीन में इस मोल्ड को आराम से लगाया जा सकता है।
  • एक बार इसे मशीन की दीवार में चिपकाने के बाद, मशीन को चालू करें।
  • मशीन चलाने के तीस सेकेंड के बाद मशीन के अंदर का वेलवेट पाउडर चिपकी हुई पेंसिल में अच्छी तरह चिपक जाता है। इस तरह 30 सेकेंड में 4 वॉल्व पेंसिल बनने के लिए तैयार हो जाते हैं।
  • इसके बाद इसको पैक करके मार्किट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है।

पेंसिल बिज़नेस में लगने वाली लागत

Pencil Manufacturing Business Hindi- पेंसिल के बिज़नेस को आप अपने घर से छोटे पैमाने से शुरू कर सकते है इसके लिए केवल आपको कच्चा माल खरीदना है और अपने हाथो से ही पेंसिल बनाने का बिज़नेस शुरू करना है इसके लिए आपको केवल 1 lakh से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है

pencil manufacturing plant cost in india- मगर जब आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर शुरू करते है तो आपको मशीने खरीदनी पड़ती है जगह न हो किराय पर लेनी पड़ती है और इसके इलावा आपको Pencil Making Business Cost Hindi अन्य खर्चे भी करने पड़ते है इसलिए आपको 5-7 लाख Pencil Manufacturing Business Cost से भी ज्यादा पैसो की जररत पड़ सकती है इसके लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं, या फिर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं

25+ छोटे मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस 2022 से शुरू करे Manufacturing Business Ideas in Hindi 2022

पेंसिल के बिज़नेस से आप कितना कमा सकते है?

Pencil Making Business Profit- पेंसिल का बिज़नेस डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है इस बिज़नेस में आप कमाई भी ज्यादा ही कर सकते है लेकिन वो सारा आपकी प्रोडक्शन Pencil Making Business Profit margin पर निर्भर करता है की आप कितना माल बना कर मार्किट में बेच रहे है एक मार्किट रिसर्च से आप पेंसिल के बिज़नेस में 40-50% का प्रॉफिट मार्जिन Pencil Manufacturing Business Profit Margin आसानी से निकाल सकते है।

किसी एक पेंसिल box को बनाने में यदि आपको 100 रूपये की लागत लग रही हैं, तो इसे आप बाजार में 150 से 200 रूपये में बेच सकते हैं. जिससे आपको प्रति पेंसिल Packet 50 से 100 रूपये का प्रॉफिट हो सकता है. इससे प्रतिमाह आप लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों में भी कमाई करने लग जायेंगे.

पेंसिल बनाने के बाद आप इसे होलसेल में बेच सकते हैं. Pencil Making Business Hindi इसका होलसेल मार्केट वैसे तो हर शहर में होता ही हैं किन्तु यदि आप इसे बाहर के शहरों में भी बेचते हैं तो इससे आपकी बहुत अच्छी आमदनी हो सकती है.

पेंसिल के व्यापार की मार्केटिंग

Pencil Manufacturing Business Marketing किसी भी व्यापार को जब आप शुरू कर रहे है, तो उस व्यवसाय या व्यापार के बारे में लोगों को बताना बहुत जरुरी हो जाता है. इससे बाजार में आपकी कंपनी की तरफ लोगों का ध्यान बटेगा और आपकी पेंसिल की बिक्री भी बढ़ेगी. आपको अपने उत्पाद के प्रचार और प्रसार के लिए कई उचित तरीके ढूंढने होंगे, जिनको आप अपनाकर अधिकतम परिणाम प्राप्त कर सकते है. आप अपने व्यवसाय का प्रचार कई तरीकों से कर सकते है जो की निम्न प्रकार से है:-

  • पोस्टरों के माध्यम से या पेम्पलेट के द्वारा
  • ऑनलाइन माध्यम से
  • सोशल साइट के माध्यम से

अगर आपको Pencil Making Business Hindi से जुडी जानकारी से कुछ सिखने को मिला तो शेयर जरूर करे धन्यवाद्।

और बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते है- Business Ideas Hindi

Ankit Kashyap
Ankit Kashyap
हेलो दोस्तों, मेरा नाम अंकित कश्यप है मै businessme.in का फाउंडर हु इस ब्लॉग के दुवारा मै अलग अलग जगह से सभी जानकारिया जुटा कर आप तक इस ब्लॉग के माध्य्म से पहुंचाता हु ये ब्लॉग आपको बिज़नेस आइडियाज  निवेश, फाइनेंस, स्टॉक मार्किट और अन्य प्रकार की जानकारिया देता है अगर आप किसी अन्य जानकारी के लिए सम्पर्क करना चाहते है तो आप हमको सम्पर्क करने के लिए [email protected] और [email protected] पर सम्पर्क कर सकते है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular